MEMORY Kya Hai

Memory Kya Hai मेमोरी कंप्यूटर में उपयोग किए के लिए डाटा एवं प्रोग्राम जैसी अन्य जानकारी संग्रहित करने के लिए कंप्यूटर मेमोरी का प्रयोग किया जाता है। मेमोरी वह जगह होती है जहां पर कंप्यूटर प्रोग्राम और डाटाको संग्रहित करते हैं।साधारण शब्दों में कहा जाए तो मेमोरी कंप्यूटर का दिमाग होता है इस प्रकार हमारा दिमाग किसी भी चीजों को याद रखना है ठीक उसी प्रकार मेमोरी भी कंप्यूटर में डाटा को याद रखने का कार्य करती है।

MEMORY Kya Hai

तो आप सभी लोग जानते हैं कि कंप्यूटर में जब भी हम कर करते हैं तो हमें कंप्यूटर को संचालित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर हार्डवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम इनपुट डिवाइस एवं आउटपुट डिवाइस की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि कंप्यूटर इन्हीं सभी वस्तुओं से मिलकर संचालित होता है।

आप सभी लोग जानते ही होंगे कि कंप्यूटर में जब भी हम कोई कार्य करते हैं तो तू जाकर किसी डाटा के रूप में एकत्रित  होता है या फिर वह डाटा एक कंप्यूटर में अपनी जगह अलग से प्राप्त करता है। उस डाटा को रिस्टोर या स्टोर करने में आपको कंप्यूटर में कुछ जगह चाहिए होती है जब युवा उत्तर आपकी कंप्यूटर में स्टोर रहता है आपकी कंप्यूटर में एक रिस्टोर करने की क्षमता होती है।

आपका कंप्यूटर एक निश्चित स्टोरेज तक ही किसी डाटा या फिर मेमोरी को अपने अंदर स्टोर कर सकता है। अगर आप सभी लोग कंप्यूटर संबंधित विषय पर जानकारी रखते हैं तो आप सभी लोगों ने मेमोरी का नाम तो जरूर ही सुना होगा।क्योंकि जब भी आप कंप्यूटर संबंधित कोई जानकारी आपको पढ़ते हैं तो आपको उसमें मेमोरी का चैप्टर जरूरी पढ़ाया जाता है क्योंकि मेमोरी कंप्यूटर में एक महत्वपूर्ण डिवाइस या साधन होता है जो आपका डाटा को स्टोर करने का कार्य करता है।

MEMORY Kya Hai

आप लोगों ने मेमोरी का नाम तो जरूरी सुना होगा क्योंकि जब भी आप मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर लैपटॉप लेने जाते हैं तो आप लोग दुकानदार से जरूर पूछते हैं कि यह इस मोबाइल या लैपटॉप की मेमोरी कितनी होगी क्योंकि हमें मालूम रहता है कि मोबाइल को चलाने या लैपटॉप को चलाने के लिए मेमोरी की आवश्यकता पड़ती है।

आप सभी लोगों ने मेमोरी का नाम तो जरूरी सुना रहता है लेकिन होता यह है कि आप लोगों को यह मालूम नहीं रहता है की Memory Kya Hai, मेमोरी कितने प्रकार की होती है मेमोरी के कार्य आदि। शायद आप में से कुछ व्यक्ति होंगे जिनको यह पता होगा की Memory Kya Hai लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे ही रहते हैं जिनको या मालूम नहीं रहता है की Memory Kya Hai। तो जिन व्यक्तियों को मालूम है की Memory Kya Hai उनके लिए अच्छी बात है लेकिन जिनको यह मालूम नहीं है की Memory Kya Hai उनको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप क्या जानेगे

हमें मालूम है कि आप सभी लोग Memory Kya Hai संबंधित विषय पर जानकारी सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल तक आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं की Memory Kya Hai। हमें मालूम है कि आप लोगों मेमोरी से संबंधित प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।  अगर आप लोग Memory Kya Hai जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

हमेशा आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं की Memory Kya Hai मेमोरी के कितने प्रकार होते हैं मेमोरी की कार्य आदि अगर आप लोग भी आ जाना चाहेंगे की Memory Kya Hai तो हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक जरूर पड़े।

Memory Kya Hai ?

मेमोरी कंप्यूटर में उपयोग किए के लिए डाटा एवं प्रोग्राम जैसी अन्य जानकारी संग्रहित करने के लिए कंप्यूटर मेमोरी का प्रयोग किया जाता है। मेमोरी वह जगह होती है जहां पर कंप्यूटर प्रोग्राम और डाटाको संग्रहित करते हैं।साधारण शब्दों में कहा जाए तो मेमोरी कंप्यूटर का दिमाग होता है इस प्रकार हमारा दिमाग किसी भी चीजों को याद रखना है ठीक उसी प्रकार मेमोरी भी कंप्यूटर में डाटा को याद रखने का कार्य करती है।

Memory Kya Hai

मेमोरी कंप्यूटर का वह इनपुट डिवाइस होता है इसमें कंप्यूटर के सभी डाटा को स्टोर करके रखा जाता है।प्रकार हमारे दिमाग में सभी चीजों को याद करके रखा जाता है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर की सभी चीजों को मेमोरी में याद करके रखा जाता है। मेमोरी में हम कंप्यूटर की  डाटा फाइल डॉक्यूमेंट वीडियो ऑडियो फोटो आदि को स्टोर करके रख सकते हैं।

शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर मेमोरी कंप्यूटर का एक हिस्सा होता है जिसके बिना कंप्यूटर कार्य नहीं करता है। कंप्यूटर मेमोरी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होती है इसका कर कंप्यूटर प्रोग्राम एवं सूचनाओं को स्टोर करके रखना होता है।मेमोरी की मदद से कंप्यूटर अपने कार्यों को पूरा करता है।

कंप्यूटर मेमोरी आउटपुट एवं इनपुट मेमोरी दोनों को स्टोर करने में सक्षम होती है, कंप्यूटर मेमोरी भी बहुत प्रकार की होती है।

  •  प्राइमरी मेमोरी
  •  सेकेंडरी मेमोरी
  •  कैश मेमोरी
  •  रजिस्टर मेमोरी

मेमोरी के प्रकार

MEMORY Kya Hai

आप सभी लोगों ने यह जानकारी से प्राप्त कर ली की Memory Kya Hai लेकिन अब आप लोग यह भी जानकारी प्राप्त करने की मेमोरी के कितने प्रकार होते हैं। कंप्यूटर मेमोरी प्रमुख रूप से दो प्रकार की होती है।

  •  प्राइमरी मेमोरी
  •  सेकेंडरी मेमोरी

प्राइमरी मेमोरी

प्राइमरी मेमोरी कंप्यूटर की प्रमुख मेमोरी होती है जो कंप्यूटर में डाटा को स्टोर करने का कार्य करती है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर मेमोरी एक कंप्यूटर की ही मेमोरी होती है जिसे सीपीयू के साथ डायरेक्ट एक्सेस किया जाता है। प्राइमरी मेमोरी को प्राइमरी स्टोरेज के नाम से ही जाना जाता है प्राइमरी मेमोरी कंप्यूटर के मदरबोर्ड में स्थित होती है।प्राइमरी मेमोरी की स्टोर करने की क्षमता बहुत ही सीमित होती है इसलिए इसमें काम डाटा को स्टोर किया जाता है प्राइमरी मेमोरी स्टोरेज की क्षमता 4GB होती है। प्राइमरी मेमोरी के दो प्रकार होते हैं,

  •  रीड ओनली मेमोरी  ROM 
  •  रैंडम एक्सेस मेमोरी RAM
  •  कैश मेमोरी
  •  रजिस्टर मेमोरी 

प्राइमरी मेमोरी की विशेषता

  • प्राइमरी मेमोरी डाटा को तेज गति से एक्सेस करती है।
  •  कैश मेमोरी के बाद ही प्राइमरी मेमोरी की स्पीड सबसे ज्यादा होती है।
  • प्राइमरी मेमोरी मदरबोर्ड में स्थित होती है।

सेकेंडरी मेमोरी

सेकेंडरी मेमोरी भी कंप्यूटर की मेमोरी होती है,सेकेंडरी मेमोरी को सीपीयू के साथ डायरेक्ट एक्सेस नहीं किया जाता है।सेकेंडरी मेमोरी कंप्यूटर का हिस्सा नहीं होती है इसे कंप्यूटर से अलग किया जाता है। सेकेंडरी मेमोरी नॉन वालंटियर मेमोरी होती है इसमें डाटा हमेशा के लिए स्टोर रहता है।जाने जिगर कंप्यूटर बंद भी हो जाए तो उसका डाटा डिलीट नहीं होता है।

प्राइमरी मेमोरी की तुलना में सेकेंडरी की स्टोरेज करने की क्षमता अधिक होती है, इसके कारण ज्यादा मात्रा में डाटा को स्टोर कर सकती है। सेकेंडरी मेमोरी का प्रयोग डाटा को परमानेंट स्टोर करने के लिए किया जा सकता है ताकि भविष्य में इसका उपयोग किया जा सके।

कैश मेमोरी

कैसे मेमोरी एक गति से स्टोर करने वाली मेमोरी होती है, इसका ज्यादातर उपयोग सीपीयू की स्पीड बढ़ाने तथा परफॉर्मेंस को ऊपर करने के लिए किया जाता है। कैस मेमोरी हाई स्पीड मेमोरी होती है,महाकाल तो छोटा होता है लेकिन प्राइमरी मेमोरी की तुलना में स्पीड तेज होती है।इस मेमोरी को एक्सेस करना आसान होता है क्योंकि ऐसी कोई उसे एक्सेस होती है लेकिन इस मेमोरी को किसी अन्य डिवाइस से एक्सेस नहीं किया जा सकता है। कैस मेमोरी के तीन प्रकार होते हैं।

रजिस्टर मेमोरी

रजिस्टर मेमोरी कंप्यूटर की सबसे छोटी मेमोरी होती है,लेकिन इसकी स्पीड बहुत तेज होती है रजिस्टर मेमोरी का प्रयोग सीपीयू के बहुत सारे कार्यों को करने के लिए किया जाता है। मेमोरी मुख्य मेमोरी का हिस्सा नहीं होती है या टेंपरेरी डाटा को उसे करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

FAQs

कैश मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

कैश मेमोरी के तीन प्रकार होते हैं।
L1 Cache
L2 Cache
L3 Cache

मेमोरी कितने प्रकार की होती हैं?

कंप्यूटर मेमोरी आउटपुट एवं इनपुट मेमोरी दोनों को स्टोर करने में सक्षम होती है, कंप्यूटर मेमोरी भी बहुत प्रकार की होती है।
 प्राइमरी मेमोरी
 सेकेंडरी मेमोरी
 कैश मेमोरी
 रजिस्टर मेमोरी

प्राइमरी मेमोरी क्या होती है?

प्राइमरी मेमोरी कंप्यूटर की प्रमुख मेमोरी होती है जो कंप्यूटर में डाटा को स्टोर करने का कार्य करती है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर मेमोरी एक कंप्यूटर की ही मेमोरी होती है जिसे सीपीयू के साथ डायरेक्ट एक्सेस किया जाता है। प्राइमरी मेमोरी को प्राइमरी स्टोरेज के नाम से ही जाना जाता है।

 समापन

 नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोगों ने इस आर्टिकल में सीखा की Memory Kya Hai, प्राइमरी Memory Kya Hai, मेमोरी कितने प्रकार होते हैं आदि बारे में आप लोगों ने जानकारी प्राप्त की है हमें उम्मीद है कि आप लोगों की सभी प्रकार के डाउट हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर दूर हो गए होंगे।अगर अभी भी आप लोगों को कोई डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

हमें बताना बिल्कुल ना भूले कि आप सभी को हमारा आर्टिकल कैसा लगा अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो उसे आप लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते। अगर आप लोग रोजाना ऐसी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे ऑफिशल वेबसाइट के पेज को फॉलो भी कर सकते हैं हमारे साथ आर्टिकल में बने रहने के लिए धन्यवाद।

Also Read These Post

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

TTE Full Form

POST Full Form

IND Full Form In Hindi

RFO Full Form

PYQ Full Form

JDC Full Form

SRPF Full Form

IMT Full Form

IMPS Full Form

ED full Form In Hindi

SLC Full Form

ITO Full Form

PCS Full Form In Hindi

NCRTC Full Form

ISE Full Form

RBSE Full Form

CEO full form in hindi

SSP Police Full Form

ADG Full Form In Hindi

MBA full form 

PST Full Form In Hindi

GNM full form

CPCT Full form in Hindi 

Police ka full form

CDPO Full Form In Hindi

GMAIL full form

TTI Full Form

KSRTC full form

WWE full form

CPCT full form

WWW Ka Full Form

NCC ka Full Form

RKCL Full Form

LLR Full Form

SI KA FULL FORM

CI FULL FORM

IPL KA FULL FORM

SI KA FULL FORM

DIC FULL FORM

DJ FULL FORM

PSI FULL FORM IN POLICE

RBL Full Form

CPWD Full Form

TC Full Form

IIT Full Form

TVS Full Form

RIP Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi

COP Full Form

PHD Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *