NEET full form in Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में आशा करते हैं कि आप सभी लोग बढ़िया होंगे। हम इस आर्टिकल में आपसे एक नई जानकारी के साथ जुड़ने जा रहे हैं अगर आप एजुकेशन लाइन से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, अगर आप एक साइंस विषय के स्टूडेंट है तो आपको नीट परीक्षा तो जरूर मालूम होगी क्योंकि साइंस विषय के ज्यादातर विद्यार्थी नीट एग्जाम देना पसंद करते।

हैं लेकिन क्या आपको मालूम होता है नीट का फुल फॉर्म क्या होता है, नेट क्या होता है नेट फुल फॉर्म इन हिंदी, NEET फुल फॉर्म इन अंग्रेजी आदि ऐसे बहुत सारी जानकारी होती है जो आपको मालूम नहीं होती है तो चिंता की कोई बात नहीं है हम आपको इस आर्टिकल में यही सब जानकारी प्राप्त करने आए हैं हमारे इस आर्टिकल का प्रमुख विषय नीट फुल फॉर्म इन हिंदी मैं क्या होता है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं NEET एक प्रकार का एग्जाम होता है NEET एक राष्ट्रीय लेवल की परीक्षा होती है।

हम इस आर्टिकल में नीट क्या है, नीट फुल फॉर्म इन  हिंदी, नीट के लिए सामान्य योग्यता, नीट के प्रमुख कोर्सेज, नीट की फीस आदि विषयों पर चर्चा करने वाले हैं इन सभी पर चर्चा करने से पहले हम यह जान लेते हैं की नीट क्या है जैसा कि हम सभी जानते हैं NEET एक मेडिकल लाइन की एंट्रेंस होता है नीट का फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट होता है हिंदी में ऐसे राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा कहते हैं।

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको नीट क्या है मालूम होना चाहिए जो विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा बायोलॉजी से करते हैं उनके मन में NEET से संबंधित कई प्रकार के सवाल जरूर आते होंगे।

तो आप अब समझ गए होंगे की नीट क्या है तो अब हम इसके बारे में डिटेल से आगे जानकारी प्राप्त करेंगे हम प्रत्येक विषय को एक अलग-अलग टॉपिक के माध्यम एवं उदाहरण सहित आपको अच्छी तरह से के लिए कहेंगे अगर आपको कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं तो सबसे पहले जान लेते हैं विस्तार पूर्वक नीट क्या है?

image 2

NEET kya hai?

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट भारतीय मेडिकल कॉलेज तथा डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस तथा बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है,यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित करवाई जाती है।

जो विद्यार्थी एमबीबीएस तथा बीडीएस कॉलेज में अध्ययन करना चाहते हैं,उनको कक्षा 12वीं में निम्न विषयों से अनिवार्य रूप में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी होना आवश्यक होता है। जो भी विद्यार्थी कक्षा 12वीं की परीक्षा पास होता है इसमें आपके पास मैथ होना आवश्यक नहीं है आपको केवल बायोलॉजी विषय का स्टूडेंट होना चाहिए इसके बाद ही आप नीट परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पहले NEET को ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट के रूप में जाना जाता था, पहले इसका आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाया जाता था।लेकिन सरकार द्वारा इसे बदलकर NEET कर दिया गया जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा करवाया जाता है।

वर्ष 2020 से राज्य स्तरीय पर होने वाली कई तरह की मेडिकल परीक्षाओं को बंद करवा दिया गया है अब केवल मेडिकल परीक्षा में नीट का आयोजन करवाया जाता है जिस देश के विभिन्न मेडिकल तथा डेंटल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए पास करना अनिवार्य होता है।

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट भारत में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए  परीक्षा आयोजित होती है,इसीलिए हर बार इस परीक्षा में बहुत सारे विद्यार्थी शामिल होते हैं।

नीट का पेपर हिंदी या अंग्रेजी भाषा में आयोजित नहीं करवाया जाता है आप जिस भाषा में अप्लाई करते हैं उसे भाषा में पेपर आयोजित किया जाता है कुल मिलाकर 13 भाषा में नीट का पेपर आयोजित किया जाता है।

image 4

Neet full form in Hindi

ऊपर हमने है तो जान लिया की नीट क्या होता है अब हम जान लेते हैं NEET फुल फॉर्म इन हिंदी में क्या होता है।

नीट का हिंदी में फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी इंटेंस टेस्ट होता है इसका मतलब राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा होता है।

Neet Full Form in English

नीट का अंग्रेजी में फुल फॉर्म National eligibility entrance TEST होता है। NEET को नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित करवाया जाता है।

NEET करने के योग्यता

अगर कोई विद्यार्थी कक्षा 12वीं के बाद नीट एग्जाम देना चाहता है तो उसके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

  • नीट एग्जाम देने के लिए विद्यार्थी को बायोलॉजी ग्रुप से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए।
  • वर्तमान में बायोलॉजी विषय से पढ़ रहे कक्षा 12वीं के विद्यार्थी भी इस परीक्षा को कंटिन्यू कर सकते हैं।
  • अभ्यर्थी की मिनिमम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए तभी नीट एग्जाम दे पाएगा।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • भारतीय नागरिकों के अलावा एनआरआई लोग भी एग्जाम दे सकते हैं।

NEET के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले नीट की ऑफिशल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब आपको अपनी आईडी पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म भरना स्टार्ट करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे सामान्य एवं शैक्षिक जानकारी मांगी जाएगी।
  •  इसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।
  • फिर आप परीक्षा फीस का भुगतान कर दे।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म की एक प्रिंट कॉपी अपने पास रखें।

NEET एक्जाम पेटर्न

नीट की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को नीट एग्जाम का परीक्षा पैटर्न जरूर पता होना चाहिए, जिससे उम्मीदवार परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर पता है नीट परीक्षा में समय सीमा 3 घंटे  निर्धारित की जाती है नीट परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करवाई जाती है।नीट के परीक्षा पेपर में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी से कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होता है और गलत अंक होने पर एक अंक का काटा जाता है।

सब्जेक्ट प्रश्न संख्या अंक 
फिजिक्स45180
केमिस्ट्री 45180
जूलॉजी 45180
बॉटनी 45180

नीट परीक्षा कुल मिलाकर 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है,अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु, उर्दू और पंजाबी। नीट परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होता है प्रत्येक प्रश्न में चार ऑप्शन होते हैं जिनमें से आपको एक चुनना होता है  हर एक गलत  उत्तर के लिए एक अंक काटा जाता है।

image 1

नीट का कोर्स कितने साल का होता है?

नीट  किसी भी प्रकार का कोर्स नहीं होता है NEET एक परीक्षा होती है जिसके अंतर्गत हमें बहुत सारे मेडिकल कोर्स करवाए जाते हैं उन मेडिकल कोर्सों की समय सीमा निश्चित होती है जो कि इस प्रकार हैं।

कोर्स समय सीमा 
MBBS5 year 
BDS5 year 
BHMS5 year 
BAMS 5 year 
BUMS5.5 year 
BSMS5 year 
BSC नर्सिंग 4 year 

FAQ

नीट परीक्षा में कितने परसेंट मार्क्स प्राप्त होने चाहिए?

किसी भी अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50% मार्क्स या 650 अंक प्राप्त होने चाहिए यह आंकड़ा कैटेगरी के हिसाब से होता है।

नीट की परीक्षा कितने बार दे सकते हैं?

नीट की परीक्षा देने के लिए कोई भी लिमिट तय नहीं की गई है, उम्मीदवार कितने भी अटेम्प्ट दे सकता है।

नीट क्या है?

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट भारतीय मेडिकल कॉलेज तथा डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस तथा बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है,यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित करवाई जाती है।

Neet full form in Hindi

ऊपर हमने है तो जान लिया की नीट क्या होता है अब हम जान लेते हैं NEET फुल फॉर्म इन हिंदी में क्या होता है।

नीट का हिंदी में फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी इंटेंस टेस्ट होता है इसका मतलब राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा होता है।

Neet Full Form in English

नीट का अंग्रेजी में फुल फॉर्म National eligibility entrance TEST होता है। NEET को नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित करवाया जाता है।

नीट एग्जाम की परीक्षा फीस कितनी होती है?

इस साल नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा नीट एग्जाम की परीक्षा फीस बढ़ा दी गई है, ऑफिशियल जारी नोटिस के अनुसार जनरल वर्ग के लिए ₹1700 जो की पिछले बार 16 सो रुपए थी  वहीं  ओबीसी एसटी एससी के लिए  अब परीक्षा फीस 1600 रुपए हो गई है।

नीट एग्जाम के लिए सामान्य योग्यता क्या?

नीट एग्जाम देने के लिए विद्यार्थी को कक्षा 12वीं की परीक्षा बायोलॉजी से पास होनी चाहिए, तथा उसकी आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। जो उम्मीदवार यह योग्यता रखता है वह नीट परीक्षा दे सकता है।

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों तो इस आर्टिकल में हमने यहां जाना की नीट क्या है,NEET फुल फॉर्म इन हिंदी,NEET फुल फॉर्म अंग्रेजी, नीट के लिए सामान्य योग्यता, नीट के कोर्सेज आदि विषय में हमने संपूर्ण प्रकार की जानकारी हासिल की है आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल NEET फुल फॉर्म IN हिंदी में अच्छी तरह से समझ में आया होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल इंपॉर्टेंट  और अच्छा लगा हो तो उसे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे वह भी इस जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं को भी मिलेगी लाड़लीं बहना की सौगात।

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा तोहफा सैलरी हुई दुगनी, और भी कई घोणना की।

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

अमीर कैसे बने?

VPN Kya Hai

SDS Full Form Kya Hai

OS Kya Hai

LED Kya Hai

Transformer In Hindi

LLB Full Form In Hindi

Software Kya Hai

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Mein Ghumne Ki Jagah

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? | Google ka ful form kya hai?

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

UPS क्या है?

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Speed Post क्या है?

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.