EWS full form

EWS full form – Economically Weaker Section होता हैं, इसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कहते हैं। यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है जो की सामान्य वर्ग के व्यक्तियों के लिए शिक्षा एवं गवर्नमेंट जॉब में आरक्षण प्रदान करने के लिए बनाया जाता है। EWS में जनरल कैटेगरी वालों को आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को रिजर्वेशन दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट को केवल सामान्य केटेगरी वाली व्यक्ति ही बनवा सकते हैं इस सर्टिफिकेट की मान्यता 3 सालों तक होती है इसके बाद आपको EWS को रिन्यूअल करवाना होता है।

EWS full form

भारत में आरक्षण की व्यवस्था संविधान के समय से ही की गई है, जब संविधान बनाया गया तो उसमें आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए आरक्षण या फिर रिजर्वेशन का प्रावधान किया गया था। इसमें चार केटेगरी बनाई गई थी जिसमें जर्नल ओबीसी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति थी। इन चार जातियों में से जनरल कैटेगरी को छोड़कर  सभी जातियों को आरक्षण एवं रिजर्वेशन की व्यवस्था की गई थी।

लेकिन जनरल कैटेगरी में आने वाले व्यक्तियों के लिए किसी भी प्रकार का कोई रिजर्वेशन ना आरक्षण प्रदान किया गया था। क्योंकि उस समय जनरल कैटेगरी में उन व्यक्तियों को शामिल किया गया था जो आर्थिक रूप से अच्छी अवस्था में थे। लेकिन बदलते समय के साथ जब जनरल कैटेगरी के लिए आरक्षण एवं रिजर्वेशन जरूरत पड़ी तो एक क्रांतिकारी या सर्टिफिकेट बनाया गया जिसके अनुसार जनरल केटेगरी वाले व्यक्तियों को आर्थिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था की गई। जिसे हम शॉर्ट फॉर्म में EWS सर्टिफिकेट कहते हैं।

अब आप लोगों में से ऐसे बहुत सारे व्यक्ति होंगे जो EWS सर्टिफिकेट या EWS full form के बारे में जानते होंगे जो व्यक्ति EWS full form के बारे में जानता है वह अच्छी बात है, लेकिन जो व्यक्ति EWS full form के बारे में नहीं जानते हैं तो आप लोग बिल्कुल भी निराश मत होइए।

आप क्या जानेगे

EWS full form

अब आप लोगों के मन में EWS एवं EWS full form संबंधित प्रश्न जरूर आ रहे होंगे एवं इन्हीं प्रश्नों को सर्च करते हुए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं। तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं क्योंकि हम पोस्ट मैं आपको EWS full form के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

हम इस बात से अच्छी तरह परिचित हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को EWS full form के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति सर्वज्ञ सभी बारे में जानकारी नहीं रख सकता है। इसलिए हम इस आर्टिकल में आपको EWS full form के बारे में बताने वाले हैं। जिससे कि आपका मन में EWS full form से संबंधित प्रश्न जो भी आ रहे हैं वह प्रश्न आपके मन से दूर जरूर हो जाए।

तो देर किस बात की शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल EWS full form। जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि EWS full form क्या होता है एवं EWS से संबंधित अन्य प्रश्न जैसे कि EWS क्या होता है, EWS फुल फॉर्म इन इंग्लिश, EWS के फायदे EWS कैसे बनवाएं आदि बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। अगर आप लोग भी EWS full form संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे।

EWS full form

EWS full form मे Economically Weaker Section होता हैं,इसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कहते हैं।

E :- Economically

W :- Weaker

S :- Section

नोट :- EWS सर्टिफिकेट केवल जनरल कैटेगरी वाले व्यक्तियों का ही बनाया जाता है, इसमें भी कुछ नियम एवं शर्तें लागू की गई है अगर आपकी वार्षिक आय ₹800000 से अधिक है तो आप EWS बनवाने के योग्य नहीं है। आपकी जमीन 5 एकड़ से भी अधिक एवं किसी भी शहरी क्षेत्र में प्लॉट नहीं होना चाहिए।

इकोनॉमिकली बीकर सेक्शन (EWS) क्या होता है?

EWS का पूरा नाम इकोनॉमिकली बीकर सेक्शन होता है जिसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कहा जाता है। हम आपको आर्टिकल की शुरुआत में ही इस बात से मैं बता चुके हैं कि EWS सर्टिफिकेट केवल जनरल कैटेगरी वाले व्यक्तियों का ही बनाया जाता है। इसके लिए भी सरकार एवं आयोग द्वारा कुछ नियम एवं शर्तें लागू की गई हैं  अगर आप इन नियम एवं शर्तों के दायरे में आते हैं तो आप EWS कार्ड बनवा सकते हैं।

EWS कार्ड जनरल कैटेगरी वालों को शिक्षा एवं गवर्नमेंट जॉब में आरक्षण एवं रिजर्वेशन देने के लिए बनाया गया है, जिसके अनुसार जनरल कैटेगरी वालों को आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है।

इकोनॉमिकली बीकर सेक्शन (EWS) के लिये योग्यता

EWS full form
  • EWS सर्टिफिकेट केवल सामान्य केटेगरी वाले व्यक्ति ही बनवा सकते हैं।
  • जो भी व्यक्ति EWS कार्ड बनवाना चाहता है इसकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • साथ ही अभ्यर्थी के पास 5 एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए।
  • इसके अलावा अभी तक का घर 1000 वर्ग फीट से अधिक नहीं होना चाहिए।

जो व्यक्ति है यह सब योग्यता रखता है एवं जनरल केटेगरी से संबंधित है वह व्यक्ति EWS कार्ड बनवाने के लिए योग्य होता है।

EWS के फायदे

जो भी अभ्यर्थी EWS के अंतर्गत आता है उसे व्यक्ति को शिक्षा एवं गवर्नमेंट जॉब में आरक्षण मिलता है अगर आप भी जनरल केटेगरी से आते हैं तो EWS कार्ड बनवाकर इस आरक्षण का लाभ ले सकते हैं।

  • EWS के अंतर्गत आने वाले छात्र सरकारी सहायता से अब उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  • जो भी व्यक्ति EWS कैटेगरी में आता है उसे सरकारी नौकरी में 10% का आरक्षण दिया जाता है।
  • इसके अलावा भी EWS कार्ड धारकों को इसके अलावा भी कहीं अन्य जगह पर प्रावधान किए गए हैं।

EWS कितने दिन मे बन जाता है?

यदि आपने EWS कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो EWS प्रमाण पत्र 15 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाता है।

EWS कार्ड कैसे बनवाये?

EWS full form

अब आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि हम EWS कार्ड कैसे बनवा सकते हैं तो आप लोग निश्चित रहे हम आपको नीचे यह भी बताने वाले हैं कि EWS कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपनी नजदीकी लोक सेवा केंद्र में जाना है एवं वहां पर जाकर आपको एक EWS कार्ड आवेदन फार्म लेना है।
  • इसके बाद आपको लोक सेवा केंद्र के ऑफिसर से EWS कार्ड बनवाने के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है।
  • इसके बाद ऑफिसर जो भी डॉक्यूमेंट या फिर जानकारी मांगता है आपको वह जानकारी देनी है।
  • इसके बाद आप EWS आवेदन फार्म को भरे करे।
  • इसके बाद यह EWS आवेदन फार्म लोक सेवा आयोग केंद्र के ऑफिसर को रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहे।
  • इसके बाद आप अपने आवेदन को तहसीलदार के पास जमा करें एवं उसे पर तहसीलदार की हस्ताक्षर करके उसे स्वीकृत करवाये।

FAQs

EWS सर्टिफिकेट कितने वर्षों के लिए मान्य होता है?

EWS सर्टिफिकेट 3 वर्षों के लिए मान्य होता है।

EWS कौन जारी करता है?

EWS पास के पात्र आरक्षण करने के लिए जो दावा करते हैं उसके लिए आपको आय एवं संपति प्रमाण पत्र होना आवश्यक होता है।यह पत्र तहसीलदार ही जारी करता है।

EWS कब से लागू किया गया था?

EWS आरक्षण सरकारी संस्था एवं सरकारी नौकरियों में एंट्रेंस आवेदन करने के लिए आरक्षण प्रदान करता है। इसमें सामान्य वर्ग एवं EWS कैटेगरी वालों को 10% का आरक्षण दिया जाता है, इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 12 जनवरी 2019 को की गई थी।

EWS प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ईमित्र पर आवेदन करना होता है, सबसे पहले आवेदन करता को सरकार द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र लेना पड़ता है एवं उसे आवेदन पत्र में जो भी एवं डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं उसमें लगवाने होते हैं। इसके बाद आपको यह सुरक्षित करना होता है कि उसमें मांगी गयी जानकारी सही है कि नहीं इसके बाद आपको आवेदन को सफलतापूर्वक सबमिट करना होता है।

EWS full form 

EWS full form Economically Weaker Section होता हैं,इसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कहते हैं।
E :- Economically
W :- Weaker
S :- Section

निष्कर्ष

तो दोस्तों अगर आप लोग भी जनरल केटेगरी से संबंध रखते हैं एवं EWS कार्ड के लिए निर्धारित की गई शर्तों को पूरा करते हैं तो आप EWS कार्ड बनवा सकते हैं और EWS कार्ड से प्राप्त फायदे एवं आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं। आप लोगों को जरूर कार्ड का फायदा लेना चाहिए लेना चाहिए अगर आप इसकी शर्तों को पूरा करते हैं। क्योंकि इस कार्ड के द्वारा आपको सरकारी शिक्षा एवं सरकारी फ्री में 10 परसेंट का आरक्षण दिया जाता है जो कि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। तो दोस्तों हमें पूर्ण विश्वास है कि आप को EWS full form संबंध जो भी डाउट वह जरूर क्लियर हो गए होंगे।

Also Read These Post

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *