TVS Full Form

TVS full form – Thirukkurungudi Vengaram Sundram है। जिसे हिंदी में TVS का फुल फॉर्म तिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम है। इसे हम शॉर्ट फॉर्म में TVS के नाम से जानते हैं, या भारत में बिकने वाली एक मोटर बाइक का नाम है या ब्रांड है। आप सभी को बता दें कि TVS भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल ऑटो मोटरसाइकिल मोपेड रिक्शा बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी का नाम इस कंपनी के मालिक के नाम पर रखा गया है जिसका नाम तिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम था। इसलिए इस कंपनी को शॉर्ट फॉर्म में TVS कहा जाता है।

TVS Full Form

दोस्तों तो आप सभी लोग जानते हैं कि हमें एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए वाहन की आवश्यकता पड़ती है, आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी उपयोग करते हैं जैसे कि बस ऑटो रिक्शा ट्रेन आदि। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि कहीं पर आने-जाने के लिए अपने से  खुद के वाहन का उपयोग करना पसंद करते हैं, कुछ व्यक्ति फोर व्हीलर वाहन रखना पसंद करते हैं तो कुछ व्यक्ति टू व्हीलर वाहन रखना पसंद करते हैं।

अगर उन्हें कभी किसी एक स्थान से दूसरे स्थान जाने की आवश्यकता पड़ती है तो वह अपनी वाहन के माध्यम से आसानी पूर्वक किसी भी समस्या के आ जा सकते हैं। आप लोगों ने देखा है कि लोगों को वाहन अलग-अलग प्रकार के पसंद होते हैं, इसलिए हमारे देश में बहुत प्रकार की गाड़ियां की कंपनियां है जिसमें आप लोगों ने TVS हीरो अपाचे यामाहा टोयोटा होंडा बजाज आदि के नाम जरुर सुने होंगे।

तो दोस्तों ऐसी ही यह कंपनी होती है TVS जो कि भारत में मोटरसाइकिल बनाने का कार्य करती है एवं भारत की सबसे बड़ी तीसरी बिकने वाली मोटरसाइकिल है।आप सभी लोगों ने इसका नाम तो सुना होगा पर आप लोग यह जानते हैं कि TVS full form क्या होता है, जिन लोगों को इसका फुल फॉर्म पता है वह अच्छी बात है लेकिन जिनको TVS full form मालूम नहीं है उसमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल TVS क्या है टीडीएस फुल फॉर्म क्या होता है से संबंधित बहुत जानकारी देने वाले हैं।

आप क्या जानेगे

TVS full form

अब आप लोग यह जरूर सोच रहे होंगे कि TVS क्या होती है, TVS full form क्या होता है, टीडीएस फुल फॉर्म इन हिंदी, TVS की शुरुआत कब हुई थी आदि। इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है  क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में TVS full form पर ही जानकारी देने वाले है।

आप लोग अगर यह पता करना चाहते हैं कि TVS full form क्या होता है, एवं उससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोगों को केवल हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहना है।

हम इस आर्टिकल में आपको TVS full form बताने वाले हैं,तो अगर आप लोग भी TVS full form जानकारी को पढ़ना चाहते हैं तो नीचे बताई जा रही जानकारी को जरूर पढ़ें।

TVS full form

TVS full form Thirukkurungudi Vengaram Sundram है। जिसे हिंदी में TVS का फुल फॉर्म तिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम है।

T :- Thirukkurungudi

V :- Vengaram

S :-  Sundram

TVS क्या हैं?

TVS full form

आप सभी के लिए बता दें कि TVS एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है, TVS का पूरा नाम Thirukkurungudi Vengaram Sundram है। जिसे हिंदी में TVS का फुल फॉर्म तिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम है। यह भारत में ऑटोमोबाइल मोटरसाइकिल मोटर एवं ऑटो रिक्शा बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। TVS भारत में बिकने वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है या भारत में मोटरसाइकिल ऑटो रिक्शा एवं मोटर बाइक के लिए प्रसिद्ध है यह इसके अलावा विदेश के 60 देश में अपने सामान को एक्सपोर्ट करने का कार्य करता है।

TVS की शुरुआत

TVS कंपनी की शुरुआत 1911 में टीवी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड के नाम से बस सर्विस शुरू की गयी थी। TVS भारत की टॉप 3 कंपनियों में आती है जिनकी मोटरसाइकिल भारत में सबसे ज्यादा बिकती है।

आज के समय में TVS एक बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी,सन 1955 में इस कंपनी के मालिक की मृत्यु हो जाने के बाद उनके बेटे मैं इस कंपनी को ऑटोमोबाइल की सेक्टर की ओर धकेल दिया और इस समय से यह ऑटोमोबाइल में दिन प्रतिदिन अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाती जा रही है। TVS कंपनी का मुख्यालय तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित है, TVS कंपनी की नेट इनकम 728 करोड रुपए है। कंपनी में कार्य करने वाले व्यक्तियों की संख्या 4516 है, यह 60 से अधिक देशों में अपने सामान को निर्यात करती है।

FAQs

ktm full form

ktm full फॉर्म Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen है।

TVS full form in english 

TVS full form इंग्लिश मे Thirukkurungudi Vengaram Sundram है। जिसे हिंदी में TVS का फुल फॉर्म तिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम है।
T :- Thirukkurungudi
V :- Vengaram
S :-  Sundram

TVS किस देश की कंपनी है?

TVS भारत की एक बहुराष्ट्रीय मोटर साइकिल कंपनी है, इसका मुख्यालय तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित है। इसकी स्थापना 1911 मे हुई TVS भारत की टॉप 3 कंपनियों में आती है जिनकी मोटरसाइकिल भारत में सबसे ज्यादा बिकती है।आज के समय में TVS एक बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी,सन 1955 में इस कंपनी के मालिक की मृत्यु हो जाने के बाद उनके बेटे मैं इस कंपनी को ऑटोमोबाइल की सेक्टर की ओर रुख दिया।

MRF full form

एमआरएफ का फुल फॉर्म Madras Rubber Factory होता है।

भारत में कितने टीवी चैनल है?

फरवरी 2021 तक भारत में 900 निजी उपग्रह टेलीविजन चैनल है। इसके अलावा पूरे भारत में भी कई क्षेत्रीय चैनल है।

निष्कर्ष

दोस्तों तो आप लोगों ने इस आर्टिकल TVS full form में जाना की TVS कंपनी की शुरुआत कैसे हुई थी और उसका नाम TVS कैसे रखा गया। कैसे एक इतनी बड़ी कंपनी बनी एवं TVS full form क्या होता है एवं TVS कंपनी का नाम किसके नाम पर रखा गया उसके बारे में आप लोगों ने इस आर्टिकल में अच्छे से जानकारी प्राप्त की है।  अब आप लोगों के मन में TVS full form से संबंधित जितने भी प्रश्न थे वह सब दूर हो गए होंगे।

आप लोग रोजाना ऐसी बात को जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे पेज को फॉलो करें और अगर आर्टिकल TVS full form अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें।

Also Read These Post

IIT Full Form

COP Full Form

PHD Full Form

ADCA Full Form

SDM Full Form

LLB Full Form

IIIT Full Form

EWS Full Form

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

SSF Full Form

PSD Full Form

POV Meaning In Hindi

HOD Full Form

CBS Full Form

FSC Full Form

NIT Full Form

DGM Full Form

ADO Full Form

ODI Full Form

ATKT Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

HIT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *