GATE full form- graduate aptitude test in engineering होता है, जिसे हिंदी में ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियर कहते हैं। यह एक इंजीनियर ग्रेजुएशन के लिए होने वाला एक टेस्ट होता है, GATE  भारत में आयोजित होने वाली  प्रवेश परीक्षा होती है इसके माध्यम से आप इंजीनियर शिक्षा के लिए क्वालीफाई करते हैं। जो मुख्य रूप से स्नतानों कार्यक्रम में प्रवेश के लिए इंजीनियर और विज्ञान स्नातक विषयों की व्यापक समझ का टेस्ट लिया जाता है। GATE  का संचालन भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी तथा सात प्रौद्योगिकी शिक्षा संस्थानों द्वारा किया जाता है।यह भारतीय शिक्षा मंत्रालय अंतर्गत आता है।

जैसे की बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह एक इंजीनियर संस्थान या यूनिवर्सिटी में जाकर अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करें जिससे कि उन्हें एक अच्छा कैंपस और अच्छी शिक्षा तथा आज एक अच्छा पैकेज उपलब्ध हो सके। प्रत्येक विद्यार्थी चाहता है कि वह GATE  परीक्षा में सफल होगा एक देश के लिए अच्छा इंजीनियर बने जिससे वह अपने समाज तथा अपने परिवार का नाम रोशन करें। 

GATE full form

इसलिए प्रतिवर्ष लाखों की तादाद में विद्यार्थी GATE  परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और GATE  परीक्षा देने जाते हैं जिनका प्रमुख उद्देश्य नहीं होता है कि उन्हें देश की प्रमुख संस्थानों एवं देश की प्रमुख वैज्ञानिक संस्थानों में उनका चयन हो सके। इसलिए विद्यार्थियों द्वारा GATE  परीक्षा की तैयारी एवं  आवेदन किया जाता है।

अगर कोई विद्यार्थी की परीक्षा में अच्छे अंकों से पास हो जाता है तो उसे देश की सर्वोच्च इंजीनियर संस्था या देश की प्रसिद्ध इंजीनियर एवं वैज्ञानिक संस्थानों में एडमिशन दिया जाता है। इसके बाद विद्यार्थी वहां पर पढ़कर अपनी ग्रैजुएट इंजीनियर कंप्लीट करता है और उसके बाद एक अच्छा पैकेज लेकर अपना नाम रोशन तथा देश के लिए कार्य करता है। इसलिए हर एक मैथ और विज्ञान विषय वाला स्टूडेंट का सपना होता है कि वह GATE  एग्जाम को क्लियर करें।

लेकिन हर किसी को मालूम नहीं होता है कि GATE full form क्या होता है,लेकिन हर एक विद्यार्थी जो की GATE  की परीक्षा देना चाहता है उसे यह जरूर मालूम होना चाहिए कि GATE full form क्या होता है। विद्यार्थी को GATE full form तथा GATE  से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी भी प्राप्त होनी चाहिए अगर आप लोगों को GATE full form पता नहीं है तो आप लोग बिल्कुल भी परेशान ना हो हम आपको इस आर्टिकल में GATE full form से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

जिससे आपके मन में उठ रहे GATE full form से संबंधित प्रश्न क्लियर हो जाएंगे, हमारे इस आर्टिकल का प्रमुख उद्देश्य वही है कि GATE full form से संबंधित विषय पर आपको संपूर्ण प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

हम क्या जानेगे

मित्रों अगर आप लोग GATE full form से संबंधित विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी को सर्च करते हुए हमारे आर्टिकल पर आए हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल में GATE full form से संबंधित विषय पर जानकारी दी जायगी।

GATE full form

दोस्तों अब आपके मन में GATE full form से संबंधित विषय पर बहुत प्रकार की प्रश्न मन में उठ रहे होंगे जैसे कि GATE full form क्या होता है GATE full form इन अंग्रेजी, GATE  के लिए योग्यता, GATE  के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि बहुत सारे आपकी प्रश्न हो सकते हैं।

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल में हम जिन प्रमुख विषय पर चर्चा करने वाले हैं वह प्रमुख विषय हैं GATE full form क्या होता है GATE full form में अंग्रेजी,GATE  के लिए आवश्यक योग्यता, GATE  की प्रमुख शर्ते आदि प्रमुख टॉपिक रहने वाले हैं जिन पर हम इस आर्टिकल में गहन अध्ययन करने वाले हैं अगर आप लोग भी इन सभी जानकारी को पाना या इन सभी का अध्ययन करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल GATE full form में हमारा साथ जरूर दीजिए।

GATE full form

GATE full form  graduate aptitude test in engineer होता है, जिसे हम हिंदी में ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग कहते हैं। यह देश की शीर्ष इंजीनियरिंग संस्था में प्रवेश लेने के लिए किया जाने वाला  प्रवेश परीक्षा होती है। 

G :- Graduate

A :- Aptitude

T :- Test in

E :- Engineering

आप सभी लोग इस बात से तो परिचय है कि यह शब्द की बहुत सारे फुल फॉर्म और उसके अन्य अन्य स्थान पर अलग-अलग अर्थ होते हैं ठीक इस प्रकार GATE  के भी अन्य स्थान पर अलग-अलग फुल फॉर्म होते हैं लेकिन हमने आपको इस आर्टिकल में GATE  का फुल फॉर्म ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग बताया है।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग क्या होता है?

GATE full form

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं GATE  एक इंजीनियरिंग स्नातक में होने वाली एक प्रवेश  परीक्षा होती है। जिसका संचालन GATE  समिति द्वारा किया जाता है, जो की उच्च शिक्षा या स्नातक में एडमिशन या प्रवेश लेने के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा होती है।

इसके बाद आप इंजीनियरिंग के लिए उच्च शिक्षा के लिए देश के प्रमुख संस्थानों में एडमिशन या प्रवेश ले सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति GATE  एग्जाम देना चाहता है तो उसके लिए कुछ योग्यताएं भी होती है जिसके बाद वह GATE  एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है, उम्मीदवार को किसी भी इंजीनियरिंग कोर्स या डिग्री कंप्लीट या फिर अंतिम वर्ष में अध्यनरत होना चाहिए इसके बाद ही वह इंजीनियरिंग GATE  परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

GATE  परीक्षा के लिए योग्यता

GATE full form in english 

कोई भी उम्मीदवार यदि GATE  परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे GATE  बोर्ड द्वारा निर्धारित कुछ योग्यताओं को पास करना जरूरी होता है उसके पश्चात ही उम्मीदवार GATE  परीक्षा में शामिल हो सकता है।

  • स्नातक आर्किटेक्चर विज्ञान इंजीनियरिंग में स्नातक या उसके समक्ष कक्षा में होना आवश्यक होता है।
  • स्नातक में तृतीय वर्ष  छात्र-छात्र भी GATE  परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • GATE  परीक्षा में शामिल होने के लिए बोर्ड द्वारा किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

GATE  परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

कोई भी उम्मीदवार GATE  परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो उसे आवेदन फीस के रूप में एक शुल्क देना होता है, जो शुल्क  केटेगरी के अनुसार निर्धारित किया जाता है। GATE  परीक्षा के लिए लिया जाने वाला आवेदन शुल्क इस प्रकार है।

  • भारतीय महिला तथा अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति तथा विकलांग वर्ग के लोगों के लिए ₹900 फीस निर्धारित की गई है।
  • अन्य सभी भारतीय उम्मीदवारों के लिए 1800 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।
  • इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवारों को 100 से $200 फीस निर्धारित की गई है।

 योग्यता अंक

GATE  क्वालीफाई मार्क्स के नियम हर साल बदलते रहते हैं तथा यह वर्ग तथा श्रेणी के लिए अलग-अलग हो सकते हैं।

  • सामान्य वर्ग के लिए क्वालीफाई अंक 25% या 25% से अधिक होनी चाहिए।
  • पिछड़ा वर्ग के लिए क्वालीफाई अंक सामान्य वर्ग का क्वालीफाई अंक 90% होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए क्वालीफाई अंक सामान्य वर्ग से 2/3 अंक होनी चाहिए अर्थात 66.67 होने चाहिए।

FAQs

GATE full form in english 

GATE full form  graduate aptitude test in engineer होता है, जिसे हम हिंदी में ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग कहते हैं।
G :- Graduate
A :- Aptitude
T :- Test in
E :- Engineering

GATE full form in hindi 

GATE full form  ग्रेजुएट अपटिटूड टैस्ट इन इंजीनियरिंग होता है, जिसे हम हिंदी में ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग कहते हैं।
G :- ग्रेजुएट 
A :- अपटिटूड 
T :- टैस्ट इन 
E :- इंजीनियरिंग

GATE एग्जाम में कितने विषय शामिल होते हैं?

GATE  परीक्षा में 29 विषय शामिल होते हैं,इन 29 विषय को GATE  विषय के नाम से भी जाना जाता है प्रत्येक विषय का एक अलग-अलग कोड दिया जाता है।

GATE  एग्जाम के क्या फायदे हैं?

एक अच्छा GATE  स्कोर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि अगर आपका GATE  स्कोर अच्छा है तो आईआईटी,आईआईटी, आईआईएससी, आईआईआईटी, एनआईटी और कई अन्य प्रसिद्ध संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए सहायक होता है।

निष्कर्ष

आप लोग मै से जो भी व्यक्ति GATE  एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं या GATE  एग्जाम देना है उन व्यक्तियों के लिए यह जानकारी बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है। इस आर्टिकल किस माध्यम से आपके समस्त प्रकार के डाउट क्लियर जरूर हो गए होंगे।

इस आर्टिकल में हमारे प्रमुख टॉपिक जिन मे की GATE full form क्या होता है, GATE full form इन हिंदी, GATE  के लिए योग्यता,GATE  के लिए, आदि विषय पर हमने जानकारी एकत्रित की है। उम्मीद करते हैं जिन प्रश्नों को लेकर आप हमारे लिए को पढ़ने आए थे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको जरूर उपलब्ध हो गया।

तो भाई और बहनों आशा करता हूं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट GATE full form पसंद आई होगी, एवं यह पोस्ट पढ़कर आपकी मन में जितने भी डाउट थे उन सभी डाउट हो का समाधान जरूर हो गया होगा।

अगर आप लोग हमारे इस GATE full form आर्टिकल में कोई भी सुझाव या कॉमेंट देना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बता सकते हैं धन्यवाद।

Also Read These Post

HDB Full Form

CUG Full Form

WTC Full Form

CDM Full Form

VCR Full Form

AC Ka Full Form

DYSP Full Form

HDB Full Form

GI Full Form

PRO Full Form

MNP Full Form

EMS Full Form

DEO Full Form

BPCL Full Form

JD Full Form

TL Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.