GI full form

जीआई का फुल फॉर्म ग्राफिक्स इंडिकेशन होता है, हम इस आर्टिकल में GI फुल फॉर्म,GI full form,जीआई फुल फॉर्म में हिंदी, GI फुल फॉर्म इन इंग्लिश, जीआई क्या होता है जीआई के कार्य आदि विषय से संबंधित टॉपिक पर हम इस GI full form आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल GI full form में आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे। हम इस आर्टिकल में आपसे एक बेहद महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी के साथ जुड़ने वाले हैं जो भी व्यक्ति व्यापारिक या उत्पादक क्षेत्र से संबंध रखते होंगे उन्होंने इस शब्द का नाम तो जरूर ही सुना होगा।

हमेशा आर्टिकल में बात करने वाले हैं GI फुल फॉर्म के बारे में ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिन्होंने gi का नाम तो जरुर सुना होगा कुछ व्यक्ति ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें कि शायद GI के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त जरूरी होगी। लेकिन अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जिन्हें कि शायद  GI के बारे में सामान्य जानकारी या उनका फुल फॉर्म भी मालूम नहीं होता है जो आप लोग बिल्कुल भी चिंता मत कीजिए क्योंकि हमेशा आर्टिकल में GI फुल फॉर्म से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी देने वाले हैं।

GI का फुल फॉर्म होता है ग्राफिक इंडिकेशन जिसे हम सामान्य भाषा में भौतिक संकेत भी कहते हैं। जब किसी उत्पाद की प्रसिद्ध पूरे विश्व में फैलती है तो उसे प्रमाणित करने के लिए एक प्रक्रिया होती है जिसे हम GI या ग्राफिक्स इंडिकेशन प्रक्रिया भी कहते हैं। जिसे हिंदी भाषा में भौगोलिक संकेत के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार से  उत्पादों को दिया जाने वाला एक प्रमाण पत्र होता है। यह थी GI के बारे में सामान्य जानकारी जिससे कि आपको ग्राफिक्स इंडिकेशन समझने में आपको आसानी हो सके।

हम क्या जानेगे

मित्रों अगर आप GI फुल फॉर्म GI full form  से संबंधित किसी प्रकार की जानकारियां GI फुल फॉर्म संबंधित किसी भी प्रश्न को सर्च करते हुए हमारी वेबसाइट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम आपको इस वेबसाइट में GI फुल फॉर्म GI full form  से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी से अवगत कराने वाले।

दोस्तों तो अब आपके मन में GI से संबंधित कई प्रकार के प्रश्न जैसे की GI फुल फॉर्म, GI फुल फॉर्म इन हिंदी, GI फुल फॉर्म इन अंग्रेजी,GI क्या होता है,GI के कार्य,आदि प्रश्न आपके मन में जरूर आ रहे होंगे आप लोग बिल्कुल भी चिंता मत कीजिए अगर आप लोग इन प्रश्नों के उत्तर पाना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आईडी कल को पूरा पढ़ना होगा जिससे कि आपके सभी प्रश्नों के उत्तर आपको हमारे इस आर्टिकल में प्राप्त हो जाएंगे।

हम इस आर्टिकल में GI फुल फॉर्म से संबंधित विषय जैसे की GI फुल फॉर्म,GI full form,जीआई फुल फॉर्म में हिंदी,GI फुल फॉर्म इन इंग्लिश, जीआई क्या होता है जीआई के कार्य आदि विषय से संबंधित टॉपिक पर हम इस GI full form आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप लोग भी GI फुल फॉर्म से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को मिस नहीं करना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहना होगा।

GI full form

GI full form
GI full form

GI का फुल form ग्राफिक इंडिकेशन होता है,  जिसे हिंदी भाषा में भौगोलिक संकेत कहते हैं। यह एक प्रकार का मापदंड होता है जिन्हें उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है।

G :- Graphics

I  :-  Indication

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं GI के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा प्रयोग एवं प्रसिद्ध फुल फॉर्म ग्राफिक इंडिकेशन होता है इसलिए हमने आपको इस आर्टिकल में ग्राफिक्स इंडिकेशन के बारे में जानकारी दी है।

GI क्या होता है?

GI का फुल फॉर्म होता है ग्राफिक इंडिकेशन जिसे हम सामान्य भाषा में भौतिक संकेत भी कहते हैं। जब किसी उत्पाद की प्रसिद्ध पूरे विश्व में फैलती है तो उसे प्रमाणित करने के लिए एक प्रक्रिया होती है जिसे हम GI या ग्राफिक्स इंडिकेशन प्रक्रिया भी कहते हैं। जिसे हिंदी भाषा में भौगोलिक संकेत के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार से  उत्पादों को दिया जाने वाला एक प्रमाण पत्र होता है।

 ग्राफिक इंडिकेशन टैग किसी भी उत्पाद को जो क्षेत्रीय उत्पादन होता है उसे उसे उत्पाद की पहचान होती है।उस उत्पाद की ख्याति जब दुनिया भर में फैलती है तो उसे प्रमाणित करने के लिए एक प्रक्रिया होती है जिसे ग्राफिक्स इंडिकेशन की प्रक्रिया कहते हैं।

क्या होता है ग्राफिक्स इंडिकेशन टैग

किसी भी क्षेत्र का जो क्षेत्रीय उत्पादन होता है,उससे उस क्षेत्र की पहचान होती है, जब उसे उत्पाद की खेती दुनिया भर में फैलती है तो उसे प्रमाणित करने के लिए एक प्रक्रिया की जाती है जिसे GI टैग यानी ग्राफिक्स इंडिकेशन कहा जाता है जिसे हिंदी भाषा में भौगोलिक सांकेतिक रूप में जाना जाता है।

ग्राफिकस इंडिकेटर अधिनियम कब बना?

ग्राफिकस इंडिकेटर अधिनियम को सांसद ने उत्पाद के रजिस्ट्रीकरण और संरक्षण को लेकर 1999 में भौगोलिक सांकेतिक पद अधिनियम पारित किया।जिसे अंग्रेजी भाषा में ग्राफिक्स इंडिकेशन ऑफ़ गुड कहा जाता है जिसे 2003 में लागू किया गया था।इसके तहत भारत में पाए जाने वाले प्रोडक्ट को GI टैग मिलना प्रारंभ हुआ था।

किन उत्पादों को दिया जाता है ग्राफिक्स इंडिकेटर टैग

देखिए जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अगर किसी भी उत्पाद को ग्राफिक इंडिकेटर  टैग प्राप्त करना होता है तो उसे एक निश्चित शर्तों से गुजरना होता है फिर उसे  ग्राफिक इंडिकेटर टैग दिया जाता है। जिन उत्पादों को यह टैग दिया गया है उन उत्पादों के नाम इस प्रकार है।

कृषि से संबंधित प्रोडक्ट :- कहने का तात्पर्य है कि जैसे कृषि से संबंधित प्रोडक्ट जैसे की बासमती चावल,दार्जिलिंग टी,हॉलमार्क,किसी खास किस्म कम मसाला या किसी फेमस प्रोडक्ट को इसमें शामिल किया जाता है।

हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट  :- इसमें हाथों से बनाए जाने वाला सामान शामिल होता है जैसे कि चंदेरी की साड़ी,महेश्वर की साड़ी,मुंबई की साड़ी, गुजरात की साड़ी,  मिट्टी के बर्तन या उत्कृष्ट कला से बनाए गए कोई भी हैंडीक्राफ्ट पदार्थ को इसमें शामिल किया जाता है।

उत्पाद प्रोडक्ट :-

इस श्रेणी में बनाया गया किसी भी उत्पाद को शामिल किया जाता है जैसे कि चेन्नई का वेदर, कन्नौज का इत्र कश्मीर के  सेव, एवं आदि किसी भी प्रकार के बनाए गए उत्पाद को उसमें शामिल किया जाता है।

 खाद्य सामग्री

इस श्रेणी में किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ को शामिल किया जाता है जैसे कि मध्य प्रदेश का कड़कनाथ मुर्गा, राजस्थान की भुजिया,तेलंगाना का हलीम,पश्चिम बंगाल का रसगुल्ला आदि को ग्राफिक्स इंडिकेटरमैं शामिल किया जाता है।

कैसे मिलता है GI TAG

अगर कोई भी प्रोडक्ट GI टैग पाना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले संगठन में आवेदन करना होता है इसके बाद ही उसे जीआई टैग दिया जाता है। इसमें आपको सिर्फ प्रोडक्ट के बारे में भी नहीं बताना पड़ता है इसमें आपको प्रोडक्ट के जिआई टेग पाने के लिए प्रूफ भी देना पड़ता है। इसमें आपको अपने प्रोडक्ट के मालिक आना हक के दस्तावेजों को भी देना होता है जिससे कि यह प्रमाणित होता है कि आप ही इस प्रोडक्ट के मालिक हैं।

FAQs

ग्राफिक्स इंडिकेटर टैग कितने वर्षों के लिए दिया जाता है?

ग्राफिक्स इंडिकेटर टेग की बात की जाए तो यह संगठन द्वारा केवल आपको 10 वर्ष  के लिए ही दिया जाता है इसके बाद आपको इसे रिन्यूअल करना होता है।

GI टैग पानी के लिए कहां आवेदन करना होता है?

Controller General of Patents, Designs and Trade Marks (CGPDTM) संस्था में आपको ग्राफिक्स इंडिकेटर टेग पाने के लिए आवेदन करना पड़ता है। फिर यह संस्था आपके प्रोडक्ट  बारे में रिसर्च एवं जानकारी प्राप्त करती है और इसके बाद ही आपको यह टैग प्रदान किया जाता है।

GI full form in hindi 

GI का फुल फॉर्म ग्राफिक इंडिकेशन होता है,  जिसे हिंदी भाषा में भौगोलिक संकेत कहते हैं। यह एक प्रकार का मापदंड होता है जिन्हें उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है।
G :- ग्राफ़िक्स 
I  :-  इंडिकेशन

GI full form in hindi 

GI का फुल फॉर्म graphics indication होता है,  जिसे हिंदी भाषा में भौगोलिक संकेत कहते हैं। यह एक प्रकार का मापदंड होता है जिन्हें उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है।
G :- Graphics
I  :-  Indication

भौगोलिक सांकेतिक अधिनियम को कब लाया गया था?

इंडिकेशन टैग को सन 1999 मैं अधिनियम को पारित किया गया था जबकि इसे 2003 में लागू किया गया था।

समापन

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारी यह पोस्ट GI full form पसंद आई होगी हमने इस आर्टिकल में GI फुल फॉर्म,GI full form,जीआई फुल फॉर्म में हिंदी,GI फुल फॉर्म इन इंग्लिश, जीआई क्या होता है जीआई के कार्य आदि विषय में चर्चा की है आशा करते हैं कि जिन प्रश्नों को लेकर आप हमारी वेबसाइट पर आए थे। उम्मीद करते हैं कि आपके सभी डाउट हमारे इस आर्टिकल में क्लियर हो गए होंगे।

आप हमें नीचे लिखे एवं कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल कैसा लगा अगर आप लोगों को हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप शेयर जरूर कर सकते हैं। ऐसे ही रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे पेज को फॉलो कर सकते हैं।

Also Read These Post

TWS Full Form

SDO Full Form In Hindi

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 Fascinating Sites Unveiling Hampi’s Ancient Ruins Top 10 places to visit in Uttarakhand in November 2023 Chikmagalur Trip – 10 places to visit around chikmagalur 2024 10 Best Snowfall Places in Himachal Pradesh in January 2024 12 Not So Famous, But Astonishingly Exotic Waterfalls in India 10 Temples in India That Must Be on Every Traveller’s Bucketlist Everything you need to know about visiting Kerala 2023 Best Places to Visit in India: Destinations for Every Month in 2024 10 Best Places To Visit In Bangalore And Arounds 10 Awe-inspiring places to visit in India before you die!