Operating System Services In Hindi

Operating System Services In Hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर सिस्टम होता है, जो कंप्यूटर में होने वाले सभी ऑपरेशन तथा फंक्शन को मैनेज करने का कार्य करता है।

Operating System Services In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रमुख उद्देश्य कंप्यूटर में एक ऐसा वातावरण तैयार करना है इसमें उपयोगकर्ता सिस्टम आसानी पूर्वक उपयोग कर सकें। और ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा उद्देश्य कंप्यूटर हार्डवेयर का सही तरीके से कार्य कर सके। कंप्यूटर सिस्टम को आसानी पूर्वक चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को बहुत सारी सुविधा उपलब्ध कराता है।

नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोग हैं तो जानते ही होंगे कि ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है, इसके पहले आप सभी लोगों ने ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जरूर सुना होगा कि ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है, ऑपरेटिंग सिस्टम किस प्रकार से कार्य करता है, सिस्टम के प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम का आविष्कार कब हुआ था आदि।

क्योंकि आप सभी लोग जब कंप्यूटर पर कार्य करने जाते हैं तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से ही कार्य करते हैं। और ऑपरेटिंग सिस्टम भी कंप्यूटर की संचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तो आप सभी लोगों ने ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम जरूरी सुना रहता है या उसके बारे में किसी व्यक्ति के द्वारा सुना हुआ होता है लेकिन आप सभी लोगों को उसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं होती हैं जैसे कि ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है Operating System Services In Hindi, ऑपरेटिंग सिस्टम किस प्रकार से कार्य करता है यदि।

 आप सभी लोग ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में तो जानते हैं लेकिन क्या आप सभी लोग यह जानते हैं कि Operating System Services In Hindi क्या होती है अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की सर्विस के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन आपको यह मालूम नहीं होगा कि Operating System Services In Hindi क्या होता है. तो शायद आप बिल्कुल लोग ऐसे भी होंगे जिनका शायद पता हो कि ऑपरेटिंग सिस्टम इन हिंदी क्या होता है लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे होंगे जिनका हमारा नहीं होगा कि ऑपरेटिंग सिस्टम इन हिंदी क्या होता है तो आप सभी लोगों को इसमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप क्या जानेगे

 तो आप सभी लोग संभव है कि Operating System Services In Hindi से संबंधित जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग हमारे इस पोस्ट तक आए हैं। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आपका स्वागत है हमारे आर्टिकल में। आप लोगों के Operating System Services In Hindi से संबंधित अन्य प्रश्न भी होंगे जैसे की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य,ऑपरेटिंग सिस्टम सर्विसे इन हिंदी आदि।

Operating System Services In Hindi

हम इस आर्टिकल में आप लोगों को Operating System Services In Hindi के अलावा अन्य प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित जानकारी एवं प्रश्नावली के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आप लोग भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे कि Operating System Services In Hindi क्या होता है तो आपको हमारे आर्टिकल में अंत तक जरूर बनी रहना होगा क्योंकि अगर आप आर्टिकल बीच में छोड़कर जाते हैं तो आधी अधूरी जानकारी ही प्राप्त होगी।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?

ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ्टवेयर सिस्टम होता है, यह कंप्यूटर में किसी भी डिवाइस के मध्य इंटरफ़ेस का कार्य करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोग करता तथा प्रोग्राम दोनों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। यह यूजर को सुविधाजनक तरीके से प्रोग्राम को निष्पादित करने का कार्य करता है।यह कंप्यूटर सिस्टम में प्रोग्राम को निष्पादित करने के लिए एक अच्छा वातावरण उपलब्ध कराता है यह यूजर तथा कंप्यूटर के मध्य एक इंटरफ़ेस का कार्य करता है।

Operating System Services In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर तथा यूजर के मध्य आधार प्रदान या फिर इंटरफेस के रूप से अपनी सुविधा उपलब्ध कराता है।ऑपरेटिंग सिस्टम भी बहुत प्रकार के होते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम तीन प्रकार के होते हैं। कंप्यूटर की सभी प्रक्रिया तथा कंप्यूटर की सभी फाइलों को मैनेज करने का कार्य भी ऑपरेटिंग सिस्टम करता है।ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ उदाहरण इस प्रकार है।

  • एप्पल मैकओएस
  • यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज
  • गूगल एंड्राइड ओएस
  • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम
  • एप्पल आईओएस

Operating System Services In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है हमने यह जानकारी तो प्राप्त कर लीं है लेकिन अब यह जानकारी भी प्राप्त कर लेते है,की Operating System Services In Hindi मे क्या होती है। Operating System Services In Hindi प्रमुख रूप से इस प्रकार है।

यूजर और कंप्यूटर के बीच मध्यस्था :- ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर डिवाइस तथा यूजर के बीच एक इंटरफ़ेस का कार्य करता है, ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को कंप्यूटर सिस्टम प्रकार करने के लिए एक आसान इंटरफेस प्रदान करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम अपनी सुविधाओं के लिए कार्यकर्ता है ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग कार्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

प्रोग्राम को बनाने में :- ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को बहुत सारे सुविधा देता है जैसे कि एडिटर यह यूजर को प्रोग्राम बनाने में आसानी उपलब्ध कराता है।वास्तव में सर्विस ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम का हिस्सा नहीं होती है।

 फाइल्स के नियंत्रित करने में :- ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में जितने भी फाइल होती है उनको मैनेज करने के लिए भी अपनी सेवा उपलब्ध कराता है। अगर यूजर को कंप्यूटर में किसी भी फाइल को ढूंढना है तो उसे यह कर बहुत ही कठिन होता है लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम इस कर को आसान बनाता है।

 बचाओ और सुरक्षा में  :- आप सभी लोग देखते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर को बहुत सारे वायरस एवं एक सिक्योरिटी सिस्टम प्रदान करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम आपके कंप्यूटर को किसी हानिकारक भारत से बचा रखता है जिससे आपके कंप्यूटर मैं किसी प्रकार का कोई वायरस नहीं आ पाता है।

अकाउंटिंग :- एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में बहुत सारे अकाउंटिंग के कार्य भी करता है, पैरामीटर सिस्टम कंप्यूटर में पैरामीटर अकाउंटिंग जानकारी को इकट्ठा करने का कार्य भी करता है।

कंप्यूटर में डिवाइस एवं फाइल को मैनेजमेंट करना :- ऑपरेटिंग सिस्टम इन सेवाओं के अलावा कंप्यूटर डिवाइस को मैनेजमेंट तथा उसमें स्थित सभी फाइल वीडियो डाटा को एक सही रूप से नियंत्रित करने के लिए कार्य करता है।

इंटरफेस के प्रकार

इंटरफेस के प्रमुख रूप से तीन प्रकार होते हैं इंटरफेस के प्रकार निम्नलिखित है.

  •  कमांड लाइन इंटरफेस
  •  बैच इंटरफेस
  •  यूजर ग्राफिकल इंटरफेस 

कमांड लाइन इंटरफेस :- कमांड लाइन इंटरफेस में टेक्स्ट लाइन कमाड को रन करने की विधि का उपयोग किया जाता है।

बैच इंटरफेस :- बैच इंटरफेस में कमांड्स की फाइल बनाई जाती है तथा इन फाइलों को बाद में एग्जीक्यूट किया जाता है।

यूजर ग्राफिकल इंटरफेस :- इसमें सर्विस  ग्राफिकल रूप से स्क्रीन पर दिखाई देती है, इसमें किसी पॉइंटिंग डिवाइस जैसे माउस का उपयोग किया जाता है।

FAQs

कमांड लाइन इंटरफेस क्या है?

कमांड लाइन इंटरफेस में टेक्स्ट लाइन कमाड को रन करने की विधि का उपयोग किया जाता है।

OS का पूरा नाम क्या होता है?

OS का पूरा नाम ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

यूजर ग्राफिकल इंटरफेस क्या है?

 इसमें सर्विस  ग्राफिकल रूप से स्क्रीन पर दिखाई देती है, इसमें किसी पॉइंटिंग डिवाइस जैसे माउस का उपयोग किया जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की सर्विसेज कितने प्रकार की होती हैं?

ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे 10 प्रकार या उससे अधिक की होती हैं। इसके अलावा अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम की अलग-अलग सर्विस होती हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा नाम कौन सा?

ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा नाम OS होता है।

निष्कर्ष

नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोगों ने हमारे आर्टिकल में सीखा कि Operating System Services In Hindi क्या होता है एवं इसके अलावा आप लोगों ने यह जानकारी भी प्राप्त की की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है,ऑपरेटिंग सिस्टम के इंटरफेस कितने प्रकार के होते हैं आदि।तो हमें विश्वास है कि आप सभी लोगों को यह मालूम हो गया होगा कि Operating System Services In Hindi क्या होता है।

अगर आपको अभी भी कोई डाउट है कि Operating System Services In Hindi क्या होता है तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बता सकते हैं। तुम्हारे आर्टिकल लिखने का प्रमुख उद्देश्य नहीं था कि आप सभी लोगों के जो भी डाउट हुआ सभी डाउट हमारे आर्टिकल को पढ़कर दूर हो जाए।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा इनफॉर्मेटिव और रूचि पूर्वक लगा हो तो आप लोगों से लाइक शेयर कमेंट भी कर सकते हैं .

Also Read These Post

Bios Kya Hai

Share Kaise Kharide

Operating System Ke Prakar

Gane Download Karne Wala App

Printer Kya Hai

Checkbook Kaise Bhare

Vestige Kya Hai

Byju’s Kya H

CSS Kya Hai

Modem Kya Hai

Tpin Kya Hota Hai

Python Kya Hai

Binomo App Kya Hai

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

RAM Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *