MATH Ka Full Form

MATH ka full form Mathematics होता हैं, जिसका हिंदी में पूरा नाम गणित होता है। MATH वह विषय होता है जो कि आकर तर्क एवं व्यवस्था के आधार पर होता है, MATH में संख्या संरचना अंतरिक्ष परिवर्तन जैसे विषय शामिल होते हैं। MATH की कोई आधिकारिक परिभाषा नहीं होती है विज्ञान इसे परिभाषित करने के लिए नए तर्क एवं अनुमान लगाती है। MATH एक लोकप्रिय सब्जेक्ट होता है,गणित हमारे चारों ओर विराजमान होता है हम इसे रोज प्रयोग करते हैं, हमारे दैनिक जीवन में हर चीज के लिए निर्माण खंड है। प्राकृतिक विज्ञान चिकित्सा इंजीनियर वित्त एवं सामाजिक विज्ञान सहित कई चीजों में गणित समाहित है।

MATH Ka Full Form

तो दोस्तों आप लोग इस बात आप सभी लोगों ने देखा है कि हम कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक पढ़ाई करते हैं तो हमारे लिए कुछ प्रमुख विषय उपलब्ध कराए जाते हैं जिन विषयों को हमें पढ़ना अनिवार होता है। आपने देखा होगा कि हमने बहुत सारे विषय पड़े होते हैं जैसे कि सामाजिक विज्ञान विज्ञान इंग्लिश हिंदी अंग्रेजी गणित आदि।

आपने देखा होगा की कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक अगर आप अध्ययन करते हैं तो आपको गणित एक कॉमन सब्जेक्ट होता है, क्योंकि गलत एक बहुत ही महत्वपूर्ण सब्जेक्ट होता है क्यों इसका प्रयोग हम  दैनिक जीवन में जरूर करते हैं। अगर विद्यार्थी की बस्ती से देखा जाए तो गणित एक थोड़ा टॉप सब्जेक्ट भी होता है लेकिन कुछ विद्यार्थियों का यह फेवरेट सब्जेक्ट भी होता है।

जब आप कक्षा दसवीं की परीक्षा पास करते हैं तो आप लोगों को विज्ञान, कला, गणित एवं कॉमर्स जैसे सब्जेक्ट में से किसी एक को  सेलेक्ट करना होता है तो कुछ व्यक्ति इनमें से गणित को सेलेक्ट कर लेते हैं। क्योंकि उन व्यक्तियों की रुचि गणित सब्जेक्ट में ज्यादा होती है एवं उन्हें गणित अच्छी तरह से आती है।

लेकिन व्यक्ति गणित सब्जेक्ट को तो ले लेता है लेकिन विद्यार्थी को गणित सब्जेक्ट का अर्थ एवं MATH ka full form मालूम नहीं रहता है। क्योंकि कभी विद्यार्थियों ने MATH ka full form जानने पर ध्यान ही नहीं दिया इसलिए उनको MATH ka full form मालूम नहीं रहता है। लेकिन इसमें निराश होने की कोई बात नहीं है।

आप क्या जानेगे

अब आप लोगों के मन में यह सवाल भी जरूर आ रहा होगा की MATH ka full form भी होता है, जी हां तो MATH ka full form होता है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में MATH ka full form बताने वाला है।

MATH ka full form

अब आप लोगों के मन में यही भी आ रहा होगा की MATH ka full form हिंदी में क्या होता है,MATH ka full form अंग्रेजी में क्या होता है, MATH किसे कहते हैं, आदि लेकिन अगर आप लोग MATH ka full form जानना चाहते हैं तो आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल में पूर्वक तरीके से पढ़ना होगा।

हम इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाले हैं की MATH ka full form क्या होता है, क्योंकि यह विद्यार्थियों का एक प्रमुख सवाल बन चुका है की MATH ka full form क्या होता है इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको MATH ka full form संबंधित एक पोस्ट उपलब्ध कराई है। इस पोस्ट में MATH ka full form से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी शामिल हो।

MATH ka full form

MATH ka full form Mathematics होता हैं, जिसका हिंदी में पूरा नाम गणित होता है।

M :-

A :-   Mathematics

T :-

H :- 

MATH ka full form इंग्लिश में MATHमेटिक्स होता है एवं हिंदी में MATH ka full form गणित होता है।

MATH क्या हैं?

आप लोगों ने MATH ka full form तो जान लिया लेकिन अब आप लोग यही भी जानना चाहते हैं की MATH क्या होता है या MATH हम किसे कहते हैं। तो लिए नीचे इसका उत्तर भी जान लेते है।

MATH ka full form

MATH वह विषय होता है जो कि आकर तर्क एवं व्यवस्था के आधार पर होता है, MATH में संख्या संरचना अंतरिक्ष परिवर्तन जैसे विषय शामिल होते हैं। MATH की कोई आधिकारिक परिभाषा नहीं होती है विज्ञान इसे परिभाषित करने के लिए नए तर्क एवं अनुमान लगाती है। MATH एक लोकप्रिय सब्जेक्ट होता है,गणित हमारे चारों ओर विराजमान होता है हम इसे रोज प्रयोग करते हैं, हमारे दैनिक जीवन में हर चीज के लिए निर्माण खंड है। प्राकृतिक विज्ञान चिकित्सा इंजीनियर वित्त एवं सामाजिक विज्ञान सहित कई चीजों में गणित समाहित है।

आप कक्षा दसवीं पास कर लेने के बाद MATH को प्रमुख सब्जेक्ट के रूप में भी ले सकते हैं। इसके बाद अगर आप ग्रेजुएशन MATH से करना चाहते हैं तो इससे भी कर सकते हैं।

 MATH के अन्य फुल फॉर्म 

  • Master of Theology
  • Mathsoft, Inc.
  • Multidimensional Approach
  • To Healing
  • Math Academic Teams For Hoosiers
  • Maintaining And Targeting Health
  • Mental Abuse to Human
  • Meaningless And Too Hard
  •  Mentally Abusing The Haters
  •  Multiplication Addition
  • Thinking Hard work
  •  Misery And Tiring Hatred
  •  Microwave A Tiny Human
  • Morning At The Hated School
  • Mathematical Anti Telharsic Harfatum
  • Many Awesome Time and Hours
  • Mentally Affected Teacher Harassing student
  • Mandatory Anaorina
  • Mentally Affected Teacher
  • Harassing student
  • Mandatory Angering
  • Torturous Hell
  • Mundane Asinine
  • Theoretical Hell
  •  Makes All Teachers Happy
  •  Mental Assault Taken
  • Hostage
  • Mentally Abuse To Hell
  •  Mental Abuse To Humans

FAQs

MATH ki full form

MATH ki full form Mathematics होता हैं, जिसका हिंदी में पूरा नाम गणित होता है।
M :-
A :-   Mathematics
T :-
H :- 

MATH full form

MATH full form Mathematics होता हैं, जिसका हिंदी में पूरा नाम गणित होता है।
M :-
A :-   Mathematics
T :-
H :-

MATH की खोज कब हुई थी?

एक सब्जेक्ट के रूप में MATH की सबसे पहले पढ़ाई ग्रीक के लोगों ने ने 600 B.C. मैं की थी। गणित का एडवांस्ड रूप 320 पूर्व शुरू किया गया था जो कि आज सब्जेक्ट के रूप में है।

गणित का राजा कौन है?

कार्ल फ्रेडरिक गॉस को गणित का राजकुमार कहा जाता है क्योंकि वह पुरातन काल के सर्वश्रेष्ठ गणितज्ञ थे।

राष्ट्रीय गणित दिवस कब मनाया जाता है?

 राष्ट्रीय गणित दिवस 22 दिसंबर को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती होती है इसलिए उनकी जयंती के रूप में ही गणित दिवस को मनाया जाता है।

निष्कर्ष

तो. जैसे विद्यार्थियों सबसे प्रमुख प्रश्न था की MATH ka full form क्या होता है, तो हमने आप लोगों को MATH ka full form से संबंधित एक सर्वश्रेष्ठ जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें अब विश्वास है कि आप लोगों के मन में MATH ka full form से संबंधित जो डाउट थे वह सभी डाउट क्लियर हो गए होंगे। हमारे इस MATH ka full form पोस्ट लिखने का प्रमुख उद्देश्य यही था कि आपको MATH ka full form से संबंधित एक अच्छी जानकारी उपलब्ध कराई। जिस पोस्ट में आपके MATH ka full form से संबंधित समस्त डाउट क्लियर हो जाए।

तो हमें उम्मीद है कि आप लोगों को हमारी याद किया पोस्ट पसंद आई होगी और आपको हमारी इस पोस्ट से नई जानकारी सीखने को जरूर मिली होगी। अगर आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल में किसी प्रकार का कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद।

Also Read These Post

SI KA FULL FORM

CI FULL FORM

IPL KA FULL FORM

SI KA FULL FORM

DIC FULL FORM

DJ FULL FORM

PSI FULL FORM IN POLICE

RBL Full Form

CPWD Full Form

TC Full Form

IIT Full Form

TVS Full Form

RIP Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi

COP Full Form

PHD Full Form

ADCA Full Form

SDM Full Form

LLB Full Form

IIIT Full Form

EWS Full Form

BTC Full Form

RAS Full Form

MA Full Form

UFO Full Form

DDA Full Form

DG Full Form

DFO Full Form

KGF Full Form

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

BMS Full Form In Medical

UP Full Form

SP Full Form In Hindi

PTO Full Form In Hindi

PC Full Form In Police

BMS Full Form In Medical

GRP Full Form

NACH Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

MM Full Form

BDO Full Form

TV Ka Full Form

NPTL Full Form

PG Ka Full Form

BLO Full Form

HP Ka Full Form

BSD Full Form

APS Full Form

DOC Full Form

TET Ka Full Form

DMLT Ka Full Form

BAR Full Form

GATE Full Form

LDC Full Form

CCE Full Form

NASA Full Form In Hindi

MIDC Full Form

CCE Full Form

LDC Full Form

NASA Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *