CSS Kya Hai

CSS Kya Hai CSS का पूरा नाम कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स होता है, CSS एक वेब डिजाइनिंग लैंग्वेज होता है। CSS का उपयोग वेब पेज को डिजाइन करने के लिए किया जाता है। CSS वेब पेज को बिछाने और संरचना करने के लिए कंप्यूटर भाषा होती है। CSS वेब सामग्री को डिजाइन करने के लिए लजीलापन प्रदान कर दीजिए। CSS किसी वेब पेज के पाठ को सादे एवं प्रेरणाहीन टुकड़ों को रंगीन बनाने में सहायता करता। CSS एक स्टाइलिश सीट्स होती है इसमें हम वेब डिजाइनिंग लैंग्वेज का उपयोग करके  वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं।

CSS Kya Hai

आप सभी लोग देखते हैं कि वर्तमान समय में वेबसाइटों का प्रयोग बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में किया जाता है। आपने देखा है कि हमारे लिए किसी भी वेब पेज या फिर वेबसाइट को डिज़ाइन करने के लिए हमें कई प्रकार की कंप्यूटर लैंग्वेज एवं डिजाइनिंग लैंग्वेज का उपयोग किया जाता है।आप सभी लोग देखते हैं कि कंप्यूटर लैंग्वेज एवं डिजाइनिंग लैंग्वेज के माध्यम से ही आज वेबसाइट या किसी भी वेब डिजाइनिंग पेज को डिजाइन किया जाता है। अगर आपको कंप्यूटर लैंग्वेज डिजाइनिंग लैंग्वेज में जाते हैं तो आप किसी भी वेबसाइट या वेब पेज को आसानी पूर्वक डिजाइन कर सकते हैं।

अगर आप सभी लोगों ने कभी किसी भी वेबसाइट को डिजाइन या फिर वेब पेज को डिजाइन किया है तो आप लोगों ने कुछ कंप्यूटर लैंग्वेज का प्रयोग जरूर किया होगा। इसके qअलावा अगर कंप्यूटर लैंग्वेज एवं डिजाइन लैंग्वेज के बारे में आप जानकारी रखते हैं तो आप कंप्यूटर लैंग्वेजों से अच्छी तरह परिचित होंगे एवं आपने कभी कंप्यूटर लैंग्वेजों का प्रैक्टिकल या प्रयोग भी किया होगा। तो आप सभी लोगों ने कंप्यूटर लैंग्वेज या डिजाइनर लैंग्वेज जैसे कि CSS,पाइथन,जावास्क्रिप्ट, और एचटीएमएल जैसे नाम जरुर सुने होंगे। तो हम इस आर्टिकल में आपको CSS लैंग्वेज के बारे में बात करने वाले हैं क्या आप लोगों ने इससे पहले  CSS के बारे में सुना है।

आप क्या जानेगे

CSS Kya Hai

आप सभी लोगों ने CSS का नाम तो सुना होगा लेकिन हो सकता है कि आप लोगों को CSS Kya Hai इसके बारे में जानकारी प्राप्त न हो। क्योंकि आप मैसेज शायद कुछ व्यक्ति ऐसे होंगे जिनको हम मालूम होगा कि CSS Kya Hai लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे होंगे जिनको यह मालूम नहीं है कि CSS Kya Hai। जिन व्यक्तियों को मालूम है कि CSS Kya Hai उनके लिए अच्छी बात है लेकिन जिनको यह मालूम नहीं है कि CSS Kya Hai उन्हें परेशान होने की कोई बात नहीं।

आप सभी लोगों के मन में यह सवाल भी जरूर आ रहे होंगे कि CSS Kya Hai CSS का प्रयोग कहां किया जाता है CSS की शुरुआत कब हुई थी आदि।

हम आपको इस लेख में CSS Kya Hai से संबंधित कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं, अगर आप लोग भी इस जानकारी का फायदा उठाना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल में अंतर जरूर बने रहे।

CSS Kya Hai

CSS को हिंदी में व्यापक शैली पत्रक कहते हैं जो एक स्टाइलिश सीट्स होती है, इसका उपयोग एचटीएमएल तथा मार्कअप भाषा मैं लिखे गए दस्तावेजों की प्रस्तुति करने के लिए किया जाता है। CSS का पूरा नाम कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स होता है, CSS एक वेब डिजाइनिंग लैंग्वेज होता है। CSS का उपयोग वेब पेज को डिजाइन करने के लिए किया जाता है। CSS वेब पेज को बिछाने और संरचना करने के लिए कंप्यूटर भाषा होती है।

CSS वेब सामग्री को डिजाइन करने के लिए लजीलापन प्रदान कर दीजिए। CSS किसी वेब पेज के पाठ को सादे एवं प्रेरणाहीन टुकड़ों को रंगीन बनाने में सहायता करता। CSS एक स्टाइलिश सीट्स होती है इसमें हम वेब डिजाइनिंग लैंग्वेज का उपयोग करके वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। एचटीएमएल बड़ी पैमाने पर सामग्री निर्धारित करता है जबकि CSS दृश्य संचालन, लेआउट,और सुंदर शास्त्र निर्धारित करता है।

CSS के प्रकार

CSS को एडिटिंग के अनुरूप तीन भागों में विभाजित किया गया है CSS के तीन प्रकार इस प्रकार है।

Inline CSS :- CSS के इस प्रकार का उपयोग हम किसी भी एक लाइन में CSS को एडिट करने के लिए किया जाता है। इनलाइन CSS के माध्यम से हम किसी एक लाइन में फोंट साइज कलर में परिवर्तन कर सकते हैं।इस तरह के CSS का उपयोग हम वेब पेज में करते हैं।

Internal CSS :- इंटरनल CSS का उपयोग किसी एक कोड को प्रत्येक पैराग्राफ मेंअप्लाई करने के लिए किया जाता है।

External CSS :- इनकी कोडिंग लिखने के लिए आपको एक अलग से फाइल बनानी पड़ती है,इसके साथ आपसे आप एक फाइल को अपलोड करके पूरी वेबसाइट को चेंज कर सकते हैं।

CSS कैसे सीखे

CSS Kya Hai
  • अगर आप लोग भी CSS कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप लोग गूगल पर जाकर CSS ट्यूटोरियल के माध्यम से CSS लैंग्वेज को सीख सकते हैं।
  • CSS सीखने का एक अन्य तरीका गूगल भी है आप गूगल पर अनेक टेक्स्ट की मदद से CSS सीख सकते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन की अपेक्षा ऑफलाइन कोचिंग के माध्यम से CSS सीखना चाहते हैं तो वह एक अच्छा ऑप्शन है।
  •  इसके अलावा आप लोग एक अनुभवी व्यक्ति से जिसको CSS लगा में जाती है उससे भी CSS को सीख सकते हैं.

CSS के फायदे

  •  CSS के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को आकर्षित बना सकते हैं आप अपनी वेबसाइट में फोंट कलर साइज़ आदि को आसानी पूर्वक चेंज कर सकते हैं।
  • CSS के माध्यम से आप अपने समय की बचत भी कर सकते हैं क्योंकि आप एक कोडिंग के माध्यम से संपूर्ण वेबसाइट को बदल सकते हैं।
  •  CSS को मैनेज करना काफी आसान होता है आप इसमें एक कोर्ट की मदद से संपूर्ण वेबसाइट को चेंज कर सकते हैं।
  •  CSS कोडिंग आपकी वेब पेज को लोडिंग स्पीड कम करने से बचाता है जिससे आपको अतिरिक्त प्लग इंस्टॉल नहीं करने होते।

FAQs

Inline CSS क्या है?

CSS के इस प्रकार का उपयोग हम किसी भी एक लाइन में CSS को एडिट करने के लिए किया जाता है। इनलाइन CSS के माध्यम से हम किसी एक लाइन में फोंट साइज कलर में परिवर्तन कर सकते हैं।इस तरह के CSS का उपयोग हम वेब पेज में करते हैं।

External CSS क्या है?

 इनकी कोडिंग लिखने के लिए आपको एक अलग से फाइल बनानी पड़ती है,इसके साथ आपसे आप एक फाइल को अपलोड करके पूरी वेबसाइट को चेंज कर सकते हैं।

कंप्यूटर में CSS Kya Hai?

कंप्यूटर में CSS एक डिजाइनर लैंग्वेज है जिसका उपयोग वेब पेज को डिजाइन करने के लिए किया।

CSS का पूरा नाम क्या होता है?

CSS का फुल फॉर्म Cascading Style Sheet होता है. जिसे हिंदी में काश कार्डिंग स्टाइल शीट कहते हैं।

एचटीएमएल का पूरा नाम क्या है?

एचटीएमएल का पूरा नाम हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज होता है।

निष्कर्ष

तो आप सभी लोगों ने हमारे आर्टिकल में यह सीखा कि CSS Kya Hai,CSS का उपयोग कहां किया जाता है, CSS कोडिंग लैंग्वेज कैसे सीखे, CSS के उपयोग आदि अब आप लोगों को CSS Kya Hai संबंधित जितने भी प्रश्न थे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको जरूर प्राप्त हो गए होंगे अगर आप लोगों ने हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ा होगा तो आपको कुछ अन्य जानकारी भी प्राप्त होगी।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल अच्छा इनफॉर्मेटिव लगा हो तो आप लोग उसे अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं दोस्तों के साथ भी कर सकते हैं जिससे वह लोग हमारी जानकारी का लाभ ले सके। अगर आपका अभी भी कोई डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बता सकते हैं।

Also Read These Post

Tpin Kya Hota Hai

Python Kya Hai

Binomo App Kya Hai

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *