ATKT  क्या होता है  ATKT full form, ATKT  फुल फॉर्म इन हिंदी, ATKT  का  हिंदी अर्थ, ATKT  का प्रयोग की जाती है,  आदि इस सभी विषय संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी हमेशा आर्टिकल में प्राप्त करने वाले हैं अगर आप लोग भी यह जानना चाहते हैं कि ATKT  फुल फॉर्म ATKT full form क्या होता है तो हमारे इस ATKT full form  आर्टिकल में अंत तक जरूर बन रहे।

राम राम दोस्तों तो आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आज के नए आर्टिकल ATKT full form में। आज हम आपसे शिक्षा के क्षेत्र में जुड़े  शब्द के बारे में उसका फुल फॉर्म एवं उससे संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी को एकत्रित करने वाले हैं। जो भी लोग यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं या तो उन्होंने  कभी पढ़ाई की होगी यह बहुत सारे लोग अभी भी पढ़ाई या अध्ययन कर रहे होंगे।

ATKT full form

जिन लोगों ने कभी कॉलेज में पढ़ाई की है उन्होंने ATKT  के बारे में तो जरूरी सुना होगा क्योंकि ऐसे बहुत सारे व्यक्ति होते हैं या तो जिन्हें कभी ATKT  आई होगी  या फिर हो सकता है कि आपके दोस्त को भी कभी ATKT  पेपर में आई हो। तो आप लोग ATKT  के बारे में कुछ जानकारी जरूर रखते होंगे लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिन्हें की ATKT  के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है तो आप लोग बिल्कुल भी चिंता मत कीजिए हम आपको इस आर्टिकल में ATKT  संबद्ध समस्त प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

ATKT  का पूरा नाम अलाउड टू कीप टर्म होता है,जिसे शॉर्ट फॉर्म में ATKT  कहा जाता है। यह नियम डिप्लोमा एवं मास्टर लेवल की कोर्सों में लागू होता है,इस देश के अन्य भागों में कई नाम से भी जाना जाता है जैसे की सप्लीमेंट्री,बैक लोग, बैक पेपर  के नाम से भी जाना जाता है।

हम क्या जानेगे

दोस्तों तो अब आपके मन में ATKT  से संबंधित कई प्रकार के सवाल आ रहे होंगे जैसे की atkt क्या होती है, ATKT  फुल फॉर्म  ATKT full form, ATKT  के नियम  आदि उससे संबंधित कई प्रकार के सवाल आपके मन में जरूर आ रहे होंगे। हम इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

ATKT full form

तो आप लोग अब ATKT  संबंधित कई प्रकार के प्रश्नों को गूगल पल्सर जरूर कर रहे होंगे कि ATKT  क्या होता है,ATKT  फुल फॉर्म ATKT full form, या उससे संबंधित कई प्रकार की प्रश्न  तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं । हम आपको इस आर्टिकल में ATKT  संबद्ध समस्त प्रकार के  सवालों के जवाब इस आर्टिकल में  उपलब्ध कराने वाले हैं।

दोस्तों तो हमेशा आर्टिकल में ATKT  क्या है ATKT फुल फॉर्म, ATKT full form, फुल फॉर्म इन हिंदी, ATKT  के नियम,आदि विषय में चर्चा करने वाले हैं। आशा करते हैं कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए हैं हम उन प्रश्नों का उत्तर इस वेबसाइट में उपलब्ध करा सकें।

ATKT full form

ATKT  का पूरा नाम ATKT full form allowed to keep term होता है, जिसे अनेक नामों से जाना जाता है इसे कहीं पर सप्लीमेंटरी पेपर बैकलॉग या बैक पेपर के नाम से भी जाना जाता है ।

A :- Allowed 

T :- To 

K :- Keep 

T :- Term

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ATKT के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं, लेकिन उन सभी में से ATKT  का सबसे प्रचलित फुल फॉर्म अलाउड टू कीप टर्म होता है।

ATKT full form इन इंग्लिश

ATKT full form

ATKT  का पूरा नाम ATKT full form allowed to keep term होता है।

A :- Allowed 

T :- To 

K :- Keep 

T :- Term

ATKT full form हिंदी

ATKT का full form अलाउड टू कीप टर्म होता है, जिसे डिप्लोमा या मास्टर डिग्री में लागू किया जाता है।

A :-  अलाउड

T :- टू 

K :- कीप

T :- टर्म 

ATKT क्या होता है?

ATKT full form

कई यूनिवर्सिटी  ग्रेजुएट या बैचलर कोर्स में स्टूडेंट को या सुविधा देती है कि यदि स्टूडेंट एक या दो विषय में फेल हो जाता है तो उसकी पढ़ाई ना रोक जाए उसे आगे की पढ़ाई करने दी जाए बशर्ते  उसे अगले सेमेस्टर के एग्जाम के साथ-साथ वह पिछला बचा हुआ पेपर भी लिखकर पास होना होता है। ऐसे ही अलाउड टू कीप टर्म या ATKT  कहा जाता है। यह डिप्लोमा या मास्टर डिग्री में यह नियम लागू होता है इस देश में विभिन्न प्रकार के नाम से जाना जाता है जैसे की सप्लीमेंट्री, बैकलॉग या बैक पेपर के नाम से भी जाना जाता है।

यह एक  प्रकार का प्रावधान यह नियम होता है जिसमें अगर आप किसी एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं तो आपकी पढ़ाई को रोक नहीं जाता है बल्कि आपकी पढ़ाई को जारी रखा जाता है और जब आपके अगले सेमेस्टर की परीक्षा होती है तो आपको पिछले सेमेस्टर पेपर में आप फेल हुए थे उन पेपर की परीक्षा भी लिखकर पास करनी होती है।

ATKT  कब आती है?

तो दोस्तों अब आपके मन में या सवाल जरूर आ रहा होगा कि ATKT  कब आती है तो हम इस प्रश्न का उत्तर भी इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

दोस्तों ATKT  तब आती है जब आप किसी सेमेस्टर या ईयर के पेपर देते हैं तो जब आप किसी विषय में उसके पास करने योग्य नंबर या उससे कम अंक लाते हैं तब आपको उसे विषय में ATKT  दी जाती है। ATKT  आ जाने पर आपको इसका फॉर्म भरना होता है फिर आप जब अगले सेमेस्टर की परीक्षा होती है तो  आपको यह पेपर भी लिखकर पास करना होता है।

ATKT  आने पर क्या करें?

ATKT full form

अगर आपको या आपके किसी दोस्त को ATKT  आ जाती है तो हमें ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए इससे संबंधित जानकारी भी हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

आपको या आपके दोस्त को कभी भी किसी भी एग्जाम में ATKT  आती है तो आपको सबसे पहले इसके लिए ATKT  का एग्जाम फॉर्म भरना होता है इसके लिए आपको परीक्षा शुल्क का अलग से भुगतान करना होता है। फिर इसके बाद जब ATKT  का पेपर होता है तो आपको इस लिखकर पास करना होता है।

FAQs

कॉलेज में ATKT  क्या होती है?

जब कोई स्टूडेंट एक य दो विषय में फेल हो जाता है तो उसकी पढ़ाई को रोक नहीं जाता है उसे स्टूडेंट को आगे की पढ़ाई करने दी जाती है। बशर्ते उसे अगले सेमेस्टर के एग्जाम के साथ-साथ पिछला एग्जाम  जिस विषय में उसे सप्लीमेंट्री आई थी उसे भी पास करना होता है।ऐसे ही अलाउड टू  कीप टर्म या ATKT  कहा जाता है।

ATKT  परीक्षा क्या है?

भारतीय शिक्षा प्रणाली में प्री ग्रेजुएट या ग्रेजुएट के छात्रों को एक से चार विषय में फेल होने पर अगली कक्षा में पढ़ने देने की एक प्रक्रिया होती है। अगली कक्षा में प्रवेश करने से पहले उस विद्यार्थी को उन पेपर में उत्तीर्ण होना होता है जिसमें वह असफल हुआ था।

हम कितनी बार ATKT  की परीक्षा दे सकते हैं?

यूनिवर्सिटी के नियम अनुसार स्टूडेंट छह बार ATKT  की परीक्षा दे सकता है।

भारत की सबसे सरल परीक्षा कौन सी है?

भारत की सबसे सरल परीक्षा भारतीय डाक सेवा की परीक्षाएं है, जिसमें आपसे केवल दसवीं पास मांगा जाता है और इसमें आने वाले प्रश्न 20 साल होते हैं।

ATKT full form

ATKT  का पूरा नाम ATKT full form allowed to keep terms होता है, जिसे अनेक नामों से जाना जाता है इसे कहीं पर सप्लीमेंटरी पेपर बैकलॉग या बैक पेपर के नाम से भी जाना जाता है ।
A :- Allowed 
T :- To 
K :- Keep 
T :- Terms

ATKT full form हिंदी मे क्या होता है?

ATKT का full form अलाउड टू कीप टर्म होता है, जिसे डिप्लोमा या मास्टर डिग्री में लागू किया जाता है।
A :-  अलाउड
T :- टू 
K :- कीप
T :- टर्म 

कॉलेज में 40 में से कितने पासिंग मार्क्स होते हैं?

तो कॉलेज में 40 में से 13 अंक पासिंग मार्क्स होते हैं, इस प्रकार आपको पासिंग ग्रेड पास करने के लिए कम से कम तेरा अंक मिलने चाहिए।

अंतिम शब्द

 दोस्तों तो आशा करता हूं कि आपको हमारा है आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में यह ATKT क्या होता है, ATKT full form, ATKT  कब आती है आदि उससे संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी एवं उस पर चर्चा की है।  आशा करते हैं कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए थे उन सभी प्रश्नों का उत्तर हमारे इस वेबसाइट में उपलब्ध हो चुका होगा।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट ATKT full form पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों परिवारजनों के साथ शेयर करें जिससे वह भी इस जानकारी का लाभ ले सकें  अगर आपको कोई सुझाव देना हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद।

Also Read These Post

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.