RBL Full Form

RBL Full Form Ratnakar Bank Limited होता हैं, इसे हिंदी में रत्नाकर बैंक लिमिटेड के नाम से भी जानते हैं। यह एक निजी क्षेत्र का सहकारी बैंक है,अगर इसकी स्थापना की बात की जाए तो RBL बैंक की स्थापना आजादी के पहले 1943 में ही की गई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थापित है इसकी शुरुआत महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सांगली जिलों से हुई थी शुरुआती समय में यह एक क्षेत्रीय बैंक था।  लेकिन वर्तमान समय में एक बड़े बैंक के रूप में उभर कर सामने आया है  RBL वर्तमान में छह संस्थान के सरकारी समितियां के साथ अपनी सेवाएं जनता को दे रहे हैं।

RBL Full Form

हमारे देश में बहुत सारे निजी एवं सहकारी सरकारी बैंक स्थापित किए गए हैं, आप सभी लोग देखते हैं कि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे बैंक है जो कि निजी एवं सरकारी सहकारी के रूप में कार्य करते हैं। हमारे देश में ऐसे बहुत सारे बैंक है जिनमें लोग अपने खाते खुलवाते हैं और अपना पैसा जमा करते हैं और अपना पैसा निकालने का काम भी करते हैं। निजी क्षेत्र के बैंक ग्राहकों की समस्याओं को कम कर देते हैं क्योंकि निजी बैंक अपने ग्राहकों को अपनी सर्वोत्तम सुविधा उपलब्ध कराते हैं जिससे ग्राहक उनकी तरह आकर्षित होते हैं।

आप लोगों ने भारत में ऐसे बहुत सारे बैंकों के नाम सुने होंगे जो कि निजी एवं सहकारी क्षेत्र में कार्य करते हैं। आप लोगों ने देखा होगा कि भारत में निजी क्षेत्र में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक, येस बैंक, RBL जैसे बैंक कार्य कर रहे हैं। आज हम ऐसे ही एक बैंक के बारे में बात करने वाले हैं जो कि निजी क्षेत्र में एक बात बड़ी बैंक के रूप में जानी जाती है।

जी हां हम आपको बता देते हैं कि हम इस आर्टिकल में RBL बैंक के बारे में बात करने वाले हैं। हम आपको इस आर्टिकल में RBL Full Form से संबंधित समस्त जानकारी देने वाले हैं। हो सकता है कि कुछ व्यक्तियों को RBL Full Form के बारे में पहले से ही जानकारी प्राप्त हो  लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जिन्हें की RBL Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है तो हमारा यह आर्टिकल उन व्यक्तियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है जिन व्यक्तियों को RBL Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है।

आप क्या जानेगे

RBL Full Form

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को तो यह मालूम नहीं रहता है कि RBL Full Form क्या होता है इसलिए हमने सोचा क्यों ना एक ऐसा आर्टिकल लिखा जाए जिसमें RBL Full Form से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी हो।  जिससे उन व्यक्तियों तक को RBL Full Form पर जानकारी प्राप्त हो जाए जिनको उसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है।

तो हम आपको शुरुआती समय में ही बता चुके हैं कि हम इस आर्टिकल में RBL Full Form पर जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। हम आपको इस आर्टिकल में RBL Full Form से संबंधित अलग-अलग प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं जिससे आप लोग RBL Full Form पर समस्त प्रकार की जानकारी रख सकें।

RBL Full Form

RBL Full Form – Ratnakar Bank Limited होता हैं, इसे हिंदी में रत्नाकर बैंक लिमिटेड के नाम से भी जानते हैं।

R :- Ratnakar

B :- Bank

L :- Limited

RBL क्या होती है?

आप सभी लोग जानते हैं कि RBL का पूरा नाम रत्नाकर बैंक लिमिटेड होता है या रत्नाकर बैंक भी कहते हैं। RBL भारतीय निजी क्षेत्र का एक बैंक है जिसकी स्थापना आजादी के पूर्व 1943 में महाराष्ट्र के मुंबई शहर में की गई थी।यह एक वाणिज्यिक बैंक है,जय भारत की सबसे पुरानी निजी बैंकों में से भी एक मानी जाती है। आज यह 245 शाखा 374 एटीएम नेटवर्क के माध्यम से 45 लाख ग्राहकों को अपनी सेवा उपलब्ध कराती है।

RBL का प्रमुख उद्देश्य अपने ग्राहकों एवं निवेशकों संबंध के माध्यम से एक अच्छी बैंक और बैंक आफ चॉइस बना है।

RBL बैंक का इतिहास

RBL Full Form

 शुरुआती सभा में RBL बैंक की स्थापना की गई थी तो 1943 में मुंबई के दो जिले  कोल्हापुर और सांगली में यह एक क्षेत्रीय बैंक के रूप में स्थापित किया गया था।इसकी बाद यह लगातार व्यापारिक बैंकों को अपनी सेवा उपलब्ध कराता गया. एवं 1959 में इसी बारे में चेक बैंक का दर्जा प्राप्त हुआ और इसके बाद 1971 में ऐसे आरबीआई द्वारा बैंक लाइसेंस भी दिया गया।इसके बाद, जुलाई 2010 में, विश्ववीर आहूजा बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ बनाए गए लेकिन 2014 में इस बैंक का नाम बदलकर RBL बैंक लिमिटेड रख दिया गया।

RBL के कुछ प्रोडक्ट और सर्विस

RBL बैंकिंग सेवा के अलावा अपने कुछ प्रोडक्ट और सर्विसेज भी ग्राहकों को उपलब्ध कराती हैं, RBL अपने ग्राहकों के लिए सेवा उपलब्ध इसलिए करती हैं क्योंकि अपने ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहती है। आरबीआई के कुछ प्रोडक्ट एवं सर्विस इस प्रकार है।

  • NRI Banking
  • Fixed Deposits
  • Savings Accounts
  • Investment Services
  • Loans and Insurance
  • Debit and Credit Cards
  • Mobile and Internet Banking
  • RBL Ban

RBL बैंक को फंडिंग एवं आर्थिक सहायता देने वाले ग्रुप 

RBL Full Form

जब शुरुआती समय में RBL की स्थापना एक क्षेत्रीय बैंक के रूप में की गई तो उसे समय उसे चलाने के लिए कुछ फंडिंग की आवश्यकता थी। शुरुआती समय के बाद जब यह एक बैंक 1971 में वार्षिक बैंक के रूप में उभर कर सामने आया तो इसमें कुछ महत्वपूर्ण कंपनी द्वारा इस फंडिंग एवं आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई। जिन कंपनियों द्वारा फंडिंग एवं आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई उन कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं।

  • CDC Group
  • Multiples Alternate Asset Management
  • Asian Development Bank
  • Premjiinvest
  • East Bridge Capital Master Fund
  • WF Asian Reconnaissance Fund Baring Private Equity Asia
  • ICICI Prudential Life
  • Gaza Capital
  • RBL

FAQs

RBL Full Form in English 

RBL Full Form इंग्लिश मे Ratnakar Bank Limited होता हैं, इसे हिंदी में रत्नाकर बैंक लिमिटेड के नाम से भी जानते हैं।
R :- Ratnakar
B :- Bank
L :- Limited

RBL बैंक की स्थापना कब की गई थी?

 RBL बैंक की स्थापना स्वतंत्रता के पूर्व 1943 में की गई थी?

RBL का मुख्यालय कहां पर स्थित है?

RBL का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

RBL के एमडी का नाम क्या है?

विश्ववीर आहूजा बैंक RBL बैंक के एमडी है।

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों तो हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि RBL Full Form क्या होता है, इसके अलावा हमने यह जाना की RBL बैंक की स्थापना कब हुई थी, RBL बैंक के सर्विस एवं प्रोडक्ट, RBL बैंक क्या है इसके बारे में जानकारी प्राप्त की है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आपको हमारे यह आर्टिकल पढ़ के आप लोगों को नयी जानकारी सीखने को जरूर मिली होगी।

अगर आप लोगों को हमारी यह जानकारी अच्छी और पसंद आई हो तो आप लोग इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर आप लोग हमारे इस आर्टिकल RBL Full Form में किसी प्रकार का कोई कमेंट या सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

हमारे आर्टिकल RBL Full Form लिखने का प्रमुख उद्देश्य यही रहता है कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारे इस वेबसाइट पर आते हैं। उन सभी के उत्तर आपको हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध कराए जाएं  एवं आपको अलग विषय पर एक नई जानकारी उपलब्ध कराई जाए।अगर आप लोग भी ऐसी खबरें एवं जानकारी रोजाना प्राप्त करने चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पेज को फॉलो करें।

Also Read These Post

IIT Full Form

TVS Full Form

RIP Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi

COP Full Form

PHD Full Form

ADCA Full Form

SDM Full Form

LLB Full Form

IIIT Full Form

EWS Full Form

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *