Features Of Java In Hindi

Features Of Java In Hindi जावा एक हाई लेवल लैंग्वेज होती है जिसका उपयोग वेबसाइट डिजाइन करने के लिए किया जाता है। प्रोग्राम लैंग्वेज C एवं C + जैसी प्रोग्रामिंग भाषा से काफी सुरक्षित होता है।जावा सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम भाषाओं में से एक होती है, यह डेवलपर्स द्वारा पसंदीदा भाषा बनने के लिए दावा प्रस्तुत करती है।

Features Of Java In Hindi

जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंट लैंग्वेज होती है,जावा में हर एक चीज ऑब्जेक्टिव होती है।जावा में क्रॉस प्लेट सॉल्यूशन होता है।

नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोगों ने बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में तो सुना ही होगा कि किस प्रकार से प्रोग्रामिंग लैंग्वेजों का उपयोग वेबसाइट डिजाइन या वेब बिल्डर के लिए या डेवलपर्स के लिए पसंदीदा चॉइस होती है। आप सभी लोग देखते हैं किसी भी वेबसाइट को या वेब पेज को डिजाइन करने के लिए हमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है।

इसके अलावा अन्य प्रोग्रामिंग से संबंधित समस्त कार्यों के लिए हमें एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता होती है। इससे पहले अपने कुछ आर्टिकल में प्रोग्रामिंग लैंग्वेजों के बारे में चर्चा भी की है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक प्रकार से प्रोग्रामिंग के लिए बनाई जाती हैं प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के माध्यम से हम किसी भी वेबसाइट या वेब डिजाइन कर सकती है एवं वेबसाइट में कुछ एडिट भी कर सकते हैं अगर हमें कुछ एडिट करना होता है।

तो आप सभी लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि जावा जावास्क्रिप्ट एचटीएमएल c+c जैसी कई लैंग्वेज के बारे में आप लोगों ने जरूर ही सुना होगा।तो आप लोगों ने जरूर जावा के बारे में तो जरूरी सुना होगा जावा एक हाई क्वालिटी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है। आप सभी लोगों ने जावा का नाम तो जरूर ही सुना होगा आप लोग शायद यह भी जानते होंगे कि जावा क्या है लेकिन क्या आप लोगों को यह जानकारी Features Of Java In Hindi

 क्या होते हैं, इसके अलावा ऐसे बहुत सारे अन्य प्रश्न जिनके बारे में शायद आपको जानकारी प्राप्त नहीं होगी।

आप क्या जानेगे

तो दोस्तों आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको यह जानकारी मालूम होगी कि फीचर ऑफ़ जावा इन हिंदी क्या होते हैं, लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे होंगे जिनका यह पता नहीं होगा कि फीचर आफ जावा इन हिंदी क्या होते हैं। आप सभी लोगों को इस बात में परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है हम आपको बताएंगे की Features Of Java In Hindi क्या होते हैं।

Features Of Java In Hindi

तो आप सभी लोग अवश्य Features Of Java In हिंदी से संबंधित प्रश्नों को सर्च करते हुए हमारे आर्टिकल को पढ़ने आए हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की फ्यूचर का जावा इन हिंदी क्या होते हैं अगर आप लोग भी यह जानकारी चाहेंगे कि Features Of Java In Hindi क्या होते हैं तो आपका हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

दोस्तों हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि फ्यूचर का जावा इन हिंदी क्या होते हैं जावा की फीचर्स क्या होते हैं एवं उससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण भी आपको जानकारी बताने वाले हैं।

जावा क्या है?

जावा एक हाई लेवल लैंग्वेज होती है जिसका उपयोग वेबसाइट डिजाइन करने के लिए किया जाता है। प्रोग्राम लैंग्वेज C एवं C + जैसी प्रोग्रामिंग भाषा से काफी सुरक्षित होता है।जावा सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम भाषाओं में से एक होती है, यह डेवलपर्स द्वारा पसंदीदा भाषा बनने के लिए दावा प्रस्तुत करती है।

जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंट लैंग्वेज होती है,जावा में हर एक चीज ऑब्जेक्टिव होती है।जावा में क्रॉस प्लेट सॉल्यूशन होता है।

जावा का उपयोग एक प्लेटफार्म के रूप में किया जाता है,जावा का उपयोग मोबाइल एप्लीकेशन इंटरप्राइजेज सॉफ्टवेयर बड़े डाटा कलेक्शन और सर्वर साइड तकनीक को कोड करने के लिए किया जाता है। जावा के नियम सी प्लस तथा सी भाषा आधारित होते हैं। जावा हाई लेवल लैंग्वेज होती है जिसे केवल कंप्यूटर ही समझ सकता है, जावा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंस है।

 जावा के प्रकार 

जावा प्लेटफार्म को चार भागों में विभाजित किया गया है, जावा प्लेटफार्म के चार भाग निम्नलिखित हैं।

  • जावा स्टैंडर्ड एडिशन (Java SE)
  • जावा एंटरप्राइज़ एडिशन (Java EE)
  • जावा माइक्रो एडिशन (Java ME)
  • जावा एफ़एक्स (JavaFX)

Features Of Java In Hindi

Features Of Java In Hindi

हम सब ने ऊपर मिलकर यह जानकारी तो प्राप्त कर ली है की जावा क्या होती है जावा के प्रकार कितने होते हैं लेकिन क्या आप लोगों को यह मालूम है कि Features Of Java In Hindi क्या होते हैं, तो लिए यह भी जान लेते हैं कि Features Of Java In Hindi क्या होते हैं। जावा लैंग्वेज के फीचर इस प्रकार है।

  • Simple
  • Object-Oriented
  • Portable
  • Platform independent
  • Secured
  • Robust
  • Architecture neutral
  • Interpreted
  • High Performance
  • Multithreaded
  • Distributed
  • Dynamic

Simple :- जावा लैंग्वेज को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि इसे कोई भी आसानी पूर्वक सीख सकता है, इसके सिंटेक्स कोई भी आसानी पूर्वक एवं आराम से एवं सरलता पूर्वक सीख सकता है। जावा लैंग्वेज में ऐसे ऑब्जेक्ट को हटाना काफी सरल होता है जिसका प्रयोग कोई प्रोग्राम ना दे रहा हो।

Object-Oriented :- जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंट लैंग्वेज होती है,जिसमें चीजों को ऑब्जेक्ट मानकर प्रोग्रामिंग की जाती है। ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्राम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट करने की एक तकनीक होती है,जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट को आसान बनाता है।

 Portable :- जावा पोर्टेबल लैंग्वेज होती है जिसमें लिखे गए कोर्ट को कंप्लेंट करके किसी भी प्लेटफार्म पर ले जाकर आसानी से रन किया जा सकता है।

Platform independent :- जावा एक प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट होता है जावा में लिखे गए कोड को कांपली करके आसानी पूर्वक किसी प्लेटफॉर्म किया जा सकता है यह एक इंडिपेंडेंस प्लेटफार्म होता है।

Secured :- ज़ब सिक्योरिटी की बात आती है तो यूजरों की सबसे पहली पसंद जावा लैंग्वेज होती है क्योंकि यह बहुत सिक्योर लैंग्वेज होती है।जावा की मदद से हम वायरस फ्री सिस्टम या सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

High Performance :- जावा एक बहुत ही हाई परफार्मेंस लैंग्वेज होती है जावाब में कंपाइलर किए गए कोर्ट को आसानी पूर्वक जस्ट टू रन करके एग्जिट किया जा सकता है।

Dynamic :- जावा एक डायनेमिक लैंग्वेज होती है, जो क्लासेस के डायनामिक लैंग्वेजलोडिंग करने में सपोर्ट करता है।इसका मतलब जावा में क्लासेस डिमांड के साथ लोड होता है।

FAQs

जावा का जनक कौन है?

 जून 1991 में जेम्स गोस्लिंग ने कई बार सेटअप करके बॉक्स परियोजनाओं में से किसी एक परियोजना में उपयोग करने के लिए जावा लैंग्वेज को विकसित किया गया था।

जावा कितने प्रकार के होते हैं?

जावा प्लेटफार्म को चार भागों में विभाजित किया गया है, जावा प्लेटफार्म के चार भाग निम्नलिखित हैं।
जावा स्टैंडर्ड एडिशन (Java SE)
जावा एंटरप्राइज़ एडिशन (Java EE)
जावा माइक्रो एडिशन (Java ME)
जावा एफ़एक्स (JavaFX)

जावा कौन सी भाषा है?

जावा एक हाई लेवल लैंग्वेज होती है जिसका उपयोग वेबसाइट डिजाइन करने के लिए किया जाता है। प्रोग्राम लैंग्वेज C एवं C + जैसी प्रोग्रामिंग भाषा से काफी सुरक्षित होता है।जावा सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम भाषाओं में से एक होती है, यह डेवलपर्स द्वारा पसंदीदा भाषा बनने के लिए दावा प्रस्तुत करती है।

निष्कर्ष

नमस्कार दोस्तों तो आप सभी लोगों ने जाना कि Features Of Java In Hindi क्या होते हैं, इसके अलावा आप सभी लोगों ने यह भी जाना की जावा के कितने प्रकार होते हैं जावा क्या है जावा की विशेषताएं आदि। तो अब आप लोगों को यह जानकारी जरूर हो गई होगी की Features Of Java In Hindi

 क्या होते हैं।अगर अभी भी लगता है कि आप सभी को Features Of Java In Hindi में कोई डाउट है तो आप लोग हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

 क्योंकि हमारे आर्टिकल लिखने का प्रमुख उद्देश्य ही था कि आप सभी लोगों की मन में जावा फ्यूचर से संबंधित जो भी डाउट है वह सभी डाउट क्लियर हो। तो आप लोगों को कैसा लगा हमारा आज का आर्टिकल Features Of Java In Hindi।

अगर आप सभी लोगों ने हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो आपको इसमें कुछ अन्य जानकारी भी प्राप्त हुई होगी। हमारे साथ आर्टिकल में जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Also Read These Post

Bios Kya Hai

Printer Kya Hai

Checkbook Kaise Bhare

Vestige Kya Hai

Byju’s Kya H

CSS Kya Hai

Modem Kya Hai

Tpin Kya Hota Hai

Python Kya Hai

Binomo App Kya Hai

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

RAM Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *