Verification code kya hai

जब हम अपने मोबाइल या किसी एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट या प्रोफाइल बानाते है तो साइन in करते है। तो हमें इंटर वेरिफिकेशन का कोड का ऑप्शन मिलता है.लेकिन बहुत लोगो को पता नहीं होता है की वेरिफिकेशन कोड क्या होता है। या Verification code का कैसे  इस्तेमाल करते है? अगर aap भी वेरिफिकेशन से सम्बंधित जानकारी को जानना चाहते है तो हमारे आर्टिकल को जरूर पड़े। क्योंकि हम इस आर्टिकल मे आपको बताया गे की वेरिफिकेशन कोड क्या इसका इस्तेमाल कहा किया

जाता.enter Verification code का क्या मतलब है।आदि विषय की जानकारी हेतु इस आर्टिकल को जरूर पड़े।

Verification code क्या है?

Verification code kya hai

वेरिफिकेशन कोड़ एक प्रकार का कोड़ है। जिसका इस्तेमाल किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर पर साइन करने के लिए खुद का सत्यापन करने के लिए किया जाता है। वेरिफिकेशन मुख्यत 4 या 6 अंको का होता है। Verification code को कन्फर्ममीशन कोड के नाम भी जाना जाता है।

Verification code उस एप्लीकेशन द्वारा आपके मैसेज या ईमेल पर भेजा जाता जाता है।जिसमे पर आप अकाउंट बना रहे है या लॉगिन कर रहे है।

उदाहरण के तोर पर आप किसी एप्लीकेशन जैसे की  आप व्हाट्सप्प या इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाते है या लॉगिन करते है. तो आप अपना नम्बर इंटर करते है। तो उसके बाद आपके नम्बर पर एक कोड आता है उसे Verification code कहते है। उस वेरिफिकेशन कोड को दर्ज़ करके आप उस एप्लीकेशन पर लॉगिन कर सकते है। यह Verification code उसी मोबाइल नम्बर पर जायगा जिसको अपने दर्ज़ किया है।

Enter verification कोड क्या है?

अगर आपको कही भी Enter verification code लिखा मिलता है।तो इसका मतलब Verification code दर्ज़ करे या यहां अपने नम्बर पर वेरिफिकेशन कोड करे।

Verification code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Verification code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Verification code का इस्तेमाल किसी भी यूजर के सत्यापन के लिए किया जाता है क्योंकि अगर हम Verification code का उपयोग नहीं किया जय तो कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट को हैक करे या अकाउंट को एक्सेस कर सकता है।

Verification code के कारण आपका अकाउंट सेफ रहता है।कोई भी व्यक्ति आसानी से बिना Verification code के आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता है। और इन कोड के माध्यम से आपको भी अपने अकाउंट को वेरिफिकेशन करने मे आसानी रहती है।

उदाहरण के लिए लिया जाए तो अगर कोई आपके व्हाट्सएप पर आपका नंबर दर्ज़ करके लोगिन करने की कोशिश करता।तो उसको लॉगिन के समय एक Verification code कोड डालना होगा जो आपके नंबर पर आएगा। इस स्थिति में वह  आपके व्हाट्सएप नंबर पर लॉगिन नहीं कर पाएगा आपका अकाउंट सेव रहेगा ।

Verification code का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है?

Verification code का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है?

इस समय में हर प्लेटफार्म पर Verification code का इस्तेमाल होता है जैसे मोबाइल एप्लीकेशन वेबसाइट आदि।

अगर आपको आज किसी भी वेबसाइट या एप्लीकेशन पर लॉग इन करना है. जो तो आपको Verification की आवश्यकता पड़ती है।

उदाहरण के लिए अगर आपके परिचय पत्र में कोई करेक्शन कर आता है। तो उसका ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा साइन अप करता है तो  और आपके पास रहेगा  मिस यूज नहीं कर सकता।

इसलिए आप जब भी अपने गूगल या गूगल खाते में लॉगिन करते हैं.तो वेरिफिकेशन कोर्ट की आवश्यकता होती है।

वेरीफिकेशन कोड कहां से मिलेगा?

वेरीफिकेशन कोड कहां से मिलेगा?

बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि वेरीफिकेशन कोड कहां से मिलेगा आपको बता दें।अगर आप किसी सोशल मीडिया अकाउंट या एप्लीकेशन पर इंटर करते हैं।तो तो आपको Verification code आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर मिलेगा या ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा।

जैसे कि आप किसी एप्लीकेशन है वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं।तो तो नंबर डालने के बाद आपको  ओटीपी का ऑप्शन मिलेगा.  इस प्रकार आप का Verification code वही होगा।

वेरीफिकेशन कोड गलत बताए तो क्या करें?

वेरीफिकेशन कोड गलत बताए तो क्या करें?

दोस्तों बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि कि आपके मोबाइल नंबर है.। एप्लीकेशन या ईमेल आईडी पर वेरीफिकेशन कोड गलत बताता है। इसका मुख्य कारण समय  का समाप्त हो जाना. क्योंकि आप सभी जानते हैं कि एक वेरिफिकेशन कोर्ट की एक निश्चित सीमा होती है। आप उस समय के अंतराल में उसे दर्ज़ नहीं करते हैं। तो  काम नहीं करेगा वह एक्सपायर हो जाएगा इसी कारण गलत बताएगा।

अधिकतर Verification code की समय सीमा 10 मिनट की होती है ।इसलिए 10 मिनट के भीतर वेरिफिकेशन कोर्ट का यूज कर लेना चाहिए अन्यथा वह एक्सपायर हो जाता है।

अगर आप का Verification code एक्सपायर हो जाता है।तो आप भी रीसेंट के ऑप्शन पर क्लिक करके  दोबारा ओटीपी वेरीफिकेशन कोड मांग सकते हैं। उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको समझ में आ गया होता है कि Verification code क्या होता है इसका यूज कैसे किया जाता है कहां किया जाता है।

Conclusion

दोस्तों हमने इस पोस्ट के जरिए आपको बताया कैसे Verification code का इस्तेमाल कर सकते हैं एवं शिकायत कहां किया जाता अगर आपको कोई डाउट हो तो कमेंट करके जरूर भेजें हम आपको रिप्लाई नहीं करेंगे।

FAQ

वेरीफिकेशन कोड का क्या मतलब है?

वेरीफिकेशन कोड का मतलब सत्यापित या सत्यापन करना है।

व्हाट्सएप वेरिफिकेशन कोड क्या है?

व्हाट्सएप वेरिफिकेशन कोड बारकोड होता है जिससे आप व्हाट्सएप पर लॉगइन या साइनअप करते है।

वेरीफिकेशन कोड कम से कम कितने अंको का होता है?

वेरीफिकेशन कोड कम से कम 4 अंकों का होता है।

वेरीफिकेशन कोड का समय कितना होता है?

वेरीफिकेशन कोड की समय सीमा 10 मिनट तक होती है।

वेरीफिकेशन कोड का यूज कहां किया जाता है?

वेरीफिकेशन कोड का यूज किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर लॉगइन करने के लिए किया जाता है।

Also Read These Post

Mobile ka lock Kaise tode?

JIO sim band kaise kare

Photo ko PDF kaise banaye

BSNL SIM ka number kaise nikale | BSNL सिम का नंबर कैसे निकाले?

App Lock kaise tode | ऐप लॉक कैसे तोड़े

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

Bharat mein kul kitne Rajya hain

टिफिन सर्विस बिजनस कैसे स्टार्ट करे | (Tiffin Service Business Kaise Start Karen)

Which Is the Best Engineering Course

How to Start Blogging in India

Play Store ki ID kaise banaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *