TV ka full form

TV ka full form Television होता है, जिसे हिंदी में टेलीविजन कहते हैं।टेलीविजन दो शब्दों से मिलकर बना होता है टेली + विजन इसका अर्थ होता है हिंदी में दूरदर्शन होता है।वर्तमान समय में टेलीविजन मनोरंजन का एक प्रमुख साधन बन चुका है, आज प्रत्येक घर में आप टेलीविजन को जरूर देखे होंगे। क्योंकि आज लगभग हर एक व्यक्ति मनोरंजन के लिए TV  या टेलीविजन का प्रयोग करता है।

TV ka full form

आमतौर से प्रत्येक घर या आपको अपने पड़ोस  में देखने को मिल सकती है। शुरुआती समय में जब टेलीविजन का आविष्कार हुआ था तो यह केवल ब्लैक एंड व्हाइट के रूप में ही उपलब्ध हुआ करती थी लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता चला गया और तकनीक का आविष्कार होता गया वैसे ही TV  भी रंगीन या सभी कलरों में उपलब्ध हो गई। 80 से लेकर 90 दशक में टेलीविजन का बहुत ही ज्यादा प्रयोग प्रचलन में था क्योंकि लोग अपना मनोरंजन करने के लिए TV  पर संगीत नाटक मूवी आदि बहुत ही रूचि पूर्ण तरीके से देखते थे।

आज छोटे से लेकर बड़ा व्यक्ति तक TV  को देखना पसंद करता है, क्योंकि टेलीविजन के माध्यम से व्यक्तियों का मनोरंजन आसानी पूर्वक हो सकता है एवं टेलीविजन के माध्यम से आप कई प्रकार की मनोरंजन कार्यक्रम जैसे की नाटक नृत्य गीत संगीत मूवी सिनेमा कार्यक्रम आदि आसानी से टेलीविजन पर उपलब्ध हो जाते हैं। वर्तमान समय में टेलीविजन का स्थान एलसीडी ने ले लिया है लेकिन फिर भी अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बनाए हुए है।

आप लोग जरूर TV ka full form से संबंधित जानकारी को सर्च करते हुए इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं, तो आप बिल्कुल उचित स्थान पर आए हैं क्योंकि हम इस आर्टिकल में TV ka full form से संबंधित विषय पर ही आपको जानकारी देने वाले हैं।

आप क्या जानेगे

प्रत्येक व्यक्ति ने TV  का नाम जरुर सुना होता है लेकिन व्यक्ति को यह मालूम नहीं होता है कि TV ka full form क्या होता है। तो जो भी व्यक्ति TV ka full form नहीं जानते हैं वह व्यक्ति बिल्कुल भी परेशान मत होइए आप थोड़ा ध्यान रखिए और हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहे।हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि TV ka full form क्या होता है एवं TV  से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से भी आपको अवगत कराने वाले हैं।

TV ka full form

हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि TV ka full form क्या होता है, एवं इसके अंतर्गत आने वाले अन्य जानकारी जैसे की TV full form in hindi , TV ka full form in english,TV  full form in medical ,TV  क्या होता है TV  का आविष्कार कब हुआ था आदि टॉपिक पर आपको जानकारी प्रदान करने वाले है।

तो अगर आपको भी यह पता नहीं है कि TV ka full form क्या होता है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें, क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको TV  के फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में बताने वाले है।इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता है जिससे आप TV ka full form के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी जान सके। तो चलिए सबसे पहले TV  के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं फिर इसके बाद TV ka full form के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.

TV  क्या है समझाइए?

टेलीविजन एक दूरसंचार का साधन होता है, इसके माध्यम से चलती छवियों एवं ध्वनि को प्रसारित किया जाता है। TV  शब्द टेलीविजन सेट या टेलीविजन प्रसारण के माध्यम को संदर्भित करता है। टेलीविजन वर्तमान समय में विज्ञापन मनोरंजन वीडियो एवं ऑडियो न्यूज़ समाचार संचार करने का एक बहुत अच्छा साधन है।

द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात अमेरिका कनाडा जापान रूस में ब्लैक एंड व्हाइट TV  का प्रसारण शुरू हो गया था।1950 के दशक में TV  जनसाधारण को प्रभावित करने का एक अच्छा दूरसंचार साधन था जैसे-जैसे तकनीक बढ़ती गई वैसे ही 1960 के दशक तक आते-आते TV  का रंगीन वर्जन भी सबके सामने प्रसारित होने लगा।

TV ka full form

TV ka full form Television होता है, जिसे हिंदी में टेलीविजन कहते हैं।

T :- Tele

V :- Vision 

टेलीविजन के नकारात्मक प्रभाव

TV ka full form

टेलीविजन के सकारात्मक प्रभाव भी होते हैं एवं नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं आपकी मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि टेलीविजन के नकारात्मक प्रभाव क्या हो सकते हैं।  दोस्तों TV  के भी कुछ नकारात्मक प्रभाव होते है या जिन्हें हम कहा जाए तो कुछ हानि भी होती हैं तो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं कि टेलीविजन के नकारात्मक प्रभाव कौन-कौन से होते हैं।

  • टेलीविजन की नकारात्मक प्रभाव में सबसे पहले बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा प्रभाव हमारी दृष्टि या आंख पर पड़ता है क्योंकि टेलीविजन से जो भी हानिकारक तरंगे निकलती है तो वह सीधी हमारी आंखों की पत्नी से टकराती है जिससे कि हमारी देखने की क्षमता या फिर आंखों में जलन जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होती है।
  • टेलीविजन से बच्चे अपनी शिक्षा पर पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं और अधिकतर समय हुआ टेलीविजन देखना पसंद करते हैं जिससे कि बच्चों की शिक्षा पर भी बुरा असर पड़ता है।
  • टेलीविजन से व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है क्योंकि टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम एवं TV  शो मैं गलत शिक्षा या फिर कुछ अपवाद सामग्री का प्रयोग किया जाता है जिससे कि लोगों की मानसिकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • इसके अलावा वर्तमान समय में TV  पर जो भी मूवी या कार्यक्रम प्रसारित होते हैं उनमें बढ़ते गलत कार्यक्रम या फिर बोल्ड सीन इसके अतिरिक्त पश्चिम संस्कृति को दिखाना भी बच्चों की मानसिकता पर बुरा असर पड़ता है.

टेलीविजन के सकारात्मक प्रभाव 

TV ka full form

टेलीविजन के नकारात्मक प्रभाव के अलावा सकारात्मक प्रभाव भी होते हैं तो आइए अब हम सकारात्मक प्रभाव के बारे में भी चर्चा कर लेते हैं।

  • टेलीविजन के माध्यम से लोगों को समाचार नई-नई जानकारियां प्राप्त होती है जिससे कि उनमें जागरूकता बढ़ती है।
  • टेलीविजन हमने पहले ही आपको बताया था कि मनोरंजन का एक अच्छा साधन है।
  • टेलीविजन काफी सस्ते दामों पर भी एवं आसानी पूर्वक उपलब्ध हो जाती है।
  • टेलीविजन के माध्यम से लोगों में सकारात्मक प्रभाव एवं अच्छी-अच्छी जानकारी एवं नई तकनीकी का पता आराम से चल जाता है।

FAQs

TV ka full form in medical

TV ka full form in medical मे tubercle bacillus है ज़ो एक प्रकार की घातक संक्रमित बीमारी होती है।
T :- Tubercle
B :- Baciullus

TV ka full form in English 

TV ka full form Television होता है, जिसे हिंदी में टेलीविजन कहते हैं।
T :- Tele
V :- Vision 

TV Full form in Biology

TV Full form in Biology मे Tidal Volume होता है।

टेलीविजन को हिंदी में क्या कहा जाता है?

टेलीविजन को हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है?

TV  का आविष्कार कब और किसने किया था?

जाॅन लाॅगी बेयर्ड ने TV  का आविष्कार 1925 मैं TV  का आविष्कार किया था।

भारत में सबसे पहले TV  कब आया था?

भारत में सबसे पहले टेलीविजन की शुरुआत 15 सितंबर 1959 को की गई थी।

समापन

तो आप सभी लोग इस बात से तो अच्छी तरह से परिचित हो गए होंगे कि TV ka full form क्या होता है। आप सभी लोग तो TV  का महत्व जानते ही है  वर्तमान समय में मनोरंजन के प्रमुख साधनों में से एक है लेकिन जैसे-जैसे वर्तमान समय में इंटरनेट की सुविधा बढ़ती गई है वैसे ही टेलीविजन के उपयोग में भी कमी आई है। लेकिन फिर भी टेलीविजन ग्रामीण क्षेत्रों में मनोरंजन का एक प्रमुख साधन अभी बना हुआ है।

तो जैसा हमने आपको बताया था कि हम आपको इस आर्टिकल में TV ka full form के अलावा भी अन्य जानकारी उपलब्ध कराएंगे एवं हमने आपको TV  की अन्य जानकारी भी उपलब्ध कराई है हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी इस पोस्ट को पढ़ने आए थे उनके उत्तर आपको जरूर प्राप्त हुए होंगे।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल TV ka full form पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों एवं परिवार जनों के साथ जरूर शेयर करें इससे  वह इस बात को जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *