केरल भारत का दक्षिणी राज्य है जो काफी खूबसूरत एव सुंदर है यहां पर बने लकड़ी के घर आपको मनमोहन कर देते हैं। केरल बांधो एवं बीचो के लिए भी प्रसिद्ध है. केरल में कई प्रकार के मसले एवं चाय  का उत्पादन भी किया जाता है। केरल भारत का सबसे साक्षर राज्य है इसकी राजधानी त्रिवेंद्रम है, इस राज्य में काफी का उत्पादन भी किया जाता है।

केरल के दर्शनीय स्थल

अल्लेप्पी – पूर्व का वैनिस

केरल के दर्शनीय स्थल

इस पूर्ब का वेनिस कहा जाता है, यह केरल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है यहां पर  नारियल के बीच मे गुजरती नौका का भी आनंद भी लेकर सकता है। यहां की बैकवाटर यात्रा का भी काफ़ी फेमस है यहां पर हाउस बोटिंग का भी आंनद ले सकता है। यहां पर केरल की पारम्परिक खाने का भी स्वाद ले सकते है। यहां पर आप बोटिंग का भी आंनद ले सकता है।

मुंन्नार

मुंन्नार

इसे केरल के पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है, यह यहाँ का पहाड़ी इलाका है जहां पर आप बदियों का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आप पिकनिक और हनीमून के लिए भी आ सकते हैं। यह काफी आरामदायक एवं शांतिपूर्वक जगह है  अगर आप शांति का अनुभव करना चाहते हैं तो यहां पर आप एक बार जरूर आए।

 कोच्चि

 कोच्चि

अरब सागर की रानी के नाम से मशहूर कोच्चि केरल का बेहद लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जो की केरल का प्रमुख व्यावसायिक और औद्योगिक केंद्र है। यहां के बीच, पहाड़ और आस पास के हरे भरे जंगल का वातावरण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

इसके अलावा कोच्चि अपने शॉपिंग मार्केट के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है यहां पर आप अपने परिवार या दोस्तो के साथ कपड़ो, जुत्तो आदि कई प्रकार की चीजों की खरीददारी कर सकते हैं। रात के समय एन्जॉय करने के लिए यहां पर पब की सुविधा भी मौजूद है।

वायनाड

वायनाड

केरल के पर्यटन स्थलों में शामिल लिया है शहर  केरल के सबसे हरियाली युक्त स्थान में से एक है।  यह अपने सादे रहन-सहन के लिए जाना जाता है मलयालम में वायनाड का अर्थ होता है धान की खेती की जगह।यहां पर आप केरल संस्कृति का आनंद भी उठा सकते हैं. केरल का शहर अपनी सुंदरता एवं प्राकृतिक वातावरण के लिए भी फेमस है अगर आप केरल आते हैं तो एक बार यहां जरूर आए।

 थेक्कड़ी

 थेक्कड़ी

यह पर्वतीय इलाकों में से एक है जो केरल की इडुक्की जिले मैं स्थित है.यह वन्य जीव अभ्यारण के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर आपको पशु पक्षी एवं जानवरों देखने को आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। अगर जंगल एवं पशुओं का आनंद लेना चाहते हैं। तो आप यहां पर जरूर आ सकते हैं यहां पर  हाथी पाए जाते हैं इसके अलावा आपको दरियाई घोड़ा सांभर मिर आदि देखने को मिल जाएंगे।

श्री पद्मनाभास्वामी मंदिऱ

श्री पद्मनाभास्वामी मंदिऱ

केरल की प्रमुख मंदिरों में से एक यह मंदिर पूरे भारत में  अपनी संस्कृति एवं वैभव के लिए जाना जाता है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इसका नाम नहीं जानता होगा. यह मंदिर पूरे दक्षिण भारत एवं भारत में प्रसिद्ध है यह देश का सबसे प्राचीन विष्णु मंदिर है यहां पर पर्यटन लोग दिसंबर मार्च अप्रैल में आते हैं। यह केरल के सबसे प्रसिद्ध स्थान में से एक है।

कोवलम

कोवलम

केरल के समुद्री तट पर बसा यह गांव अपने तीन बीचो के लिए प्रसिद्ध है तीन बीच हैं- लाईटहाऊस बीच, समुद्र बीच व हवाह बीच यहां की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। यहां पर आप गांव एवं बीच के संगम को देख सकते हैं. यहां पर लोग भारी मात्रा में आते है यहां पर आप नारियल पानी का भी आनंद ले सकते हैं। यहां पर एक बड़ा बाजार भी स्थापित है जहां पर आप कई प्रकार की चीज खरीद सकते हैं।

पूवार

पूवार

यह भी एक शोभामान द्वीप है  ज़ो थिरुवनंनथपुरम से 27 किमी की दूरी पर स्थित है। यह एक ऐसा दीप है जहां पर समुद्र नदी एवं द्वीप आपस में मिलते हैं इसलिए यह स्थान काफी प्रसिद्ध है यहां पर पर्यटन  पिकनिक मनाने हेतु आते हैं। अगर आप भी पिकनिक मनाने आए तो यहां जरूर आए  यह घूमने के लिए एक अच्छा एवं स्वच्छ स्थान है। यहां पर आप  वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

 थ्रिस्सुर

 थ्रिस्सुर

यह केरल का एक परंपरागत सर है जहां पऱ मेलों का आयोजन आयोजन किया जाता है। यहां पर प्रति वर्ष एक मेला लगाया जाता है जहां पर आपको पशु  हाथी घोड़े आदि  की सवारी का मौका मिलता है। अगर आप  मेला देखना चाहते हैं तो यहां पर जरूर आए. यहां पर ग्रामीण संस्कृति का मेल जोल देख सकते हैं।

नेल्लीयमपैथी

नेल्लीयमपैथी

यह केरल एवं तमिलनाडु की सीमा पर बसा हुआ स्थान है। यह काफी सुंदर जगह है यहां पर आप चाय कॉफी का उत्पादन के क्षेत्र देख सकते हैं। यह काफी मनमोहक जगह हैयह पहाड़िया क्षेत्र अपनी हरियाली एवं सुंदरता के लिए जाना जाता है।  केरल की सबसे सुंदर जगह में से एक है।

समापन

दोस्तों तो इस आर्टिकल में हमने केरल की सबसे अच्छी प्रसिद्ध जगह का निरीक्षण किया अगर आपको हमारे लेख में कोई डाउट या समस्या हो तो हमें कांटेक्ट करके जरूर बताएं। आशा करते हैं कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

Also Read These Post

उदयपुर में घूमने की जगह | Udaipur Mein ghumne ki jagah

दिल्ली में घूमने की जगह|Delhi mein ghumne ki jagah

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

UPS क्या है?

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Speed Post क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 (मध्य प्रदेश) के बारे में पूरी जानकारी

Computer ko Hindi mein kya kahate hain | कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Business Development Associate Job At BYJU’s: Apply By 30 August 2023

Meesho Account कैसे डिलीट करें

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.