TET ka full form

TET ka full form – Teacher Eligibility Test होता है, इसे हिंदी में शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते हैं। शिक्षक सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं ने तो TET  का नाम जरूरी सुना होगा क्योंकि वह क्षेत्र से संबंध रखते हैं उसे क्षेत्र में इस शब्द का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। जो भी व्यक्ति शिक्षक सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए टीईटी का फुल फॉर्मजरूर पता होना चाहिए,क्योंकि अगर आप TET  या शिक्षक परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको TET ka full form  के बारे में जानकारी जरूर पता होनी चाहिए।

TET ka full form

जो व्यक्ति सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होते हैं उन्हें तो TET ka full form  के बारे में जानकारी पता होती है लेकिन जो आम व्यक्ति होते हैं उन्हें TET ka full form  के बारे में जानकारी मालूम नहीं होती है। तो जिन लोगों को TET ka full form  के बारे में किसी भी प्रकार की कोई इनफॉरमेशन मालूम नहीं है तो चिंतित मत होइए हम आपको इस आर्टिकल में TET ka full form  से रिलेटेड समस्त प्रकार की जानकारी देने वाले है।

अधिकतर मामलों में ऐसा होता है कि जो व्यक्ति सरकारी नौकरी या एजुकेटेड होते हैं उन्हें TET ka full form  के बारे में जानकारी प्राप्त होती है, लेकिन जो आम व्यक्ति होते हैं या एजुकेटेड नहीं होते हैं उनके लिए TET ka full form  के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है। तो हमने आर्टिकल आप लोगों के लिए प्रमुख उद्देश्य से लिखा है।

हम क्या जानेगे

आप लोग जरूर TET ka full form  से संबंधित प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर उपस्थित हुई है, जैसे कि TET ka full form  क्या होता है, TET  फुल फॉर्म, TET  फुल फॉर्म इन अंग्रेजी, TET  के लिए योग्यता, आदि प्रश्नों को लेकर आप जरूर हमारी वेबसाइट पर आए हैं। आप जरूर इन सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारा कर्तव्य है कि हम आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर जरूर उपलब्ध करायेंगे।

TET ka full form

हर व्यक्ति कोई हम मालूम नहीं होता है कि TET ka full form  क्या होता है इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको TET ka full form  से संबंधित एक अच्छी रोचक जानकारी उपलब्ध कराई जाए। जिससे कि आपकी मन में TET ka full form  से संबंधित समस्त प्रकार के डाउट क्लियर हो जाए।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि TET ka full form  क्या होता है, एवं टीईटी से संबंधित अन्य टॉपिक जैसे की TET  के लिए योग्यता,TET  क्या होता है,TET  फुल फॉर्म इन हिंदी, आदि विषय पर हम आपको जागरूक करने वाले हैं।

शिक्षक पात्रता  परीक्षा क्या होती है?

शिक्षक पात्रता परीक्षा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक के कक्षाओं में शिक्षक आवेदन भर्ती के लिए एक योग्यता होती है। हम सभी लोग जानते हैं कि भारत में हर एक सरकारी पद के लिए प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिस प्रकार आईपीएस या आईएएस बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस प्रकार कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक मैं जो भी व्यक्ति शिक्षक बनना चाहते हैं उन व्यक्तियों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन लेने के लिए TET   की आवश्यकता होती है,  यह एक न्यूनतम टीचर एबिलिटी योग्यता होती है। जिसके बिना कोई भी व्यक्ति शिक्षक परीक्षा भर्ती में आवेदन नहीं कर सकता है।

TET ka full form

TET ka full form Teacher Eligibility Test होता है, जिसे हिंदी में शिक्षक पात्रता टेस्ट कहा जाता है। इसकी शुरुआत शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत 2009 में की गई थी।

T :- Teacher

E :- Eligibility

T :- Test

TET के लिये योग्यता

TET ka full form

जो भी उम्मीदबार TET  परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है उसे कुछ प्रकार की योग्यताएं की आवश्यकता होती है। इसके बाद  टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन कर सकता है, शिक्षक पात्रता परीक्षा की योग्यता इस प्रकार है।

  • उम्मीदवार को कक्षा 12वीं की परीक्षा 50% अंकों से पास होनी चाहिए।
  •  उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा में d.Ed या डीएलडी मैं 2 वर्ष डिप्लोमा पूरा होना चाहिए।
  • अगर कोई उम्मीदवार रिजर्व कैटेगरी से आता है तो उसकी कक्षा 12वीं की परीक्षा 45% अंकों से पास होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्गों के लिए परीक्षा आयु में छूट उपलब्ध कराई जाती है।
  • TET  परीक्षा में अधिकतम आयु को द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है।

आयु सीमा

कैंडिडेट की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक के बीच में होनी चाहिए, आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में कुछ कंसेशन किया जाता है जो इस प्रकार है।

  •  सामान्य वर्ग या अनारक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष निर्धारित की गई है।
  •  ओबीसी अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 18 वर्ष से लेकर 38 वर्ष तक आयु सीमा घोषित की गई है।
  • वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है.
  • दिव्यांग वर्ग के लिए आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष तक घोषित की गई है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा के उद्देश्य

TET ka full form

शिक्षक पात्रता परीक्षा के उद्देश्य इस प्रकार है जिनको हम नीचे दर्शा रहे हैं।

  •  शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि TET  भारत में  क्वालिटी शिक्षक की कमी को दूर करती है।
  • उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षकों के लिए चयन के लिए  राष्ट्रीय बेंचमार्क स्थापित करती है।
  • यह अपने छात्रों को प्रभावशाली बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के बीच तालमेल बैठक रखती है।
  • भारत में शैक्षिक स्तरों को बेहतर बनाने के लिए यह महत्वपूर्ण डाटाबेस तैयार करती है।

TET का इतिहास

देश में शिक्षा एवं शिक्षकों की मानक स्तर को बढ़ाने के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसे हम शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते हैं। यह एक प्रकार से प्रतियोगिता परीक्षा होती है जिसके माध्यम से अच्छे एवं गुणवत्ता वाले शिक्षकों की भर्ती की जाती है जिससे कि हम विद्यार्थियों को अच्छे गुणवत्ता वाली शिक्षक मिले जिससे कि उनकी शिक्षा में सुधार हो सके।

 सरकार ने 2011 में शिक्षक पात्रता परीक्षा की शुरुआत की थी, का 1 से लेकर 12वीं तक के  शिक्षकों को शिक्षक बनने के लिए आवेदन करना होता है TET  को शिक्षक समस्या समाधान के लिए 2005 में स्थापित एक समिति ने सुझाव दिया था. जिसका नेतृत्व न्यायमूर्ति रामास्वामी ने किया था।

शिक्षक पात्रता परीक्षा की फीस 

सामान्य वर्ग या अनारक्षित वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को अगर एक पेपर देना है तो उसके लिए ₹1000 पीस देनी होती है वहीं अगर वह दोनों पेपर देना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें ₹1200 फीस का भुगतान करना होता है। ठीक उसी प्रकार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगजन व्यक्तियों के लिए एक पेपर के ₹600 एवं दोनों पेपर के ₹1000 की फीस का भुगतान करना होता है।

FAQs

 TET  परीक्षा 1 वर्ष में कितनी बार आयोजित की जाती है?

TET  परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है प्रथम चरण जनवरी से लेकर मार्च तक एवं अंतिम चरण नवंबर से लेकर दिसंबर तक में पूरा किया जाता है।

TET ka full form in E nglish 

TET ka full form Teacher Eligibility Test होता है।
T :- Teacher
E :- Eligibility
T :- Test

शिक्षक पात्रता परीक्षा की शुरुआत कब की गई थी?

शिक्षक पात्रता परीक्षा की शुरुआत 2009 से की गई थी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा में हम किस कक्षा तक के टीचर के लिए आवेदन कर सकते हैं?

शिक्षक पात्रता परीक्षा में हम कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक के टीचर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

समापन

दोस्तों तो हमने इस TET ka full form  आर्टिकल में बताया कि आपको TET ka full form  क्या होता है, एवं आपके जितने भी TET  से संबंधित डाउट थे उन सभी डाउटों को दूर करने का प्रयास किया है उम्मीद करते हैं कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारे आर्टिकल को पढ़ने आए थे हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके सभी डाउट क्लियर जरूर हो गए होंगे।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा द्वारा लिखा गया है यह TET ka full form आर्टिकल  जरूर पसंद आया होगा, अगर आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आप लोगों से लाइक शेयर एवं कमेंट जरुर कर सकते हैं।

Also Read These Post

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *