NCC ka Full Form

NCC ka full form National Cadet Corps होता है, जिसे हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट   कोर भी कहते हैं। राष्ट्रीय कैडेट कोर एक त्री सेवा संगठन है। NCC शारीरिक फिटनेस अनुशासन और रोमांच में प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है। यह एक गैर लाभकारी संस्था है जो कॉलेज स्कूल एवं विश्वविद्यालय में कैडेट भर्ती करने का कार्य करती है।दुनिया का सबसे प्रसिद्ध  वर्दीधारी युवा संगठन है, जो शारीरिक प्रशिक्षण, अनुशासन, मानसिक परीक्षण, एकीकरण, साहसी कार्य,नेतृत्व जैसे क्षेत्रों में सैनिक प्रशिक्षण उपलब्ध कराता है।यह तेजी से खुद को सेवा अधिकारियों में भर्ती करने के लिए प्रशिक्षण कर रहा है।

NCC ka Full Form

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे आपका हमारे इस आर्टिकल में हार्दिक स्वागत अभिनंदन है।  आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे विषय के बारे में चर्चा करने वाले वाले हैं जिस विषय के बारे में आप लोगों ने जरूर सुना होगा शायद यहां पर ऐसे व्यक्ति भी होंगे जिन्हें उस विषय पर कुछ जानकारी जरूर मालूम होगी।

आज हम एक संगठन से संबंधित विषय पर बात करने वाले हैं यह संगठन बहुत ही बड़ा है और विश्व का एक बहुत ही प्रसिद्ध एवं जाना माना संगठन है।तो आप लोगों के लिए अच्छी बात है कि आप लोगों के लिए इस संगठन के बारे में जानकारी रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसा संगठन है जिससे आपको कई जगह पर फायदा एवं किसी प्रतियोगिता परीक्षा में इसके बारे में आपसे जानकारी भी पूछ ली जाती है। अब आप सोच रहे होगा कि आज हम किसी ऐसे खास सब्जेक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है।

आप लोगों ने NCC का नाम तो जरुर सुना होगा शायद आप लोगों में से कुछ ऐसे व्यक्ति भी होंगे जिन व्यक्तियों को NCC के बारे में जानकारी मालूम भी होगी। आमतौर पर आप लोगों ने NCC का नाम तो जरूर सुन रहता है लेकिन कई बार क्या होता है कि आप लोगों के लिए NCC का पूरा नाम एवं NCC ka full form मालूम नहीं रहता है,जिन व्यक्ति को NCC ka full form के बारे में जानकारी मालूम है तो लोगों के लिए अच्छी बात है लेकिन जिन लोगों के लिए NCC ka full form के बारे में जानकारी मालूम नहीं है तो वह लोग बिल्कुल भी चिंता ना करें।

आप क्या जानेगे

NCC ka full form

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को तो NCC ka full form के बारे में पता नहीं रहता है, इसलिए हमने सोचा क्यों ना आप लोगों के लिए NCC ka full form पर ही एक पोस्ट उपलब्ध कराई जाए।  जिसमें आपको NCC ka full form से संबंधित समस्त जानकारी उसमें शामिल हो।

अगर आप लोग NCC ka full form से संबंधित जानकारी सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल तक आए हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में स्वागत है हम भी इस आर्टिकल में NCC ka full form पर ही जानकारी देने वाले हैं।

हम इस पोस्ट में NCC ka full form पर जानकारी बताने वाले हैं, एवं NCC संबंधित प्रमुख प्रश्नों के बारे में भी हम इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं। हम इस आर्टिकल में आप लोगों के लिए एक ऐसी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं जिस जानकारी को पढ़ने के बाद आप लोगों के मन में NCC ka full form से संबंधित जितने डाउट है वह जरूर क्लियर हो जाएंगे।

NCC ka full form

NCC ka full form National Cadet Corps होता है, जिसे हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट   कोर भी कहते हैं।

N :- National

C :- Cadet

C :- Corps

नेशनल कैडेट कोर (NCC) क्या है?

NCC ka full form

NCC का पूरा नाम नेशनल कैडेट कोर होता है,राष्ट्रीय कैडेट कोर एक त्री सेवा संगठन है। NCC शारीरिक फिटनेस अनुशासन और रोमांच में प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है। यह एक गैर लाभकारी संस्था है जो कॉलेज स्कूल एवं विश्वविद्यालय में कैडेट भर्ती करने का कार्य करती है।दुनिया का सबसे प्रसिद्ध  वर्दीधारी युवा संगठन है, जो शारीरिक प्रशिक्षण, अनुशासन, मानसिक परीक्षण, एकीकरण, साहसी कार्य,नेतृत्व जैसे क्षेत्रों में सैनिक प्रशिक्षण उपलब्ध कराता है।यह तेजी से खुद को सेवा अधिकारियों में भर्ती करने के लिए प्रशिक्षण कर रहा है।

NCC उनं 25% क्रेडिट की आपूर्ति पूरी करती है,जो अधिकारी अब अधिकारी अकादमी प्रशिक्षण,आईआईएम एनडीए में अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। NCC में अपने समय के दौरान कैंडिडेट को सामान्य सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। NCC का आदर्श वाक्य एकता और अनुशासन होता है।

NCC का इतिहास

 NCC का इतिहास बहुत ही पूर्ण एवं समृद्ध है, विश्व का पहला ब्रिगेडियल म रावत था,सीसी का प्रथम कैंप 1948 में ब्रिगेडियर रावत द्वारा आयोजित किया गया था। ब्रिटिश राज से भारत को जब स्वतंत्रता मिली तो भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने इसके लिए कदम बढ़ाए। इसलिए उन्हें NCC का जनक भी कहा जाता है,1947 में जब भारत को पाकिस्तान और चीन से सीमा का विवाद का सामना करना पड़ा तो उस समय NCC ने एक महत्वपूर्ण भूमिका।

NCC के मूल मूल्य

  • भारतीय संविधान का सम्मान एवं भारत के विकास मैं योगदान देने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता।
  • ईमानदारी कड़ी मेहनत सच्चाई आत्म बलिदान।
  • बुद्धि, आदर्शवाद और ज्ञान का सम्मान करें
  •  देश की भाषा धर्म संस्कृति और विविधता का सम्मान।
  • अवैध प्रथा और नशीले पदार्थों से एक मुक्त भारतीय जीवन शैली को विकसित करना।
  • सामाजिक रूप से वंचित और गरीब व्यक्तियों के लिए संवेदना व्यक्त करना।

NCC के उद्देश्य

NCC ka full form

NCC की स्थापना कुछ प्रमुख उद्देश्यों को लेकर की गई थी जिस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए इसे एक संगठन के रूप में मनाया गया था। NCC के प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार है।

  • NCC का प्रमुख उद्देश्य होता है कि देश के युवाओं को एकता और अनुशासन में बाधे रखना।
  • NCC देश के युवाओं को शारीरिक मानसिक एवं सैन्य प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का कार्य करती है।
  • NCC का प्रमुख उद्देश्य देश के युवाओं में राष्ट्रवाद एवं पत्रपेक्ष की भावना का विकास करना है।
  • NCC गठन इसलिए भी किया गया था कि यदि किसी देश से युद्ध होने पर हमारे लिए किसी भी प्रकार की सैन्य आवश्यकता की जरूरत पड़ती है तो NCC इसकी पूर्ति कर सकती है।

NCC का आदर्श वाक्य

NCC की पहली टैगलाइन पर 11 अगस्त 1978 को11वीं सम्मेलन में चर्चा की गई थी,कर्तव्य और अनुशासन,” “कर्तव्य, एकता और अनुशासन,” “कर्तव्य और एकता,” और “एकता और अनुशासन” इन किसी आदर्श वाक्य में से एक आदर्श वाक्य को सेलेक्ट करना था। 12 अक्टूबर 1980 को NCC का नारा बदलकर एकता और अनुशासन रख दिया गया।

NCC का इरादा देश में सबसे बड़ी एकीकृत शक्ति बनने का है, यह देश के सभी युवाओं को एक साथ लाने का कार्य करती है। यह ऐसे नागरिकों के निर्माण का प्रभारी है,जो एकजुट और अनुशासित हो।

FAQs

NCC full form

NCC ka full form National Cadet Corps होता है, जिसे हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर भी कहते हैं।
N :- National
C :- Cadet
C :- Corps

NCC कितने साल का होता है?

NCC की जूनियर डिवीजन विंग में 2 साल एवं सीनियर डिवीजन विंग में 3 साल का होता है।

NCC में आपकी हाइट कितनी होनी चाहिए?

NCC में आपकी हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

NCC का एग्जाम कब होता है?

NCC का एग्जाम 11 अप्रैल को आयोजित किया जाता है।

NCC करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है?

अगर आप NCC कर लेते हैं तो आपको कई सरकारी नौकरियों में छूट मिल सकती है,NCC कैंडिडेट को भारतीय सेवा भारतीय अर्ध सैनिक बल पुलिस के अलावा अन्य कई सरकारी नौकरी में भी छूट उपलब्ध हो जाती है।

निष्कर्ष

तो आप लोग इस बात को तो अच्छी तरह से समझ गए होंगे की NCC कितना महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट होता है अगर आपके पास NCC सर्टिफिकेट है तो आपको भारतीय सेवा भारतीय पुलिस भारतीय अर्ध सैनिक जैसी सरकारी नौकरी में छूट का प्रावधान मिल सकता है। इसलिए आप लोगों के लिए NCC कर लेना एक अच्छा विकल्प होता है अगर आप लोग NCC करना चाहते हैं आप अपनी कॉलेज यूनिवर्सिटी या विद्यालय में NCC को ज्वाइन कर सकते हैं।

तो आप लोगों को कैसी लगी हमारी NCC ka full form की यह जानकारी हमें विश्वास है कि आप लोगों द्वारा इस जानकारी के माध्यम से नई बातें सीखने को जरूर मिली होगी। अगर आप लोगों के मन में NCC ka full form से संबंधित कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *