UP full form

UP full form Uttar Pradesh होता है, जिसे हम हिंदी में उत्तर प्रदेश कहते हैं। उत्तर प्रदेश भारतीय गणतंत्र का उतरी भारतीय राज्य है। उत्तर प्रदेश भारतीय गणतंत्र व्यवस्था का एक प्रमुख राज्य है जो की  संस्कृति भौगोलिक राजनीतिक एवं आर्थिक दृष्टि से एक प्रमुख राज्य की भूमिका निभाता है उत्तर प्रदेश भारत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है जो की सांस्कृतिक एवं भौगोलिक रूप से अपनी विशिष्ट पहचान के लिए जाना जाता है।

UP
UP

यह देश का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 19 करोड़ से अधिक थी। उत्तर प्रदेश की संस्कृति भी बहुत प्रसिद्ध है यहां पर स्थित प्रमुख हिंदू नगरी हिंदू तीर्थ के लिए भी उत्तर प्रदेश जाना जाता है। इसके अलावा स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख जनता सेनानी एवं प्रमुख लेखक उत्तर प्रदेश से ही संबंध रखते हैं इसलिए यह एक महत्वपूर्ण राज्य की भूमिका निभाता है।

उत्तर प्रदेश आर्थिक एवं राजनीतिक रूप से काफी समृद्ध राज्य है  अगर राजनीतिक रूप से उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 70 से अधिक सीटें है इसलिए यह लोकसभा चुनाव में भी अपनी एक अलग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। देश में सबसे अधिक चर्चा में रहने वाला राज्य रहा है तो वह रहा है उत्तर प्रदेश क्योंकि यहां पर बनने वाला अयोध्या में राम मंदिर प्रत्येक हिंदू भक्तों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना है।

लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे ही होते हैं जिन्हें की UP फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप लोग बिल्कुल भी चिंता मत होइए हम आपको इस आर्टिकल में UP full form  के बारे में जानकारी जरूर देने वाले हैं जिससे कि आप को क्लियर हो जाएगी की UP full form  क्या होता है।

हम क्या जानेगे

प्रत्येक व्यक्ति ने UPका नाम जरुर सुना होता है लेकिन यह पता नहीं होता है UP full form  क्या होता है, तो आप लोग बिल्कुल भी परेशान मत होइए। आप लोग जरूर UP full form  को सर्च करते हुए हमारे इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं इसके अलावा आप लोगों ने जरूर UP full form  से संबंधित प्रश्नों को भी सर्च किया होगा जैसे कि UP full form  क्या होता है, UP full form  इन इंग्लिश, UPकी स्थापना कब की गई थी UPके प्रमुख शहर आदि  प्रश्न आपके मन में जरूर उठ रहे होगे।

अगर आप लोग UP full form  से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहे।

अगर हम अपने इस आर्टिकल के प्रमुख विषय की बात करें तो हम आपको इस आर्टिकल में UP full form  के बारे में बताने वाले है।  इसके अलावा UP full form से संबंधित अन्य टॉपिक जैसे की UP full form  क्या होता है, UP full form in english, UP की स्थापना कब की गई थी UPके प्रमुख शहर आदि विषय पर भी आपको इनफॉर्मेटिव जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप लोगों को यह पता नहीं है कि UP full form  क्या होता है,तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको बताइए कि UP full form  क्या होता है। जिससे आप UP full form  के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके तो लिए शुरू करते हैं UP full form  क्या होता है।

UP full form

UP full form Uttar Pradesh होता है, जिसे हम हिंदी में उत्तर प्रदेश कहते हैं।

U :- Uttar

P :- Pradesh

उत्तर प्रदेश की अन्य जानकारी 

उत्तर प्रदेश की स्थापना 24 जनवरी 1950 में की गई थी, यह भारत का एक उत्तरी सीमा वाला राज्य है।यह भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है जहां पर 241 मिलियन से अधिक लोग निवास करते हैं। भारत की कुल जनसंख्या का  16.5 निवास उत्तर प्रदेश में करती है,उत्तर प्रदेश को 17 संभाग तथा 75 जिलों में विभाजित किया गया है।

नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश से अलग करके उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग को अलग करके उत्तराखंड राज्य की स्थापना की गई थी। राजस्थान की राजधानी लखनऊ है जिसे नवाबों का शहर कहा जाता है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 से  सीटें हैं, वही यहां पर विधानसभा की 403 सीटें हैं। उत्तर प्रदेश का उच्च न्यायालय इलाहाबाद में स्थित है जिसका नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया। उत्तर प्रदेश में हिंदी भाषा प्रमुख रूप से बोली जाती है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख फेक्ट

उत्तर प्रदेश विभिन्न तत्वों से भरपूर राज्य है क्योंकि अपनी संस्कृती प्राकृतिक एवं हिंदू धर्म के तीर्थ स्थलों के प्रमुख रूप से प्रसिद्ध है। हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के प्रमुख फेक्ट जो आपको आने वाले भविष्य में काम आ सकते हैं।

  •  उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है जहां पर भारत की जनसंख्या का कुल 16.2% हिस्सा निवास करता है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या की बात की जाए तो यहां पर 240 मिलियन से अधिक जनसंख्या निवास करती।
  • नवंबर 2000 में उत्तर प्रदेश से हटकर एक नए राज्य का निर्माण किया गया था जिसे हम उत्तराखंड या उत्तरांचल के नाम से जानते हैं।
  • उत्तर प्रदेश से  देश की दो प्रमुख नदियां गंगा जमुना प्रभावित होती है जो की इलाहाबाद में संगम बनाती है। 
  •  उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी है वहीं यहां के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल है।
  • उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें एवं विधानसभा की 402 सीटें हैं।
  • उत्तर प्रदेश में हिंदी अवधी ब्रज बुंदेली भाषा में प्रमुख रूप से बोली जाती हैं।

उत्तर प्रदेश की प्रमुख शहर 

लखनऊ :- लखनऊ उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर एवं वहा की राजधानी है लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। यह औद्योगिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर है।

अयोध्या :- हिंदू संस्कृति  का केंद्र माने जाने वाला नगर अयोध्या यहां का एक प्रमुख सांस्कृतिक नगर है यहां पर बनने वाला राम मंदिर हिंदू आस्था का प्रमुख केंद्र है।  अयोध्या में हिंदू आस्था के मंदिर एवं भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं का प्रमुख रूप से बड़ा ही प्रभाव देखने को मिलता है।

वाराणसी :- काशी विश्वनाथ मंदिर जहां पर विराजमान है उसी नगरी को ही वाराणसी कहा जाता है वाराणसी उत्तर प्रदेश का एक सांस्कृतिक एवं औद्योगिक केंद्र है यहां पर गंगा जमुना के किनारे बने घाट यहां की प्रमुख सुंदरता को बताते हैं।

FAQs

UP full form kya hota hai 

UP full form Uttar Pradesh होता है, जिसे हम हिंदी में उत्तर प्रदेश कहते हैं।
U :- Uttar
P :- Pradesh

UP में कुल कितने जिले हैं?

भारत के सबसे बड़े आबादी वाले राज्य के रूप में जाने वाला उत्तर प्रदेश 75 जिलों में विभाजित किया गया है। जो देश में सबसे जेल रखने का रिकॉर्ड भी रखता है।

UP का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

UP का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर है ज़ो नेपाल की सीमा से लगता है।

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला हापुड है।

UP का नंबर वन जिला कौन सा है

उप्र की राजधानी लखनऊ एवं सराहारनपुर उप्र का नंबर वन जिला है ।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश उत्तर पूर्व दिशा में स्थित एक भारतीय राज्य है, उत्तर प्रदेश अपनी संस्कृति  हिंदू संस्कृति के लिए जाना जाता है यहां पर स्थित मंदिर एवं यहां से निकलने वाली नदियां उत्तर प्रदेश को एक सांस्कृतिक संपदा प्रदान करती हैं। हिंदू आस्था के प्रमुख नगर  उत्तर प्रदेश में ही स्थित है जिनमें से वाराणसी काशी इलाहाबाद अयोध्या राम जन्म भूमि आदि प्रमुख यहां के तीर्थ स्थल है।

तो हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि UP full form  क्या होता है,  हम आशा करते हैं कि आप UP full form  एवं उत्तर प्रदेश से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपने जरूर एकत्रित की होगी। हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि UP full form  क्या होता है, UP के प्रमुख शहर एवं UP से संबंधित प्रमुख फैक्ट भी आपको बताएं हैं जो कि आपको आने वाले भविष्य में काम आ सकते हैं।

तो भाइयों और बहने हमें यह बताना ना भूले की आपको हमारी आज की यह पोस्ट कैसी लगी।अगर हमारी पोस्ट अच्छी UP full form अच्छी लगी हो तो इसे लाइक शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Also Read These Post

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *