Tpin Kya Hota Hai

Tpin Kya Hota Hai tpin का पूरा नाम transaction personal identification number होता है,और जिसे हिंदी में ट्रांजैक्शन पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर कहा जाता है।यह एक पासवर्ड होता है जिसका उपयोग हम बैंकिंग को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। Tpin शेयर मार्केट में डीएसएल डिपॉजिटरी के लिए प्रदान किया जाने वाला 6 अंकों का एक सिक्योरिटी कोड होता है।जिसका उपयोग केवल शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए किया जाता है।

Tpin Kya Hota Hai

आप सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में शेयर मार्केट कितना ज्यादा पर्सनल में है या इसका उपयोग उदय प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।  शेयर मार्केट एक प्रकार से ट्रेडिंग के माध्यम से किया जाता है और ट्रेडिंग के लिए हमें कुछ आवश्यकता की आवश्यकता होती है इसमें हमें एक अपना निजी अकाउंट भी चाहिए होता है।अगर आप शेयर मार्केट में किसी भी शेयर को खरीदने हैं तो उसके बचने के लिए आपको कुछ आवश्यकताओं एवं नियम को पूरा करना होता है तभी आप शेयर को भेज सकते हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में प्रत्येक कार्य ऑनलाइन किया जाने लगा है और ऑनलाइन कार्यों में फ्रॉड होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए हमें ऑनलाइन कार्यों में फ्रॉड से बचने के लिए कुछ अलग-अलग प्रकार के पासवर्ड दिए जाते हैं जैसे आप लोगों ने सुना होगा कि एटीएम पासवर्ड एमपिन,एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम पिन तथा ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने के लिए हमें एमपिन दिया जाता है ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट से संबंधित हमें एक पी दिया जाता है जिसे Tpin कहा जाता है।

Tpin ऑनलाइन ट्रेडिंग सुरक्षित रखने का काम करती है अगर आप जब शेयर खरीदने हैं और शेयर को बेचना चाहते हैं तो आपको Tpin पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है।

जो भी व्यक्ति शेयर मार्केट या फिर ट्रेडिंग से संबंधित विषय पर जानकारी रखता होगा उसे व्यक्ति ने तो Tpin का नाम जरूरी सुना होगा, लेकिन उन्हें यह मालूम नहीं रहता है कि Tpin Kya Hota Hai, शायद आप में से कुछ व्यक्ति होंगे जिनको पता होगा कि Tpin Kya Hota Hai, लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे ही रहते हैं जिनको यह मालूम नहीं रहता है कि Tpin Kya Hota Hai।

आप क्या जानेगे

हमें मालूम है कि आप सभी को यह मालूम नहीं है कि Tpin Kya Hota Hai इसलिए आप सभी लोग Tpin Kya Hota Hai से संबंधित जानकारी सर्च करते हुए हमारे इस पोस्ट तक आए हैं। तो आप लोग बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं कि Tpin Kya Hota Hai। इसके अलावा आपके मन में Tpin Kya Hota Hai इसे संबंधित अन्य प्रश्न भी जरूर आ रहे होंगे जैसे की Tpin का क्या कार्य होता है, Tpin क्यों बनाए जाते हैं Tpin कैसे बनाते हैं आदि।

Tpin Kya Hota Hai

आज की इस पोस्ट में हम आपको Tpin Kya Hota Hai के बारे में एक कंपलीट जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा की Tpin Kya Hota Hai Tpin कैसे बनाएं Tpin के फायदे आदि। अगर आप लोग भी इस जानकारी का लाभ लेना चाहते हैं तो शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल Tpin Kya Hota Hai।

Tpin Kya Hota Hai

Tpin एक व्यक्तिगत लेनदेन पासवर्ड होता है जो 6 अंकों का होता है,Tpin आपके शेयर एवं डाटा को सुरक्षा प्रदान करता है। बिना Tpin के आप शेयर मार्केट कै शेयर नहीं बेच सकते हैं। tpin का पूरा नाम transaction personal identification number होता है,और जिसे हिंदी में ट्रांजैक्शन पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर कहा जाता है।यह एक पासवर्ड होता है जिसका उपयोग हम बैंकिंग को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। Tpin शेयर मार्केट में डीएसएल डिपॉजिटरी के लिए प्रदान किया जाने वाला 6 अंकों का एक सिक्योरिटी कोड होता है।जिसका उपयोग केवल शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए किया जाता है।

Tpin का इस्तेमाल कस्टमर अथॉरिटी वेरीफिकेशन के लिए किया जाता है Tpin की मदद से स्टॉक ब्रोकर के आर्डर पर उसका डीमेटअकाउंट शेयर से निकल सकता है।

Tpin को आप बिल्कुल एटीएम पिन की तरह समझ सकते हैं जिस प्रकार आप एटीएम पिन के बिना एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते हैं ठीक उसी प्रकार आप Tpin की मदद के बिना अपने शेयर नहीं बेच सकते हैं।

Tpin कैसे बनाएं?

Tpin Kya Hota Hai

अगर आप अपना Tpin पासवर्ड बनाना चाहते हैं या किसी कारण बस आप अपना पुराना Tpin पासवर्ड भूल गए हैं तो कैसे आप अपना नया Tpin पासवर्ड बना सकते हैं इस बात की जानकारी हम नीचे बता रहे हैं।

  •  सबसे पहले आपको Tpin की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और उसकी लिंक पर क्लिक करना है।
  •  यहां पर आपको अपना डिमैट अकाउंट का 16 नंबर, और पैन कार्ड नंबर डालने को बोला जाएगा अपना पैन कार्ड नंबर डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • अब आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को फील कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से 6 अंकों का Tpin पासवर्ड शेयर कर दिया जाएगा।

Tpin कैसे बदले?

अगर आप अपनी सुरक्षा कर्म के कारण Tpin पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो आप आसानी पूर्वक अपना Tpin पासवर्ड बदल सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको सीडीएसएल की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहां पर आपको अपना आईडी नंबर एवं पैन कार्ड नंबर फिल करके नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  •  अब आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे ओटीपी को भर दें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आप अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं जो आप चाहे उसे पासवर्ड को बना सकते हैं।
  •  Tpin पासवर्ड बना लेने के बाद दोबारा आपको इसकी पुष्टि करनी होगी इस प्रकार आप अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं।

Tpin के फायदे 

Tpin Kya Hota Hai

प्रत्येक शेयर मार्केट निवेशक को Tpin यह बहुत सारे फायदे हैं Tpin के फायदे इस प्रकार है।

  •  Tpin आपकी डिमैट अकाउंट एवं डाटा को सुरक्षित रखने का कार्य करता है।
  • आप अपनी टिकट पासवर्ड को आसानी पूर्वक बदल सकते हैं।
  •  शेयर मार्केट में शेयर भेजने के लिए Tpin सबसे अच्छा कंट्रोलर होता है।
  •  Tpin को सीडीएसएल डिपॉजिट के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है,इसलिए कोई ब्रोकर आपके साथ फ्रॉड नहीं कर सकता है।

FAQ

डीमेट अकाउंट नंबर कितने अंकों का होता है?

डिमैट अकाउंट नंबर 16 अंकों का होता है।

Tpin का पूरा नाम क्या है?

tpin का पूरा नाम transaction personal identification number होता है,और जिसे हिंदी में ट्रांजैक्शन पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर कहा जाता है।

Tpin Kya Hota Hai समझाइए?

यह एक पासवर्ड होता है जिसका उपयोग हम बैंकिंग को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। Tpin शेयर मार्केट में डीएसएल डिपॉजिटरी के लिए प्रदान किया जाने वाला 6 अंकों का एक सिक्योरिटी कोड होता है।जिसका उपयोग केवल शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोगों ने हमारे इस आर्टिकल में जाना की Tpin Kya Hota Hai,  स्टीफन के फायदे Tpin कैसे बनाएं आदि वाले में आप लोगों ने जानकारी प्राप्त की है हमें उम्मीद है कि आप लोगों ने Tpin Kya Hota Hai स्व संबंध मे भी प्रश्न थे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर प्राप्त हो गए होंगे। अगर आपको हमारी से आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके दे सकते हैं।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल Tpin Kya Hota Hai पसंद आया हो तो उसे लाइक शेयर कमेंट जरुर करें।

Also Read These Post

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

Micro Computer Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *