DFO full form

DFO full form – Divisional Forest Officer होता है , मुझे हिंदी में प्रभागीय वन अधिकारी कहा जाता है। एक वन अधिकारी अपने क्षेत्र में आने वाले सभी जंगलों की रखरखाव प्रशासन संरक्षण का प्रभारी होता है। भारतीय वन सेवा में एक DFO एक राजपत्रित अधिकारी होता है। जो अपने डिवीजन वालों के जंगलों का प्रमुख अधिकारी होता है।DFO को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा द्वारा नियुक्त किया जाता है।

DFO full form

जो युवा सरकारी परीक्षा या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं  सभी युवा अलग-अलग क्षेत्र में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। जैसे पुलिस विभाग कर्मचारी, कर्मचारी आयोग, चिकित्सा विभाग, रेलवे विभाग और वन विभाग में। युवा चाहता है कि उन्हें इन किसी एक विभाग में अच्छे उच्च सरकारी पद पर कार्यरत हो।

इसी के लिए कुछ युवाओं का सपना होता है कि वह वन विभाग में रहकर देश की सेवा करें, इसलिए वह वन विभाग में जाना पसंद करते हैं। वन विभाग में भी कई प्रकार की पोस्ट एवं पद होते हैं, जैसे कि वन अधिकारी DFO वन कांस्टेबल, आदि रैंक होती हैं। ज़ो व्यक्ति चाहता है कि वह वन अधिकारी या फिर DFO बने  जो भी व्यक्ति DFO की तैयारी कर रहे होते हैं उनके लिए तो यह मालूम होता है की DFO फुल फॉर्म क्या होता है लेकिन जो व्यक्ति इसकी तैयारी नहीं कर रहे होते हैं उन्हें शायद इसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है।

यह आवश्यक हो सकता है कि आप लोगों ने कई बार DFO full form के बारे में जरूर सुन हो लेकिन आप लोगों को दिया को फुल फॉर्म के बारे में जानकारी एवं उसका अर्थ मालूम नहीं होता है। अगर आप DFO full form से संबंधित सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं आपका हमारे इस आर्टिकल में स्वागत है।

आप क्या जानेगे

DFO full form

हम इस आर्टिकल में DFO full form से संबंधित विषय पर चर्चा करने वाले हैं एवं उसके अंतर्गत आने वाले प्रश्न जैसे कि DFO full form इन हिंदी, DFO full form इन अंग्रेजी, DFO के लिए योग्यता आदि। हम इस आर्टिकल में आपको DFO full form से संबंधित समस्त जानकारी से अवगत कराने वाले हैं।

तो चलिए DFO full form से संबंधित अलग-अलग प्रकार की जानकारियां प्राप्त करते हैं। जो आप सभी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है आने वाले भविष्य में आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपका मन में DFO को फुल फॉर्म संबंधित प्रश्न होगी उन सभी के जवाब आपको जरूर मिल जाएंगे।आपको बस हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

DFO full form

DFO full form Divisional Forest Officer होता है , मुझे हिंदी में प्रभागीय वन अधिकारी कहा जाता है।

D :- Divisional

F :- Forest

O :- Officer

वैसे तो आप सभी लोग जानते हैं कि DFO के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं, लेकिन उन सभी फुल फॉर्म में से इस फुल फॉर्म का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है।

डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर क्या होता है?

DFO full form

DFO का पूरा नाम डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर होता है, जिसे हिंदी में प्रभागीय वन अधिकारी कहते हैं। डिवीज़नल फारेस्ट ऑफिसर अपने डिवीजन के अंतर्गत आने वाले सभी जंगलों की सुरक्षा, प्रशासन, उनकी देखरेख एवं उनसे संबंधित समस्त प्रकार के कार्यों की प्रति जिम्मेदार होता है। एक डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर का कार्य होता है कि अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जितने भी जंगल होते हैं उन सभी में अपराधिक कार्यों को रोके  एवं उनकी देखरेख का कार्य करें।

DFO की नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग द्वारा की जाने वाली आयोजित परीक्षा के माध्यम से होती है।  जिसमें उम्मीदवार को संघ लोक आयोग सेवा द्वारा सिलेक्शन के चरणों को पास करना होता है इसके बाद ही वह डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर बन सकता है।

DFO की जिम्मेदारियां

डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर अपने डिवीजन का प्रमुख अधिकारी होता है इसी के नाते उसकी कुछ जिम्मेदारियां भी बनती हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • एक डिविजनल ऑफीसर अपने  डिवीजन के जंगलों का संरक्षण प्रभारी होता है। डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर का कार्य होता है कि वह वन प्रबंधन योजनाओं को लागू करें एवं उन्हें डिजाइन करें
  •  एक डीएफ अधिकारी का कार्य होता है कि ना वह सिर्फ योजनाएं बनाएं एवं उन्हें लागू करें एवं उन योजनाओं को सही तरीके से क्रियान्वयन भी करें।
  • एक डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर जिम्मेदारी होती है कि विभाग के भीतर  विभाग के कार्यों के उद्देश्य पूर्ति करने के लिए कार्य किया जा रहा है कि नहीं।
  • DFO अधिकारी को वन संरक्षण एवं वन्यबनिकी से संबंधित अन्य संगठनों के साथ संपर्क बनाए रखना भी होता है।

DFO बनने के लिए योग्यता?

DFO full form

जो भी व्यक्ति DFO बनना चाहता है उसके लिए यह जानना आवश्यक है कि DFO बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

  •  उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से लेकर 32 साल तक के बीच में होनी चाहिए, आरक्षित वर्गों के लिए समय सीमा में छूट उपलब्ध कराई जाती है। पिछड़ा वर्ग के लिए 3 वर्ष का प्रावधान एवं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 5 वर्ष का प्रावधान किया जाता है।
  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  •  डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए आपको बोर्ड द्वारा निर्धारित शारीरिक योग्यताओं को भी पास करना होता है.

DFO कैसे बने?

डीएफ बनने के लिए आपको यूपीएससी या संघ लोक आयोग सेवा द्वारा आयोजित सिविल परीक्षा को पास करना होता है। सिविल परीक्षा में भी आपको तीन-स्तर पास करने होते हैं सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा पास करनी होती है, अगर आप प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको मुख्य परीक्षा का एग्जाम देना होता है इन दोनों परीक्षा में पास होने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। अगर आप इन सभी स्टेज को पास कर लेते हैं तो आप एक DFO ऑफिसर बन सकते हैं।

DFO की सैलरी

जब आप शुरुआती समय में डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर में भर्ती होते हैं तो आपकी सैलरी 8700 से स्टार्ट होती है एवं 37000 तक आपको सैलरी मिल सकती है। इसके बाद जिस प्रकार आपका कार्य अनुभव बढ़ता जाता है एवं आपका कार्य होता है वैसे आपकी सैलरी बढ़ती जाती है और आपकी सैलरी 30000 से ₹80000 तक के बीच में हो सकती है।

FAQs

DFO full form in english 

DFO full form इंग्लिश मे Divisional Forest Officer होता है , मुझे हिंदी में प्रभागीय वन अधिकारी कहा जाता है।
D :- Divisional
F :- Forest
O :- Officer

DFO full form in hindi 

DFO full form हिंदी मे डिवीज़नल फारेस्ट ऑफिसर होता है , मुझे हिंदी में प्रभागीय वन अधिकारी कहा जाता है।
D :- डिवीज़नल 
F :- फारेस्ट 
O :- ऑफिसर 

DFO बनने के लिए हमें किसी परीक्षा को पास करना होता है?

DFO बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल परीक्षा को पास करना होता है।

वन विभाग में सबसे ऊंचा पद कौन सा होता है?

वन विभाग में सबसे ऊंचा पद प्रधान मुख्य वन संरक्षक का होता है।

भारत की सबसे अच्छी सरकारी नौकरी कौन सी है?

प्रशासनिक सेवा या सिविल सेवा  नौकरी भारत में सबसे अच्छी सरकारी नौकरी मानी जाती है, इसके अलावा भी अन्य कहीं नौकरियां होती है जैसे कि डीआरडीओ रक्षा विभाग आरबीआई ग्रेड अधिकारी की सरकारी नौकरी होती है।

कौन सी नौकरी ₹100000 से अधिक सैलरी देता है?

आईपीएस एवं आईपीएस की सैलरी सबसे अच्छी सैलरी होती है।

समापन

जो भी व्यक्ति DFO बनने की तैयारी कर रहे हैं उन व्यक्तियों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है कि DFO बनने के लिए योग्यता, DFO को कैसे बने एवं उनसे संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी प्राप्त कराई है।

हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके यह जरूर बताएं की आपको हमारे द्वारा लिखी गई DFO  full form पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हमारे साथ जुड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Also Read These Post

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *