आज के समय में Computer हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. हमारे जीवन के कई ऐसे कार्य है। जिसे हम कंप्यूटर की मदद से ही कर सकते हैं  इसलिए कई लोग इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं। इसे दुनियाभर में बहुत क्षेत्रेा मे इस्तेमाल किया जाता है इसे उपयोग करने वाले लोग बहुत है। लेकिन उन लोगों को यह मालूम नहीं है.की Computer को हिंदी में क्या बोलते हैं। उन्हें Computer से जुड़ी यह जानकारी के बारे में पता नहीं होता है।आज हम इस आर्टिकल में आपको  यही बताएंगे कि Computer को हिंदी में क्या कहते हैं ।

Computer क्या है?

Computer क्या है?

Computer वो यंत्र है  जौ कुछ ही सेकंड में वह काम कर सकता है जिसे इंसान को करने में घंटों लग सकते हैं।इसलिए Computer का प्रयोग हर क्षेत्र में किया जाता है. Computer डाटा को स्टोर एवं डाटा साझा करने मदद करता है। कठिन से कठिन कैलकुलेशन पलक झपकते ही सॉल्व कर सकता है. मनोरंजन के लिए भी किया जाता है  आप इसमें वीडियो गेम खेल सकते हैं। Computer कुछ भागों से मिलकर बना होता है इसमें मुख्य रूप से  एक मॉनिटर, CPU, एक माउस, एक कीबोर्ड से मिलकर बना होता है।

 कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?( computer ko Hindi mein kya Kahate Hain )

कंप्यूटर एक अंग्रेजी शब्द है. जिसे हिंदी में  संगणक कहा जाता है। वास्तव में Computer शब्द अंग्रेजी के compute शब्द से मिलकर बना है जिसका अर्थ  “गणना “करना  होता है। इसलिए इसे संगणक  या गणक  भी कहते है। हिंदी में Computer को संगणक  अभिकलक, अभिकलीत्र, परिकलक आदि नामो से जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंप्यूटर एक ऐसा अभिकलक यन्त्र हैँ जो हमारे द्वारा दिए गए गणितीय  तथा तारकिक संक्रिया को क्रम रूप से स्वचालित करता है ।

 कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?( computer ko Hindi mein kya Kahate Hain )

चार्ल्स बेबेज Computer के जनक है. जो अंग्रेजी विद्वान थे  क्योंकि इस इलेक्ट्रॉनिक मशीन की खोज इंग्लैंड के  चार्ल्स बैबेज  के द्वारा किया गया था पहले इसे अंग्रेजी नाम दिया गया था । भारत में संगणक के नाम से जाना लगा. जौ वास्तव में एक हिंदी शब्द है Computer का हिंदी संगणक होता है। लोगों में कंप्यूटर शब्द इतना  प्रसिद्ध हो गया है कि इसे हिंदी नाम जानने वाले भी  Computer कहते हैं

हिंदी में Computer के नाम

संगणक

अभिकलक

अभिकलित्र

परिकलक

कंप्यूटर

गणना यंत्र

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में  ( computer ka ful form Hindi mein  

computer ka ful form Hindi

Computer ka ful form English mein Is Tarah Hota Hai 

C : commonly

O : operated

M : Machine

P : Particularly

U : Used

T : Technical

E : Education

R : Research

Computer का हिंदी में फुल फॉर्म 

Computer का हिंदी में फुल फॉर्म 

सी (C) – आम तौर पर

ओ (O) – संचालित

एम (M) – मशीन

पी (P) – विशेष रूप से

यू (U) – प्रयुक्त

टी (T) – तकनीकी

ई (E) – शैक्षणिक

आर (R) – अनुसंधान

Computer को संस्कृत में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर को संस्कृत में संगणकयत्रम् कहते हैं . जो हिंदी नाम संगणक से मिलकर बना है। लोगों को लगता है कि  कंप्यूटर बोलना ज्यादा आसान लगता है  हिंदी में संगणक की अपेक्षा  इसलिए लोग ज्यादा कंप्यूटर ही बोलते हैं।

FAQ

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर एक अंग्रेजी शब्द है. जिसे हिंदी में  संगणक कहा जाता है। वास्तव में कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के compute शब्द से मिलकर बना है जिसका अर्थ  “गणना “करना  होता है। इसलिए इसे संगणक  या गणक  भी कहते है। हिंदी में कंप्यूटर को संगणक  अभिकलक, अभिकलीत्र, परिकलक आदि नामो से जाना जाता है।

कंप्यूटर किस भाषा का शब्द है?

कंप्यूटर एक अंग्रेजी शब्द है. जिसे हिंदी में  संगणक कहा जाता है। वास्तव में कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के compute शब्द से मिलकर बना है जिसका अर्थ  “गणना “करना  होता है। इसलिए इसे संगणक  या गणक  भी कहते है।

कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है?

कंप्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है।

इंटरनेट का जनक कौन है?

सन 1969 में टिम वरसन ली ने की जौ अमेरिका के रहने बाले थे।

कंप्यूटर को संस्कृत में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर को संस्कृत में संगणकयत्रम् कहते हैं . जो हिंदी नाम संगणक से मिलकर बना है। लोगों को लगता है कि  कंप्यूटर बोलना ज्यादा आसान लगता है  हिंदी में संगणक की अपेक्षा  इसलिए लोग ज्यादा कंप्यूटर ही बोलते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि कंप्यूटर को हिंदी संस्कृत अंग्रेजी में क्या कहते हैं। कंप्यूटर को हिंदी में  संगणक  कहते हैं वही इसके हिंदी में बहुत सारे नाम है। अगर आपको इस आर्टिकल संबंधित कोई भी समस्या या डाउट हो तो हमें कमैंट्स जरूर करे हम आपको रिप्लाई जरूर करेंगे।

Also Read These Post

Meesho Account कैसे डिलीट करें

व्याकरण किसे कहते हैं?

Vyanjan Kitne Hote hain

वर्ण किसे कहते हैं?

खान सर की नेट वर्थ

Present Continuous Tense in Hindi

Pradhanmantri Yasasvi Yojana kya hai?

वैश्वीकरण क्या है?

बिजली का बिल कैसे चेक करें?

Past Continuous Tense in Hindi

तेलंगाना की राजधानी

SBI ATM form kaise bhare

laptop me wifi kaise connect kare

How To Generate ATM PIN For SBI

How To Type In Hindi In Laptop

How To Download Driving License Online

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.