CCE full form

CCE फुल फॉर्म,CCE full form,CCE क्या होता है, CCE के उद्देश्य,CCE के कार्य आदि विषय से संबंधित टॉपिक पर हमेशा आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं अगर आप लोग भी यह जानना चाहते हैं कि CCE फुल फॉर्म CCE full form क्या होता है तो हमारे आर्टिकल CCE full form में अन्त तक बन रहे।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस CCE full form आर्टिकल में आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे हम आपसे एक शिक्षा के क्षेत्र में प्रयोग किए जाने वाले शॉर्ट फॉर्म से संबंधित विषय पर जानकारी लेकर आए हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि अगर आप शिक्षा या ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो आपको बहुत सारे एग्जाम या टेस्ट देने होते हैं। 

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने शायद CCE का नाम जरुर सुना होगा हो सकता है कि कुछ लोग CCE के बारे में जानकारी भी रखते हैं लेकिन अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जिन्हें शायद किसी के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है तो यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो CCE से संबंधित किसी विषय परजानकारी नहीं रखते हैं।तो हम इस आर्टिकल में CCE फुल फॉर्म से संबंधित सभी विषय पर आपको जानकारी देने वाले हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं CCE का पूरा नाम कंटीन्यूअस एंड कंप्रिहेंसिव इवेलुएशन होता है, जिसे हिंदी भाषा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है। CCE एक छात्र मूल्यांकन संदर्भ को प्रदर्शित करता है,जिसमें शिक्षा के सभी पहलू शामिल होते हैं। यह प्रणाली भारत के राज्य एवं केंद्रीय विद्यालय में बोर्ड द्वारा पूरे वर्ष निरंत चलने वाली क्रियो के आधार पर इसका मूल्यांकन किया जाता है। दोस्तों यह थी CCE के बारे में सामान्य जानकारी जिससे कि आपको आगे CCE की अन्य जानकारी समझने में आसानी हो सके।

CCE full form

हम क्या जानेगे

भाइयों एवं मित्रों अगर आप CCE फुल फॉर्म CCE full form से संबंधित या CCE से संबंधित किसी प्रश्न को लेकर आप हमारी वेबसाइट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम आपको इस वेबसाइट में आपको CCE फुल फॉर्म CCE full form से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी से अवगत कराने वाले हैं।

अगर आप लोग भी CCE से संबंधित किसी भी प्रश्न को सर्च कर रहे हैं जैसे की सीसी फुल फॉर्म CCE full form क्या होता है सीसी फुल फॉर्म इन हिंदी CCE परफॉर्म अंग्रेजी आदि प्रश्नों को सर्च कर रहे हैं तो आप लोग बिल्कुल भी परेशान मत होइए क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में सीसी फुल फॉर्म से संबंधित सभी प्रकार प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में उपलब्ध कराने वाले है।

दोस्तों तो हम इस आर्टिकल में CCE फुल फॉर्म, CCE फुल फॉर्म इन हिंदी,CCE फुल फॉर्म इन अंग्रेजी, CCE के उद्देश्य आदि विषय पर चर्चा करने वाले हैं। अगर आप लोग CCE फुल फॉर्म से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी को मिस नहीं करना चाहते हैं तो हमारे इस CCE full form आर्टिकल में अंत तक जरूर बन रहे।

CCE फुल फॉर्म,CCE फुल फॉर्म इन अंग्रेजी

CCE full form

CCE का full form continuous and comprehensive evaluation होता है, जिसे हिंदी भाषा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है।

C :- Continuous

C : – comprehensive

E :- evolution

देखिए हम सभी लोग जानते हैं कि CCE के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं लेकिन उनमें से सबसे प्रचलित एवं उपयोग किया जाने वाला फुल फॉर्म कंटीन्यूअस कंप्रिहेंसिव इवोल्यूशन   होता है।

CCE क्या होता है?

CCE का पूरा नाम कंटीन्यूअस एंड कंप्रिहेंसिव इवेलुएशन होता है, जिसे हिंदी भाषा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है। CCE एक छात्र मूल्यांकन संदर्भ को प्रदर्शित करता है,जिसमें शिक्षा के सभी पहलू शामिल होते हैं। यह प्रणाली भारत के राज्य एवं केंद्रीय विद्यालय में बोर्ड द्वारा पूरे वर्ष निरंत चलने वाली क्रियो के आधार पर इसका मूल्यांकन किया जाता है।

यह मूल्यांकन दृष्टिकोण कक्षा छठवीं से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थी के लिए लागू किया जाता है, कुछ स्कूलों में यह कक्षा 12वीं तक भी लागू किया जाता है।

सतत एवं व्यापक मूल्यांकन 2009 में भारत के शिक्षा के अधिकार के नियम अनुसार लागू किया गया था। CCE में विद्यार्थी के सभी लक्षण जैसे कि खेल, गाना,बजाना उसकी दैनिक क्रिया एवं स्कूल के टेस्टों पर आधारित क्रिया पर उसका मूल्यांकन किया जाना।

CCE क्या होता है,CCE full form

CCE के उद्देश्य

  • यह संज्ञानात्मक एवं भावनात्मक कौशल विकसित करने में सहायता प्रदान करता है।
  • यह छात्र तरफ से प्रक्रियाओं का विकास भी करता है।
  • CCE में विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास होता है उसे हर क्षेत्र में नहीं नहीं शिक्षा सीखने का अवसर प्राप्त होता है।
  • शिक्षकों को सीखने के वातावरण में छात्र केंद्रित निर्णय लेने की अनुमति देता है।
  • शिक्षा सीखने का एक अभिन्न अंग होता है उसे विद्यार्थी का निरंतर मूल्यांकन करना।

CCE का महत्व?

बच्चों के लगातार एवं निरंतर मूल्यांकन के लिए CCE का होना आवश्यक होता है, इसलिए CCE एक महत्वपूर्ण मूल्यांकन होता है CCE का महत्व इस प्रकार है।

  • CCE स्कूल के सभी शैक्षिक एवं गैर शिक्षक एरिया को भी कवर करती है।
  •  इसमें पार्ट ए एवं पथ बी दोनों के अलग-अलग ग्रेडो में विभाजित किया जाता है।
  • CCE के माध्यम से विद्यार्थी में शैक्षिक एवं गैर शिक्षक  गतिविधियों का भी विकास होता है।
  • विद्यार्थी हर प्रकार की गतिविधियों में शामिल हो इसलिए भी CCE महत्वपूर्ण होती है।
  • आजकल आपने देखा होगा कि मार्क्स लाने में बहुत कम महत्व दिया जा रहा है, जिसकी वजह से ही रिजल्ट अच्छे आ रहे हैं CCE की टीचरों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।
  • इसके अलावा CCE के माध्यम से बच्चों की तर्क शक्ति बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है।जब बच्चे करके सीखेंगे तो उनका मानसिक विकास जरूर होता है।
CCE full form

CCE के अन्य फुल form

  • Customer care executive
  •  Control creation edition
  •  Clear channel entertainment
  •  Certified computer examiner
  •  Coca-Cola Enterprises
  •  Centre for continuing education
  •  Clinical care extender
  •  Computer communication engineering
  •  Certified chamber engine

 FAQs

सतत एवं व्यापक मूल्यांकन को कब लागू किया गया था?

सतत एवं व्यापक मूल्यांकन को भारत शिक्षा मंत्रालय द्वारा 2009 में शिक्षा के अधिकार के नियम के तहत लागू किया गया था।

CCE full form in English 

CCE का full form continuous and comprehensive evaluation होता है, जिसे हिंदी भाषा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है।
C :- Continuous
C : – comprehensive
E :- evolution

CCE full form in hindi 

CCE का फुल फॉर्म कंटिन्यूस एंड कंप्रेहंसिव एवोलुशन होता है, जिसे हिंदी भाषा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है।
C :- कंटिन्यूस 
C : – कंप्रेहंसिव 
E :- एवोलुशन 

CCE मूल्यांकन किन-किन कक्षाओं के छात्रों को निर्धारित किया गया है?

यह मूल्यांकन दृष्टिकोण कक्षा छठवीं से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थी के लिए लागू किया जाता है, कुछ स्कूलों में यह कक्षा 12वीं तक भी लागू किया जाता है। सतत एवं व्यापक मूल्यांकन 2009 में भारत के शिक्षा के अधिकार के नियम अनुसार लागू किया गया था। CCE में विद्यार्थी के सभी लक्षण जैसे कि खेल, गाना,बजाना उसकी दैनिक क्रिया एवं स्कूल के टेस्टों पर आधारित क्रिया पर उसका मूल्यांकन किया जाना।

CCE को परिभाषित कीजिये?

CCE का पूरा नाम कंटीन्यूअस एंड कंप्रिहेंसिव इवेलुएशन होता है, जिसे हिंदी भाषा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है। CCE एक छात्र मूल्यांकन संदर्भ को प्रदर्शित करता है,जिसमें शिक्षा के सभी पहलू शामिल होते हैं। यह प्रणाली भारत के राज्य एवं केंद्रीय विद्यालय में बोर्ड द्वारा पूरे वर्ष निरंत चलने वाली क्रियो के आधार पर इसका मूल्यांकन किया जाता है।

समापन

नमस्कार दोस्तों तो आशा करता हूं कि आपको हमारी यह आर्टिकल CCE full form बहुत पसंद आई होगी हमने इस आर्टिकल में यह जाना की सीसी फुल फॉर्म क्या होता है,CCE का महत्व,CCE के उपयोग आदि विषय में जानकारी प्राप्त की है। आशा करते हैं कि आप दिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए थे उन सभी बहनों के उत्तर हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध हो सके होंगे।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा एवं फॉर्मेटिव लगा हो तो इसे अपने दोस्तों परिवारजनों के साथ शेयर करें जिससे वह लोग भी जानकारी का लाभ ले सके अगर आपको हमारे साथी और में कोई सुझाव देना हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Also Read These Post

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *