Printer Kya Hai

Printer Kya Hai प्रिंटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो कंप्यूटर या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से टेक्स्ट या फिर ग्राफिक की हार्ड कॉफी तैयार करता है। यह कंप्यूटर से जुड़ा रहता है और प्राप्त जानकारी को प्रिंट करने का कार्य करता है।प्रिंटर का उपयोग दस्तावेज फोटो वीडियो और दूसरे मीडिया को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। प्रिंटर कंप्यूटर का एक आउटपुट डिवाइस होता है।

Printer Kya Hai

दोस्तों तो आप सभी लोग जानते हैं कि कंप्यूटर में बहुत सारी आउटपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है, आप सभी लोग जानते हैं कि जब कंप्यूटर से किसी भी प्रकार का कोई कार्य या फिर कोई फॉर्म भरा जाता है तो उसे हमें कागज पर निकलने के लिए एक डिवाइस की आवश्यकता होती है।  तो हमें उसे डिवाइस की मदद से एक प्रिंट या हार्ड कॉफी निकलते हैं।कंप्यूटर में आप सभी लोगों ने एक आउटपुट डिवाइस प्रिंटर का नाम जरूरी सुना होगा क्योंकि प्रिंटर के माध्यम से ही कंप्यूटर पर जो कार्य किया जाता है उसका कागज पर हम प्रिंट निकाल ते है।

अगर आपको किसी कार्य का या दस्तावेज वीडियो मीडिया फोटो आदि निकालनी है तो आपको सबसे पहले प्रिंटर की आवश्यकता होती है बिना प्रिंटर की आप किसी भी प्रकार का कोई प्रिंट नहीं कर सकते है। तो इसलिए हमें प्रिंटर की आवश्यकता पड़ती है आप सभी लोगों ने तो कंप्यूटर में प्रिंटर का उपयोग किया ही होगा या उसके बारे में जरूर सुना होगा।  हम में से लगभग प्रत्येक व्यक्ति प्रिंटर से कॉपी निकलते हुए तो जरूर ही देखा होगा की किस प्रकार कंप्यूटर से प्राप्त दस्तावेज की वह एक कॉपी निकलता है।

 तो आप सभी लोगों ने प्रिंटर का नाम जरूरी सुना रहता है लेकिन क्या होता है कि आप लोगों को यह मालूम नहीं होगा कि Printer Kya Hai। क्योंकि कई बार यह होता है कि अपने नाम सुना रहा था लेकिन उसके बारे में आपको जानकारी नहीं रहती है। शायद आप में से कुछ व्यक्ति ऐसे भी होंगे जिनको यह मालूम होगा कि Printer Kya Hai लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे रहते हैं जिनको यह मालूम नहीं रहता है कि Printer Kya Hai। तो जिन व्यक्तियों को मालूम है कि Printer Kya Hai उनके लिए अच्छी बात है  लेकिन जिनको यह मालूम नहीं है कि Printer Kya Hai उनके लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप क्या जानेगे

हमे मालूम है कि आप सभी लोग Printer Kya Hai संबंधित जानकारी सर्च करते हुए हमारे प्रिंट का है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं कि Printer Kya Hai एवं प्रिंटर का आविष्कार कब हुआ था प्रिंटर की विशेषताएं प्रिंटर के उपयोग आदि बारे में आपको जानकारी देंगे। हमें मालूम ताकि आप सभी लोगों को Printer Kya Hai पर जानकारी मालूम नहीं है इसलिए हमने आप लोगों के लिए Printer Kya Hai से संबंध एक पोस्ट लिखी है जिसमें आपको संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी।

Printer Kya Hai

दोस्तों हम इस आर्टिकल में आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि Printer Kya Hai एवं प्रिंटर से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी एवं प्रश्नावली के बारे में भी आपको बताने वाले हैं। जिसे पढ़कर आपकी समस्त डाउट क्लियर हो जाएंगे।

Printer Kya Hai

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस होता है,आउटपुट डिवाइस वह डिवाइस होता है जो कंप्यूटर से दूसरे डिवाइस या यूजर को डाटा भेजने का कार्य करता है।प्रिंटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो कंप्यूटर या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से टेक्स्ट या फिर ग्राफिक की हार्ड कॉफी तैयार करता है। यह कंप्यूटर से जुड़ा रहता है और प्राप्त जानकारी को प्रिंट करने का कार्य करता है।प्रिंटर का उपयोग दस्तावेज फोटो वीडियो और दूसरे मीडिया को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। प्रिंटर कंप्यूटर का एक आउटपुट डिवाइस होता है।

 प्रिंटर, आकार , गति,परिष्कार,लागत में अलग-अलग होते हैं। प्रिंटर भी बहुत प्रकार के होते हैं जैसे कि इंकजेट, लेजर,थर्मल, लाइन प्रिंटर,पेज प्रिंटर आदि।  

प्रिंटर का आविष्कार किसने किया?

तो दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आ रहा होगा कि प्रिंटर का आविष्कार किसने किया था तो आप लोग नीचे यह जानकारी प्राप्त करले की प्रिंटर का आविष्कार किसने किया था।

1953 में पहला प्रिंटर Remington-Rand द्वारा UNIVAC कंप्यूटर के साथ उपयोग करने के लिए बनाया गया ही था। इसके बाद 1957 में आईबीएम ने पहले डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर का आविष्कार किया फिर इसके बाद प्रिंटर के क्षेत्र में बहुत सारे आविष्कार किए जाने लगे।

1983 में, innovator Chester Carlson ने इलेक्ट्रोफोर ग्राफिक ड्राई प्रिंटर का आविष्कार किया था। इसके बाद ही आधुनिक लेजर प्रिंटर की तकनीक का आविष्कार हुआ था।

प्रिंटर के उपयोग

प्रिंटर का उपयोग कंप्यूटर से हार्ड कॉपी निकालने के लिए किया जाता है प्रिंटर के अन्य उपयोग भी इस प्रकार है।

  •  कार्यालय के दस्तावेजों को प्रिंट करने में भी प्रिंटर का उपयोग किया जाता है।
  •  विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट एवं असाइनमेंट बनाने के लिए भी प्रिंटर का उपयोग किया जाता है।
  •  बिजनेस के लिए बिल तथा चालान के लिए प्रिंट आउट निकालने में भी प्रिंटर का उपयोग किया जाता है।
  • लाइब्रेरी तथा और ऑर्गेनाइजेशन में दस्तावेजों की कॉपी बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
  •  बॉक्स मैगनीज तथा अन्य प्रकाशनों को चमकीले रंग में छापने के लिए भी प्रिंटर का उपयोग किया जाता है।

प्रिंटर के प्रकार

Printer Kya Hai

लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रिंटर के प्रिंट विधि के अनुसार प्रिंटर के बहुत सारे प्रकार होते हैं प्रिंटर के दो प्रकार होते हैं।

इंपैक्ट प्रिंटर :- आप सभी जानते हैं कि एक इंपैक्ट प्रिंटर कागज पर पेंट करने के लिए लिंक रिबन का प्रयोग करता है। इसके परिणाम स्वरुप कागज पर एक टाइपराइटर की तरह प्रभावित टेक्स्ट प्रिंट होता है लेकिन यह सामान प्रिंटर की अपेक्षा अधिक शोर देता है। इंपैक्ट प्रिंटर एक समय में केवल एक टेक्स्ट या लाइन ही प्रिंट करता है। इंपैक्ट प्रिंटर के भी बहुत सारे प्रकार होते हैं इंपैक्ट प्रिंटर के उदाहरण इस प्रकार है।

  • Dot Matrix Printer
  • Daisy Wheel Printer
  • Line Printer

नॉन इंपैक्ट प्रिंटर :- नॉन इंपैक्ट प्रिंटर एक प्रिंटर का प्रकार होता है जो बिल्कुल इंपैक्ट प्रिंटर के विपरीत कार्य करता है। नॉन इंपैक्ट प्रिंटर कागज पर प्रिंटिंग के लिए स्याही या रिबेन नहीं मारता है। नॉन इंपैक्ट प्रिंटर बिल्कुल अलग तरह से कार्य करते हैं बे प्रिंटिंग के लिए स्प्रे या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग करते हैं।लेकिन नॉन इंपैक्ट प्रिंटर इंपैक्ट प्रिंटर की अपेक्षा में अधिक महंगे होते हैं। इंपैक्ट प्रिंटर की तरह है नॉन इंपैक्ट प्रिंटर के भी बहुत सारे उदाहरण है जो इस प्रकार है।

  • Laser Printer
  • Photo Printer
  • Inkjet Printer
  • Portable Printer
  • Multi Functional Printer
  • Thermal Printer

FAQs

प्रिंटर का आविष्कार कब और किसने किया था?

1953 में पहला प्रिंटर Remington-Rand द्वारा UNIVAC कंप्यूटर के साथ उपयोग करने के लिए बनाया गया ही था। इसके बाद 1957 में आईबीएम ने पहले डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर का आविष्कार किया फिर इसके बाद प्रिंटर के क्षेत्र में बहुत सारे आविष्कार किए जाने लगे।

नॉन इंपैक्ट Printer Kya Hai?

नॉन इंपैक्ट प्रिंटर एक प्रिंटर का प्रकार होता है जो बिल्कुल इंपैक्ट प्रिंटर के विपरीत कार्य करता है। नॉन इंपैक्ट प्रिंटर कागज पर प्रिंटिंग के लिए स्याही या रिबेन नहीं मारता है। नॉन इंपैक्ट प्रिंटर बिल्कुल अलग तरह से कार्य करते हैं बे प्रिंटिंग के लिए स्प्रे या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग करते हैं।लेकिन नॉन इंपैक्ट प्रिंटर इंपैक्ट प्रिंट₹र की अपेक्षा में अधिक महंगे होते हैं।

इंपैक्ट Printer Kya Hai?

आप सभी जानते हैं कि एक इंपैक्ट प्रिंटर कागज पर पेंट करने के लिए लिंक रिबन का प्रयोग करता है। इसके परिणाम स्वरुप कागज पर एक टाइपराइटर की तरह प्रभावित टेक्स्ट प्रिंट होता है लेकिन यह सामान प्रिंटर की अपेक्षा अधिक शोर देता है। इंपैक्ट प्रिंटर एक समय में केवल एक टेक्स्ट या लाइन ही प्रिंट करता है।

किस प्रकार का प्रिंटर सबसे बेहतर होता है?

लेजर प्रिंटर सभी प्रिंटर की अपेक्षा में सबसे अच्छा एवं अच्छी गति से कार्य करने वाला होता है।

सबसे तेज प्रिंटर कौन सा है?

सबसे तेज प्रिंटर लेजर प्रिंटर है।

प्रिंटर किसका उदाहरण है?

प्रिंटर एक कंप्यूटर आउटपुट डिवाइस का उदाहरण है जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से छपाई करने का कार्य करता है।

निष्कर्ष

नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोगों ने हमारे आर्टिकल में सीखा कि Printer Kya Hai प्रिंटर का आविष्कार कब किया, प्रिंटर के उपयोग,प्रिंटर के कितने प्रकार होते हैं आदि। हमें विश्वास है कि आप सभी लोगों के Printer Kya Hai से संबंध जो भी डाउट सेवा सभी डाउट क्लियर जरूर हो गए होंगे। अगर आपको अभी भी लगता है कि हमारे कुछ डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप लोगों से लाइक शेयर कमेंट भी कर सकते हैं धन्यवाद।

Also Read These Post

Vestige Kya Hai

Byju’s Kya H

CSS Kya Hai

Modem Kya Hai

Tpin Kya Hota Hai

Python Kya Hai

Binomo App Kya Hai

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

RAM Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *