how to type in hindi in laptop

how to type in hindi in laptop

दोस्तों अगर आप भी अपनी लैपटॉप में हिंदी की टाइपिंग करना चाहते हैं।तो  इसके लिए आपको  हिंदी टाइपिंग सेलेक्ट करनी होगी हिंदी में टाइप करने के लिए आपको मौजूदा स्क्रीन की लैंग्वेज बदलनी होगी आपको अपने विंडो की लैंग्वेज बदलने हेतु  अल्ट्रा प्लस शिफ्ट का यूज करना होगा । जिससे आपकी विंडो लैंग्वेज चेंज हो जाएगी जब आप की पीसी में डिफॉल्ट लैंग्वेज के तौर पर हिंदी नहीं होती है। तो तो आपको हिंदी टाइपिंग करने में समस्या जाती है अगर आपकी  पीसी में फिजिकल हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड है।तो उसे इंस्टॉल करने की जरूरत होगी  इसके बाद आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

how to type in hindi in laptop

 पीसी में हिंदी type करने के लिए एक से अनेक तरीके  इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने अगर यह सॉफ्टवेयर आप की पीसी में पहले से ही इंस्टॉल है। तो  आपने का यूज कर सकते हैं अगर आपके पीसी में पहले से ही ऑप्शन दिया गया है।तो या नहीं दिया गया है तो उसका यूज कैसे करें।

Pre Installed Hindi Typing Software का यूज़ करके

अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो टेन ऑपरेटिंग सिस्टम होगा तो तो फ्री इंस्टॉल हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर भी पहले से होगा तो आपको अलग से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपके पीसी में विंडो टेन नहीं है  तो आपको अलग से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा  तो चलिए शुरू करते हैं। कि कैसे सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।

 पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में टास्कबार में टाइम के पास ENG लिखा होगा उस पर क्लिक करें यहाँ ENG का मतलब english है। उसके बाद language preferences पर क्लिक करे.

 इसके बाद लैंग्वेज सेटिंग पर चले जाएं यहां पर ऐड a प्रेफीन्स लैंग्वेज का ऑप्शन आएगा उसके साइड में प्लस आईकॉन पर क्लिक करें।

 अब यहां पर बहुत सारी  लैंग्वेज की लिस्ट आ जाएगी अब आपको नीचे जाना है। हिंदी के ऊपर क्लिक करना है एवं नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

 अब यहां पर एक्स्ट्रा फीचर दिए गए हैं टेक्स्ट टू स्पीड एंड हैंडराइटिंग पर टिक कर ले इंस्टॉल पर क्लिक करें।

 अब लास्ट में देखेंगे हिंदी का ऑप्शन आ चुका है।लेकिन अभी सेटअप नहीं हुआ इसके बाद हिंदी लिखा होगा उस पर क्लिक करें।

 अब यहां नीचे add a कीबोर्ड लिखा होगा उसके सामने प्लस आईकोन पर क्लिक करे फिर हिंदी phonetic पर क्लिक करे।

 अब सभी प्रोसेस कंप्लीट हो चुकी है  अब आपको टास्कबार में जाना है वह इंग्लिश पर क्लिक करना है। इसके बाद हिंदी फोनेटिक ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब इसको ट्राई करने के लिए कोई भी नोट बेड या सॉफ्टवेयर खोलें एवं उस पर हिंदी टाइपिंग करके देख ले अब आप इंग्लिश वर्ड से हिंदी वर्ड में टाइपिंग कर सकते हैं।

अब आप इस तरीके से हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं. किसी बात को अब इंग्लिश में टाइप करना है।तो तो टाइप करने के बाद चार-पांच ऑप्शन मिलते जुलते सेकंड नंबर पर वही बर्ड हिंदी इंग्लिश में लिख जाता है। अगर आपको उसके बाद इंग्लिश में ही टाइपिंग करनी है। तो आप टास्क बार में जाकर इंग्लिश पर क्लिक करके  वहां पर इंग्लिश लैंग्वेज सेलेक्ट कर सकते हैं।

हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर फ्री में कैसे डाउनलोड करें?

हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर फ्री में कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपके पीसी में विंडो टेन सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं है तो आप Microsoft I​ndic Language Input Tool download करके इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइप कर सकते हैं। अगर आप फ्री में हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस प्रोसेस को फॉलो करें।

Step 1 :- तो आपको सबसे पहले  माइक्रोसॉफ्ट क हिंदी टाइपिंग टूल अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना है। इसके बाद आप अपने  कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र पर चले जाओ वहां पर  गूगल क्रोम जफर फॉक्स पर चले जाएं अगर आपका नेट कनेक्ट नहीं है। तो हॉटस्पॉट के द्वारा नेट कनेक्ट करें दोस्त के बाद ब्राउजर में सर्च करें हिंदी टाइपिंग इनपुट टूल फिर जो पहली साइड होगी इस पर क्लिक करें।

Step 2 :- साइट पर क्लिक करने के बाद आपको विंडो 8 के लिए मैं 64 बिट एवं 32 बिट  के लिए अलग-अलग डाउनलोड करने की लिंक होंगी अगर आपके मोबाइल में 64 बिट है तो 64 बिट का डाउनलोड करें एवं 32 बिट है तो 32 बिट का डाउनलोड करें।

Step 3 :- डाउनलोड करने के बाद उसको अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करें फिर आपको टास्कबार में इंग्लिश लिखा उस पर क्लिक करें।  अब आपको बहुत सारी लैंग्वेज का ऑप्शन आएगा  उसमें से आपको हिंदी टूल सेट कर लेना इसके बाद आप इंग्लिश में जो लिखेंगे वह हिंदी में लिखेगा।

इस तरह से आप फ्री में  हिंदी कीबोर्ड सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको कोई भी चार्ज पे नहीं करना होगा।

हिंदी में type करने वाले सॉफ्टवेयर

हिंदी में type करने वाले सॉफ्टवेयर

दोस्तों अगर आप लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं। तो आपको कुछ सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने होंगे  जो इस प्रकार हैं।

1 Google indic keyword 

2 voice to text

3 इंग्लिश टू हिंदी टाइपिंग

4 hindi टाइपिंग tutur

आप इन सभी सॉफ्टवेयर में से किसी एक को अपने पीसी या लैपटॉप में डाउनलोड करके आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर हिंदी टू इंग्लिश सॉफ्टवेयर है।

FAQ

लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

आपको गूगल पर जाना है वहां पर गूगल ट्रांसलेट सर्च करना है।और जो टॉप पर आएगी इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है अब आपको जिस भाषा में लिखना है।उसे सिलेक्ट कर और अपने कीबोर्ड से लिखना शुरु कर दें।

क्या हम. लैपटॉप मे हिंदी टाइपिंग कर सकते है?

हा हम लैपटॉप मे हिंदी टाइपिंग कर सकते है।

कंप्यूटर मे हिंदी टाइप केसे करे?

कंप्यूटर मे हिंदी टाइप करने के लिए आपको बस altr+shift दबाना होगा।

हिंदी टाइपिंग  में कितने वर्ड होते हैं?

हिंदी टाइपिंग में 104 वर्ड होते हैं।

 हिंदी टाइपिंग के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर कौन है?

 हिंदी टाइपिंग के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर हिंदी टू इंग्लिश सॉफ्टवेयर या google hindi सॉफ्टवेयर है।

Conclusion

हमने आपको इस आर्टिकल ने बताया कि आप कैसे हैं अपने लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कर सकती है।अगर आप भी अपने लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग  करना चाहते हैं।तो ऊपर दी गई प्रोसेस को फॉलो करें फ्री में टाइपिंग करने के लिए आपको ब्राउज़र से  हिंदी टाइपिंग टूल डाउनलोड करना है। उसको अपने सॉफ्टवेयर में अपडेट करना है उसे इंस्टॉल कर लेना  इसके बाद आप हिंदी टाइपिंग कर सकेंगे।

Also Read These Post

Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye

Recharge Karne Wala Apps

Google ka password Kaise Dekhe

आई फ्लू क्या है ?

Verification code kya hai

Mobile ka lock Kaise tode?

JIO sim band kaise kare

Photo ko PDF kaise banaye

BSNL SIM ka number kaise nikale | BSNL सिम का नंबर कैसे निकाले?

App Lock kaise tode | ऐप लॉक कैसे तोड़े

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *