GNM full form

GNM full form general nursing and midwifery होता हैं, जिसे हिंदी में जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कहते हैं। GNM प्रमुख रूप से किसी अस्पताल में अपनी सेवा देते हैं, उनका प्रमुख कार्य बच्चों एवं शिशु की देखभाल करना होता है। इस शॉर्ट फॉर्म में GNM कहा जाता है। यह एक मेडिकल से संबंधित कोर्स होता है जिसके करने के बाद आप लोग जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी बन सकते हैं।

GNM full form

हेलो दोस्तों स्वागत है आपको हमारे इस आर्टिकल में उम्मीद करते हैं आप सभी लोग ठीक होंगे हम इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण नई जानकारी के बारे में जानेंगे। अगर आप नर्सिंग या मेडिकल क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो आपको GNM क्या होता है GNM full form इन हिंदी में क्या होता है?  आपको जरूर पता होना चाहिए अगर आपको मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं हम इस आर्टिकल में आपको इस आर्टिकल में यही जानकारी देंगे की GNM full form in hindi में क्या होता है, GNM क्या है आदि टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो शुरू करते हैं GNM full form इन हिंदी में क्या होता है।

आप क्या जानेगे

हम जानते हैं की प्रति व्यक्ति को GNM full form पर जानकारी प्राप्त नहीं है, इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको GNM full form पर जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इससे आपके मन में GNM full form से संबंधित जितने भी डाउट है वह सभी डाउट क्लियर हो जाए।

अब आप लोगों की मन में GNM full form संबंध कई प्रकार के प्रश्न जरूर आ रहे होंगे जैसे कि GNM full form क्या होता है। यदि आप लोग GNM full form से संबंधित जानकारी को सर्च करते हुए हमारे इस आर्टिकल पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है।

हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि GNM का फुल फॉर्म क्या होता है डीएसएपी से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी अगर आप लोग GNM full form से संबंधित जानकारी पर जागरूक होना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

GNM क्या होता है?

GNM full form

GNM full form इन हिंदी में जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि GNM क्या होता है।

GNM का मतलब होता है नर्स या दाई होता है जो बच्चों की देखरेख करती है उन्हें ही GNM बोला जाता है।GNM को स्त्रियों की देखभाल, नवजात शिशु की देखभाल के लिए,बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए,ट्रेनिंग दी जाती है।

GNM महिलाओं को उन क्षेत्रों में कार्य करना पड़ता है जहां डॉक्टरों की कमी होती है जहां पर बुनियादी सुविधाएं की जरूरत होती है।

GNM का मुख्य कार्य लोगों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करना होता है,जो की प्राथमिक सुविधाओं के लिए उपलब्ध होती है।

GNM full form in Hindi

GNM का फुल फॉर्म जनरल  मिडवाइफ होता है वही इंग्लिश में GNM का फुल फॉर्म General Nurse and Midwife होता है।GNM एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है GNM full form इन हिंदी में सहायक नर्स या दाई होता है।

GNM full form: Genral Nurse and Midwife

J – Genral

N – Nurse

M – Midwife

GNM full form इन हिंदी

J – जनरल 

N – नर्स 

M – मिडवाइफ 

GNM कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यताएं

 GNM full form in Hindi
  • GNM कोर्स करने के लिए आपको कक्षा 12वीं परीक्षा साइंस कॉमर्स आर्ट से 45% मार्क्स के साथ पास होनी चाहिए।
  • सरकारी GNM कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है।
  • अब आप सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।
  • GNM कोर्स 2 वर्ष का होता है।
  • कोर्स पूर्ण होने के बाद आप GNM के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

GNM करने के बाद जॉब या करियर 

  • स्टाफ नर्स
  • दाई
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता
  • सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता
  • ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता

FAQs

GNM की फीस कितनी होती है?

GNM ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज से होते हैं क्योंकि सरकारी कॉलेज में देने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए करना होता है प्राइवेट कॉलेजेस में इसकी फीस 75000 तक हो सकती है। वही सरकारी कॉलेज में इसकी फीस 10000 से लेकर 30000 के बीच तक होती है।

GNM का पाठ्यक्रम क्या होता है?

स्वास्थ्य प्रचार
सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग
प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नर्सिंग
बाल स्वास्थ्य नर्सिंग

GNM बनने की उम्र सीमा क्या है?

GNM बनने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होने चाहिए।

GNM full form इन हिंदी क्या होता है?

G– सहायक 
N – नर्स 
M – दाई

GNM क्या होता है?

GNM full form इन हिंदी में जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि GNM क्या होता है।
GNM का मतलब होता है नर्स या दाई होता है जो बच्चों की देखरेख करती है उन्हें ही GNM बोला जाता है।GNM को स्त्रियों की देखभाल, नवजात शिशु की देखभाल के लिए,बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए,ट्रेनिंग दी जाती है।
GNM महिलाओं को उन क्षेत्रों में कार्य करना पड़ता है जहां डॉक्टरों की कमी होती है जहां पर बुनियादी सुविधाएं की जरूरत होती है।
GNM का मुख्य कार्य लोगों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करना होता है,जो की प्राथमिक सुविधाओं के लिए उपलब्ध होती है। GNM का कोर्स 2 वर्ष का होता है। आप इसे प्राइवेट या सरकारी कॉलेज से भी कर सकते हैं।

GNM करने के बाद जॉब कोनसी है?

स्टाफ नर्स
दाई
स्वास्थ्य कार्यकर्ता
सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता
ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता

समापन

तो दोस्तों हम लोगों ने जाना की जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी किस प्रकार से हमारे लिए काफी सहायता पूर्ण होती है। यह बच्चों की देखरेख के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। हमें विश्वास है कि आप लोग जिन प्रश्नों को लेकर हमारे इस वेबसाइट पर आए थे वही सभी प्रश्न आप सभी लोगों के दूर जरूर हो गए हो।अगर आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

दोस्तों तो इस आर्टिकल में हमने यहां जाना की GNM full form इन हिंदी, GNM क्या होता है उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल GNM full form इन हिंदी की जानकारी इनफॉर्मेटिव लगी हो। हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों परिवारजन रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिससे वह भी जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *