MBA full form 

MBA full form – Master of Business Administration होता है,जिसे हिंदी में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है। विभिन्न प्रकार की बिजनेस कोर्स कराए जाते हैं, जैसे पार्ट टाइम एमबीए,फुल टाइम एमबीए, ऑनलाइन एमबीए डिस्टेंस एमबीए, प्रकार के बहुत सारे एमबीए कोर्स कराए जाते हैं यह बिजनेस से संबंधित कोर्स होते हैं। जो भी छात्र बिजनेस से संबंधित क्षेत्र में रुचि रखता है उनके लिए एमबीए कोर्स एक अच्छा ऑप्शन होता है। वर्तमान समय में MBA को लेकर छात्रों के बीच रुचि पैदा हुई है एमबीए कर लेने के बाद छात्रों के जब की कई सारे ऑप्शन भी खुल जाते हैं क्योंकि वर्तमान समय में प्राइवेट कंपनियां बिजनेस से संबंधित विद्यार्थियों के लिए काफी ज्यादा अग्रसिव है।

MBA full form 

हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में बहुत प्रकार की कोर्स एवं डिग्री कराई जाती है, आप लोगों ने देखा है कि हर एक क्षेत्र से संबंधित चाहे कंप्यूटर का शिक्षा का हो मेडिकल का हो इंजीनियर का हो बिजनेस का हो उससे संबंधित कोर्स जरूर कराए जा रहे हैं।  तो ठीक उसी वर्तमान समय में बिजनेस से संबंधित भी कई प्रकार के कोर्स कराए जा रहे हैं, और सबसे बड़ी बात है है कि विद्यार्थियों ने भी बिजनेस से संबंधित कोर्स में रुचि लेना प्रारंभ कर दिया है।

आप सभी लोग देखते हैं की बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो एमबीए कोर्स करते हैं, आप लोगों ने MBA का नाम तो जरुर सुना होगा।जो व्यक्ति बिजनेस से संबंधित क्षेत्र पर जानकारी रखते हैं उन व्यक्तियों के लिए MBA परिचित शब्द होगा क्योंकि वे सभी व्यक्ति व्यापार से संबंधित कोर्स पर नजर रखते हैं और MBA भी व्यापार से संबंधित एक कोर्स होता है।

शायद आप लोग वैसे ऐसे बहुत सारे व्यक्ति होंगे जिनकी MBA से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी मालूम होगी। लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे रहते हैं जिन्हें MBA से संबंधित जानकारियां नहीं रहती है। हम सब हम इस बात से अच्छी तरह परिचित हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रत्येक विषय पर जानकारी रखना संभव नहीं होता है।

आप लोगों MBA का नाम तो कई बार सुना रहता है,लेकिन क्या होता है कि आप लोगों को MBA का अर्थ एवं MBA full form मालूम नहीं रहता है। तो हम भी ऐसे व्यक्ति एवं विद्यार्थियों के लिए बताना चाहते हैं कि MBA full form क्या होता है।हमने आर्टिकल भी उन व्यक्तियों को लेकर लिखा है जिन व्यक्ति एवं विद्यार्थी को MBA full form पर जानकारी प्राप्त नहीं है।

आप क्या जानेगे

MBA full form

अब आप लोग यह जरूर सोच रहे होंगे कि यह MBA क्या होता है MBA full form क्या होता है, एवं आप लोगों के लिए डीएससी फुल फॉर्म पर भी कई प्रकार के प्रश्न आ रहे हो लेकिन आप लोगों के लिए इसमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको जरूर बताएंगे कि MBA full form क्या होता है एवं उससे संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न आदि।

आप लोग जरूर MBA full form से संबंधित जानकारी सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल तक आय है, तो आप लोग बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं क्योंकि हमेशा आर्टिकल में आप लोगों के लिए MBA full form पर बताने वाले हैं।

आप लोगो के लिए हम इस आर्टिकल मे MBA full form संबंधित विषय पर जानकारी देने वाले हैं,  अगर आप लोग दिया जानना चाहते हैं कि MBA full form क्या होता है तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।आप लोगो के लिए हमारा यह आर्टिकल जरूर पड़ना चाहिए। हम इस आर्टिकल में प्रयास करेंगे कि आप लोगों के MBA full form पर जितने भी प्रश्न है वह सभी डाउट क्लियर जरूर हो जाए

MBA full form 

MBA full form Master of Business Administration होता है,जिसे हिंदी में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है।

M :- Master

B :- Business

A :- Administration

मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन(MBA) क्या है?

तो आप सभी को हमने ऊपर बता दिया था कि MBA का पूरा नाम मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है जो एक व्यापार या बिजनेस से संबंधित कोर्स होता है। यह कोर्स बिजनेस विशेषज्ञ लेने के लिए किया जाता है, MBA 1 डिग्री प्रोग्राम होता है जो 2 वर्षों का होता है, उसको आप चाहे तो ऑफलाइन एवं ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं।

MBA full form

विभिन्न प्रकार की बिजनेस कोर्स कराए जाते हैं, जैसे पार्ट टाइम MBA,फुल टाइम MBA, ऑनलाइन MBA डिस्टेंस MBA, प्रकार के बहुत सारे MBA कोर्स कराए जाते हैं यह बिजनेस से संबंधित कोर्स होते हैं। जो भी छात्र बिजनेस से संबंधित क्षेत्र में रुचि रखता है उनके लिए MBA कोर्स एक अच्छा ऑप्शन होता है। वर्तमान समय में MBA को लेकर छात्रों के बीच रुचि पैदा हुई है MBA कर लेने के बाद छात्रों के जब की कई सारे ऑप्शन भी खुल जाते हैं क्योंकि वर्तमान समय में प्राइवेट कंपनियां बिजनेस से संबंधित विद्यार्थियों के लिए काफी ज्यादा अग्रसिव है।

MBA के लिए योग्यता

एमबीए करने के लिए आप लोगों के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित कुछ योग्यताओं को पास करना होता है तभी आप MBA करने के लिए योग्य होते हैं।

  • उम्मीदवार को अपनी स्नातक की डिग्री पूरी होनी चाहिए या किसी भी विषय से स्नातक में अंतिम कक्षा मैं अध्ययन रत होना चाहिए। इसमें से आपके पास बीटेक बीएससी BA जैसी कोर्स होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को अपनी स्नातक की डिग्री में काम से कम 50% अंकों से अधिक प्राप्त होने चाहिए।
  •  उम्मीदवार को कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी भारतीय विद्यालय से कम से कम 60 अंकों से अधिक प्राप्त होनी चाहिए।
  •  MBA निर्देशित कॉलेज के अनुसार जरुरी कटऑफ के साथ प्रवेश करना होता है।
  • जो भी उम्मीदवार MBA कोर्स करना चाहता है उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

MBA की फीस 

जो MBA करने की सोचता है वह यह जरुर सोचता है कि MBA करने में कितना पैसा लगता है। भारत में हर MBA कॉलेज की फीस अलग-अलग होती है,आप लोग जानते हैं कि भारत में सरकारी कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज में फीस अधिक होती है। MBA की फीस MBA की संरचना पर आधारित करती है कि MBA में आप लोगों के लिए एक किन संसाधनों को दिया जाता है जैसे छात्रावास, पुस्तकालय,हॉस्टल,आदि।

हालांकि भारत के शीर्ष MBA कॉलेज में MBA करने की फीस औसत रूप से 20 से 25 लख रुपए तक होती है। इसके अलावा भारत की अन्य सरकारी कॉलेज में MBA की फीस रूप से ₹50000 से लेकर ₹4 लख रुपए तक होती है।

FAQs

MBA का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

MBA का कोर्स 2 वर्ष का होता है।

MBA करने के लिए पहले कौन सी पढ़ाई करनी होती है?

MBA करने के लिए आप इस प्रक्रिया को भी फॉलो कर सकते हैं।
 सबसे पहले आप लोग कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय से पास करें और उसमें अधिकतम 60% से अधिक अंक होनी चाहिए।
इसके बाद आप लोग किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूरी करें वह भी अच्छे अंकों के साथ।
आप इंटरेस्ट एग्जाम में शामिल हो और उसे पास करें।
 MBA कोर्स में एडमिशन ले और एमबीए कोर्स को पास करें।

MBA करने के बाद कौन सी जॉब कर सकते हैं?

MBA स्नातक करने के बाद आप लोगों के लिए जॉब करने की बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं MBA कर लेने के बाद आप लोग सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर दोनों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 सरकारी एवं प्राइवेट बैंक में
 व्यापारिक फर्म में
 बीमा कंपनी
 विभिन्न वित्तीय संगठनों में 

MBA full form in english 

MBA full form Master of Business Administration होता है,जिसे हिंदी में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है।
M :- Master
B :- Business
A :- Administration

MBA के लिए हमें कहां तक पढ़ाई करनी होती है।

MBA करने के लिए हमें स्नातक पढ़ाई करनी होती है उसके बाद हम MBA में एडमिशन ले सकते हैं।

निष्कर्ष

तो जो व्यक्ति MBA करने में रुचि रख रहे थे उन व्यक्तियों के लिए हमारा आर्टिकल महत्वपूर्ण हो सकता है वे सभी छात्र एवं व्यक्ति जो एमबीए करना चाहते हैं बी हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर उससे संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप लोगों के लिए हमारा आर्टिकल MBA full form अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Also Read These Post

Police ka full form

CDPO Full Form In Hindi

GMAIL full form

TTI Full Form

KSRTC full form

WWE full form

CPCT full form

WWW Ka Full Form

NCC ka Full Form

RKCL Full Form

LLR Full Form

SI KA FULL FORM

CI FULL FORM

IPL KA FULL FORM

SI KA FULL FORM

DIC FULL FORM

DJ FULL FORM

PSI FULL FORM IN POLICE

RBL Full Form

CPWD Full Form

TC Full Form

IIT Full Form

TVS Full Form

RIP Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi

COP Full Form

PHD Full Form

ADCA Full Form

SDM Full Form

LLB Full Form

IIIT Full Form

EWS Full Form

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *