खान सर की नेट वर्थ

खान सर की नेट वर्थ

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं  की खान सर आज भारत में  सबसे प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक है । वह अपने सामाजिक कार्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में जाने जाते हैं।खान सर एक प्रसिद्ध भारतीय शिक्षक एवं युटुबर,सामाजिक कार्यकर्त्ता है.खान सर का असली नाम फेज़ल खान है।वह गोरखपुर से आते है एवं पटना विहार मे रहते है।

उनका जन्म 1992 मे गोरखपुर उत्तरप्रदेश मे हुआ था खान सर सामाजिक कार्यों एवं शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। खान सर बच्चों को कम पैसों में अच्छी पढ़ाई देने का काम करते हैं। उनका एक यूट्यूब चैनल है जिसमे वह free क्लासेस उपलब्ध कराते है। उनकी अभी वर्तमान मे आयु 31 वर्ष है वह इकबाल अहमद के पोते है उनके बड़े भाई नोसेना मे कार्यरत है .

उनका अपना एक यूट्यूब खान सर रिसर्च सेंटर है जिसमें वह करंट अफेयर  एवं पढ़ाई से संबंधित वीडियो डालते हैं  उनके यूट्यूब चैनल पर 19.2 मिलियन सब्सक्राइबर है। वह बिहार में सबसे बड़े कोचिंग सेंटर के मालिक हैं । उन्होंने वर्ष 2020 में अपना स्वयं का एप्लीकेशन  लांच किया था उनके एप्लीकेशन का नाम खान सर ऑफिसियल है। जिसके 5 मिलियन से अधिक डाउनलोडर है उनकी स्वयं की वेबसाइट  खान ग्लोबल स्टडीज भी है। और आप सोशल मीडिया या किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं आप खान सर की वीडियो भी देख सकते हैं ।

फैजल खान सर की प्रारंभिक शिक्षा

खान सर का जन्म सन 1992 में  गोरखपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था । खान सर का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था उनका परिवार भारतीय सेना में सेवारत था। खान सर भी बहुत बुद्धिमान छात्र थे  वह भी भारतीय सेना में अपनी सेवा देना चाहते थे। खान सर ने अपनी पढ़ाई गोरखपुर में की  थी. स्कूल की शिक्षा देने के बाद उन्होंने  इलाहाबाद में अपनी कॉलेज की पढ़ाई की। उन्होंने बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री ली एवं बाद में मास्टर डिग्री प्राप्त की। वह बचपन से ही सेना में जाना चाहते थे  उन्होंने एनडीए की परीक्षा दी लेकिन वह उसे पास नहीं कर सके  और बाद में बिहार पटना चले गए।

फैजल खान सर की प्रारंभिक शिक्षा

बाद में उन्होंने वहां पर खान सर जी एस सेंटर की स्थापना की वहां पर बिभिन्न विषयो को पढ़ाते थे। कोरोना महामारी के बीच में अपना यूट्यूब चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर शुरू किया।  वहा पर करंट अफेयर एवं विभिन्न क्लास संबंधित वीडियो डालते थे। ताकि छात्र अच्छी तरह से सीख सकें। खान सर के यूट्यूब पर 19. 2 मिलियन सस्काईबर है। खान सर उन छात्रों को पढ़ाते हैं जो पढ़ाई पूरी नहीं कर सकते यार निम्न वर्गीय परिवार से आते हैं।

उनकी कोचिंग सेंटर जीएस में  एक बैच में 2000 से अधिक छात्र-छात्राएं आते हैं। वह सबसे  पसंद किए जाने वाले  शिक्षकों एवं यूट्यूब में से एक है। वह भारत के पहले शिक्षक थे जिनको कैरी मी नाटी एवं अन्य सभी बड़े यूट्यूब चैनल के बीच ट्रेडिंग पेज पर आठवां नंबर बना था। अब उनकी यूट्यूब पर 19.2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स उपलब्ध है। इसके अलावा खान सर ने कई किताबें भी लिखी दिन में सामान्य ज्ञान गणित बायोलॉजी आदि एवं उर्दू भाषा में भी एक किताब लिखी है। खान सर ने 2020 में अपना एप्लीकेशन  लांच किया था जिसके 5 मिलियन डाउनलोड है। जो कि 350 से ज्यादा free मे वीडियो है।

खान सर का पारिवारिक परिचय

खान सर का पारिवारिक परिचय

खान सर एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते थे जो  भारतीय सेना में कार्यरत था। खान सर का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनका पूरा परिवार इस्लाम को मानता था और अल्लाह के दरबार में इबादत कर आता था। खान सर के माता पिता का नाम ज्ञात नहीं है  खान सर के दादा इकबाल अहमद शिक्षक थे  उनके माता-पिता के अलावा उनका एक भाई है जो भारतीय नौसेना में कमांडो है। खान सर की वैवाहिक स्थिति की बात की जाए तो उन्होंने सगाई कर ली है  लेकिन वहां कोरोनावायरस की कारण अभी तक शादी नहीं कर पाए हैं।

खान सर की नेट वर्थ

खान सर की कमाई का जरिया एप्लीकेशन एवं यूट्यूब चैनल एवं वेबसाइट है । खान सर की नेट वर्थ की बात की जाए तो 2 करोड़ है उनकी मासिक आय 10 से 15 लाख के बीच मे है।

खान सर दान और अनुदान

क्योंकि खान सर एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते है तो वह जानते हैं कि एक गरीब बच्चे को पढ़ाई में कितनी समस्या जाती हैं। यह आंसर अपने रिसर्च सेंटर में  छात्र एवं छात्राओं को निशुल्क पढ़ाई उपलब्ध कराते हैं  जिससे वह अच्छे से पढ़ सके। इसके अलावा वह अनाथ बच्चों के लिए एक अनाथालय भी  चलाते हैं ।

FAQ

खान सर का असली नाम क्या है?

खान सर का असली नाम फैजल खान है।

खान सर के यूट्यूब चैनल पर कितने मिलियन सब्सक्राइब और हैं?

खान साहब के यूट्यूब चैनल  का नाम खान जीएसटी resharch सेंटर है जिनकी उनके यूट्यूब चैनल पर 19. 2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

खान सर की नेटवर्थ कितनी है?

खान सर की कुल संपत्ति की बात की जाए तो 2 करोड़ से अधिक रुपए हैं। अगर इनकी मासिक आय  की बात की जाए तो 10 से ₹15 के बीच में है ।

खान सर क्या पढ़ाते है?

खान सर ऑफलाइन मोड में भी कोचिंग पढ़ाते हैं. इनकी कोई संस्थान में एक बैच में 1000 से
1500 तक  विद्यार्थी पढ़ने आते हैं। खान सर प्रतियोगी परीक्षा एवं जीएस की क्लास पढ़ाते हैं। कोचिंग सेंटर में इतनी ज्यादा भीड़ होती है कि विद्यार्थी को खड़े-खड़े पढ़ना होता है।

खान सर कहां के रहने वाले हैं?

खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में हुआ था। लेकिन वह पटना बिहार में रहते हैं। उनका असली नाम फैजल खान है ।वह यूट्यूब पर अपना एक पढ़ाई का चैनल चलाते है जिस पर वह फ्री क्लासेज उपलब्ध कराते हैं।

Conclusion

जैसे की हम सभी लोग जानते है की खान सर आज पुरे भारत मे छात्र एवं छात्रों के निर्देशक एवं उनके आइडल है।  खान सरकारी बच्चों को फ्री में शिक्षा उपलब्ध  इसलिए वह बच्चों के बीच लोकप्रिय है.। जैसे खान सर के बारे में नई जानकारी प्राप्त होती है  आपको अपडेट कर  देंगे।

Also Read These Post

Vyanjan Kitne Hote hain

Present Continuous Tense in Hindi

Pradhanmantri Yasasvi Yojana kya hai?

वैश्वीकरण क्या है?

बिजली का बिल कैसे चेक करें?

Past Continuous Tense in Hindi

तेलंगाना की राजधानी

SBI ATM form kaise bhare

laptop me wifi kaise connect kare

How To Generate ATM PIN For SBI

How To Type In Hindi In Laptop

Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye

Recharge Karne Wala Apps

Google ka password Kaise Dekhe

Verification code kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *