Police ka full form

Police ka full form – Public Officer for Legal Investigations and Criminal Emergencies” होता है। जिसे हिंदी में पब्लिक ऑफीसर फॉर लीगल इन्वेस्टिगेशन एंड क्रिमिनल इमरजेंसी कहते हैं। Police सुरक्षा बल है जो देश के निवासियों की सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार रहती है। जिस प्रकार हमारी सेवा हमारे लिए विदेशी आक्रमणों से बचने के लिए तैयार रहती है ठीक उसी प्रकार Police भी आंतरिक विद्रोही एवं आंतरिक मामलों आंतरिक परिस्थितियों से बचने के लिए सदैव तैयार रहती है। अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार का कोई आपराधिक कार्य किया गया है तो उस पर आपराधिक मामला दर्ज करना एवं उसकी जांच करना Police का कार्य होता है।

Police ka full form

तो दोस्तों आप सभी लोग तो जानते हैं कि हमारे देश में Police देश की आंतरिक सुरक्षा में कितना बड़ा रोल अदा करती है।आप सभी लोग जानते हैं कि देश के हर क्षेत्र में होने वाले मामले से निपटने के लिए Police कितनी महत्वपूर्ण होती है। अगर देश के अंदर किसी भी प्रकार के आपराधिक मामले से निपटने के लिए अगर किसी को कदम उठाना पड़ता है तो वह सबसे पहले Police कदम उठाती है।

जो व्यक्ति की सुरक्षा करते हैं एवं विभिन्न आपराधिक व्यक्तियों से जनता को बचाते हैं। तो हमारे देश में Police एक प्रकार से सुरक्षा बल के रूप में प्रमुख रूप से कार्य करती है, देश में किसी भी प्रकार का कोई आंतरिक विद्रोह या आंतरिक गतिविधियां होती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करना भी Police का कार्य होता है। Police हमेशा अपराधी को दंड देने के लिए तैयार रहती है,अगर किसी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार का कोई अपराध है या किसी व्यक्ति को प्रताड़ित किया जाता है तो सबसे पहले Police इंस्पेक्टिव पर केस दर्ज करती है और उसे आपराधिक मामले की जांच कर उसे दंड देने का कार्य करती है।

आप सभी लोग जानते हैं Police किस प्रकार से हमारी सुरक्षा एवं हमारे देश के आंतरिक मामलों की सुरक्षा करती है। तो ऐसा ही कुछ शायद कोई व्यक्ति होगा इसलिए Police का नाम नहीं सुना होगा  क्योंकि प्रति व्यक्ति को Police के बारे में पता रहता है। आप लोगों ने Police का नाम तो सुना रहता है लेकिन क्या होता है कि आप लोगों के लिए Police से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मालूम नहीं रहती हैं। जैसे कि आप लोगों को Police ka full form क्या होता है, Police का अर्थ क्या होता है Police के कार्य आदि जैसे विषय पर जानकारी प्राप्त नहीं होगी

आप लोगों में से ऐसे शायद कुछ व्यक्ति जरूर होंगे जिनका Police ka full form मालूम होगा, अधिकतर व्यक्ति ऐसे रहते हैं जिन्हें Police ka full form मालूम नहीं रहता है। तो जिन व्यक्तियों के लिए Police ka full form मालूम है उनके लिए अच्छी बात है लेकिन जिनको Police ka full form मालूम नहीं है और व्यक्तियों के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी है।

आप क्या जानेगे

Police ka full form

तो दोस्तों अब आप लोग या जरूर सोच रहे होंगे कि Police ka full form क्या होता है Police से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में भी जानने की आप लोगों की इच्छा हो रही होगी। अगर आप लोगों की इच्छा है कि Police ka full form क्या होता है तो हम आपको बताएंगे कि Police ka full form क्या होता है।

दोस्तों तो आप लोगों के लिए सबसे पहले बता देते हैं  कि हमारे इस आर्टिकल का प्रमुख टॉपिक Police ka full form रहने वाला है। जस्ट टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि Police ka full form क्या होता है, Police कैसे कार्य करती है, Police के प्रमुख उद्देश्य आदि। अगर आप लोग भी इन विषय पर जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Police ka full form

Police ka full form Public Officer for Legal Investigations and Criminal Emergencies” होता है। जिसे हिंदी में पब्लिक ऑफीसर फॉर लीगल इन्वेस्टिगेशन एंड क्रिमिनल इमरजेंसी कहते हैं।

P :- Public

O :- Officer

L :- Legal

I :- Investigations

C :- Criminal

E :- Emergencies

Police क्या हैं?

Police ka full form

Police एक प्रकार की सुरक्षा बल होती है, ज़ो देश को आंतरिक रूप से सुरक्षित रखने का कार्य करती है।

हिंदी में Police को आरक्षी या आरक्षक कहा जाता है, अधिकारी की वर्दी पर लगे स्टार यह बताते हैं कि Police विभाग में किस अधिकारी के पास निश्चित पद हैं। Police विभाग के सभी कर्मचारी देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। Police विभाग के कर्मचारियों को देश के कानून उल्लंघन करने पर किसी भी व्यक्ति को अपराध दंड देने का अधिकार। है।

आप सभी लोग जानते हैं कि देश के हर क्षेत्र में होने वाले मामले से निपटने के लिए Police कितनी महत्वपूर्ण होती है। अगर देश के अंदर किसी भी प्रकार के आपराधिक मामले से निपटने के लिए अगर किसी को कदम उठाना पड़ता है तो वह सबसे पहले Police कदम उठाती है।जो व्यक्ति की सुरक्षा करते हैं एवं विभिन्न आपराधिक व्यक्तियों से जनता को बचाते हैं।

हमारे देश में Police एक प्रकार से सुरक्षा बल के रूप में प्रमुख रूप से कार्य करती है, देश में किसी भी प्रकार का कोई आंतरिक विद्रोह या आंतरिक गतिविधियां होती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करना भी पुलिस का कार्य होता है। Police का आकार देश की कानून व्यवस्था को बनाए रखना है एवं उसकी देखभाल करना है।

 अगर कोई व्यक्ति किसी भी आपराधिक मामले से परेशान है और वह उसका समाधान करना चाहता है तो वह पुलिस की मदद ले सकता है।वह अपने स्थानीय पुलिस थाने में जाकर अपने आपराधिक मामले की जांच या रिपोर्ट दर्ज कर सकता है।

Police के कार्य

हर विभाग के अपने अलग-अलग कार्य होते हैं तो ठीक उसी प्रकार पुलिस विभाग के भी अपने कुछ अलग कार्य होते हैं। Police विभाग के कार्य इस प्रकार है.

  • पुलिस का मूल कर्तव्य कानून व्यवस्था को एवं लोक व्यवस्था को स्थापित रखना है।
  • आपराधिक मामलों एवं जनता से प्राप्त शिकायतों का निवारण करना भी पुलिस का कार्य है।
  • समाज के समस्त वर्गों में सद्भावना को बना रखने के लिए प्रबंध करना भी Police का कार्य है।
  • महत्वपूर्ण व्यक्ति एवं महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा करना भी Police का कार्य है।
  • व्यक्ति के जान एवं माल की सुरक्षा करना भी Police का काम है।

FAQs

गूगल का पूरा नाम क्या है?

गूगल का पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth इसी शार्ट टर्म में गूगल कहा जाता है।

पुलिस में सबसे ऊंचा पद कौन सा होता है?

Police में सबसे ऊंचा पद डीजीपी का होता है।

भारत में पुलिस की संख्या कितनी है?

भारतीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली ब्यूरो ऑफ Police रिसर्च एंड डेवलपमेंट” (BPR&D) सस्ता के आंकड़ों के द्वारा पता चलता है कि भारत में पुलिस की संख्या 19 लाख 26 हजार है।

सबसे ज्यादा Police किस देश में है?

सबसे ज्यादा Police चीन में है।

Police full form in english 

Police full form Public Officer for Legal Investigations and Criminal Emergencies” होता है। जिसे हिंदी में पब्लिक ऑफीसर फॉर लीगल इन्वेस्टिगेशन एंड क्रिमिनल इमरजेंसी कहते हैं।
P :- Public
O :- Officer
L :- Legal
I :- Investigations
C :- Criminal
E :- Emergencies

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप सभी लोग जान गए होंगे कि देश की सुरक्षा के लिए पुलिस कितनी ज्यादा महत्वपूर्ण है, देश में सुरक्षा बनाए रखने के लिए Police अति आवश्यक है।  अगर देश में किसी प्रकार का कोई आंतरिक मामला या आंतरिक विद्रोह हो जाता है तो उसकी जांच करना सबसे पहले पुलिस का कार्य होता है।

तो अब आप लोग भी जान गए होंगे कि Police ka full form क्या होता है, हमें पूर्ण विश्वास है कि आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए थे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आप सभी को जरूर प्राप्त हो गए हो।अगर आपको लगता है कि हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *