Biology in Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में हम इस आर्टिकल में एक नए टॉपिक के बारे में जानेंगे। जो विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं ya पढ़ाई कर चुके हैं उन्होंने बायोलॉजी शब्द जरूर सुना होगा जी हां आज हम बायोलॉजी क्या है, Biology in Hindi में इन सभी विषयों पर चर्चा करने वाले हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं Biology को हिंदी में जीव विज्ञान कहते हैं बायोलॉजी में जीवधारियों का अध्ययन किया जाता है। तो क्या आप जानते हैं बायोलॉजी क्या होता है। अगर नहीं जानते तो लिए सबसे पहले यह जान लेते हैं बायोलॉजी हिंदी में क्या होता है।

Biology क्या है?

Biology in Hindi

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं Biology को हिंदी में जीव विज्ञान कहा जाता है अर्थात जिसमें जीव का अध्ययन किया जाता है वह विषय जीव विज्ञान कहलाता है।बायोलॉजी विज्ञान की भाषा का है जिसमें समस्त जीवधारियों का अध्ययन किया जाता है। इस विज्ञान में हम जंतु तथा पदपो का स्पष्ट विभाजन कर सकते हैं। Biology को दो भागों में बांटा गया है, पादप और वनस्पति विज्ञान मे।

बायोलॉजी दो शब्दों से मिलकर बना है BIo + logos अर्थात BIo का अर्थ जीवन तथा logos का अर्थ अध्ययन मतलब की जिसमें जीवन का अध्ययन किया जाता है।

Biology का इतिहास

Biology का सर्वप्रथम अध्ययन 1802 में पहला फ्रांसीसी वैज्ञानिक लैमार्क ने किया था वही इसके बाद में जर्मनी वैज्ञानिक टेबिनेरास ने किया था। लेमार्क ने इसे ही Biology का नाम लिया था, जिस कारण लेमार्क को बायोलॉजी का जनक कहा जाता है। वर्तमान में पृथ्वी पर जीवों की 17 से 18 लाख प्रजातियां उपस्थित है। इसलिए Biology को दो भागों में बांटा गया।

बायोलॉजी इन हिंदी। Biology in Hindi

बायोलॉजी इन हिंदी। Biology in Hindi

बायोलॉजी को हिंदी में जीव विज्ञान कहा जाता है, इसका तात्पर्य होता है जीवों का अध्ययन जिस शाखा में किया जाता है उसे ही जीव विज्ञान कहते हैं।Biology दो शब्दों से मिलकर बना है BIo + logos अर्थात BIo का अर्थ जीवन तथा logos का अर्थ अध्ययन मतलब की जिसमें जीवन का अध्ययन किया जाता है। बायोलॉजी इन हिंदी मैं इसका तात्पर्य होता है जीवन का अध्ययन करना।

Biology की शाखाएं

Biology की शाखाएं

जीव विज्ञान को तीन शाखों में विभाजित किया गया है।

 वनस्पति विज्ञान

 सूक्ष्म विज्ञान

 जंतु विज्ञान

वनस्पति विज्ञान :- विज्ञान की वह शाखा जिसमें वनस्पति पेड़ पौधों का अध्ययन किया जाता है वनस्पति विज्ञान कहलाता है। थियोफ्रेस्टस को वनस्पति विज्ञान का जनक या पिता कहा जाता है।

जंतु विज्ञान  :- विज्ञान की शाखा का जिसमें जीव जंतुओं का अध्ययन किया जाता है जीव विज्ञान कहलाता है। जंतु विज्ञान का जनक या पिता अरस्तु को कहा जाता है।

 सूक्ष्म विज्ञान :- विज्ञान की वह शाखा जिसमें सूक्ष्म जीवों का अध्ययन किया जाता है सूक्ष्म विज्ञान कहलाता है।अ.वी.ल्यूवेन्हॉक को सूक्ष्म  विज्ञान का जनक कहते हैं।

Biology के लिए सबसे प्रसिद्ध विद्यालय

  • मैसाचुसेट्स की तकनीकी संस्था
  • स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
  • विदेश महाविद्यालय
  • येल विश्वविद्यालय
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले
  • जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय
  • अल्बर्टा विश्वविद्यालय
  • क्वींसलैंड विश्वविद्यालय
  • ला ट्रोब विश्वविद्यालय
  • न्यूकैसल विश्वविद्यालय
  • ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
  • मैसी विश्वविद्यालय

FAQ

बायोलॉजी इन हिंदी। Biology in Hindi मे क्या है?

Biology को हिंदी में जीव विज्ञान कहा जाता है, इसका तात्पर्य होता है जीवों का अध्ययन जिस शाखा में किया जाता है उसे ही जीव विज्ञान कहते हैं।बायोलॉजी दो शब्दों से मिलकर बना है BIo + logos अर्थात BIo का अर्थ जीवन तथा logos का अर्थ अध्ययन मतलब की जिसमें जीवन का अध्ययन किया जाता है। बायोलॉजी इन हिंदी मैं इसका तात्पर्य होता है जीवन का अध्ययन करना।

Biology क्या है?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बायोलॉजी को हिंदी में जीव विज्ञान कहा जाता है अर्थात जिसमें जीव का अध्ययन किया जाता है वह विषय जीव विज्ञान कहलाता है।बायोलॉजी विज्ञान की भाषा का है जिसमें समस्त जीवधारियों का अध्ययन किया जाता है। इस विज्ञान में हम जंतु तथा पदपो का स्पष्ट विभाजन कर सकते हैं। बायोलॉजी को दो भागों में बांटा गया है, पादप और वनस्पति विज्ञान मे।बायोलॉजी दो शब्दों से मिलकर बना है BIo + logos अर्थात BIo का अर्थ जीवन तथा logos का अर्थ अध्ययन मतलब की जिसमें जीवन का अध्ययन किया जाता है।

Biology का जनक किसे कहा जाता है?

जीव विज्ञान का जनक अरस्तु को कहा जाता है।

जंतु विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है?

जंतु विज्ञान का जनक अरस्तु को कहा जाता है।

वनस्पति विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है?

थियोफ्रेस्टस को वनस्पति विज्ञान का जनक या पिता कहा जाता है।

सूक्ष्म विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है?

अ.वी.ल्यूवेन्हॉक को सूक्ष्म  विज्ञान का जनक कहते हैं।

मनुष्य कौन से वर्ग में आता है?

मनुष्य स्तनधारी वर्ग में आता है।

समापन

दोस्तों तो आज के इस आर्टिकल (Biology in Hindi) में हमने Biology क्या है, बायोलॉजी हिंदी में क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त की  है। हमें आशा है कि आपको बायोलॉजी इन हिंदी में क्या है का टॉपिक अच्छे से समझ में आया होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो उसे अपने दोस्तों रिश्तेदार परिवार जनों के साथ शेयर करें जिससे वह भी इस जानकारी का लाभ ले सकें।

Also Read These Post

कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस मे निकली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस मे निकली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा तोहफा सैलरी हुई दुगनी, और भी कई घोणना की।

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

अमीर कैसे बने?

VPN Kya Hai

SDS Full Form Kya Hai

OS Kya Hai

LED Kya Hai

Transformer In Hindi

LLB Full Form In Hindi

Software Kya Hai

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Mein Ghumne Ki Jagah

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? | Google ka ful form kya hai?

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

UPS क्या है?

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Speed Post क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Unveiling Paris: Discovering 10 Hidden Gems that Steal Your Heart Flavors of India: Culinary Adventures Across the Subcontinent Royal Rendezvous: Heritage Escapades in India’s Palaces Time-Tested Temples: Architectural Marvels of India Jammu’s Jaw-Dropping Wonders: Top 10 Must-Visit Places 10 Best Places to Visit in Kerala With Family 10 Most Famous Places to Visit in Jaipur 2024 10 Best Places to visit in Manali in November 10 Best Places to Visit in Pahalgam For Incredible Vacations 10 Most Famous Historical Forts To Visit in Rajasthan 2023