दिल्ली में घूमने की जगह|Delhi mein ghumne ki jagah

दिल्ली भारत की राजधानी एवं भारत के प्रमुख महानगरों में से एक शहर है. दिल्ली शुरुआत से ही आधुनिकता एवं इतिहास का प्रमुख केंद्र रहा है। यहां पर मुगल सम्राट द्वारा बनाई गई इमारतों का ढेर लगा हुआ है. चाहे वह दिल्ली का लाल किला हो या चांदनी चौक से लेकर गुरुद्वारे एवं मस्जिद तक का सफऱ हो।

दिल्ली में घूमने की जगह

दिल्ली में हर प्रकार से आपको भारतीय संस्कृति का मैंल जोल देखने को मिलेगा क्योंकि यहां पर समस्त भारत के राज्यों के लोग निवास करते हैं। दिल्ली पर्यटन क्षेत्रों के अलावा अपने रहन-सहन एवं खानपान के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां पर आपको मंदिर से लेकर गुरुद्वारा एवं चर्च तक देखने को मिल जाएंगे। ऐसी कई जगह है जहां पर आप घूमने जा सकते हैं चलिए अब चर्चा कर लेते हैं दिल्ली के सबसे अच्छे घूमने लायक स्थानों के बारे में।

दिल्ली के प्रमुख दर्शनीय स्थल

दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां पर आपको हर धर्म के स्थानों एवं उनकी इमारत की सैर कर देगा लोग यहां पर अक्सर घूमने आते रहते. यहां पर देश एवं विदेश दोनों जहां से लोग आते हैं।

लाल किला

लाल किला

अगर दिल्ली की बात की जा रही हो और लाल किले का जिक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता क्योंकि अगर आप मन में भी दिल्ली का जिक्र करते हैं तो सबसे पहले लाल किला याद आता है। मुगल स्थापत्य कला से  लाल बालू का पत्थर से निर्मित है यह किला यात्रियों के लिए घूमने की पहली पसंद रहता है। लाल किले में संग्रहालय, मीना बाजार एवं रात में साउंड की आवाज आपको मनमोहक करती है।

अगर आप यहा घूमते हैं तो आप इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकते हैं क्योंकि इसके कारीगरो ने इसे बनाया ही इतने अच्छे तरीके से हैं. आप यहां पर फोटो लेकर इसकी सुंदरता को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। अगर हम दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध यात्रा दर्शनीय स्थल कहें तो यह कहने में कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।

इंडिया गेट

इंडिया गेट

 दिल्ली लाल किला के अलावा इंडिया गेट के लिए भी काफी प्रसिद्ध है  अगर इंडिया गेट की बात की जाए तो यह  प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए शहीदों की याद में बनाया गया था। यहां पर दिन रात चल जल ज्योति उन शहीदों को याद कराती है यहां पर उन शहीदों के नाम भी लिखे गए हैं जो प्रथम युद्ध के दौरान शहीद हुए थे। अगर आप दिल्ली घूमने आए तो यहां जाना ना भूले यह राष्ट्रपति भवन के सीधे रास्ते पर बना हुआ है। इंडिया गेट के पास बगीचे एवं गार्डन का निर्माण भी किया गया है जो आपको काफी पसंद आएगा।

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार

अगर दिल्ली में इमारत की बात की जाए और कुतुब मीनार की बात ना हो तो या थोड़ा अटपटा सा लगता है क्योंकि आज दिल्ली की सबसे बड़ी इमारत है जिसे कुतुबुद्दीन ऐबक ने बनवाया था। यह भी दिल्ली का एक प्रसिद्ध स्थान है इसके समीप लोह स्तंभ की सबसे बड़ी खासियत थी उसमें अभी तक जंग नहीं लगी है यह भारतीय स्थापत्य कला की एक बड़ी विशेषता है।

जामा मस्जिद

जामा मस्जिद

 इस्लाम धर्म की सबसे बड़ी भक्ति इमारत के रूप में जामा मस्जिद को जाना जाता है। यह इमारत भारतीय एवं इस्लामिक शैली से मिलकर बनी हुई सबसे प्राचीन इमारत है इसे शाहजहां द्वारा बनवाया गया था। यहां पर एक बार में 25000 से ज्यादा लोग इबारत कर सकते हैं. यहां पर आप निशुल्क में घूम सकते हैं।

हिमायू का मकबरा

हिमायू का मकबरा

 मुगल सम्राट हुमायूं का मकबरा भी एक दर्शनीय स्थल है. लाल पत्थर एवं संगमरमर के पत्थर से बना हुआ मुगल स्थापत्य कला का एक बेहतरीन नमूना है। मुगल सम्राट हुमायूं की हाजी बेगम ने सम्राट की याद में उसे बनवाया था। मकबरे की चारों और हरियाली घास एवं बगीचे का निर्माण किया गया है जो इसकी सुंदरता को और बढ़ाता है।

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर

विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर मैं शामिल यह मंदिर अपनी कला के लिए विश्व प्रसिद्ध है। जब आप इस मंदिर में जाएंगे तो बाहरी दुनिया को पूरी तरह भूल जाए यह दिल्ली का प्रमुख पर्यटन क्षेत्र है।

छतरपुर मंदिर

छतरपुर मंदिर

 यह मंदिर दक्षिण दिल्ली में स्थित है यह मंदिर 70 एकड़ में फैला हुआ अवतार मंदिर है। यहां पर भगवान शिव माता पार्वती का मंदिर है जहां पर भक्त लोग बड़ी मात्रा में आते हैं।

इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर

 यह विशाल मंदिर अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है  यहां पर राधा रानी का मंदिर स्थित है। यहां पर पूजा पाठ के काफी कड़े नियम है।

नेशनल रेल म्यूजियम

नेशनल रेल म्यूजियम

 दिल्ली का सबसे पुराना एवं रोचक म्यूजियाम में से एक है . यहां पर आपको पुरानी रेलो के ढांचे देखने को मिल जाएंगे। अगर आप दिल्ली आते हैं तो यहां की शैर जरूर करें।

चांदनी चौक 

चांदनी चौक 

दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक चांदनी चौक वाह का सबसे बड़ा बाजार है। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार की दुकान एवं सामान एवं कलाकृति की झलक देखने को मिलेगी। अगर आप दिल्ली आते हैं तो चांदनी चौक घूमने जरूर जाए।

Conclusion

दोस्तों तो हमने दिल्ली में घूमने के लिए सबसे 10 जगहों का चयन किया अगर आप दिल्ली आते हैं तो इन स्थानों पर जरूर जाएं। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो उसे आगे शेयर जरूर करें।

Also Read These Post

उदयपुर में घूमने की जगह | Udaipur Mein ghumne ki jagah

UPS क्या है?

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

विलोम शब्द किसे कहते हैं?

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं? | पर्यायवाची शब्द के उदाहरण

संज्ञा किसे कहते हैं? उसकी परिभाषा, प्रकार एवं उदाहरण सहित समझाइए?

श्लेष अलंकार के उदाहरण एवं परिभाषा

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Speed Post क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 (मध्य प्रदेश) के बारे में पूरी जानकारी

Computer ko Hindi mein kya kahate hain | कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Business Development Associate Job At BYJU’s: Apply By 30 August 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *