सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

भारत सरकार ने 2 दिन पहले एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है, सरकार ने कंप्यूटर लैपटॉप के आयत पर पूर्णता प्रतिबंध लगा दिया गया है ।  सरकार एवं सूचना मंत्रालय का कहना है  कि अब कंपनियां  विदेशों से  कंप्यूटर लैपटॉप टेबलेट का आयात नहीं कर सरकार का कहना है की देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है जिससे देश में ही कंप्यूटर लैपटॉप टेबलेट का उत्पादन होने लगे सरकार ने हालांकि पूर्णता लैपटॉप टेबलेट कंप्यूटर पर प्रतिबंध नहीं लगाया है इसके नियम अनुसार आपको लाइसेंस एवं सरकार की मंजूरी इसके बाद ही आप टेबलेट आयात कर सकेंगे।

भारतीय सरकार ने क्यों लगाया लैपटॉप और कंप्यूटर आयात पर रोक

भारतीय सरकार एवं सूचना मंत्रालय ने  विदेशों से होने वाले लैपटॉप और कंप्यूटर टेबलेट पर रोक लगा दी है।  इसके बाद से ही भारतीय कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है. भारत सरकार ने कंप्यूटर व लैपटॉप पर रोक लगाने की कई वजह बताए हैं  इन पर रोक लगाए जाने के कारण निम्नलिखित हैं।

कंप्यूटर लैपटॉप

सरकार ने यह फैसला लेने की पीछे की वजह  आत्मनिर्भर भारत की बताइए  उनका मानना है कि कंप्यूटर लैपटॉप एवं टेबलेट पर आयात पर रोक लगाने से भारत में ही इलेक्ट्रॉनिक सामानों की  उत्पादन में वृद्धि होगी ।

भारत में ज्यादातर कंप्यूटर लैपटॉप एवं टेबलेट ओं का आयात किया जाता था  जिससे कि  भारत सरकार  की आय का एक बड़ा हिस्सा इन्हें आयात करने में लग जाता था। जैसा कि हम सभी जानते कि ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक सामानों का आयात चीन से होता था  जिससे कम दामों पर कंपनियों को सामान उपलब्ध हो जाता था।  जिसके कारण भारतीय कंपनियां  इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन में रुचि नहीं लेती थी  सरकार ने इन वस्तुओं का उत्पादन देश में ही करने के लिए लैपटॉप कंप्यूटर के आयात पर रोक लगाई है।

वहीं दूसरी ओर सरकार का सबसे बड़ा  रोक लगाने का कारण  भारतीय कंपनियां  एवं वैश्विक बाजार में  अपनी अलग पहचान एवं   आयात में कमी करना भी  सरकार का प्रमुख उद्देश्य  है। सरकार चाहती है कि  भारतीय कंपनियां देश में ही इन सभी लोगों ने वस्तुओं का उत्पादन करने लगे जिससे देश निर्माण एवं वैश्विक बाजार में अपनी प्रतिस्पर्धा कर पाएगा।

क्या अब हम  लैपटॉप या टैबलेट नहीं खरीद पायगे या आयात के नियमों की शर्ते 

क्या अब हम  लैपटॉप या टैबलेट नहीं खरीद पायगे या आयात के नियमों की शर्ते 

भारत सरकार कंप्यूटर लैपटॉप एव टेबलेट के आयात पर प्रतिबंध लगाया है. लेकिन सरकार ने इन पर अभी कुछ छूट  दी हुई है।जिससे आप लैपटॉप खरीद सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके इन शर्तों का पालन करना होगा जिसके बाद ही आप टेबलेट कंप्यूटर एवं लैपटॉप खरीद सकते हैं।आप एक बार में 20 से अधिक ज्यादा  लैपटॉप कंप्यूटर एवं टेबलेट आयात नहीं कर सकते हैं  लैपटॉप एवं कंप्यूटर आयात करने की शर्तें निम्नलिखित है।

अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर आयात या खरीदना चाहते हैं. तो  आपको उसके लिए सरकार से एक लाइसेंस लेना होगा इसके बाद ही आप कंप्यूटर एवं लैपटॉप आयात कर सकते हैं । अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है तो आप आयात नहीं कर सकते  है आप एक बार में अधिकतम 20 लैपटॉप ही आयात कर सकते हैं।

अगर कोई भी कंपनी लैपटॉप या कंप्यूटर का आयात करती है तो वह उन्हें  वह खुद के कार्य या रिसर्च के लिए यूज कर सकती है। कंपनी इसे बाजार में  बेच  नहीं सकती है  या तो कंपनी इन्हे रिइम्पोर्ट कर दें  या फिर destory कर दे।

कंप्यूटर लैपटॉप  की आयात पर प्रतिबंध लगने से इसका असर क्या होगा

कंप्यूटर लैपटॉप  की आयात पर प्रतिबंध लगने से इसका असर क्या होगा

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं  की आधुनिक युग में  कंप्यूटर लैपटॉप एवं टेबलेट से छोटा छोटा से कार्य किया जाता है। इनकी आयात पर प्रतिबंध लगने से इनकी बिक्री कम् होगी वहीं दूसरी ओर इसका  बड़ी कंपनी एवं कारोबार पर असर पड़ेगा  जो कंपनियां ने पहले इंपोर्ट करके भारतीय बाजार में बेचती थी अब उनके  व्यापार में कमी आई  वहीं दूसरी ओर आम जनता को उसके कीमतों में  उछाल देखने को मिलेगी ।

FAQ

क्या अब हम लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं खरीद पाएगे?

सरकार ने कंप्यूटर की आयात पर पूर्णत  प्रतिबंध नहीं लगाया है सरकार ने इसमें कुछ शर्तें  लागू किये है अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर आप आना चाहते हैं तो आपके पास लाइसेंस होना चाहिए.  इसके बाद आप लैपटॉप या कंप्यूटर खरीद सकते हैं।

एक बार में हम कितने कंप्यूटर या लैपटॉप आयात कर सकते हैं?

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने आयात  की के शर्तो अनुसार  कंपनियां एक बार में 20 कंप्यूटर या लैपटॉप आयात कर पाएगी।

कंप्यूटर आयात पर प्रतिबंध किस मंत्रालय ने लगाया है ?

विदेश व्यापार महानिदेशालय कंप्यूटर आयात पर प्रतिबंध  लगाया है।

Conclusion

दोस्तों हमेशा आर्टिकल ने बताया कि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिकल चीजों पर प्रतिबंध लगाया है। अगर आपको इस नीट संबंधित कोई भी समस्या डाउट हो तो  हमें कमेंट करके जरूर बताएं । 

Also Read These Post

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

छुट्टी के लिए आवेदन पत्र

अनुप्रास अलंकार किसे कहते है एवं उसके उदाहरण ?

यमक अलंकार की परिभाषा एवं उसके उदाहरण

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 (मध्य प्रदेश) के बारे में पूरी जानकारी

Computer ko Hindi mein kya kahate hain | कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Business Development Associate Job At BYJU’s: Apply By 30 August 2023

Meesho Account कैसे डिलीट करें

व्याकरण किसे कहते हैं?

Vyanjan Kitne Hote hain

वर्ण किसे कहते हैं?

खान सर की नेट वर्थ

Present Continuous Tense in Hindi

Pradhanmantri Yasasvi Yojana kya hai?

वैश्वीकरण क्या है?

बिजली का बिल कैसे चेक करें?

Past Continuous Tense in Hindi

तेलंगाना की राजधानी

SBI ATM form kaise bhare

How To Generate ATM PIN For SBI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *