ADCA full form

ADCA full form – Advance Diploma Computer In Application होता हैं, जिसे हिंदी में एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन कहां जाता है। आमतौर पे इसे कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर में किया जाने वाला डिप्लोमा होता है, इसमें आपको बुनियादी कंप्यूटर के बारे में जानकारी दी जाती है अगर किसी व्यक्ति मैट्रिक परीक्षा पास कर ली है तो वह भी ADCA का डिप्लोमा कर सकता है।

ADCA full form

एडवांस्ड डिप्लोमा कंप्यूटर का कोर्स 12 महीने या 1 वर्ष का होता है जिसमें दो सेमेस्टर होते हैं। एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर में एप्लीकेशन को  कंप्यूटर के क्षेत्र में एक प्रारंभिक कोर्स के रूप में देखा जाता है जिसके बाद आपके लिए कंप्यूटर एक आसानी पूर्वक उपयोग की जाने वाली मशीन बन जाती है।

नमस्कार भाई और बहन स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे। हम इस आर्टिकल में आपसे एक नई कंप्यूटर के क्षेत्र में जानकारी लेकर जुड़ने वाले हैं, आप सभी ने देखा होगा कि कंप्यूटर के क्षेत्र में वर्तमान समय में बहुत प्रकार के डिग्री एवं डिप्लोमा किए जाते हैं। आज हम ऐसे ही एक डिप्लोमा के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो कि कंप्यूटर के क्षेत्र में किया जाता है।

आप लोगों ने कंप्यूटर के क्षेत्र में डीसीए पीजीडीसीए का नाम तो जरुर सुना होगा लेकिन हो सकता है कि हम इस आर्टिकल में जिस डिप्लोमा के बारे में बात करने जा रहे हैं उसके बारे में आप लोगों को जानकारी प्राप्त न हो या फिर कुछ लोगों को जानकारी प्राप्त हो सकती है। आप लोग बिल्कुल भी निराश मत होइए क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपको उस डिप्लोमा के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों तो हम इस आर्टिकल में ADCA डिप्लोमा के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है, हो सकता है कि आप लोगों ने इसका नाम जरुर सुना हो लेकिन कभी-कभी यह होता है कि आपको उसका अर्थ एवं ADCA full form मालूम नहीं होता है। तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है आप हमारे साथ अंत तक बनी रहिए हम आपको ADCA full form के बारे में जानकारी देने वाले है।

आप क्या जानेगे

ADCA full form

प्रिय मित्रों आप लोगों के मन में अब जरूर ADCA full form से संबंधित प्रश्न जरूर आ रहे होंगे जैसे कि ADCA full form क्या होता है, ADCA के लिए योग्यता, ADCA क्या है,ADCA full form in hindi आदि एवं आप लोग इन्हीं से संबंधित जानकारी को सर्च करते हुए हमारे इस वेबसाइट पर जानकारी पढ़ने आए हैं। तो आप लोग बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं क्योंकि हम इस वेबसाइट में आपको ADCA full form के बारे में बताने वाले हैं।

दोस्तों तो हम इस आर्टिकल में प्रमुख रूप से ADCA full form पर ही चर्चा करने वाले हैं एवं हमारे आज के इस आर्टिकल का टॉपिक ADCA full form ही रहने वाला है। अगर आप लोग भी ADCA full form पर अलग जानकारी एवं जागरूक होना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

ADCA full form

ADCA full form

ADCA full form Advance Diploma Computer In Application होता हैं, जिसे हिंदी में एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन कहां जाता है।

A :- Advance

D :- Diploma

C :- Computer

A :- Application

एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन (ADCA) क्या होता है?

हम आपको आर्टिकल की शुरुआत में ही बता चुके हैं की एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन एक प्रकार का कंप्यूटर में किया जाने वाला डिप्लोमा कोर्स होता है जिसकी समय अवधि 12 महीने होती है।अगर किसी भी व्यक्ति ने कक्षा दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा पास कर ली है और वह चाहता है कि उसे ADCA का डिप्लोमा कोर्स करना है तो आसानी पूर्व ADCA डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले सकता है।

इसके लिए उसे कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा पास होना जरूरी होता है।इस कोर्स में आपको कंप्यूटर की मूलभूत संरचना एवं मूलभूत जानकारी से संबंधित विषय पर जानकारी दी जाती है इसे कर लेने के बाद आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान हो जाता है।इस कोर्स को किसी भी व्यक्ति की कंप्यूटर की दुनिया में प्रारंभिक कदम माना जाता है, इसके बाद वह कंप्यूटर की दुनिया में आसानी पूर्वक अपना कदम रख सकता है।

ADCA कोर्स करने के लिए योग्यता

ADCA full form

ADCA कोर्स करने के लिए बोर्ड द्वारा कुछ ज्यादा योग्यता निर्धारित नहीं की गई है इसमें सिर्फ कुछ योग्यता शामिल की गई है जो इस प्रकार है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले कक्षा 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए।
  •  इसमें छात्र की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

ADCA डिप्लोमा का सिलेबस

ADCA डिप्लोमा 12 महीने का होता है इसमें दो सेमेस्टर होते हैं एवं दो सेमेस्टर के हिसाब से आपको सिलेबस दिया जाता है।

First Semester 

  • Computer network
  • Computer fundamental
  • Microsoft Office 
  • Multimedia concept
  • Internet & Email 
  • Operating System

Second Semester

  • Visual Basic
  • Tally
  • Corel Draw
  • C programming
  • Photoshop
  • C++

ADCA करने के बाद नौकरी

आप अगर ADCA डिप्लोमा कर देते हैं तो आप इसे करने के बाद एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको सैलरी भी अच्छी मिल सकती है। ADCA डिप्लोमा कर लेने के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

  • Data Entry Operator
  • computer operator
  • Web Developer
  • Accountant
  • Graphic Designer
  • Office Executive

ADCA की फीस

ADCA full form

किसी भी कोर्स की फीस उस विद्यालय या इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है जी इंस्टीट्यूट से वह कोर्स कर रहे हैं इसलिए अलग-अलग विद्यालय में कोर्सेज की फीस भी अलग होती है। ADCA डिप्लोमा की फीस 5000 से लेकर ₹10000 के बीच में होती है।

ADCA डिप्लोमा क्यों करें इसके करने के कारण

इस आधुनिक एवं तकनीकियों में आप सभी को कंप्यूटर का नॉलेज जरूर होना चाहिए क्योंकि आप भी जानते हैं कि वर्तमान समय में कंप्यूटर मशीनरी का प्रयोग कितनी ज्यादा मात्रा में किया जाने लगा है। आज एक छोटा से छोटा कार्य भी कंप्यूटर के माध्यम से किया जाने लगा है इसलिए आपको इस बदलती आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर का नॉलेज होना जरूरी है इसलिए आपको ADCA डिप्लोमा करना अच्छा हो सकता है।

  • ADCA डिप्लोमा कंप्यूटर के क्षेत्र में आपको अच्छी जानकारी उपलब्ध कराता है,यह कंप्यूटर के क्षेत्र में एक उन्नत डिप्लोमा कोर्स है एवं अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में अच्छी जानकारी एवं नॉलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा कोर्स है।
  • अगर छात्र कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहता है तो उसके लिए यह डिप्लोमा काफी उपयोगी साबित हो सकता है।
  • जब आप यह डिप्लोमा पूर्ण कर लेते हैं तो आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाता है जो कि आपको सरकारी नौकरी में काम आ सकता है।

FAQs

ADCA full form in english 

ADCA full form Advance Diploma Computer In Application होता हैं, जिसे हिंदी में एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन कहां जाता है।
A :- Advance
D :- Diploma
C :- Computer
A :- Application

ADCA full form in english

ADCA full form हिंदी मे एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन होता हैं, जिसे हिंदी में एडवांस डिप्लोमा कंप्यूटर इन एप्लीकेशन कहां जाता है।
A :- एडवांस 
D :- डिप्लोमा 
C :- कंप्यूटर इन 
A :- एप्लीकेशन 

डीसीए करने के लिए हमें कहां तक पढ़ाई करनी होती है?

डीसीए करने के लिए हमें कक्षा 12वीं तक पढ़ाई करनी होती है।

पीजीडीसीए करने के लिए हमें कहां तक पढ़ाई करनी होती है?

पीजीडीसीए करने के लिए हमें स्नातक पढ़ाई करनी होती है।

पीजीडीसीए एवं डीसीए का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

पीजीडीसीए एवं डीसीए का कोर्स 1 वर्ष का होता है।

निष्कर्ष

इस बदलती दुनिया में आप सभी लोग कंप्यूटर के महत्व से भली-भांति परिचय है, किस तरह से इस आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर का प्रयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है एवं छोटे से छोटा एवं बड़े से बड़ा कार्य भी आज कंप्यूटर के द्वारा किया जाने लगा है।  हमें आधुनिक दुनिया में जॉब या करियर बनाने के लिए हमारे लिए कंप्यूटर का नॉलेज होना आवश्यक है। क्योंकि इस बदलती दुनिया में कंप्यूटर का प्रयोग और भी अधिक होने वाला है इसलिए हमारे लिए कंप्यूटर के बारे में जानकारी एवं उसका नॉलेज रखना आवश्यक है।

अगर आप लोग भी कंप्यूटर के संबंध में मूलभूत इनफॉरमेशन एवं उसका नॉलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग भी ADCA का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। यह काफी सस्ता एवं आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला कोर्स है  इस कोर्स करने के बाद आप लोगों को कंप्यूटर बेसिक नॉलेज के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है जिससे आप कंप्यूटर चलाने में सक्षम एवं कई कार्य करने में भी सक्षम हो जाते हैं।

अगर आप लोगों को हमारा आर्टिकल ADCA full form पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों परिवारजन रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिससे वह लोग भी इस जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *