KSRTC full form

KSRTC full form Kerala State Road Transport Corporation होता है, इसे हिंदी में केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन कहा जाता है। इसे केरल राज्य सड़क परिवहन निगम के नाम से भी जानते हैं। केरल राज्य के सरकारी समिति वाला एक सड़क परिवहन निगम है। इसका पूरा स्वामित्व केरल सरकार के पास है, यह केरल के दक्षिण क़स्बा एवं शहरों में आने जाने के लिए सड़क बनाने का कार्य करती है। यह प्रमुख रूप से केरल में बनाई जाने वाली सड़कों के लिए कार्य करती है इसलिए इसका प्रमुख उद्देश्य भी होता है कि केरल में ऐसी चीड़ मार्गों को विकसित किया जाए जिससे परिवहन में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो।

KSRTC full form

नमस्कार भाइयों और बहनों आप सभी का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आशा करता हूं कि आप सभी लोग सब ठीक हो। इस प्रकार आप हमेशा अपने डॉउट को लेकर हमारे वेबसाइट पर आते हैं और हम आपको उसे डाउट से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराते हैं। किस प्रकार आज भी हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे ही डाउट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

वैसे आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में परिवहन एवं सड़क बनाने के लिए कई सारी संस्थाओं का रामायण किया गया है यह संस्थाएं केंद्र एवं राज्य स्तर पर भी होती हैं। प्रतीक राज्य की अपनी एक ही संस्था होती है जो सड़क परिवहन या फिर सड़क निगम के देखने का कार्य करती है।

देश के आर्थिक विकास एवं सामाजिक विकास के लिए सड़कों का भी एक अलग अपना महत्व होता है क्योंकि किसी देशी के विकास के लिए सड़के एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए सरकार चाहती है कि परिवहन के लिए इस संस्थाओं का निर्माण किया जाए जो की सही तरीके से परिवहन को चला सके। इसलिए केंद्रीय एवं राज्य सरकार द्वारा भी योजना चलाई जा रही है अन्य योजनाओं में से एक योजना या समिति केरल राज्य द्वारा भी चलाई जा रही है जो परिवहन के लिए समर्पित की गई है। समिति का नाम है केरल राज्य सड़क परिवहन निगम  इस शॉर्ट फॉर्म में हम केएसआरटीसी के नाम से भी जानते हैं।

शायद आप लोगों को मैसेज यहां पर कुछ व्यक्ति ऐसे भी होंगे जिन्हें केएसआरटीसी के बारे में जानकारी पता होगी लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे होते हैं जिन्हें केएसआरटीसी के बारे में जानकारी पता नहीं रहती है। तू हमारा आर्टिकल उन्हीं व्यक्तियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिन व्यक्तियों के लिए केएसआरटीसी के बारे में जानकारी पता नहीं।

हम क्या जानेगे

KSRTC full form

अब आप लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा होगा कि यह केएसआरटीसी क्या होती है, एवं आप लोगों के मन में इससे संबंधित अन्य प्रश्न भी आ रहे होंगे जैसे कि KSRTC full form, KSRTC full form in Hindi, KSRTC full form in English, आदि बारे में भी आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

आप लोग जरूर KSRTC full form से संबंधित आर्टिकल सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल तक आए हैं, आप लोगों का हमारे इस आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है आर्टिकल में आप लोगों के लिए KSRTC full form से संबंधित जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

अगर हमारे इस आर्टिकल के प्रमुख टॉपिक की बात की जाए तो हमेशा आर्टिकल में आप लोगों के लिए KSRTC full form संबंधित जानकारी देने वाले है, आप लोगों के लिए हमारे इस जानकारी को पढ़ना चाहिए क्योंकि यह जानकारी आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। तो देर किस बात की आई है शुरू करते हैं KSRTC full form से संबंधित अलग-अलग जानकारी प्राप्त करना।

KSRTC full form

KSRTC full form

KSRTC full form Kerala State Road Transport Corporation होता है, इसे हिंदी में केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन कहा जाता है। इसे केरल राज्य सड़क परिवहन निगम के नाम से भी जानते हैं।

K :- Kerala

S :- State

R :- Road

T :- Transport

C :- Corporation

केएसआरटीसी के इसके अलावा भी बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं, जैसे कि केएसआरटीसी का इसके अलावा फुल फॉर्म कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन भी होता है। लेकिन हमने आपके लिए इस आर्टिकल में केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन  के बारे में ही जानकारी बताइए।

केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (KSRTC) क्या हैं?

केएसआरटीसी का पूरा नाम केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन होता है जिसे हिंदी में केरल सड़क राज्य परिवहन निगम के रूप में जाना जाता है। या संस्था या संगठन केरल में सड़क परिवहन की देखने के लिए बनाई गई है, इसका प्रमुख कार्य होता है कि केरल में परिवहन के लिए अच्छी सड़कों को बनाना।

जिससे जनता के लिए परिवहन में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो,  सड़क मार्ग के द्वारा ही जानता परिवहन को कुशल बनाया जा सकता है। इसलिए केरल राज्य सरकार द्वारा केएसआरटीसी की स्थापना की गई थी।यह केरल के दक्षिण क़स्बा एवं शहरों में आने जाने के लिए सड़क बनाने का कार्य करती है। यह प्रमुख रूप से केरल में बनाई जाने वाली सड़कों के लिए कार्य करती है इसलिए इसका प्रमुख उद्देश्य भी होता है कि केरल में ऐसी चीड़ मार्गों को विकसित किया जाए जिससे परिवहन में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो।

केएसआरटीसी केरल सरकार के स्वामित्व की एक संस्था है, जिस पर केरल सरकार का पूर्ण रूप से स्वामित्व रहता है।

KSRTC का इतिहास

केएसआरटीसी की स्थापना शहरी परिवहन से संबंधित मामलों मेंप्रबंधन के लिए 1965 में की गई थी, इसका उद्घाटन मार्च 1965 को थेवर में किया गया था। केएसआरटीसी को तीन भागों में बांटा गया था दक्षिण मध्य पूर्व इस प्रकार से यह अपनी जगह पर बसों की सेवा उपलब्ध कराती थी।

केएसआरटीसी की स्थापना की गई तो उसका नाम केएसआरटीसी रखा गया लेकिन कर्नाटक सरकार ने इसके  नाम रखने पर आपत्ति दर्ज की और इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले गया, फिर केरल एवं कर्नाटक राज्य सरकार के बीच केएसआरटीसी नाम को लेकर आपसी विवाद हुआ, लेकिन अंत में जीत केरल सरकार की है हुई और इस नाम को केएसआरटीसी संस्था रखने दिया।  कर्नाटक सरकार ने यह आपत्ति इसलिए उठाई थी क्योंकि नाटक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का नाम भी केएसआरटीसी था।

केएसआरटीसी स्थापना के प्रमुख उद्देश्य

KSRTC full form
  • केएसआरटीसी स्थापना का प्रमुख उद्देश्य फेरल राज्य में सड़क परिवहन एवं बस परिवहन के लिए होने वाली समस्याओं को दूर करना था।
  • जब इसको चालू किया गया था तो शुरुआती समय में इसका किराया बहुत ही काम रखा गया था इसलिए यह काफी लोकप्रिय बस सेवा बनती गई।
  • केरल राज्य आयोग द्वारा इसके माध्यम से गरीब जनता को आसानी पूर्वक सड़क परिवहन का आनंद लेने के लिए इसकी शुरुआत की गई थी।

FAQs

KSRTC full form in english 

KSRTC full form Kerala State Road Transport Corporation होता है, इसे हिंदी में केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन कहा जाता है। इसे केरल राज्य सड़क परिवहन निगम के नाम से भी जानते हैं।
K :- Kerala
S :- State
R :- Road
T :- Transport
C :- Corporation

केरल में कितनी केएसआरटीसी की बसे हैं?

केरल में केएसआरटीसी की 6241 बसे हैं।

केएसआरटीसी का मुख्यालय कहां है?

केएसआरटीसी का मुख्यालय केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में है।

केएसआरटीसी का स्वामित्व किसके पास है?

किरण राज्य सड़क परिवहन निगम का स्वामित्व केरल सरकार के पास है।

केरल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

केरल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कोल्लम जंक्शन है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप सभी लोगों ने इस बारे में जाना कि किस प्रकार की राज्य सरकार अपनी जनता के लिए परिवहन में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इसके लिए एक अलग से संगठन या सस्था चलाती है। तो आप लोगों के लिए अब केएसआरटीसी संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सभी दूर हो गए होंगे आप लोगों को उन सभी के उत्तर हमारे इस आर्टिकल में जरूर प्राप्त हो गए होंगे। अगर आप लोगों को लगता है कि अभी भी तुम्हारे कुछ डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *