हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे। हम आपसे इस आर्टिकल में एक नई जानकारी के साथ जोड़ने जा रहे हैं  जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि एजुकेशन के क्षेत्र में ऐसे बहुत सारे कोर्स होते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है ।

कक्षा 12वीं करने के बाद प्रत्येक विद्यार्थी के मन में यह सवाल जरूर आता है कि उसे 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए। इन सवालों के जवाब उनके पास नहीं होते क्योंकि उन्हें कोर्सों के बारे में बहुत अधिक जानकारी प्राप्त नहीं होती है, की 12वीं के बाद हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए किस कोर्स में कौन सी योग्यता होती है आदि इन सभी विषयों  के बारे में विद्यार्थी को संपूर्ण प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं होती है।

BCA kya hota hai

विद्यार्थी जो कक्षा 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करना चाहते हैं उनके लिए बहुत सारे कोर्सेज अवेलेबल होते हैं जैसे की बीए,बीएससी,बीटेक, बीकॉम आदि हम इस आर्टिकल में BCA क्या होता है के बारे में जानकारी करने वाले हैं  अगर कोई विद्यार्थी BCA करना चाहता है तो सामान्य जानकारी होना आवश्यक है जैसे कि BCA क्या होता है, बीसीए के लिए योग्यता, BCA के लिए टॉप कॉलेजेस एवं उससे जुड़े कई प्रकार की जानकारी होनी चाहिए।

अगर विद्यार्थी को इन सभी विषयों के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है हम आपको इस आर्टिकल में BCA क्या है के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो हमारे साथ अंत तक जरूर बन रहे और अपने सभी प्रकार के डाउटों को क्लियर करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं यह एक प्रकार का कंप्यूटर कोर्स होता है जिसे कि आप कक्षा 12वीं करने के बाद कर सकते हैं लेकिन इसे करने के लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होना भी आवश्यक है उसके बाद ही आप BCA कर सकते हैं तो शुरू करते हैं हमारा आर्टिकल BCA क्या  है।

BCA kya hota hai

बीसीए एक प्रकार का प्रोपोर्शनल कंप्यूटर कोर्स होता है जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है, यह 3 साल का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है,इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाता है।बीसीए में 6 सेमेस्टर होते हैं,यह कोर्स उन स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा है जो कि आईटी सेक्टर में जाना चाहते हैं और कंप्यूटर में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

BCA kya hota hai

बीसीए को आप कक्षा 12वीं करने के बाद कर सकते हैं, BCA एक प्रकार का कंप्यूटर से जुड़ा कोर्स होता है  BCA करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।यह एक प्रकार का कंप्यूटर कोर्स होता है जिसमें आपको कंप्यूटर से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी दी जाती है.

BCA फुल फॉर्म

BCA का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है  वही इंग्लिश में इसका फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता है।

BCA करने के लिए योग्यता

अगर आप BCA करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए इसके बाद ही आप BCA कर सकते हैं ।

BCA करने के लिए आपको कक्षा 12वीं की परीक्षा अच्छे अंको से पास होनी चाहिए आप किसी भी विषय से 12वीं की कक्षा पास होना आवश्यक है।

BCA करने के लिए आपकी कक्षा 12वीं में 45% से अधिक मार्क्स आने चाहिए।

कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी में BCAमें आवेदन करने के लिए कंप्यूटर डिप्लोमा या मैथ्स विज्ञान मागा जाता है।

किसी अच्छे या सरकारी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है।

BCA का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

BCA से यह का कोर्स 3 वर्ष का होता है, जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं,यह एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है।

बीसीए की फीस कितनी होती है?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि किसी भी कोर्स की फीस उसे कॉलेज या विश्वविद्यालय के ऊपर निर्धारित करती है वैसे आमतौर पर BCA की फीस 1 लाख से लेकर 2 लाख तक होती है। लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से BCA करते हैं तो उसकी फीस 6 लाख तक हो सकती है वही आप अगर सरकारी कॉलेज से इसकी पढ़ाई करते हैं तो इसकी 40000 से लेकर ₹100000 तक हो सकती है।

BCA के लिये TOP गवर्नमेंट कॉलेज

BCA के लिये TOP गवर्नमेंट कॉलेज

 केरला यूनिवर्सिटी

 बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी

 सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जम्मू कश्मीर

 बैंगलोर यूनिवर्सिटी

 गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

 भारतीय विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी

 बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ

 जेसी बोस यूनिवर्सिटी लखनऊ

BCA के लिये TOP 10 Private कॉलेज

क्रिस्ट यूनिवर्सिटी बैंगलोर

लोयोला कॉलेज चेन्नई

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

इम्यूनिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी नोएडा

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर

सिंबोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ़ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च पुणे

श्री रामास्वामी मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी चेन्नई

कृस्ती जयंती कॉलेज  बेंगलुरु

सेंट जोसेफ कॉलेज बैंगलोर

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई 

BCA के बाद करने वाले कोर्स

BCA के बाद करने वाले कोर्स

BCA करने के बाद आप एक अच्छी कंप्यूटर ऑफ जब भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप उच्च स्तर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित कोर्सेज होते हैं।

एमसीए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन :- एमसीए यानी मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन 3 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है, जिसमें कुल 6 सेमेस्टर होते हैं यह एक वोकेशनल कोर्स होता है एमसीए करने के बाद आपको किसी भी कंपनी में कंप्यूटर प्रोग्राम के मोबाइल डेवलपर सॉफ्टवेयर डेवलपर की जॉब मिल सकती है।

MBA मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन :-

MBA यानी मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है, यह 2 साल का कोर्स होता है, जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं एमबीए करने के लिए आपको कैट एक्जाम निकलना होता है जो की बहुत ही tuf एंट्रेंस एग्जाम होता है।

एमसीएम MCM मास्टर इन कंप्यूटर मैनेजमेंट  :- MCM 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स होता है इसे आप BCA करने के बाद कर सकते हैं। इसमें आपको कंप्यूटर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोडिंग डिकोडिंग के बारे में जानकारी दी जाती है।

BCA के बाद सैलरी

बीसीए करने के बाद आप अगर किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं तो आपकी पेमेंट की शुरुआत ₹200000 से लेकर 6 लख रुपए तक हो सकती  है जो की 10 साल के एक्सपीरियंस के बाद 20 लाख प्रति वर्ष तक हो सकती है। सबसे महत्वपूर्ण इंपैक्ट यह होता है कि आप किस पद पर और किस कंपनी के लिए जॉब करते हैं इस पर आपकी सैलरी काफी डिपेंड करती है।

अगर आप बीसीए करने के बाद किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी करते हैं तो आपकी शुरुआती पेमेंट 40000 से लेकर 80000 के तक हो सकती है.

FAQ

क्या मैं ऑनलाइन BCA कर सकता हूं?

हां आप ऑनलाइन BCA कर सकते हैं आप एक अच्छे इंस्टिट्यूट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से BCA  कर सकते हैं।आप अगर ऑनलाइन यह कोर्स करते हैं तो आप अच्छी जॉब या की अन्य उच्च शिक्षा के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन बीसीए का भी कितना महत्व होता है जितना कि आप रेगुलर या ऑफलाइन करते हैं।

क्या कला विषय के विद्यार्थी भी BCA कर सकते हैं?

जी हां कला विषय के विद्यार्थी बीसीए कर सकते हैं लेकिन सबसे पहले आपको उन कॉलेजों को चुनना होगा जो की मैथ्स को बचा का आधार नहीं मानते हैं, इसके बाद आप उन कॉलेज में अप्लाई करके एडमिशन ले सकते हैं।

BCA kya hota hai

बीसीए एक प्रकार का प्रोपोर्शनल कंप्यूटर कोर्स होता है जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है, यह 3 साल का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है,इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाता है।बीसीए में 6 सेमेस्टर होते हैं,यह कोर्स उन स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा है जो कि आईटी सेक्टर में जाना चाहते हैं।

बीसीए फुल फॉर्म

बीसीए का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है  वही इंग्लिश में इसका फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता है।

बीसीए करने के बाद हम प्राइवेट या गवर्नमेंट कौन-कौन सी जॉब  कर सकते हैं?

अगर आप BCA करने के बाद प्राइवेट है सरकारी जॉब करना चाहते हैं तो आप सबसे सरकारी जॉब करना चाहते हैं तो आप यूपीएससी में, कंप्यूटर विभाग में, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं वही प्राइवेट सेक्टर में किसी भी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी आईटी सेक्टर कंप्यूटर प्रोग्राम डेवलपमेंट कंपनी आदि में जॉब कर सकते हैं।

बीसीए करने के लिए हमें कौन सी परीक्षा देनी होती है?.

BCA देने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है अगर आप किसी अच्छे या सरकारी कॉलेज से BCA करना चाहते हैं।

एमसीए का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

एमसीए का कोर्स 3 वर्ष का होता है जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं, इसे आप BCA करने के बाद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों तो आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि बचा क्या होता है BCA के लिए योग्यता, BCA के लिए टॉप कॉलेज, BCA का फुल फॉर्म, BCA के बाद सैलरी, बीसीए करने के बाद अन्य कोर्सआदि विषय में संपूर्ण परिवार की जानकारी प्राप्त की है अगर आपको हमारे आर्टिकल BCA क्या होता है मैं किसी भी प्रकार का कोई डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान जरूर करेंगे।

अगर आपको हमारा आर्टिकल इनफॉर्मेटिव और अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों परिवारजन और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिससे वह भी जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं को भी मिलेगी लाड़लीं बहना की सौगात।

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा तोहफा सैलरी हुई दुगनी, और भी कई घोणना की।

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

अमीर कैसे बने?

VPN Kya Hai

SDS Full Form Kya Hai

OS Kya Hai

LED Kya Hai

Transformer In Hindi

LLB Full Form In Hindi

Software Kya Hai

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Mein Ghumne Ki Jagah

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? | Google ka ful form kya hai?

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

UPS क्या है?

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.