WWW ka full form World Wide Web होता हैं,जिसे हिंदी में वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब एक सूचना प्रौद्योगिकी है जो विश्व को जो दुनिया भर के लाखों कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने का काम करती है। WWW कई पेज में मिलकर बना होता है जिसमें इमेज फाइल टेक्स्ट आदि शामिल होते हैं। उपयोगकर्ता क्रोम पर फोकस गूगल जैसे सर्च इंजन का प्रयोग करके WWW तक पहुंच सकता है। यह दुनिया भर में जोड़ी सभी इंटरनेट की वेबसाइटों की एक क्रम सूची है। वेब पेज का उपयोग करके उपयोगकर्ता एक वेब पेज तक पहुंच सकता है।

WWW Ka Full Form

हम सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में इंटरनेट का प्रयोग कितने अधिक रूप में किया जा रहा है, इंटरनेट के माध्यम से हर एक चीज आसानी पूर्वक तरीके से की जा रही है। अगर आज एक दिन के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाए तो इससे दुनिया भर में बहुत अवस्था का माहौल फैल जाएगा क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से ही आज बड़े उपकरण कंप्यूटर सैटेलाइट वेब पेज आदि महत्वपूर्ण इंटरनेट से संबंधित वस्तुओं को चलाया जा रहा है। लेकिन इंटरनेट चलाने के लिए भी हमें कुछ संसाधनों की आवश्यकता होती है जिसके बाद हम इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।तो अब आप लोग भी जानते हैं कि इंटरनेट कितना महत्वपूर्ण संसाधन बन चुका है।

आप लोगों ने इंटरनेट से संबंधित WWW के बारे में तो जरूर ही सुना होगा, आप लोगों ने WWW का नाम तो जरूर सुन रहता है लेकिन आप लोगों को उसका अर्थ एवं WWW ka full form मालूम नहीं रहता है। आमतौर पर प्रत्येक व्यक्ति को WWW ka full form पता नहीं रहता है तो उसमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जैसा कि आप सभी लोग लोगों के लिए WWW ka full form एक बहुत ही  महत्वपूर्ण टॉपिक या प्रश्न हो सकता है क्योंकि आप लोग WWW ka full form जानना चाहते हैं। लेकिन आप लोग WWW ka full form पता करना चाहते हैं तो आप लोगों के लिए हमारी वेबसाइट के पेज को अंत तक पढ़ना होगा।

आप क्या जानेगे

WWW ka full for

जिनं व्यक्तियों को WWW ka full form मालूम है यह अच्छी बात है लेकिन जिन व्यक्ति को WWW ka full form मालूम नहीं है। तो हमारा है आर्टिकल उन व्यक्तियों के लिए काफी उपयोगी एवं महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि हम लोग इस आर्टिकल में आपको WWW ka full form ही बताने वाले हैं।

आप लोग अवश्य WWW ka full form से संबंधित जानकारी सर्च करते हुए हमारे इस लेख को पढ़ने आए हैं। तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ने आए हैं क्योंकि हम इस लेख में आपको WWW ka full form ही बताने वाले हैं।

हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं कि WWW ka full form क्या क्या होता है हमेशा आर्टिकल में आपको WWW ka full form जानकारी पर जागरूक करने वाले हैं। आप लोगों के लिए भी आर्टिकल पढ़ना चाहिए क्योंकि आप लोगों को भी यह पता चल जाएगा कि WWW ka full form क्या होता है।

WWW ka full form

WWW ka full form World Wide Web होता हैं,जिसे हिंदी में वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है।

W :- World

W :- Wide

W :- Web

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) क्या है?

WWW ka full form

WWW का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब होता है, WWW को बेब कहा जाता है। क्या दुनिया भर में इंटरनेट से जुड़ी सभी वेबसाइटों के लिए एक क्रम सूची होती है। यह एक सूचना प्रणाली होती है जिसमें लिंक किए गए हाइपरटेक्स्ट डाटा और संसाधनों को इंटरनेट पर एक्सेस किया जाता है।

वेब ब्राउज़र का उपयोग करके एक उपयोगकर्ता पेज तक पहुंच सकता है, एक वेबपेज कर्ता हाइपरलिंक तक पहुंचे उपयोग करके वेब पेजों के लिए नेगेटिव कर सकता है। जहां उपयोगकर्ता अपनी छवि इमेज वीडियो टेक्स्ट फाइलों को वेब पेज पर ले जा सकता है।

WWW द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल :-

WWW द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रमुख प्रोटोकॉल इस प्रकार है जिन प्रोटोकाल के आधार पर ही WWW को चलाया जाता है।

  •  हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP)
  •  हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज 

(HTML)

  • यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल)  

WWW का इतिहास

WWW ka full form

स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय तकनीकी संस्था CERN में टिम बर्नर्स-ली यह उनके सहयोगी द्वारा 1989 में WWW को बनाने का काम किया गया था।उन्होंने शुरुआती समय में हाईटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल को फॉलो किया था, इसके बाद सन 1992 में पहले WWW को लांच किया गया था। इसके बाद से विभिन्न प्राइवेट कंपनी एवं तकनीकी WWW को अन्य तरीके से लांच किया और 1995 में ब्राउज़र एवं WWW को एक साथ लांच किया गया।

 2008 में गूगल ने क्रोम को लांच किया और 2013 तक आते-आते फायरफॉक्स एवं IE की तुलना में क्रोम एक महत्वपूर्ण वेब पेज या सर्च इंजन के रूप में उभर गया था। 2015 में माइक्रोसॉफ्ट ने आई को बदलकर बंद कर दिया गया था।

FAQs

इंटरनेट का जनक कौन है?

1969 में टिम बर्नर्स ली  ली ने इंटरनेट की खोज की थी, इंटरनेट अमेरिकी रक्षा विभाग के यूसीएलए एवं स्टैंड फॉर रिसर्च यूनिवर्सिटी कंप्यूटर नेटवर्किंग के द्वारा इंटरनेट की खोज की थी। 1969 में ब्रिटिश डाकघर ने अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क बनाकर तकनीक का आविष्कार किया।

WWW की खोज कब हुई थी?

WWW की खोज टिम बर्नर्स ली एवं Robert Cailliau ने सन , 1989 में की थी। लेकिन इंटरनेट पुरी तरह से चलना6 अगस्त 1991 में चालू किया गया था।

इंटरनेट का दूसरा नाम क्या है?

अंतरजाल इंटरनेट का दूसरा नाम है।

गूगल के खोजकर्ता कौन है?

गूगल की खोजकर्ता लैरी पेज एवं सरगी ब्रायन है। इन दोनों ने मिलकर गूगल की खोज की थी।

विश्व की पहली वेबसाइट कब लॉन्च की गई थी?

 25 साल पहले यानी की 6 अगस्त 1991 को विश्व की पहली वेबसाइट लाइव की गई थी। WWW की खोज करने वाले लीं ने 20 दिसंबर 1990 को कंप्यूटर पर नेक्स्ट नाम की एक वेबसाइट लाइव की थी।

इंटरनेट का गॉडफादर किसे कहा जाता है?

इंटरनेट का गॉडफादर टिम बर्नर्स ली ने की थी।

WWW  full form

WWW  full form World Wide Web होता हैं,जिसे हिंदी में वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है।
W :- World
W :- Wide
W :- Web

WWWW full form 

WWWW full form हि वर्ल्ड वाइड वेब वॉर्म होता है।
W :- वर्ल्ड 
W :- वाइड 
W :- वेब 
W :- वॉर्म

निष्कर्ष

तो आप सभी लोग देखते हैं एवं जानते भी हैं कि WWW कितनी महत्वपूर्ण आवश्यकता बन चुकी है। आप WWW पर अपनी वेबसाइट को लाइव भी कर सकते हैं एवं इसके माध्यम से आप अपना कोई ब्लॉग एवं अर्निंग भी कर सकते हैं। आप लोगों के लिए हमारी यह जानकारी महत्वपूर्ण हो सकती है क्योंकि आप इसके माध्यम से इंटरनेट एवं WWW के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त कर सके हैं। तो अब आप लोगों के मन में WWW ka full form से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सभी क्लियर जरूर हो गए होंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे लाइक शेयर कमेंट जरुर करें। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद।

Also Read These Post

LLR Full Form

SI KA FULL FORM

CI FULL FORM

IPL KA FULL FORM

SI KA FULL FORM

DIC FULL FORM

DJ FULL FORM

PSI FULL FORM IN POLICE

RBL Full Form

CPWD Full Form

TC Full Form

IIT Full Form

TVS Full Form

RIP Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi

COP Full Form

PHD Full Form

ADCA Full Form

SDM Full Form

LLB Full Form

IIIT Full Form

EWS Full Form

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.