HP ka full form

HP ka full form – Hewlett Packard होता है, इसे हिंदी में ह्यूलेट पैकार्ड कहा जाता है। यह अमेरिका की एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है,जो की सभी उपभोक्ताओं को छोटे एवं बड़े माध्यम से छोटी एम बड़ी कंपनियों को सॉफ्टवेयर एवं उपभोक्ता संबंधी सेवाओं को उपलब्ध कराता है।यह प्रमुख रूप से सॉफ्टवेयर एवं प्रौद्योगिकी सूचना से संबंधित सेवाओं को छोटे एवं बड़ी कंपनियों को उपलब्ध कराती है।

इसमें सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाएं तथा सूचना प्रौद्योगिकी के अलावा अन्य क्षेत्र भी शामिल होते हैं। शुरुआती समय में यह कंपनी बहुत ही छोटे रूप तक इसी में थी लेकिन इस कंपनी में धीरे-धीरे विकास किया और 2013 में यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंप्यूटर के क्षेत्र में कंपनी बन गई थी।

HP ka full form

एचपी का नाम आप लोगों ने कहीं पर तो जरुर सुना होगा क्योंकि यह एक ऐसा शब्द होता है जिसे आप लोग अक्सर तकनीकी दुनिया या तकनीकी सेवा से संबंधित साधनों मैं इसका प्रयोग जरूर किया जाता है। जब कभी आप लोग किसी कंप्यूटर से संबंधित हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर खरीदने की बात करते हैं तो डिस्ट्रीब्यूटर आपको एचपी का नाम जरुर बताता है।तो क्या आप लोग यह जानते हैं कि एचपी का पूरा नाम क्या होता है HP ka full form क्या होता है। क्योंकि यह एक ऐसी कंपनी है जिसका नाम आप आमतौर पर जरूर सुनते हैं।

जो व्यक्ति कंप्यूटर या तकनीकी क्षेत्र से जुड़ा रहता है उसने एचपी का नाम जरुर सुना होता है वह व्यक्ति एचपी से संबंधित विषय पर भी जानकारी रखता होगा. लेकिन अधिकतर मामलों में ऐसा होता है जो व्यक्ति कंप्यूटर या तकनीकी दुनिया से संबंध नहीं रखते हैं उन्हें HP से संबंधित जानकारी नहीं होती है तो हमें इसलिए यह जानना भी जरूरी है कि HP ka full form क्या होता है या फिर एचपी का हिंदी में अर्थ क्या होता है।

आप क्या जानेगे

अब आप लोगों के मन में HP ka full form से संबंधित प्रश्न भी जरूर उठ रहे होंगे इन प्रश्नों का आना स्वाभाविक भी बनता है क्योंकि आप लोग HP ka full form के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो स्वाभाविक सी बात है कि आपके मन में एचपी के बारे में अन्य प्रश्न भी उठ रहे होंगे जैसे कि HP ka full form इन हिंदी क्या होता है, एचपी की स्थापना कब की गई, एचपी के प्रमुख सेवाएं आदि।

आप लोग जरूर इन सभी विषय पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं, बिल्कुल भी चिंतित मत होइए हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे और हम आपको बताएंगे कि HP ka full form क्या होता है।

अगर हमारे इस HP ka full form आर्टिकल की प्रमुख टॉपिक की बात की जाए तो हम इस आर्टिकल में आपको समझाएंगे की HP ka full form क्या होता है। इसके अलावा HP से संबंधित अन्य जानकारी भी आपको उपलब्ध कराने वाले हैं जिससे कि आपको HP से संबंधित समस्त जानकारी उपलब्ध हो सके।

HP क्या है?

HP ka full form

हमने आपको शुरुआती समय में ही बताया था कि एचपी एक सूचना प्रौद्योगिकी की कंपनी है, जो कि कंप्यूटर से संबंधित सॉफ्टवेयर हार्डवेयर एवं अन्य प्रकार की सेवाएं भी उपलब्ध कराती है। अगर इसकी शुरुआत नहीं समय की बात की जाए तो इसकी स्थापना अमेरिका में की गई थी,इसके संस्थापक Bill Hawlett और David Packard हैं.इन्हीं संस्थापकों के नाम पर इसका नाम Hawlett- Packard रखा गया है।

इसका पहला उत्पाद एक ऑडियो ऑस्किलेटर था इसके पश्चात इस कंपनी ने अपनी सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लगातार विकास किया और एक नई बड़ी कंपनी के रूप में उभरकर सबके सामने आई।अगर इसके प्रमुख सेवाओं की बात की जाए तो यह कंप्यूटर से संबंधित या फिर तकनीकी सेक्टर से रिलेटेड अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती है।

HP ka full form

HP ka full form – Hewlett Packard होता है, इसे हिंदी में ह्यूलेट पैकार्ड कहा जाता है।

H :- Hewlett 

P :- Packard

HP कंपनी के प्रमुख उत्पाद

HP ka full form

HP कंपनी सूचना प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी क्षेत्र से संबंधित उत्पाद बनती है HP कंपनी के प्रमुख उत्पादन इस प्रकार है।

  • Networking Products
  • Software
  • Imaging Products
  • Related Storage Devices
  • A Diverse Range of  Printers
  • Personal Computing Devices
  • Enterprise and  Industry Standard servers

HP की प्रमुख सेवा

HP  विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवा उपलब्ध कराती है जैसे कि तकनीकी क्षेत्र में, सूचना,प्रौद्योगिकी क्षेत्र में,कंप्यूटर,हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में HP कंपनी ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराती है। HP की प्रमुख सेवाएं इस प्रकार है।

  • HP अपनी सेवा सूचना प्रौद्योगिकी से क्षेत्र में उपलब्ध कराता है सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कोई भी प्रोडक्टइस कंपनी में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।
  • इसके अलावा HP का सबसे बड़ा मार्केट कंप्यूटर एवं उससे संबंधित सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर में होता है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर की सेवा भी उपलब्ध कराती है।
  • इसके अलावा HP इलेक्ट्रॉनिक्स सामान या फिर इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में भी अपनी सेवाओं को संचालित करती है. जैसे कि HP फ्रिज कूलर एलसीडी टीवी का भी उत्पादन करती है।

HP की स्थापना

HP ka full form

HP की स्थापना 1 जनवरी 1939 को पालो आल्टो कैलिफ़ोर्निया अमेरिका में की गई थी। इसके संस्थापक Bill Hawlett और David Packard हैं इन दोनों संस्थापकों के नाम पर ही इस कंपनी का नाम Hawlett- Packard रखा गया है।

HP कंपनी के सेवा उत्पादन के क्षेत्र

HP कंपनी बहुत सारे क्षेत्र में अपने सेवा का उत्पादन या सेवा उत्पाद करने का कार्य करती है क्या मुख्य रूप से सूचना प्रौद्योगिकी या तकनीकी या इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में अपनी सेवा का उत्पादन करती है।  जिन क्षेत्रों में HP  कंपनी सेवा देती है वह क्षेत्र इस प्रकार है।

  •  कंप्यूटर
  •  हार्डवेयर
  •  सूचना प्रौद्योगीकी
  •  सॉफ्टवेयर
  •  इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र
  •  फर्नीचर्स
  •  प्रिंटर्स
  •  मशीनरी

FAQs

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहा जाता है?

लैपटॉप को हिंदी मे  ‘सुवाह्य संगणक कहा जाता है।

HP का व्यापार कितने देश में फैला हुआ है?

HP  का व्यापार 170 अधिक देशों में फैला हुआ है।

HP कौन सी कंपनी है?

HP  एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है,जो अपने पर्सनल कंप्यूटर और प्रिंटर्स के लिए जानी जाती है।

HP ka full form in hindi 

HP ka full form – ह्यूलेट पैकार्ड होता है, इसे हिंदी में ह्यूलेट पैकार्ड कहा जाता है।
H :- ह्यूलेट 
P :- पैकार्ड 

लैपटॉप की खोज कब हुई थी?

लैपटॉप की बात की जाए तो दुनिया का पहला लैपटॉप सन 1981 में बनाया गया था। Osborne Computer Corporation ने तैयार किया था जो कि उसे समय का पहला पोर्टेबल माइक्रो लैपटॉप था।

भारत में लैपटॉप कौन बनाता है?

भारत में लैपटॉप बनाने वाली कंपनी कोकोनिक्स है जो कि भारत में लैपटॉप बनाने का कार्य करती है यह भारत की केरल राज्य में स्थित है।

निष्कर्ष

HP वर्तमान समय में कंप्यूटर या फिर सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कंपनी है जो प्रमुख रूप से कंप्यूटर प्रिंटिंग या फिर कंप्यूटर से संबंधित अन्य मशीनरी मैं वस्तु एवं सेवाओं का उत्पादन करती है। एचपी के अलावा अन्य कंपनियां भी प्रौद्योगिकी एवं कंप्यूटर में उत्पादन करती हैं। लेकिन वर्तमान समय में एचपी एक ब्रांड बन चुका है इसने लोगो ने लोगों पर भरोसा कायम कर लिया है इसलिए आप देखते हैं कि अगर कोई व्यक्ति कंप्यूटर खरीदने जाता है तो दुकानदार उसे एचपी कंप्यूटर का सुझाव जरूर देता है।

तो हमें उम्मीद है कि आप HP ka full form से संबंधित टॉपिक पर जानकारी को जरूर समझ गए होंगे, एवं इसके बाद आपके मन में एचपी संबंधित जितने भी प्रश्न थे वह सभी प्रश्न क्लियर जरूर हो गए होंगे।

अगर हमारी पोस्ट HP ka full form आपको अच्छी एवं इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इसे अपने दोस्तों परिवार जनों के साथ शेयर करें। इससे वह लोग भी इस जानकारी का लाभ ले सके हमारे साथ जुड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद ऐसी ही महत्वपूर्ण  जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज को फॉलो कर सकते हैं।

Also Read These Post

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *