ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

आधुनिक समय में ऑनलाइन पढ़ाई का बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है यह समय आधुनिकीकरण का समय है कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन पढ़ाई को बहुत ज्यादा बढ़ाओ मिला है ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चे घर बैठकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई ऑफलाइन की अपेक्षा काफी सस्ती है ऑनलाइन पढ़ाई से किसी भी प्रकार की पढ़ाई घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए आपको कॉलेज एवं स्कूल जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से आज हम किसी भी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी अन्य शहर में जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठ कर पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं आप किसी भी सब्जेक्ट से अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं कि आप ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कर सकते हैं।

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें?

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें?

आज के समय मे मोबाइल से पढ़ाई करना कोई गलत बात नहीं है यह एक ऐसा तरीका है जो कई लोगों को लाभदायक साबित हो रहा है। गरीब बच्चों के लिए काफी फायदे अबे फायदेमंद है क्योंकि वह यूट्यूब में फ्री में पढ़ सकते हैं आजकल शिक्षा के क्षेत्र में मोबाइल एप्लीकेशन का बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है मोबाइल फोन की पढ़ाई के द्वारा आपको फ्री नोट्स मिलते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे :-

ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे :-

ऑनलाइन पढ़ाई करने के साथ-साथ के फायदे भी जानना आवश्यक है तो चलिए स्टार्ट करते हैं ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए फायदे निम्नलिखित हैं :-

1 ऑनलाइन पढ़ाई करना बेहतर :- जिस प्रकार  मोबाइल पर हम फिल्म देखते हैं  वह हमें याद हो जाती है ठीक उसी प्रकार ऑनलाइन पढ़ाई भी हमारे दिमाग में जल्दी छपति है ठीक उसी प्रकार से इसका फर्क पड़ता है।

2 समय का बचाव  :- समय का बचाव ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा है इससे हमारा टाइम बच जाता है इससे हमें किसी कोचिंग संस्थान जाने की जरूरत नहीं पड़ती जिससे हमारा आने जाने का समय बच जाता है।

3 ऑनलाइन टेस्ट सीरीज :- ऑनलाइन पढ़ाई की सबसे खास बात इस में टेस्ट सीरीज मिलती है इससे हमें टेस्टों का अनुभव होता है वैसे भी आजकल ऑनलाइन एग्जाम होने लगे हैं इससे हमें ऑनलाइन एग्जाम देने में सहायता मिलती है जिससे आपको परेशानी नहीं होती है इसलिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज अच्छे-अच्छे माध्यम है इससे तैयारी का आकलन हो जाता है। जिससे आपको बहुत सारे प्रश्न याद हो जाते हैं।

4 लिखना नहीं पड़ता :-  ऑनलाइन में हमको लिखना नहीं पड़ता  है इससे हमारे नोट्स अपने आप बनते जाते हैं इससे आपको छपे हुऐ डिजिटल नोट मिलते हैं मैं आपको notes.pdf में मिलते हैं जो ऑनलाइन होते हैं।

5 पैसों की बचत :-  ऑनलाइन अप्लाई आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है क्योंकि उन्हें मुफ्त में यूट्यूब पर फ्री क्लासेस मिल जाती हैं एवं नोट भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं जो कोचिंग की फीस देने में समर्थ नहीं होते है उनके लिए काफी अच्छा है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान

ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान

1 याद कम रहना :- हम शुरू से ही ऑफलाइन कोचिंग करते आ रहे हैं इसलिए अचानक से हमारे दिमाग में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं छपती क्योंकि फिजिकल रूप से पढ़ाई करना एक अलग असर होता है। हालांकि धीरे-धीरे आदत पड़ जाती है.

2 अनुशासन की कमी:- हम अक्सर देखते हैं कि जब हम कोचिंग क्लासेज जाते हैं तो हमें वहां कहां के नियम अनुसार चलना पड़ता है हमारी पढ़ाई अच्छी चलती है लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई में ऐसा नहीं होता है यहां पर अनुशासन की कमी होती है जिससे पढ़ाई पर असर पड़ता है

3 आंखों में नुकसान  :- ऑनलाइन अप्लाई करने का सबसे बड़ा नुकसान नुकसान आंखों का होता है क्योंकि इसके रेडिएशन का सीधा असर हमारी आंखों का पड़ता है हम पढ़ाई या अन्य चीजों के लिए मोबाइल पर घंटों ऑनलाइन रहते हैं मोबाइल से निकलने वाली तरंगों सीधा असर हमारी आंखों पर होता है जिससे हमारी आंखों की पुतली पर असर पड़ता है इसलिए मोबाइल का उपयोग फालतू चीजों पर ना करें।

4 दिमाग का स्थिर न रहना :- जब हम मोबाइल का यूज करते हैं तो उसके बीच में  ऐड भी आ जाती हैं या किसी प्रकार का नोटिफिकेशन आ जाता है तो हमारा ध्यान दूसरी और चला जाता है जिससे हमारे दिमाग का संतुलन अनियंत्रित हो जाता है।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरूरी है पहला achha कंप्यूटर या मोबाइल दूसरा अच्छी इंटरनेट व्यवस्था है आप निम्न प्रकार से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

1 सबसे पहले आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए वही आपके पास इंटरनेट भी होना चाहिए अगर यह चीजें आपके पास है तो आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

2 इस टॉपिक को आप ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं उसको गूगल यूट्यूब या किसी अन्य मोबाइल एप्लीकेशन पर सर्च करें।

3 इसके बाद आपके पास कुछ रिजल्ट आएंगे उन् तो रिजल्ट में  जो आपको बेहतर लगे उस पर क्लिक करें एवं उसे देखें।

4 उसके बाद आप अपना टॉपिक चालू कर सकते हैं अच्छे-अच्छे समझने के लिए एंड तक देखें।

5 इस प्रकार आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं किसी भी टॉपिक पर आप अपना वीडियो देख सकते हैं। अगर आपको कोई डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई  करने के टॉप प्लेटफार्म :-

ऑनलाइन पढ़ाई  करने के टॉप प्लेटफार्म :-

1 यूट्यूब  :- ऑनलाइन पढ़ाई  करने का सबसे अच्छा माध्यम यूट्यूब है क्योंकि यहां पर आपको मुफ्त में क्लास में उपलब्ध हो जाती हैं इसके लिए आपको  पैसे खर्च नहीं करने पड़ते बस आपके मोबाइल में यूट्यूब डाउनलोड होना चाहिए हां पर आप किसी भी कोर्स से संबंधित जानकारियां प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

2 एजुकेशन एप्लीकेशन एप्स :- ऑनलाइन पढ़ाई  हेतु  बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिन्हें आप डाउनलोड करके इनका यूज कर सकते हैं लेकिन यहां पर आपको कुछ रुपए पे करने पड़ते हैं क्यों किया एक निजी संस्थान होते हैं। यहां पर आपको बाय जूस अनअकैडमी डुओलिंगो जैसे एप्लीकेशन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं

ऑनलाइन एजुकेशन के टॉप एप्स

1 अनअकैडमी

2 बाय जू

3 डुओलिंगो

4 स्किल शेयर

Exam Revision Tips To Prepare For 11 Plus Exams, GCSE and SATs

Conclusion

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में बताया कि आप ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें हमें उम्मीद है कि आपके सवालों का जवाब मिल गए होंगे अगर आपको कोई डाउट है तू कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देना।

FAQ

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए किन-किन चीजों का होना आवश्यक है?

ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु आपके पास मोबाइल ए कंप्यूटर वही नेटवर्क होना चाहिए।

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई  कैसे करें?

आप घर पर रहकर मोबाइल से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आप अपना टाइम टेबल निर्धारित करें।

पढ़ाई में मन नहीं लगता तो क्या करें?

अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता तो आप सबसे पहले अपना गोल सेट करे वही एक निश्चित टाइम टेबल बनाने जिस के अकॉर्डिंग अपनी पढ़ाई करें।

Also Read These Post

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

Bharat mein kul kitne Rajya hain

टिफिन सर्विस बिजनस कैसे स्टार्ट करे | (Tiffin Service Business Kaise Start Karen)

Which Is the Best Engineering Course

How to Start Blogging in India

Play Store ki ID kaise banaye

Keibul Lamjao National Park

Surdas Ka Jivan Parichay

Online PAN Card Kaise Banaye| ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनाए

Jaipur me Ghumne ki Jagah

How to Get a Proxy for WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *