Proxy Server Kya Hai

Proxy Server Kya Hai प्रोक्सी सर्वर एक सिस्टम या राउटर होता है, जो यूजर्स और इंटरनेट के बीच एक गेटवे का काम करता है। प्रोक्सी साइबर हमलावरों को प्राइवेट नेटवर्क प्रवेश करने से रोकता है।प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल प्राइवेट नेटवर्क प्राइवेट नेटवर्क पर साइबर अटैक रोकने के लिए किया जाता है।प्रोक्सी का इस्तेमाल किसी ब्लॉक सर्वर तक पहुंचाने के लिए भी किया जाता है। प्रोक्सी सर्वर एक समर्पित सॉफ्टवेयर या सिस्टम होता है।

Proxy Server Kya Hai

तो दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं कि डिजिटल युग में किस प्रकार से ऑनलाइन धोखाधड़ी तथा किसी भी व्यक्ति के प्राइवेट नेटवर्क में इंटरफेयर करने के मामले कितने अधिक बढ़ चुके हैं आप सभी लोग जानते हैं कि आज ऑनलाइन नेटवर्क के माध्यम से किस प्रकार से किसी व्यक्ति के साथ फ्रॉड या धोखाधड़ी की जाती है।

क्योंकि व्यक्तियों के नेटवर्क में किसी प्रकार का कोई सुरक्षा या फिर सिक्योरिटी सिस्टम अच्छी तरीके से एक्टिवेट नहीं होता है या उनका सिक्योरिटी सिस्टम कमजोर होता है। तो आप सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में ऑनलाइन सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत रखना एक बहुत ही महत्वपूर्ण आवश्यकता है अगर आपका ऑनलाइन सिक्योरिटी सिस्टम या सॉफ्टवेयर  पूर्ण रूप से शिकवा नहीं है तो आपको इसका कामयाजा भुगतान पड़ सकता है या आपके साथ किसी प्रकार का कोई धोखाधड़ी भी हो सकती है इसके लिए हमें एक ऐसे सरवर का उपयोग करना चाहिए जो हमें इन सभी चीजों से बचाए।

तो आप सभी लोग देखते हैं कि हमें ऑनलाइन सुरक्षा के लिए कुछ सर्वरों की आवश्यकता होती है तो हम उनका प्रयोग करते हैं।  तो आप सभी लोगों ने प्रोक्सी सर्वर का नाम तो जरूर ही सुना होगा क्योंकि ऑनलाइन धोखाधड़ी एवं साइबर हमलावरों से बचने के लिए हमें प्रोक्सी सर्वर का उपयोग करना होता है। तो आप सभी लोग प्रोक्सी सर्वर के बारे में जरूरी जानते होंगे हो सकता है कि आप लोगों ने कभी इसका इस्तेमाल किया हो या किसी के द्वारा इसके बारे में सुना भी हो।

आप क्या जानेगे

हमें मालूम है कि आप सभी लोगों में से कुछ व्यक्ति ऐसे भी होंगे जिनको यह मालूम हुआ कि Proxy Server Kya Hai लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे रहते हैं जिनको यह पता नहीं रहता है कि Proxy Server Kya Hai।तो जिनको है पता नहीं है कि Proxy Server Kya Hai उनके लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं।

Proxy Server Kya Hai

आप लोग Proxy Server Kya Hai से संबंधित जानकारी सर्च करते हुए हमारे आर्टिकल तक आए हैं तो आप लोग बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आप सभी का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में।

तो दोस्तों हम सभी लोग यह जानने के लिए इकट्ठा हुए हैं कि Proxy Server Kya Hai, एवं उससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल पर आए हैं। तो देर किस बात की शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल Proxy Server Kya Hai।

Proxy Server Kya Hai?

प्रोक्सी का अर्थ होता है किसी और की जगह लेना या किसी और की तरफ से कार्य करना इस तरह प्रोक्सी सर्वर आपकी सर्वर से इंटरनेट के बीच एक बिचौलिए का काम करता है।

प्रोक्सी सर्वर एक सिस्टम या राउटर होता है, जो यूजर्स और इंटरनेट के बीच एक गेटवे का काम करता है। प्रोक्सी साइबर हमलावरों को प्राइवेट नेटवर्क प्रवेश करने से रोकता है।प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल प्राइवेट नेटवर्क प्राइवेट नेटवर्क पर साइबर अटैक रोकने के लिए किया जाता है।प्रोक्सी का इस्तेमाल किसी ब्लॉक सर्वर तक पहुंचाने के लिए भी किया जाता है। प्रोक्सी सर्वर एक समर्पित सॉफ्टवेयर या सिस्टम होता है।

प्रोक्सी सर्वर इंटरनेट पर एक कंप्यूटर होता है,जो क्लाइंट से आने वाले अनुरोधों को स्वीकार करता है। और उन को गंतव्य सर्वर में भेजता है। यह अंतिम उपयोगकर्ता और इंटरनेट के बीच एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

प्रोक्सी सर्वर का उपयोग क्या है?

Proxy Server Kya Hai

आप लोगों को यह तो पता चल गया है Proxy Server Kya Hai, लेकिन आपको यह मालूम है कि प्रोक्सी सर्वर का उपयोग क्या है अगर आपको यह मालूम नहीं है तो हम नीचे यह जान लेते हैं कि प्रोक्सी सर्वर का उपयोग क्या है।

  • प्रोक्सी सर्वर आपके कंप्यूटर को सिक्योरिटी तथा अधिक मजबूत बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  •  प्रोक्सी सर्वर का उपयोग कंप्यूटर को ऑनलाइन साइबर हमलावरों से बचने के लिए भी किया जाता है.
  • आपके कंप्यूटर को मेलवेयर जैसे खतरनाक खतरों से बचने के लिए भी प्रॉक्सी का उपयोग किया जाता है।
  • इसके अलावा प्रोक्सी का उपयोग अपनी आईपी ऐड्रेस चेंज करने के लिए भी किया जाता है।

प्रोक्सी सर्वर के कितने प्रकार होते हैं?

प्रोक्सी सर्वर के दो प्रकार होते हैं जो निम्न लिखित है।

  •  फारवर्ड प्रोक्सी
  •  रिवर्स प्रोक्सी

फारवर्ड प्रोक्सी :- फारवर्ड प्रोक्सी सर्वर एक मध्यस्थ होता है, जो एक या ज्यादा उपयोग करता इंटरनेट डिवाइस के माध्यम होता है। इसे प्रोक्सी या प्रोक्सी सर्वर भी कहा जाता है। यह क्लाइंट और सर्वर के बीच एक माध्यम का कार्य करता है, फारवर्ड प्रोक्सी प्रोक्सी का सबसे आम रूप है, इसका आमतौर पर उपयोग फॉर्मल के जरिए एक निजी नेटवर्क से अनुरोध भेजने के लिए किया जाता है।

रिवर्स प्रोक्सी :- रिवर्स प्रोक्सी एक ऐप या सर्वर क्लाउड सर्विस है, यह एक या ज्यादा वेब सर्वर के सामने बैठी है। रिवर्स प्रोक्सी आने वाले करंट अनुरोधों को पहले चेक करती है और फिर उसे भेजती है। इसके बाद यह क्लाइंट को सर्वर की प्रक्रिया लौटाति है।

FAQs

प्रोक्सी का क्या मतलब होता है?

प्रोक्सी का अर्थ होता है किसी और की जगह लेना या किसी और की तरफ से कार्य करना इस तरह प्रोक्सी सर्वर आपकी सर्वर से इंटरनेट के बीच एक बिचौलिए का काम करता है।

फारवर्ड Proxy Server Kya Hai? 

 फारवर्ड प्रोक्सी सर्वर एक मध्यस्थ होता है, जो एक या ज्यादा उपयोग करता इंटरनेट डिवाइस के माध्यम होता है। इसे प्रोक्सी या प्रोक्सी सर्वर भी कहा जाता है। यह क्लाइंट और सर्वर के बीच एक माध्यम का कार्य करता है, फारवर्ड प्रोक्सी प्रोक्सी का सबसे आम रूप है, इसका आमतौर पर उपयोग फॉर्मल के जरिए एक निजी नेटवर्क से अनुरोध भेजने के लिए किया जाता है।

एक हैकर प्रोक्सी सर्वर का उपयोग क्यों करेगा?

एक हैकर आमतौर पर नेटवर्क का गलत उपयोग एवं दुर्भावपूर्ण गतिविधि को छुपाने के लिए किया जाता है।

रिवर्स Proxy Server Kya Hai?

रिवर्स प्रोक्सी एक ऐप या सर्वर क्लाउड सर्विस है, यह एक या ज्यादा वेब सर्वर के सामने बैठी है। रिवर्स प्रोक्सी आने वाले करंट अनुरोधों को पहले चेक करती है और फिर उसे भेजती है। इसके बाद यह क्लाइंट को सर्वर की प्रक्रिया लौटाति है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप सभी लोगों ने हमारे आर्टिकल में यह सीखा कि Proxy Server Kya Hai,रिवर्स Proxy Server Kya Hai,फारवर्ड Proxy Server Kya Hai,प्रोक्सी सर्वर के उपयोग आदि।

अगर आप सभी को हमारा आर्टिकल अच्छा इनफॉर्मेटिव लगा हो तो आप लोग उसे लाइक शेयर कमेंट भी कर सकते हैं।

Also Read These Post

Bios Kya Hai

Printer Kya Hai

Checkbook Kaise Bhare

Vestige Kya Hai

Byju’s Kya H

CSS Kya Hai

Modem Kya Hai

Tpin Kya Hota Hai

Python Kya Hai

Binomo App Kya Hai

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

RAM Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *