INDIA ka full form

INDIA ka full form Indian national development inclusive Alliance होता हैं, मुझे हिंदी में इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलाइंस कहते हैं। इससे पहले India का कोई भी फुल फॉर्म नहीं था India एक संक्षिप्त नाम नहीं था। लेकिन हाल ही में विपक्ष के गठबंधन बनाए जाने के बाद उसका नाम India रख दिया गया इसलिए अब India का फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलाइंस हो गया है।  लेकिन ज़ब गठबंधन नहीं था तो India का कोई पूरा नाम या फुल फॉर्म नहीं था। तो यह जानकारी आप लोगों के लिए एक गठबंधन से संबंधित बारे में बताई जा रही है ना कि India किसी देश के फुल फॉर्म से संबंधित।

INDIA ka full form

आप सभी लोग इस बात से तो अच्छी तरह परिचित है कि जब कोई संगठन या विपक्ष दलों द्वारा कोई एक गठबंधन बनाया जाता है तो उसका नाम जरूर रखा जाता है। तो वर्तमान समय में 2023 में विपक्ष के सभी दलों ने मिलकर एक गठबंधन बनाए तो उसका ही नाम India रख दिया गया। सन 2023 के पहले जब तक यह विपक्षी संगठन नहीं बनाया गया था तो  ना तो India का फुल फॉर्म था ना ही India एक संक्षिप्त नाम था तो आप लोगों के लिए हम भी India गठबंधन से संबंधित की जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

आप लोग मे से ऐसे बहुत सारे व्यक्ति होंगे जिनका शायद India गठबंधन के बारे में पहले से ही जानकारी प्राप्त होंगी, लेकिन अधिकतर व्यक्ति  ऐसे रहते हैं जिन व्यक्तियों को India ka full form के बारे मे जानकारी पता नहीं रहती है।तो अगर आप लोग भी India ka full form पर जानकारी जानना चाहते हैं तो आप लोगो को हमारे साथ इस आर्टिकल मे अन्त तक बने रहना होगा।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को India ka full form पर जानकारी मालूम नहीं है, इसलिए हमने सोचा क्यों ना आप लोगों के लिए एक ऐसा आर्टिकल उपलब्ध कराया जाए जिसमें आप लोगों के लिए India ka full form से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो। हम यह जानकारी आप लोगों के लिए इस उद्देश्य से प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि आप लोगों के लिए कभी यह जानकारी उपयोगी एवं महत्वपूर्ण भी हो सकती है। आप लोगों के लिए यह जानकारी पढ़ना भी चाहिए क्योंकि यह जानकारी के माध्यम से आपको पता चल जाएगा की India ka full form क्या होता है एवं India गठबंधन से संबंधित समस्त जानकारी।

हम क्या जानेगे

INDIA ka full form

तो दोस्तों आप लोग यह जरूर सोच रहे होंगे कि India क्या है India ka full form क्या होता है एवं India से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपके मन में आ रही है। और आप लोग जरूर India ka full form से संबंधित आर्टिकल सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल तक आए हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। क्योंकि हम इस आर्टिकल में आप लोगों के लिए India ka full form पर ही जानकारी बताने वाले हैं।

तो दोस्तों हम इस आर्टिकल में India ka full form पर चर्चा करने वाले हैं क्योंकि आप सभी लोगों का प्रमुख डाउट यही है कि India ka full form क्या होता है। तो दोस्तों अगर आप लोग भी India ka full form पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कहीं मत जाइए हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए।

INDIA ka full form

INDIA ka full form Indian national development inclusive Alliance होता हैं, मुझे हिंदी में इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलाइंस कहते हैं।

I :- India

N :- National

D :- Development

I :- Inclusive

A : – Alliance

Note :- आप लोगों के लिए हम पहले ही बता चुके हैं कि India कोई भी संक्षिप्त नाम नहीं था। हाल ही समय में विपक्ष गठबंधन बनाए जाने के बाद उसका नाम India रख दिया गया इसलिए उसका फुल फॉर्म India नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलाउंस रख दिया गया।

इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलाइंस (INDIA) क्या होता है?

इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलाइंस विपक्षी दलों का एक संगठन है जिसका नाम India रख दिया गया है। और India का पूरा नाम इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लेम एलाइंस होता है। इन विपक्ष दलों ने जब अपना संगठन बनाया तो उसके लिए नाम भी आवश्यक था इसलिए उन्होंने एक लंबे विचार के बादउसका नाम India रख दिया गया।कि जब कोई संगठन या विपक्ष दलों द्वारा कोई एक गठबंधन बनाया जाता है तो उसका नाम जरूर रखा जाता है। तो वर्तमान समय में 2023 में विपक्ष के सभी दलों ने मिलकर एक गठबंधन बनाए तो उसका ही नाम India रख दिया गया।

India गठबंधन की प्रमुख विपक्ष दल

India गठबंधन जब बनाया गया तो उसमें देश के 26 दल ने मिलकर एक संगठन बनाया गया था। India गठबंधन के प्रमुख दल इस प्रकार है।

  •  कांग्रेस
  •  समाजवादी पार्टी 
  •  आम आदमी पार्टी
  •  द्रविड़ मुनेत्र कड़गम
  •  टीएमसी
  •  जम्मू कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस
  •  कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ India
  •  कम्युनिस्ट पार्टी
  •  इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग

FAQs

भारत में कुल कितने राष्ट्रीय दल हैं?

भारत में 7 राष्ट्रीय दल है।

INDIA full form in english 

INDIA ka full form Indian national development inclusive Alliance होता हैं, मुझे हिंदी में इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलाइंस कहते हैं।
I :- India
N :- National
D :- Development
I :- Inclusive
A : – Alliance

भारत की सबसे पुरानी पार्टी कौन सी है?

भारत की सबसे पुरानी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस है।

 भारत में कुल कितने मुस्लिम सांसद है?

 भारत में कुल 27 मुस्लिम सांसद है।

समापन 

तो दोस्तों यह थी India गठबंधन से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी हमने आपको इस जानकारी में बताया India गठबंधन का फुल फॉर्म क्या होता है। हाल की समय में आप सभी को बताया गया है कि राजनीतिक दलों ने इस प्रकार से राजनीतिक पार्टियों का गठबंधन बनाकर India की स्थापना की है। तो हमें उम्मीद है कि आप लोग के मन में India ka full form से संबंधित जितने भी प्रश्न थे वह सभी क्लियर हो गए हो।अगर आप लोगों को लगता है कि अभी भी हमारे कुछ डाउट है तो अब हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं।

हमने इस आर्टिकल में जाना की India ka full form क्या होता है एवं India ka full form से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी। अगर आप लोगों को हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों परिवार के साथ जरूर शेयर करें जिससे वह लोग भी अपनी जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *