CDPO Full Form In Hindi

Cdpo full form in hindi मे चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर होता है, जिसे इंग्लिश में child development project officer कहते है। इसे बाल विकास परियोजना अधिकारी भी कहते हैं, CDPO ब्लॉक स्तर पर एक अधिकारी होता है जिसका कार्य होता है महिला एवं बच्चों की शारीरिक विकास पर काम करना। इसके अंतर्गत आने वाले समस्त क्षेत्र की महिला एवं बच्चे जो 6 वर्ष से कम तक की है एवं महिला स्तनपान करते हैं उनकी जिम्मेदारी इसी अधिकारी का कार्य होता है। CDPO की मुख्य जिम्मेदारी परिवारों एवं समुदायों को सहायता उपलब्ध कराना होता है।

आप सभी लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा महिला एवं बच्चों की सुरक्षा के लिए कई सारी परियोजना चलाई जा रही है, इसके अलावा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा भी कई परियोजना चलाई जा रही है जिनका उद्देश्य होता है कि बच्चों एवं महिलाओं की सुरक्षा की जाए जिससे वह किसी भी बीमारी का शिकार ना हो सके।

जब कोई परियोजना चलाई जाती है तो उसकी संचालन के लिए कुछ व्यक्ति एवं अधिकारियों की जरूरत होती है तो इस योजना को चलाने के लिए भी कुछ ऐसे अधिकारी एवं व्यक्ति की जरूरत होती है जो महिला एवं बाल विकास से संबंधित जानकारी रखते हो। तो सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास के लिए कुछ अधिकारियों की भर्ती की जाती है।

महिला एवं बाल विकास परियोजना के अधिकारियों की नियुक्ति विकासखंड एवं जिला स्तर पर की जाती है, सबसे पहले जिला स्तर पर उनकी नियुक्ति की जाती है इसके बाद विकास स्तर पर इनको नियुक्त किया जाता है। जिला विकास परियोजना अधिकारी ही विकासखंड परियोजना अधिकारी की नियुक्ति करता है।विकास परियोजना अधिकारी को शॉर्ट फॉर्म में CDPO कहा जाता है।

जिस प्रकार जिला स्तर पर जिला विकास परियोजना की नियुक्ति की जाती है ठीक उसी प्रकार विकासखंड स्तर पर विकासखंड बाल विकास परियोजना अधिकारी की नियुक्ति की जाती है।  तो आप लोग अभी आज जरूर सोच रहे होंगे कि विकास परियोजना अधिकारी क्या होता है,  शायद आप लोगों में से ऐसे बहुत सारे व्यक्ति होंगे जिनका विकास परियोजना अधिकारी या CDPO के बारे में पता होगा। लेकिन बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें सीडीओ फुल फॉर्म के बारे में जानकारी पता नहीं रहती है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति प्रत्येक विषय पर जानकारी नहीं रख सकता है इसलिए उन्हें भी इस विषय पर जानकारी।

आप क्या जानेगे

CDPO Full Form In Hindi

 आप लोग जरूर CDPO full form in hindi से संबंधित जानकारी को सर्च करते हुए हमारे इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ने आए हैं क्योंकि हम इस पोस्ट में आप सभी को CDPO full form in hindi के बारे में बताने वाले हैं। आप सभी लोगों का हमारी इस पोस्ट में हार्दिक स्वागत अभिनंदन है अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल उपलब्ध कारण जिसमें CDPO full form in hindi संबंधित समस्त जानकारी हो।

 आप लोगों के मन में अब CDPO full form in hindi से संबंधित अन्य प्रश्न भी जरूर आ रहे होंगे जैसे की CDPO full form in hindi इन हिंदी CDPO full form in hindi इन अंग्रेजी आदि। तो आप लोगों को उसमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको CDPO full form in hindi से एवं उससे संबंधित समस्त जानकारी भी बताएंगे।

तो हम आपको उसे आर्टिकल में बताने वाले हैं की CDPO full form in hindi क्या होता है,  एवं डीपीओ से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में भी हम आपको जानकारी देने वाले हैं। आप लोगों को इस जानकारी को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि यह जानकारी आप लोगों के लिए उपयोगी एवं महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

Cdpo full form in hindi

Cdpo full form in hindi

Cdpo full form in hindi मे चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर होता है, जिसे इंग्लिश में child development project officer कहते है। इसे बाल विकास परियोजना अधिकारी भी कहते हैं।

C :- child

D :- development

P :- project

O :-  officer

सीडीपीओ का सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला फुल फॉर्म चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर होता है, इसलिए हमने आपको CDPO का फुल फॉर्म भी चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर बताया है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO) क्या है?

अभी आप लोगों के लिए शुरुआती समय में ही बता चुके हैं कि सीडीपीओ का पूरा नाम चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर होता है जिसे हिंदी में बाल विकास परियोजना अधिकारी कहते हैं।

 बाल विकास परियोजना अधिकारी का उद्देश्य होता है कि उसके अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में समस्त बच्चों एवं महिलाओं की सुरक्षा का अधिकार उसी का कार्य होता है। बाल से सूजन की उम्र 6 वर्ष से कम होती है उन सभी बच्चों को टीकाकरण एवं पोषण से संबंधित समस्त प्रकार की जरूरत को पूरा करना बाल विकास परियोजना का अधिकारी का कार्य होता है।

बाल विकास परियोजना अधिकारियों की नियुक्ति जिला बाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा की जाती है।

बाल विकास अधिकारी ब्लॉक स्तर पर कार्य करते हैं और समस्त ब्लॉक की वह बाल विकास परियोजना अधिकारी के रूप में एक प्रमुख अधिकारी होते हैं।

 CDPO बनने के लिए योग्यता

Cdpo full form in hindi

यदि आप लोग भी सीडीपीओ अधिकारी के पद पर नियुक्त होने की सोच रहे हैं तो आपको सीडीपीओ योग्यता के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। क्योंकि सरकार द्वारा हर पोस्ट के लिए योग्यता निश्चित की जाती हैं।

  • सीडीपीओ की परीक्षा में आवेदन करने हेतु उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए।
  • पिछड़ा वर्ग की उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की छूट उपलब्ध कराई जाती है।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों के लिए इसमें 5 वर्ष की छूट उपलब्ध कराई जाती है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्य 

सीडीपीओ के बहुत सारे कार्य होते हैं जो देश हित के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। CDPO महिला एवं बाल विकास के लिए कार्य करते हैं।

  • बाल विकास परियोजना अधिकारी का कार्य होता है कि देश के सभी बच्चों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध काराय।
  •  CDPO का कार्य देश के 6 वर्ष तक के बच्चों की स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त करना होता है।
  • जो बच्चे कोपोषित हैं या विमार है उनके लिए पोषक तत्वों की जरूरत पूरा करना CDPO का कार्य होता है।
  • बच्चों में होने वाले रोगों की रोकथाम के लिए प्रबंध करना CDPO अधिकारी का कार्य होता है।
  • यह महिला स्वास्थ्य के लिए लोगों के लिए जागरूक करना।

 CDPO ऑफिसर कैसे बने?

अगर आप लोग CDPO ऑफिसर बनने की सोच रहे हैं तो CDPO ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आप लोगों के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय से पास करनी है।
  • कक्षा 12वीं पास करने के बाद आप लोग स्नातक करें अपने कक्षा 12वीं की परीक्षा जैसे विषय से पास की है उसी से स्नातक करें।
  • इसके बाद CDPO बनने के लिए पीसीएस परीक्षा को दे।
  • इसके बाद आपको पीसीएस बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है परीक्षा में तीन चरणों को पास करना होता है।
  •  सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा को पास करना होता है इसके बाद मुख्य परीक्षा को एवं अगर आप यह दोनों परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

CDPO की सैलरी

आप लोग जानते हैं कि व्यक्ति सरकारी नौकरी करना चाहता है क्योंकि पता है कि प्राइवेट जॉब में सैलरी कम मिलती है जबकि सरकारी जॉब में अच्छी सैलरी होती है।CDPO की सैलरी की बात की जाए तो उसकी सैलरी ₹50000 होती है। एवं समय के साथ CDPO की सैलरी बढ़ा दी जाती है।

FAQs

Cdpo full form 

Cdpo full form child development project officer है, जिसे हिंदी में चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट अफसर कहते है। इसे बाल विकास परियोजना अधिकारी भी कहते हैं।
C :- child
D :- development
P :- project
O :-  officer

बाल विकास परियोजना अधिकारी किसे कहते हैं?

बाल विकास परिहार योजना अधिकारी व व्यक्ति होता है जो देश की महिला एवं बच्चों के लिए कार्य कर्ता है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी की परीक्षा कितने चरणों में होती है?

बाल विकास परियोजना अधिकारी की परीक्षा तीन चरणों में होती है।
 प्रारंभिक परीक्षा
 मुख्य परीक्षा
 इंटरव्यू

CDPO की फुल फॉर्म क्या होती है?

CDPO की फुल फॉर्म चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर होता है।

समापन

आज हमने आपको इस आर्टिकल में CDPO full form in hindi से संबंधित समस्त जानकारी दी है, आप लोग बाल विकास अधिकारी बनना चाहते हैं तो हमारी यह जानकारी बाल विकास अधिकारी कैसे बने जरूर पढ़ें।

आज आपको हमारी इस पोस्ट में आपको सभी जानकारी मिल गई होगी अगर हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप लोग भी ऐसी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेब पेज को फॉलो जरूर करेंगे जिससे आपको प्रत्येक जानकारी के बारे में सूचना मिलती रहे।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *