GMAIL full form

GMAIL full form – Google Mell होता हैं, जैसे हिंदी में गूगल मेल कहा जाता है यह गूगल द्वारा शुरू गई एक मेंल सर्विस है। GMAIL एक गूगल वेब पेज सर्विस है, GMAIL पर बिल्कुल फ्री सेवा उपलब्ध कराई जाती है। आप लोग ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना GMAIL अकाउंट बना सकते हैं एवं GMAIL सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आज के समय में जो भी व्यक्ति इंटरनेट का प्रयोग करता है वह जरूर अपना GMAIL अकाउंट रखना होगा क्योंकि GMAIL अकाउंट के माध्यम से ही वह अपने एंड्रॉयड फोन को संचालित कर पता है।

GMAIL full form

हम सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान सभा में इंटरनेट का प्रयोग मात्रा में किया जा रहा है इंटरनेट के द्वारा ही आज कई सेवा को आसानी पूर्वक हम लाभ उठा पा रहे हैं। आप लोगों ने देखा होगा कि गूगल विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और गूगल द्वारा अपने यूजरों के लिए कई प्रकार की फ्री सेवा उपलब्ध कराई जाती हैं।

आप लोगों को या मालूम होना चाहिए कि गूगल द्वारा कई फ्री सर्विस उपलब्ध कराई जाती है जिससे आप लोगों का किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है या बिल्कुल निशुल्क होती हैं।आप लोग जानते हैं कि जब हमें किसी भी डॉक्यूमेंट या फिर कोई भी पर्सनल कंटेंट को एक व्यक्ति से दूसरी व्यक्ति को शेयर करना होता है तो हमें सर्विस की सहायता लेनी पड़ती है। तो गूगल द्वारा ही एक ही सर्विस अपने यूजरों के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराई जाती है जिसके माध्यम से यूजर बिल्कुल फ्री मेल का फायदा भी उठा सकता है।

यह सुविधा का ऑफिशियल एवं आसानी पूर्वक है इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह बिल्कुल फ्री एवं आसानी पूर्वक उपलब्ध हो जाती है केवल इसमें आपको अपना अकाउंट बना रहे बताएं।

वैसे आप लोगों ने GMAIL का नाम तो जरुर सुना होगा क्योंकि ज़ब आप नया मोबाइल लेते हैं तो उसमें एक अपना GMAIL अकाउंट जरूर बनाते हैं। उसे GMAIL अकाउंट के बारे में तो आप सभी को जरुर जानते होंगे, देखिए हम लोगों ने GMAIL का नाम तो कई बार सुना रहता है लेकिन हमें GMAIL का अर्थ या GMAIL full form मालूम नहीं रहता है लेकिन यहां कोई खास बात नहीं है अगर आप लोगों को GMAIL full form मालूम नहीं है तो आप हमारे साथ आर्टिकल में बनी रही है हम आपको बताएंगे कि GMAIL का फुल फॉर्म क्या होता है।

आप क्या जानेगे

GMAIL full form

अब आप लोग यह जरूर सोच रहे होंगे कि यह GMAIL क्या होता है एवं आप लोगों के मन में GMAIL full form संबंधित अन्य प्रश्न भी जरूर आ रहे होगी इन प्रश्नों का आना स्वभावी बनता है क्योंकि आप लोगों को GMAIL full form पर जानकारी प्राप्त करनी है। आप लोग जरूर GMAIL full form पर जानकारी सर्च करते हुए हमारे इस पोस्ट आए हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।आप सभी का हमारी इस पोस्ट में हार्दिक स्वागत है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि GMAIL full form क्या होता है, एवं GMAIL full form से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी जो आप लोगों के लिए उपयोगी है।  हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप हमारी नया पोस्ट GMAIL full form पढ़कर GMAIL full form संबंधित समस्त डाउट क्लियर हो जाएंगे।

GMAIL full form

GMAIL full form Google Mail होता हैं, जैसे हिंदी में गूगल मेल कहा जाता है यह गूगल द्वारा शुरू गई एक मेंल सर्विस है।

G :- Google

Mall :- Mall

गूगल मेल (Gmail) क्या है?

GMAIL full form

जैसा कि हम आपको शुरू में बता चुके हैं कि GMAIL का पूरा नाम गूगल मेल होता है यह गूगल  चलाई जाने वाली एक वेब मेल सर्विस होती है। यह सर्विस गूगल द्वारा बिल्कुल फ्री में चलाई जाती, आपको उसका फायदा लेने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना एक GMAIL अकाउंट बनाना होता है इसके बाद GMAIL का फायदा ले सकते हैं।

आप GMAIL के माध्यम से अपनी प्रमुख जानकारी डॉक्यूमेंट को आसानी पूर्वक मिल कर सकते हैं। GMAIL सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आज के समय में जो भी व्यक्ति इंटरनेट का प्रयोग करता है वह जरूर अपना GMAIL अकाउंट रखना होगा क्योंकि GMAIL अकाउंट के माध्यम से ही वह अपने एंड्रॉयड फोन को संचालित कर पता है।

GMAIL का अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर आप भी GMAIL सर्विस का फायदा लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप सबसे पहले GMAIL अकाउंट बनाना होगा। GMAIL अकाउंट बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको गूगल पर जाना होगा एवं उसकी वेबसाइट पर।
  • फिर इसके बाद आपको थ्री डॉट का एक निशान दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आपको एक क्रिएट ए GMAIL अकाउंट का ऑप्शन होगा उसे पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपसे आपका नाम जानकारी डेट ऑफ बर्थ आदि मांगा जाएगा।
  •  इसके बाद आप लोगों को अपना एक अच्छा एवं सुरक्षित पासवर्ड बनाना है।
  • पासवर्ड बन जाने के बाद आपको अपना  वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा उसके माध्यम से वेरिफिकेशन को पूर्ण करें।
  •  इस प्रकार आप अपने एक GMAIL अकाउंट बना सकते हैं और GMAIL सर्विस का फायदा ले सकते हैं।

GMAIL का पासवर्ड कैसे पता करें?

GMAIL full form
  • अपना GMAIL अकाउंट खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपनी GMAIL में लॉगिन पेज में जाकरअपना GMAIL आईडी डालना होगा और नेक्स्ट पर क्लिक करना।
  • इसके बाद जो दूसरा पेज खुलेगा उसमें आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा लेकिन आपको पासवर्ड पता नहीं है अब आपको फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करना है।
  •  क्लिक करने के बाद आपको जीमेल आईडी पर से डालनी होगी इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • फिर इसके बाद आपसे  कुछ सामान्य जानकारी मांगेगा जैसे कि मोबाइल नंबर जन्मतिथि आदि।
  •  इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसका वेरिफिकेशन करें।
  •  इसके बाद आप अपना एक नया पासवर्ड डालें।
  • अब आपकी GMAIL का पासवर्ड रिसेट हो जाएगा नई GMAIL पासवर्ड का एक बार स्क्रीनशॉट जरूर ले लें जिससे वह आपको अगली बार काम आ सके।

GMAIL का पासवर्ड पता करने के लिए आवश्यक चीज

  •  लास्ट पासवर्ड के द्वारा
  •  मोबाइल नंबर के द्वारा
  •  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  •  रिकवरी ईमेल

FAQs

GMAIL full form in english 

GMAIL full form Google Mail होता हैं, जैसे हिंदी में गूगल मेल कहा जाता है यह गूगल द्वारा शुरू गई एक मेंल सर्विस है।
G :- Google
Mall :- मेल

क्या GMAIL का उपयोग करने के लिए हमें किसी प्रकार की फीस देनी होती है?

जी नहीं हमें GMAIL का उपयोग करने के लिए किसी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी होती।

EMAIL full form

ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रिकल मेल होता है।

GMAIL का मतलब क्या है?

GMAIL गूगल द्वारा प्रदान कराई जाने वाली एक मेल सर्विस हैं, 2019 तक GMAIL के 1.5 अब उपयोगकरता है।

समापन

तो दोस्तों यह थी हमारी GMAIL full form से संबंधित जानकारी जानकारी में आप लोगों ने जन की GMAIL full form क्या होता है एवं GMAIL अकाउंट कैसे बनाएं GMAIL अकाउंट डिलीट कैसे करें, GMAIL का पासवर्ड कैसे रिकवर करें आदि। अगर आप लोगों को लगता है कि हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना है तो अपने नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आप सभी का धन्यवाद अगर आप भी ऐसी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे पेज को फॉलो करें।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *