Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

कार्य प्रणाली, उद्देश्य तथा आकार के आधार पर कंप्यूटर को तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है। कंप्यूटर को वर्गीकृत करने के लिए कुछ प्रणाली या नियम  बनाय गये है, कंप्यूटर को प्रमुख रूप से तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है जिनके अपने अलग-अलग नियम होते हैं। इस पोस्ट में जानेंगे की Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain . कंप्यूटर को विभाजित करने के लिए कार्य के आधार पर तथा उनके उद्देश्य के आधार पर एवं आकर के आधार पर बांटा गया है इस प्रकार कंप्यूटर की तीन प्रकार होते हैं।

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

तो वर्तमान समय में आप सभी लोग देखते हैं कि कंप्यूटर का उपयोग बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाने लगा है आज अगर आप छोटे से छोटा एवं बाद से बड़ा कार्य करते है तो आपको कंप्यूटर की आवश्यकता करती है क्योंकि आज प्रत्येक कार्य कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन किया जाने लगा है इसलिए कंप्यूटर का वर्तमान समय में प्रयोग एवं प्रचलन बढ़ गया है।

वर्तमान समय में कंप्यूटर का प्रयोग हर एक क्षेत्र में किया जाने लगा है आप इसे चाहे तो उद्विक क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र, शिक्षा हार्डवेयर सॉफ्टवेयर, एवं इसके अलावा अन्य जीतने में चित्र में ऑनलाइन कार्य किया जाने लगा है उन सभी में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाने लगा है। वर्तमान समय में कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण आवश्यकता भी बन गया है, क्योंकि आज प्रत्येक व्यक्ति घर बैठकर ऑनलाइन माध्यम से अपना कार्य करना चाहता है और उसके लिए उसे कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है।

आप लोगों ने कंप्यूटर का नाम तो जरूरी सुना रहता है लेकिन क्या होता है कि आपको कुछ ऐसी कंप्यूटर के बारे में जानकारी होती है जो शायद आपको पता होनी चाहिए जैसे की कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था,Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain,इसके अलावा कंप्यूटर से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर के बारे में भी आप लोगों को जानकारी प्राप्त नहीं होती है। तो आप लोगों में से कुछ व्यक्ति ऐसे भी होंगे जिनका सारे मालूम होगा कि Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain।

ऐसे होते हैं जिन्हें Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain पता नहीं रहता है तो आप सभी लोगों को परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain एवं कंप्यूटर के बारे में ही महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain?

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain?

कंप्यूटर को तीन भागों में विभाजित किया गया है जिसमें कार्य प्रणाली,उद्देश्य, एवं आकर के आधार पर विभाजित किया जाता है लेकिन इन तीन भागों में कंप्यूटर के अलग-अलग प्रकार भी होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

  •  कार्य प्रणाली के आधार पर
  •  उद्देश्य के आधार पर
  •  आकर के आधार पर

कार्य प्रणाली के आधार पर 

कार्य प्रणाली के आधार पर कंप्यूटर के भी तीन प्रकार होते हैं, हम इन कंप्यूटर को कार्य के आधार पर उपयोग किया जाता है।

  • Analog computer
  • Digital computer
  • Hybird computer

Analog computer :- जैसा इसके नाम से ही पता चलता है,Analog मतलब की वह कंप्यूटर जो लगातार बदलने वाली सिग्नल पर कार्य करता है। अर्थात एनालॉग कंप्यूटर वह होते हैं जो लगातार बदलने वाली भौतिक मात्रा जैसे  द्रव पदार्थों से अंतर गति तापमान द्रव्यमान इत्यादि को कैलकुलेट करके अंक में व्यक्त करने का कार्य करता है।

Digital computer :- Digital शब्द digit से बना हैँ,जिसका अर्थ होता है अंक अर्थात ऐसा कंप्यूटर जो अंकीय डाटा पर कार्य करता है। कंप्यूटर जो डाटा डिजिट में लेता है एवं इनपुट में प्राप्त करता है।

Hybird computer :- यह कंप्यूटर एनालॉग कंप्यूटर तथा डिजिटल कंप्यूटर का एक संयुक्त मिश्रण होता है जो एनालॉग कंप्यूटर एवं डिजिटल कंप्यूटर दोनों के कार्यों को आसानी पूर्वक करता है उसे ही हाइब्रिड कंप्यूटर कहते हैं।

 उद्देश्य के आधार पर

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर को दो भागों में बांटा गया है कंप्यूटर का उपयोग एक निश्चित उद्देश्य के लिए किया जाता है इसलिए उन्हें उद्देश्य के आधार पर विभाजित किया गया है।

  •  जनरल पर्पस कंप्यूटर
  •  स्पेशल पर्पस कंप्यूटर

जनरल पर्पस कंप्यूटर :- जनरल पर्पस कंप्यूटर में कंप्यूटर होते हैं जिनका प्रयोग जानकारी के लिए किया जाता है, जनरल कंप्यूटर का उपयोग आप सभी ने देखा होगा कि कॉलेज स्कूल शिक्षण संस्थान हॉस्पिटल शादी में किया जाता है क्योंकि यहां पर आपको सामान्य कार्य पर ही इनका उपयोग किया जाता है।परंतु जनरल पर्पस कंप्यूटर की क्षमता समान होती है इसलिए इनका उपयोग बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है। जिस कारण इस पर कोई विशिष्ट का नहीं किया जाता है।

स्पेशल पर्पस कंप्यूटर :- स्पेशल पर्पस कंप्यूटर किसी खास कार्य के लिए तैयार किए जाते हैं हमको किसी विशेष कार्य के लिए तैयार किया जाता है उन्हें ही स्पेशल पर्पस कंप्यूटर कहा जाता है।कंप्यूटर अलग-अलग कार्यों के आधार पर एवं अलग-अलग क्षेत्र के लिए बनाए जाते हैं। उनकी सबसे खास बात है कि उनके हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर भी स्पेशल बनाए जाते हैं।

उपयोग तथा आकार के आधार पर कंप्यूटर

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

 उपयोग तथा आकार के आधार पर कंप्यूटर को चार भागों में विभाजित किया गया है इन कंप्यूटर का उपयोग आकार एवं उपयोग किए जाने के आधार पर किया जाता है।

  •  माइक्रो कंप्यूटर
  •  मिनी कंप्यूटर
  •  मेनफ्रेम कंप्यूटर
  •  सुपर कंप्यूटर

 माइक्रो कंप्यूटर

माइक्रो कंप्यूटर वह कंप्यूटर होता है जिसे आप लोग अपने आसपास में देखते हैं, माइक्रो कंप्यूटर वह कंप्यूटर होता है जो आम लोगों की पहुंच तकहोता है।समान रूप से हर कार्य करने की क्षमता रखता है माइक्रो कंप्यूटर आकार में सबसे छोटा होता है।इस कंप्यूटर पर एक समय पर केवल एक ही यूजर कम कर सकता है या सिंगल यूजर सिस्टम पर आधारित होता है।

मिनी कंप्यूटर

मिनी कंप्यूटर को माइक्रो कंप्यूटर से अधिक पावरफुल बनाया गया है,क्योंकि इन कंप्यूटरों को छोटे व्यावसायिक कार्यों के लिए बनाया जाता है।जहां पर माइक्रो कंप्यूटर कार्य नहीं कर पाते हैं वहां पर मिनी कंप्यूटरों का प्रयोग किया जाता है।यह में यूजर सिस्टम पर कार्य करता है इसमें एक बार में 100 से या 200 लोग तक कार्य कर सकते हैं।

मेनफ्रेम कंप्यूटर

मेनफ्रेम कंप्यूटर सभी कंप्यूटर की तुलना में बहुत ही बड़ा एवं शक्तिशाली होता है,इन कंप्यूटरों का उपयोग कैसे स्थान पर किया जाता है जहां पर अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग कार्यों को करना पड़ता है। फ्रेम कंप्यूटर का उपयोग जहां किया जाता है वहां पर किसी बड़े डाटा या कैलकुलेशन की आवश्यकता पड़ती है।यह कंप्यूटर नेटवर्क में कई अलग-अलग जगह पर किए जा रहे कार्यों को भी से स्पीड के साथ करता है इसलिए इनका प्रयोग किया जाता है।मेनफ्रेम कंप्यूटर का प्रयोग ज्यादातर बड़े व्यावसायिक कार्यों या बड़े व्यावसायिक संस्थानों में किया जाता है। मेनफ्रेम कंप्यूटर को बड़ी मात्रा में डाटा संग्रहण करना एवं मैनेजमेंट करना होता है।

सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर को हिंदी में महासंगणक कहते हैं, सुपर कंप्यूटर वूमेन फ्रेम कंप्यूटर की तरह होते हैं लेकिन उनकी सबसे बड़ी खासियत होती है कि यह दुनिया में उपयोग किए जाने वाले सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर में से एक होती है।सुपर कंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर लगे रहते हैं जो एक साथ मिलकर कार्य करते हैं। सुपर कंप्यूटर एक सेकंड में अर्बन कैलकुलेशन कर सकता है, सुपर कंप्यूटर द्वारा किसी भी डिटेल से डिटेल कंप्यूटर ऑपरेशन को हल करने का बल होता है। सुपर कंप्यूटर का प्रयोग कैसे स्थान पर किया जाता है जहां पर कम समय में बहुत अधिक कैलकुलेशन करना होता है।

FAQs

उपयोग तथा आकर के आधार पर कंप्यूटर के कितने प्रकार होते हैं?

उपयुक्त तथा आकार के आधार पर कंप्यूटर के चार प्रकार होते हैं, उपयोग एवं आकर के आधार पर कंप्यूटर के चार प्रकार इस प्रकार है।
 माइक्रो कंप्यूटर
 मिनी कंप्यूटर
 मेनफ्रेम कंप्यूटर
 सुपर कंप्यूटर

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर के कितने प्रकार होते हैं?

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर को दो भागों में बांटा गया है कंप्यूटर का उपयोग एक निश्चित उद्देश्य के लिए किया जाता है इसलिए उन्हें उद्देश्य के आधार पर विभाजित किया गया है।
 जनरल पर्पस कंप्यूटर
 स्पेशल पर्पस कंप्यूटर

कार्य प्रणाली के आधार पर Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain?

कार्य प्रणाली के आधार पर कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं।हम इन कंप्यूटर को कार्य के आधार पर उपयोग किया जाता है।
Analog computer
Digital computer
Hybird computer

सुपर कंप्यूटर का नाम क्या है?

भारत के सुपर कंप्यूटर के नाम कंप्यूटर- ऐरावत (AIRAWAT), परम सिद्धि (PARAM Siddhi), प्रत्यूष (Pratyush) और मिहिर (Mihir) हैं. – ऐरावत को इसी साल पुणे स्थित सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (C-DAC) में इंस्टॉल किया गया है।

डेस्कटॉप कितने प्रकार के होते हैं?

डेस्कटॉप 2 प्रकार के होते है।
Real Life डेस्कटॉप
Virtual डेस्कटॉप

निष्कर्ष

दोस्तों तो जैसा आप सभी का सबसे बड़ा डॉउट था कि Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain जो हमने इसी प्रकार आप लोगों को हम ने उसी प्रकार Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain के बारे में बारे में जानकारी दी है मैं उम्मीद है आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल पढ़कर Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain के बारे में जानकारी जरूर मिलेगी। अगर आपको अभी भी Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain कि संबंध में कोई डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain अच्छा लगा हो तो उसे लाइक शेयर कमेंट जरुर करें।

Also Read These Post

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

TTE Full Form

POST Full Form

IND Full Form In Hindi

RFO Full Form

PYQ Full Form

JDC Full Form

SRPF Full Form

IMT Full Form

IMPS Full Form

ED full Form In Hindi

SLC Full Form

ITO Full Form

PCS Full Form In Hindi

NCRTC Full Form

ISE Full Form

RBSE Full Form

CEO full form in hindi

SSP Police Full Form

ADG Full Form In Hindi

MBA full form 

PST Full Form In Hindi

GNM full form

CPCT Full form in Hindi 

Police ka full form

CDPO Full Form In Hindi

GMAIL full form

TTI Full Form

KSRTC full form

WWE full form

CPCT full form

WWW Ka Full Form

NCC ka Full Form

RKCL Full Form

LLR Full Form

SI KA FULL FORM

CI FULL FORM

IPL KA FULL FORM

SI KA FULL FORM

DIC FULL FORM

DJ FULL FORM

PSI FULL FORM IN POLICE

RBL Full Form

CPWD Full Form

TC Full Form

IIT Full Form

TVS Full Form

RIP Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi

COP Full Form

PHD Full Form

ADCA Full Form

SDM Full Form

LLB Full Form

IIIT Full Form

EWS Full Form

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *