Software kya hai

हेलो दोस्तों आशा करता हूं कि आप लोग ठीक होंगे, एक नये टॉपिक के साथ एक नई मुलाकात आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा। जी हां हम आज बात करने वाले हैं सॉफ्टवेयर क्या है (Software kya hai)।  जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्तमान युग डिजिटल युग है जो कई प्रकार के कंप्यूटर उपकारणों से भरा पड़ा है।

Software kya hai | सॉफ्टवेयर क्या है?

इन सभी  में सॉफ्टवेयर का प्रयोग  किया जाता है, कंप्यूटर के बे सभी भाग जिन्हे देख सकते हैं,  लेकिन टच नहीं कर सकते है, सॉफ्टवेयर कहा जाता है। जैसे MS Office, एंटीवायरस, नोटपैड, वर्डपैड आदि। मोबाइल और कंप्यूटर का प्रयोग लगभग हम सभी लोग करते होंगे आपको यह भी पता होगा कि सॉफ्टवेयर के बिना मोबाइल और कंप्यूटर एक डब्बा है। तो आज हम आपको सॉफ्टवेयर क्या है के बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं सॉफ्टवेयर क्या है।

सॉफ्टवेयर क्या है? Software kya hai

सॉफ्टवेयर क्या है? Software kya hai
  • सॉफ्टवेयर कई प्रोग्राम और निर्देशों का समूह है,जिनका काम कंप्यूटर में विशेष कामों को संचालित एवं करने के लिए किया जाता है।सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जिसके बिना कंप्यूटर कोई भी कार्य नहीं कर सकते हैं।
  • जिस प्रकार हम कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट को छू सकते  एवं देख सकते हैं। ठीक उसी प्रकार हम कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को देख सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते। इसे केवल महसूस कर सकते हैं।
  • प्रोग्राम के समूह को सॉफ्टवेयर कहा जाता है, सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में स्पेसिक टास्क परफॉर्म करने के लिए बनाया जाता है।
  •  सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है,  जिस प्रकार मनुष्य के दिमाग के बिना उसका अस्तित्व नहीं है ठीक उसी प्रकार सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर का भी कोई अस्तित्व नहीं है।

सॉफ्टवेयर की परिभाषा

सॉफ्टवेयर की परिभाषा

सॉफ्टवेयर को हम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के नाम से भी जानते हैं. यह प्रोग्राम का समूह होता है जो कंप्यूटर को कार्य करने के लिए दिशा निर्देश देता है। इन दिशा निर्देशों के समूह को कंप्यूटर प्रोग्राम कहा जाता है। सॉफ्टवेयर कंपनी चलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यूजर इसके बिना कुछ भी कार्य नहीं कर सकता है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार

वैसे तो सॉफ्टवेयर कई प्रकार के होते हैं लेकिन इन्हें तीन कैटेगरी में बांटा गया है जो इस प्रकार है।

  • System software
  • Application software
  • Utility software

System software kya hai?

System software kya hai?

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की सॉफ्टवेयर होते हैं जो हार्डवेयर संसाधनों को मैनेज एवं नियंत्रित करते हैं। ताकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर अपना काम कर सके यह कंप्यूटर सिस्टम का मुख्य भाग होता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर में सॉफ्टवेयर होती है जिनकी माध्यम से कंप्यूटर में कम्युनिकेशन होता है।

सॉफ्टवेयर सिस्टम के भाग

            Operating System

            Device Driver

            Assembler

            Compiler and Interpreter

Application software kya hai?

सिस्टम सॉफ्टवेयर के बाद सबसे महत्वपूर्ण एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं।इसके अंदर सभी प्रमुख सॉफ्टवेयर आते हैं जिन पर यूजर काम करता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ऐसे प्रोग्राम को कहते हैं, जो हमारे कंप्यूटर के प्रमुख कार्य को करने हेतु बनाए जाते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के तहत बनाया जाता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में सॉफ्टवेयर बे सॉफ्टवेयर होते हैं  जिनके माध्यम से कंप्यूटर एवं यूजर कम्युनिकेट करते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हार्डवेयर से डायरेक्ट कनेक्ट नहीं कर पाते हैं।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के भाग 

            Basic Application Software

            Special Application Software

Utility software kya hai?

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर एक प्रकार का सर्विस प्रोग्राम होता है यूटिलिटी सॉफ्टवेयर का प्रयोग कंप्यूटर के परफॉर्मेंस एवं कार्यक्षमता को बना रखने के लिए किया जाता है।एवं यह सिस्टम की कार्य क्षमता को बनाए रखने एवं बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है।

इन्हें हम सहायक प्रोग्राम कहते हैं इस सॉफ्टवेयर को विशेष रूप से कंप्यूटर हार्डवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एवं ऑपरेटिंग सिस्टम को मैनेज करने के लिए बनाया है।

FAQ

सॉफ्टवेयर क्या है?

जिस प्रकार हम कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट को छू सकते  एवं देख सकते हैं। ठीक उसी प्रकार हम कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को देख सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते। इसे केवल महसूस कर सकते हैं।प्रोग्राम के समूह को सॉफ्टवेयर कहा जाता है, सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में स्पेसिक टास्क परफॉर्म करने के लिए बनाया जाता है।

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो सॉफ्टवेयर कई प्रकार के होते हैं लेकिन इन्हें तीन कैटेगरी में बांटा गया है जो इस प्रकार है।
System software
Application software
Utility software

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है ?

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की सॉफ्टवेयर होते हैं जो हार्डवेयर संसाधनों को मैनेज एवं नियंत्रित करते हैं। ताकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर अपना काम कर सके यह कंप्यूटर सिस्टम का मुख्य भाग होता है।सिस्टम सॉफ्टवेयर में सॉफ्टवेयर होती है जिनकी माध्यम से कंप्यूटर में कम्युनिकेशन होता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है?

सिस्टम सॉफ्टवेयर के बाद सबसे महत्वपूर्ण एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं।इसके अंदर सभी प्रमुख सॉफ्टवेयर आते हैं जिन पर यूजर काम करता है।
एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ऐसे प्रोग्राम को कहते हैं, जो हमारे कंप्यूटर के प्रमुख कार्य को करने हेतु बनाए जाते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के तहत बनाया जाता है।

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है?

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर एक प्रकार का सर्विस प्रोग्राम होता है यूटिलिटी सॉफ्टवेयर का प्रयोग कंप्यूटर के परफॉर्मेंस एवं कार्यक्षमता को बना रखने के लिए किया जाता है।एवं यह सिस्टम की कार्य क्षमता को बनाए रखने एवं बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है।इन्हें हम सहायक प्रोग्राम कहते हैं इस सॉफ्टवेयर को विशेष रूप से कंप्यूटर हार्डवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एवं ऑपरेटिंग सिस्टम को मैनेज करने के लिए बनाया है।

समापन

दोस्तों तो उसे आर्टिकल में हमने यह जाना की सॉफ्टवेयर क्या  हैं, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है, सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है,यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है, आदि के बारे में जाना। आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा इसे लाइक एवं शेयर जरूर करें।

Also Read These Post

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Mein Ghumne Ki Jagah

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? | Google ka ful form kya hai?

गोवा में घूमने की जगह

केरल में घूमने की जगह

उदयपुर में घूमने की जगह | Udaipur Mein ghumne ki jagah

दिल्ली में घूमने की जगह|Delhi mein ghumne ki jagah

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

UPS क्या है?

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Speed Post क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 (मध्य प्रदेश) के बारे में पूरी जानकारी

Computer ko Hindi mein kya kahate hain | कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *