Computer kitne prakar ke hote Hain

वर्तमान समय आधुनिक युग है इसमें बात प्रकार की मशीनों का प्रयोग किया जाता है, अगर कहा जाए तो वर्तमान युग Computer का युग है, क्योंकि छोटा से छोटा कार्य भी Computer पर किया जाता है अगर देखा जाए तो हरlइंसान किसी न किसी प्रकार से Computer से जुड़ा है जैसे कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल आदि हमारे आसपास रहते ही हैं।

जरूरत के हिसाब से Computer भी बहुत प्रकार के होते हैं  लेकिन क्या आपको पता है Computer कितने प्रकार के होते हैं। जिनकी अपनी ताकत तथा कार्य कुशलता होती है जिनके आधार पर उनका प्रयोग किया जाता है। अलग प्रकार के कंप्यूटरों का प्रयोग अलग-अलग कामों में किया जाता है जैसे दैनिक क्रियाकलापों में अलग Computer का प्रयोग, ऑफिस वर्क में वाला कंप्यूटरों का प्रयोग तो यह सब कंप्यूटर के ही प्रकार है। तो आइये जान लेते हैं Computer kitne prakar ke hote Hain?

कंप्यूटर क्या है?

Computer kitne prakar ke hote Hain

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कंप्यूटर एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है। जो कि हमारे द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर मैथमेटिकल एवं लॉजिक गणना करके हमें आउटपुट प्राप्त होता है। कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है कोई भी कर अपने मन से नहीं करता वह हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर से संबंध करके आउटपुट देता है।

Computer kitne prakar ke hote Hain?

उपयोग, आधार एवं कार्य सफलता के आधार पर कंप्यूटर को तीन भागो मे बाटा गया है।

उपयोग के आधार पर 

उपयोग के आधार पर कंप्यूटर चार प्रकार के होते हैं।

  • Micro Computer
  • Mini Computer
  • Mainframe Computer
  • Super Computer

माइक्रो कंप्यूटर :- यह वही कंप्यूटर होते हैं जिनका प्रयोग हम करते हैं माइक्रो कंप्यूटर वह कंप्यूटर होता है जो आम लोगों की पहुंच एवं किसी भी कार्य को करने में सक्षम होता है। यह कंप्यूटर आकार में सबसे छोटा होता है इसलिए इस माइक्रो कंप्यूटर कहते हैं इस कंप्यूटर को सिंगल यूजर सिस्टम पर बनाया जाता है। इसमें एक ही यूजर कार्य कर सकता है लेकिन समय अनुसार इस मल्टी यूजर कंप्यूटर भी बनाया जा सकता है। इन कंप्यूटर में सिंगल सीपीयू का प्रयोग किया जाता है।

 मिनी कंप्यूटर :- मिनी कंप्यूटर माइक्रो कंप्यूटर से अधिक पावरफुल एवं शक्तिशाली होता है,इन कंप्यूटर को छोटे-छोटे व्यावसायिक कामों के लिए बनाया जाता है। जहां पर माइक्रो कंप्यूटर कर नहीं कर पाते वहां पर मिनी कंप्यूटर को  यूज़ किया जाता है। यह कंप्यूटर सिस्टम मल्टी यूजर कंप्यूटर सिस्टम होते हैं इस पर एक बार में 100 से 200व्यक्ति एक साथ कार्य कर सकते हैं।

 मेनफ्रेम कंप्यूटर  :- मेनफ्रेम कंप्यूटर अन्य कंप्यूटरों की तुलना में बहुत बड़े एवं शक्तिशाली होते हैं, इन कंप्यूटरों का प्रयोग ऐसे स्थान पर किया जाता है जहां पर अलग-अलग लोकेशनों पर कार्य किए जाने हो। एवं बड़ी मात्रा में डाटा कैलकुलेशन एवं मैनेजमेंट की जरूरत हो वहां पर उनका प्रयोग किया जाता है।

 सुपर कंप्यूटर :- जैसा उनके नाम से प्रतीत होता है यह बहुत शक्तिशाली एवं बड़े होते होंगे, सुपर कंप्यूटर का आकार मेनफ्रेम कंप्यूटर के बराबर ही होता है। सुपर कंप्यूटर को हिंदी में महासंगण कहते हैं, उनकी क्षमता दुनिया के किसी भी कंप्यूटर से सबसे ज्यादा होती है, इन कंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर लगे रहती हैं।ये कंप्यूटर आम लोगों की पहुंच से दूर है क्योंकि इनकी कीमत बहुत ही अधिक होती है।

कार्य कुशलता के आधार पर

Analog Computer

Digital Computer

Hybrid Computer

Analog कंप्यूटर :- एनालॉग कंप्यूटर वे कंप्यूटर होते हैं,जो लगातार बदलने वाली भौतिक मात्रा जैसे गैस,ताप,विधुत ताप,तापमान आदि को कैलकुलेट करके अंकों में बदलना होता है। जैसे की थर्मामीटर को लगातार बदलने बाले ताप को, काऱ की स्पीडोमीटर जो चाल को बताता है 

Digital कंप्यूटर :- डिजिटल कंप्यूटर का अर्थ आप तो समझते होंगे इसका मतलब होता है आधुनिक कंप्यूटर। डिजिटल कंप्यूटर अंकीय डाटा पर आधारित कार्य करता है, यह इनपुट भी डिजिट में लेता है जैसे की जीरो से लेकर 10 तक  डिजिट होते हैं। जिसे बाइनरी नंबर या बिट कहते है। डिजिटल कंप्यूटर आउटपुटमल्टीपल फॉर्म में देने की क्षमता रखता है।

Hybrid Computer :- हाइब्रिड कंप्यूटर वहै कंप्यूटर होता है, जो की डिजिटल एवं एनालॉग कंप्यूटर दोनों प्रकार की कैलकुलेशन करने में सक्षम होता है। इस कंप्यूटर को डिजिटल एवं एनालॉग कंप्यूटर की टेक्नोलॉजी से मिलकर बनाया गया है ताकि कंप्यूटर कठिन से कठिन कैलकुलेशन कर सके।हाइब्रिड कंप्यूटरों का उपयोग ज्यादातर वैज्ञानिक तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किया जाता है।

उद्देश्य  के आधार पर

उद्देश्य  के आधार पर

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर दो प्रकार के होते हैं।

General Purpose Computer

Special Purpose Computer

जनरल परपोज़ Computer :- जनरल पर्पस कंप्यूटर में कंप्यूटर होते हैं जिनका का निर्माण सामान्य कार्यों के लिए किया जाता है जैसे कि घर ऑफिस कार्यालय स्कूल स्कूल कॉलेज आदि बड़ी संस्थाओं में किया जाता है। इनकी कार्य क्षमता समान होती है जिस कारण इन पर कोई बड़ा कार्य नहीं किया जाता है। इनका प्रयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जाता है, यह आम लोगों की कीमत में भी होते हैं।

स्पेशल परपोज़ कंप्यूटर :- जैसे कि इसके नाम से ही प्रतीत होता है कि इनको किसी खास कार्य के लिए बनाया जाता है। इनकी कार्य क्षमता भी इस कार्य के अनुसार होती है जिनके लिए नहीं बनाया जाता है। इसकी हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर भी जरूरत के हिसाब से बनाए जाते हैं।स्पेशल पर्पस के कंप्यूटर के उदाहरण एटीएम मशीन, सिटी स्किन मशीन आदी।

FAQ

जनरल परपोज़ Computer क्या है 

जनरल परपोज़ Computer :- जनरल पर्पस कंप्यूटर में कंप्यूटर होते हैं जिनका का निर्माण सामान्य कार्यों के लिए किया जाता है जैसे कि घर ऑफिस कार्यालय स्कूल स्कूल कॉलेज आदि बड़ी संस्थाओं में किया जाता है।इनकी कार्य क्षमता समान होती है जिस कारण इन पर कोई बड़ा कार्य नहीं किया जाता है। इनका प्रयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जाता है, यह आम लोगों की कीमत में भी होते हैं।

Computer kitne prakar ke hote Hain?

उपयोग, आधार एवं कार्य सफलता के आधार पर कंप्यूटर को तीन भागो मे बाटा गया है।

आकर के आधार पर Computer kitne prakar ke hote Hain?

उपयोग के आधार पर कंप्यूटर चार प्रकार के होते हैं।
Micro Computer
Mini Computer
Mainframe Computer
Super Computer

कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है?

चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहा जाता है?

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है।

समापन

दोस्तों तो इस आर्टिकल में हमने यहां जाना कि Computer kitne prakar ke hote Hain? कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं कंप्यूटर के प्रकारों के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त की। हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो उसे अपने परिवारजन दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे वह भी इस जानकारी का लाभ ले सके।

Also Read These Post

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा तोहफा सैलरी हुई दुगनी, और भी कई घोणना की।

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

अमीर कैसे बने?

VPN Kya Hai

SDS Full Form Kya Hai

OS Kya Hai

LED Kya Hai

Transformer In Hindi

LLB Full Form In Hindi

Software Kya Hai

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Mein Ghumne Ki Jagah

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? | Google ka ful form kya hai?

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

चेक कैसे भरे?

समग्र आईडी कैसे सर्च करें?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट क्या करें?

UPS क्या है?

सरकार ने लिया बड़ा फैसला कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर लगाया प्रतिबंध

E-Mitra PM Kisan Status कैसे चेक करे?

Speed Post क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *