PHD full form

PHD full form – Doctor Of Philosophy होता हैं, इसे हिंदी में डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी कहा जाता है। किसी भी विद्यालय द्वारा प्राप्त सर्वोच्च डिग्री होती है, किसी भी व्यक्ति को प्रदान की जाने वाली सबसे बड़ी डिग्री होती है।आप लोग किसी भी विषय में मास्टर डिग्री करके PHD कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए अनिवार्य रूप से आपको किसी भी विषय में मास्टर डिग्री करना अनिवार्य होता है। आप अगर किसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में कैरियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए यह एक आवश्यक डिग्री बन गई है। लेकिन इसकी संपक्ष वाले व्यक्ति भी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बन सकते है।

PHD full form

हमारे देश में कई प्रकार के अंडर ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करवाए जाते हैं, लेकिन क्या आप लोग इस बारे में जानते हैं की सबसे सर्वोच्च डिग्री या कोर्स कौन सा होता है। अगर हमारे देश का सर्वोच्च डिग्री या सर्वोच्च स्नातक की बात की जाए तो PHD होती है इसका आप लोगों ने नाम जरुर सुना होगा। यह किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा कराई जाने वाली सबसे उच्च डिग्री होती है इस डिग्री को कल लेने के बाद आपका नाम के आगे डॉक्टर लिख जाता है।

PHD ही हमारे देश में सर्वोच्च डिग्री होती है इसके बाद आपको किसी भी डिग्री करने की जरूरत नहीं पड़ती है। हमारे देश के बहुत सारी वह चाहते हैं कि वह मास्टर डिग्री करने के बाद किसी भी विषय से PHD जरूर करें। PHD किसी भी विश्वविद्यालय से आपको किसी किसी एक विषय को चुनकर कर सकते हैं,  आप जिस विषय से चाहे उसे विषय से PHD की डिग्री कर सकते हैं जैसे की गणित विज्ञान अर्थशास्त्र इतिहास राजनीति बायोलॉजी आदि।

तो अब आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि PHD क्या होती है,PHD full form क्या होता है, PHD full form इन हिंदी, PHD full form इन अंग्रेजी, PHD कैसे करें PHD के लिए योग्यता आदि।अगर आप लोगों को इन प्रश्न उत्तर पता नहीं है तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपको PHD full form संबंधित प्रश्न के बारे में बताने वाले हैं।

आप क्या जानेगे

PHD full form

आप सभी लोग जरूर PHD full form से संबंधित आर्टिकल सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आया है क्योंकि हमेशा आर्टिकल में आपको PHD full form पर ही जानकारी बताने वाले हैं।

हम इस आर्टिकल में आपको PHD full form से संबंधित अलग-अलग टॉपिक पर जानकारी उपलब्ध कराने वाले है, इसके अलावा हम आपको PHD संबंधित अन्य प्रश्न पर भी जानकारी देंगे। हम इस आर्टिकल में पूरी कोशिश करेंगे कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए हैं उन प्रश्नों के उत्तर आपको जरूर प्राप्त हो।

PHD full form

PHD full form Doctor Of Philosophy होता हैं, इसे हिंदी में डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी कहा जाता है।

P :- Philosophy

O :- Of

D :- Doctor

PHD full form in hindi

PHD का फुल फॉर्म हिंदी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी होता है।

P :- फिलासफी

O :- ऑफ़ 

D :- डॉक्टर 

PHD डॉक्टर का फिलासफी क्या है?

PHD full form

हम आपको शुरुआती समय में ही बता चुके हैं कि PHD का पूरा नाम डॉक्टर और फिलॉसफी होता है या किसी भी विश्वविद्यालय में करवाया जाने वाला सर्वोच्च कोर्स या डिग्री होती है।  यहां किसी व्यक्ति दी को जाने वाली सर्वोच्च डिग्री होती है। इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद व्यक्ति के नाम के आगे डॉक्टर लिख जाता है।

PHD में किसी एक खास विषय पर पढ़ाई की जाती है, आप किसी भी एक विषय को चुनकर  PHD कर सकते हैं जिनमें से आप अर्थशास्त्र इतिहास राजनीति मैथ्स फिजिक्स केमिस्ट्री साइंस कॉमर्स आदि। PHD की पढ़ाई पूरा करने में आपको चार से पांच साल का समय लग जाता है,यह छत पर निर्भर करता है कि वह थीसिस कितने समय में जमा कर देता है।

जो भी व्यक्ति किसी भी विषय से PHD कर लेता है वह व्यक्ति उस विषय में एक विशेषज्ञ बन जाता है। इसके बाद उस व्यक्ति को किसी भी विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर की जॉब आसानी पूर्वक मिल सकती है।आजकल अपने ज्यादातर देखा होगा कि जितने भी प्रोफेसर किसी भी बड़ी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर होते हैं उनके नाम के आगे डॉक्टर लिखा रहता है। तो उन प्रोफेसर ने किसी एक विषय से PHD की डिग्री की होती है।

PHD करने के लिए योग्यता

PHD full form

PHD करने के लिए छात्र के पास मास्टर डिग्री होना अनिवार्य होता है कहने का तात्पर्य है की छात्रा के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री में छात्र की 60% से अधिक अंक होने चाहिए।  जो भी व्यक्ति यह सब योग्यता रखता है वह व्यक्ति PHD कर सकता है।

PHD की फीस

किसी भी डिग्री की फीस उसकी यूनिवर्सिटी या फिर संस्था पर निर्भर करती है, क्योंकि प्रत्येक यूनिवर्सिटी की अलग-अलग फीस होती है।वैसे की अवधि 4 से 6 वर्ष होती है,इस कोर्स की फीस की बात की जाए तो 80000 से लेकर 12 लख रुपए तक इसकी फीस हो सकती है। यह फीस यूनिवर्सिटी के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

PHD करने के बाद सैलरी

अगर आप किसी भी विषय से PHD कर लेते हैं तो आप उस विषय में विशेषज्ञ बन जाते हैं। इसलिए आप किसी भी विश्वविद्यालय या इंस्टिट्यूट में एक प्रोफेसर के रूप में आसानी पूर्वक जॉब प्राप्त कर सकते हैं अगर एक प्रोफेसर की सैलरी की बात की जाए तो या सालाना 6 लाख रुपए से लेकर 8 लाख रुपए तक हो सकती है।

PHD कोर्स की अवधि

PHD कोर्स की अवधि चार बार से लेकर 6 वर्ष तक हो सकती है यह विद्यार्थी पर निर्भर करता है कि वह कितने समय में अपने थीसिस जमा करता है। इसके अलावा अगर विद्यार्थी किसी भी विषय में एटीकेटी या फिर बैकलॉग आता है तो  उसे PHD करने में इससे ज्यादा समय भी लग सकता है।

PHD करने के बाद जॉब

अगर आप किसी भी विषय से PHD कर लेते हैं तो आपको जब की बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं। आप किसी भी इंस्टिट्यूट या विश्वविद्यालय में प्रोफेसर की जॉब कर सकती है एवं सरकारी प्रोफेसर के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आपको PHD करने के बाद विभिन्न क्षेत्र में प्राथमिकता भी दी जाती है।   

FAQs

PHD में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

PHD में आपके चुनने के लिए कई अलग-अलग विषय होते हैं जिनमें से आपसे एक विषय को चुनकर PHD कर सकते हैं। जिसमें आप पशुपालन, चिकित्सा, मानवता, जीवविज्ञान, व्यवसाय, अर्थशास्त्र, रसायन केमिस्ट्री, राजनीति, इतिहास, कंप्यूटर, विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, भूगोल, इतिहास, कानून, दर्शनशास्त्र आदि विषय PHD करने के लिए उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा भी इसमें कई अन्य विषयों को शामिल किया गया है जिनमें से आप एक विषय को सेलेक्ट कर सकते हैं।

PHD full form in English

PHD full form Doctor Of Philosophy होता हैं, इसे हिंदी में डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी कहा जाता है।
P :- Philosophy
O :- Of
D :- Doctor

यूपी में PHD कितने सालों की होती है?

यूपी में PHD 3 वर्ष की होती है लेकिन आप इसे 6 वर्ष तक पूरा कर सकते हैं।

आप PHD को कितनी वर्षों में तक पुर्ण कर सकते हैं।

आप अधिकतम 6 वर्ष में PHD को पूर्ण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

PHD शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च डिग्री होती है,  अगर कोई भी व्यक्ति PHD कर लेता है तो वह व्यक्ति अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकता है। एवं वह एक विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है इसलिए हमें इस आर्टिकल के माध्यम से समझना चाहिए की PHD एक कितनी महत्वपूर्ण डिग्री है। अगर आप लोग भी इस आर्टिकल को यह समझ गए हैं कि PHD full form क्या होता है तो हमारे इस आर्टिकल लिखने उद्देश्य पूर्ण हो गया है क्योंकि हमारा प्रमुख उद्देश्य यही था कि आप लोगों को PHD full form के बारे में जानकारी प्राप्त कराई जाए।

तो भाई और बहनों हमें आपसे पूर्ण उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल PHD full form जरूर पसंद आया होगा। अगर आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके दे सकते हैं।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *