APS full form

APS full form – आर्मी पोस्टल सर्विस होता है, जिसे हम शॉर्ट भाषा में APS कहते हैं, जिसे हिंदी भाषा में सेना डाक सेवा कहा जाता है। भारत सरकार द्वारा सैन्य मेल प्राणली के रूप में कार्य करती है। सेना डाक सेवा की प्राथमिक विशेषताएं होती है कि आमतौर पर उन्हें सुनिश्चित करने के लिए सब्सिडी दी जाती है। आर्मी पोस्टल सर्विस भारतीय आर्मी की नौजवानों के लिए संदेश विभाग का कार्य करती है अगर आर्मी जवान किसी भी प्रकार की कोई जानकारी या मेल अपने परिवार को भेजना चाहता है तो वह आर्मी पोस्ट सर्विस के माध्यम से उस मेल को भेज सकता है।

हम इस आर्टिकल में APS full form से संबंधित विषय जैसे की APS full form, APS full form हिंदी, APS full form अंग्रेजी, APS की स्थापना कब हुई थी, APS के कार्य आदि विषय से संबंधित टॉपिक पर हम आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं अगर आप लोग भी यह जानना चाहते हैं कि APS full form क्या होता है तो हमारे आर्टिकल में  अन्त तक जरूर बने रहे।

APS full form

हम इस आर्टिकल में आपका एक बार फिर से स्वागत करते हैं आशा करते हैं कि आप सभी लोग सकुशल होंगे। हम इस आर्टिकल में आर्मी पोस्टल सर्विस से संबंधित विषय पर चर्चा करने वाले हैं जिन प्रश्नों को लेकर आप हमारी वेबसाइट पर आए हैं हम उन प्रश्न के उत्तर देने का प्रयास इस आर्टिकल में करने वाले हैं उम्मीद करते हैं कि आप दिन प्रश्नों को लेकर आए हैं उन सभी  प्रश्नों के उत्तर हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध हो सके।

आप क्या जानेगे

दोस्तों अब आपके मन में APS full form से संबंधित विषय पर बहुत सारे प्रश्न जैसे की APS full form APS full form अंग्रेजी  आईपीएस के कार्य APS की स्थापना आदि बहुत सारे प्रश्न आपके मन में उठ रहे होंगे। यह प्रश्न उठाने आपके मन में स्वाभाविक भी है क्योंकि आपको इनके बारे में जानकारी प्राप्त करना है जिससे कि आपको भविष्य में  कभी आर्मी पोस्टल सर्विस के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए हो तो आपको वह मालूम हो।

आप लोग APS full form से संबंधित विषय जैसे की APS full form क्या होता है, APS full form हिंदी, आर्मी पोस्टल सर्विस स्थापना कब हुई थी, आदि प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।क्योंकि हमेशा आर्टिकल में APS full form से संबंधित विषय पर ही जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

हम इस आर्टिकल में बहुत सारे विषय जैसे कि APS full form, APS full form हिंदी, APS के कार्य APS की स्थापना आदि महत्वपूर्ण विषय परआपको जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। अगर आप लोग APS full form संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को मिस नहीं करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहे।

APS full form

APS का full form Army postal service होता है , जिसे हम हिंदी भाषा में सेना डाक सेवा कहा जाता है। सेना डाक सेवा एकमात्र ऐसी सेवा होती है जो सिविल अधिकारियों को सशस्त्र  बलों में काम करने के लिए सक्षम बनाती है।

आर्मी पोस्टल सर्विस भारतीय रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है, जिसकी स्थापना 1856 में की गई थी।

इसके वर्तमान प्रमुख अधिकारी मेजर जनरल एमके खान है, इसके अध्यक्ष उनके प्रमुख अधिकारी सेना अधिकारी होते हैं।

A :- Army

P :- Postal

S :- Service

हम सभी लोग जानते हैं कि APS के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं लेकिन हमने इस आर्टिकल में APS का फुल फॉर्म आर्मी पोस्टल सर्विस बताया है इसलिए हमने आपको आर्मी पोस्ट सर्विस से संबंधित विषय में ही जानकारी उपलब्ध कराई है।

आर्मी पोस्टल सर्विस की स्थापना कब की गई थी?

आर्मी पोस्टल सर्विस की स्थापना की बात की जाए तो इसकी स्थापना 1856 में की गई थी इसकी डेढ़ सौ वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार द्वारा एक डाक टिकट जारी की गई थी।

 इसका मूल विभाग डाक विभाग होता है जो कि भारत सरकार के अधीन कार्यकर्ता है, इसका प्रमुख  कार्यालय सेना डाक सेवा भवन होता है।

सेना डाक सेवा की प्रमुख सेवा

आर्मी पोस्टल सर्विस बहुत प्रकार की सेवाएं भी उपलब्ध करते हैं। आर्मी पोस्ट सर्विस की प्रमुख सेवाएं इस प्रकार है।

  • आर्मी पोस्टल सर्विस देश भर में स्थापित 500 फील्ड में डाक सेवा की सेवा उपलब्ध कराती है।
  • आर्मी पोस्टल सर्विस भारत की प्रमुख सेना वायु सेवा,नौसेना, सैनिक बलों को डाक सेवा की सेवा उपलब्ध कराती है।
  • इसके अलावा आर्मी पोस्टल सर्विस भारतीय सैनिकों के लिए बचत बीमा एवं उच्च संबंधित कई प्रकार की सेवा में उपलब्ध कराती है।
  • यह भारत के बाहर स्थित भारतीय संयुक्त राष्ट्र शांति सेवा की भारतीय सैनिकों को डाक सेवा की सुविधा भी उपलब्ध कराती है।

आर्मी पोस्टल सर्विस क्या होती है?

आर्मी पोस्टल सर्विस को हम हिंदी भाषा में सेना डाक सेवा कहा जाता है, यह भारती सैनिकों के लिए डाक सेवा का कार्य करती है।

अगर हम इसकी स्थापना की बात की जाए तो इसकी स्थापना 1856 में की गई थी,  आर्मी पोस्टल सर्विस के डेढ़ सौ वर्ष पूर्ण होने के उपलब्ध में भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा एक टिकट जारी की गई थी।

भारत सरकार द्वारा सैन्य मेल प्राणली के रूप में कार्य करती है। सेना डाक सेवा की प्राथमिक विशेषताएं होती है कि आमतौर पर उन्हें सुनिश्चित करने के लिए सब्सिडी दी जाती है। आर्मी पोस्टल सर्विस भारतीय आर्मी की नौजवानों के लिए संदेश विभाग का कार्य करती है अगर आर्मी जवान किसी भी प्रकार की कोई जानकारी या मेल अपने परिवार को भेजना चाहता है तो वह आर्मी पोस्ट सर्विस के माध्यम से उस मेल को भेज सकता है।

FAQs

APS full form in english 

APS का full form Army postal service होता है , जिसे हम हिंदी भाषा में सेना डाक सेवा कहा जाता है। सेना डाक सेवा एकमात्र ऐसी सेवा होती है जो सिविल अधिकारियों को सशस्त्र  बलों में काम करने के लिए सक्षम बनाती है।
A :- Army
P :- Postal
S :- Service

APS full form in hindi 

APS का फुल फॉर्म आर्मी पोस्टल सर्विस होता है , जिसे हम हिंदी भाषा में सेना डाक सेवा कहा जाता है। सेना डाक सेवा एकमात्र ऐसी सेवा होती है जो सिविल अधिकारियों को सशस्त्र  बलों में काम करने के लिए सक्षम बनाती है।
A :- आर्मी 
P :- पोस्टल 
S :- सर्विस 

APS की स्थापना कब की गई थी इसका प्रमुख अधिकारी कौन होता है?

APS की स्थापना 1856 में की गई थी इसका प्रमुख अधिकारी इसका अध्यक्ष होता है।  आर्मी पोस्टल सर्विस भारतीय रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है।

सेना डाक सेवा का प्रमुख अधिकारी कौन होता है?

डाक सेवा की महानिदेशक आलोक शर्मा जी है, इसके अतिरिक्त लेफ्टिनेंट कर्नल जनरल इसके प्रमुख सदस्य होते हैं।

भारत में सेवा के कितने डाक घर है?

भारत में सेवा के 500 फील्ड में अलग-अलग डाकघर स्थित है।

आर्मी की नौकरी में कितने पैसे मिलते हैं?

भारतीय सेवा में शामिल होने वाले जवान को 30000 से अधिक प्रतिमा की वेतन राशि दी जाती है इसके अनुसार आपकी रैंक के माध्यम से आपको आपकी प्रतिमाह की सैलरी दी जाती है अगर आप उच्च रैंक पर हैं तो आपकी सैलरी ₹50000 से भी स्टार्ट हो सकती है।

समापन

नमस्कार दोस्तों भाइयों और बहनों हमने इस आर्टिकल में आपसे एक नहीं जानकारी के माध्यम से मुलाकात की थी, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा एवं आशा करते हैं कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए थे उन प्रश्नों का उत्तर आपको हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध हो गया होगा।

आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें यह बताना ना भूले की आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा, अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो उसे लाइक शेयर एवं कमेंट भी कर सकते हैं।

आपने अपना बहुमूल्य समय निकालकर हमारे साथ जुड़ने के लिए आप सभी का हृदय से धन्यवाद करते हैं, ऐसे ही महत्वपूर्ण रोचक जानकारी पाने के लिए आप हमारे पेज को फॉलो कर सकते हैं।

हमने इस आर्टिकल में APS full form से संबंधित विषय जैसे कि APS full form क्या होता है APS की प्रमुख सेवाएं ऐप्स के कार्य APS की स्थापना आदि विषय पर आपको जानकारी दी है।

Also Read These Post

TWS Full Form

SDO Full Form In Hindi

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *