Facebook kisne banaya

फेसबुक क्या है,फेसबुक किसने बनाया Facebook kisne banaya,फेसबुक का आविष्कार कब हुआ था फेसबुक के फीचर तथा उससे संबंधित विषय में हम इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि फेसबुक क्या है  Facebook kisne banaya तो हमारे आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस Facebook kisne banaya आर्टिकल में आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे। आप लोगों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के नाम तो जरूर सुने होंगे जिनमें से आप फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम आदि फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। वर्तमान समय में फेसबुक एक बहुत ही  अच्छा एवं बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। वर्तमान समय में लगभग हर एक व्यक्ति फेसबुक प्रोफाइल का प्रयोग करता है, वर्तमान समय में फेसबुक के 600 मिलियन से भी अधिक यूजर है।

Facebook kisne banaya

तो आप अब तो समझ गए होंगे कि फेसबुक कितना फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि फेसबुक क्या है, फेसबुक किसने बनाया  Facebook kisne banaya फेसबुक के फीचर आदि मुझे अभी आपको जानकारी प्राप्त है या नहीं अगर आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त नहीं है तो चिंता मत कीजिए हम आपको इस आर्टिकल में संपूर्ण प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने वाले है।

 ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं जो की फेसबुक के बारे में जानकारी रखते हैं लेकिन ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें यह मालूम नहीं होता है कि फेसबुक क्या है,फेसबुक किसने बनाया,फेसबुक कब बनाया गया, फेसबुक के फीचर आदि विषय में  हर एक व्यक्ति को जानकारी प्राप्त नहीं होती है। तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यही समझाने वाले हैं किफेसबुक क्या है,फेसबुक किसने बनाया Facebook kisne banaya आदि विषय में आपके संपूर्ण प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

वैसे ही आपकी सामान्य जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर यूजर अपनी आईडी के माध्यम से अपनी एक प्रोफाइल बनाते हैं इसके माध्यम से फेसबुक उन्हें अपनी फोटो वीडियो या किसी प्रकार की सामग्री शेयर करने की अनुमति देता है।  जिस व्यक्ति फेसबुक का  उपयोग करना होता है उसे सबसे पहले फेसबुक पर अपनी एक यूजर आईडी बनानी होती है उसके बाद ही फेसबुक उसे फेसबुक इस्तेमाल करने की अनुमति दे दीजिए।

यह जानकारी हमने आपको इसलिए बताई है ताकि हम इसके विषय में आगे जानने से पहले आपको फेसबुक के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त हो जाए इससे आपको फेसबुक के अन्य विषयों के बारे में समझने में सहायता प्राप्त हो सके।

दोस्तों तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम फेसबुक क्या है फेसबुक किसने बनाया Facebook kisne banaya,पैसा का आविष्कार कब हुआ,आदि विषय में हम संपूर्ण प्रकार की जानकारी प्राप्त करेंगे। हमारे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट Facebook kisne banaya,को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपके सभी प्रश्नों का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके।

फेसबुक क्या हैँ।

फेसबुक किसने बनाया जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि फेसबुक क्या है जिससे हमें फेसबुक किसने बनाया के बारे में समझने में आसानी होगी।

फेसबुक क्या हैँ।

फेसबुक एक प्रकार का फ्री इंटरनेट सोशल नेटवर्क सर्विस है,जो की एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है। अगर आपको फेसबुक इस्तेमाल या उसे अपने प्रयोग में लाना है तो सबसे पहले आपको फेसबुक पर अपना एक अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद ही आप फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं, फेसबुक  पर अकाउंट बनाने के लिए आपकी  उम्र  13 वर्ष से अधिक होनी चाहिए 13 वर्ष के बाद आप फेसबुक पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।जब एक बार आप फेसबुक के साथ बन जाते हैं तो आप अपने रिलेटिव्स तथा फ्रेंडो पर इसे कांटेक्ट या बातचीत कर सकते हैं।

Facebook kisne banaya

फेसबुक को तीन लोगों ने मिलकर बनाया था, मार्क ज़ुकेरबर्ग, एडुआर्दो सॅवेरिन, एंड्र्यू मैकॉलम, इन्हीं तीन व्यक्तियों ने मिलकर  फेसबुक की स्थापना की थी।फेसबुक को फरवरी 2004 में लॉन्च किया गया था, सबसे पहले फेसबुक को कैंब्रिज संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉन्च किया गया था। इसका मुख्यालय कैलीफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित है, वर्तमान समय में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकेरवर्ग है।

फेसबुक पैसे कैसे कमाता हैँ?

फेसबुक पैसे कैसे कमाता हैँ?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्तमान समय में फेसबुक विश्व का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर अभी तक कुल 600 मिलियन से भी अधिक यूजर है। तो आप लोग अब इसकी कमाई का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि यह कितना व्यापक और  कितना बड़ा कलेक्शन करता होगा। वैसे आप लोगों के मन में भी है सवाल जरूर आ रहा होगा कि फेसबुक पैसे कैसे कमाता है क्योंकि जब हम किसी भी विषय में चर्चा करते हैं तो उसकी कमाई जरूर देखते हैं तो हमें आर्टिकल में फेसबुक पेज कैसे कमाता है यह भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

फेसबुक अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा विज्ञापन तथा अपनी पेज पर चलाई जाने वाली ads के माध्यम से कमाता है।

इसके अलावा फेसबुक अपने विभिन्न शेयर फोटो वीडियो यूजर के माध्यम से भी  आदि के माध्यम से भी पैसे कमाता है।

इसके अलावा फेसबुक किसी भी व्यक्ति या किसी भी कंपनी का प्रमोशन करके उससे भी अच्छी इनकम कमाता है।

फेसबुक की रोचक तथ्य 

फेसबुक की रोचक तथ्य 
  • फेसबुक विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला मोबाइल ऐप है।
  • 2018 के रिसर्च के अनुसार उसके monthyl 2.5 बिलियन एक्टिव यूजर है।
  • फेसबुक पर 70 से ज्यादा भाषा मे उपलब्ध है।
  • फेसबुक के मालिक के अलावा आप किसी भी व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते हैँ।

FAQ

फेसबुक किस देश की कंपनी है?

फेसबुक संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है।

फेसबुक किस वर्ष में बनाया गया था?

फेसबुक को फरवरी 2004 में बनाया गया था।

फेसबुक का मुख्यालय कहां है?

फेसबुक का मुख्यालय कैलीफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

फेसबुक का वर्तमान मालिक या सीईओ कौन है?

फेसबुक का वर्तमान में मलिक या सीईओ मार्क जुकेरवर्ग है।

Facebook kisne banaya

फेसबुक को तीन लोगों ने मिलकर बनाया था, मार्क ज़ुकेरबर्ग, एडुआर्दो सॅवेरिन, एंड्र्यू मैकॉलम, इन्हीं तीन व्यक्तियों ने मिलकर  फेसबुक की स्थापना की थी।फेसबुक को फरवरी 2004 में लॉन्च किया गया था, सबसे पहले फेसबुक को कैंब्रिज संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉन्च किया गया था। इसका मुख्यालय कैलीफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित है, वर्तमान समय में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकेरवर्ग है।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों तो इस आर्टिकल मे हमने यह जाना की फेसबुक क्या है,फेसबुक किसने बनाया Facebook kisne banaya, फेसबुक कैसे पैसे कमाता है, फेसबुक की रोचक तथ्य आदि विषय में हमने इस आर्टिकल में संपूर्ण प्रकार से जानकारी आपको उपलब्ध करेंगे। दोस्तों तो आशा करता हूँ की आपको हमारी पोस्ट Facebook kisne banaya आपको पसंद आएगी।

हमारा यह पोस्ट लिखने का लक्ष्य है ताकि आपके मन के सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल सके आशा करता हूं कि आपकी सभी सवालों का जवाब हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध हो सका होगा। अगर आप  भी ऐसी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों परिवारजन रिश्तेदार तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें जिससे वह भी जानकारी का लाभ सके ।

Also Read These Post

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Sharing Is Caring:

1 thought on “Facebook kisne banaya”

Leave a Comment