यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2023, जाने क्या है Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2023

आज के समय में सोशल मीडिया पर पैसे कमाना बहुत ही आसान बात हो गई है। इंटरनेट पर अनेक ऐसे काम है जिस पर सोशल मीडिया के माध्यम से लोग वीडियो बनाकर या फिर प्रमोशन करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। पैसे कमाने के इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है यूट्यूब। यूट्यूब आज के समय सोशल मीडिया पर पैसे कमाने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है इस पर लोग वीडियो क्रिएट करके वीडियो बनाते हैं और अपलोड करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2023

आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति ऐसे हैं जो यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उनमें से कुछ भी व्यक्ति ऐसे हैं जो यह जानते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए।यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस बात की जानकारी भारत में अभी बहुत सारे लोगों को नहीं है। हम आपको बता दें किउन्हें बहुत व्यक्तियों में से आपका नाम भी आता हैजिनको यह पता नहीं है कि यूट्यूब से पैसे कमाए इसी को पता निकालने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइए क्योंकि आप बिल्कुल सही पेज पर आ चुके हैं जिसमें आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की संपूर्ण जानकारी का विवरण यहां पर मिल जाएगा। इस आर्टिकल में हमने यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की संपूर्ण विवरण को विस्तार से बताया हुआ है जिससे आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में बहुत ही सरलता जाने वाली है।

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में यूट्यूब का नाम तो सब ने सुना होगा, कहीं ना कहीं आपको यह बात भी सुनने को मिली होगी कि मैंने यूट्यूब से पैसे कमाए। लेकिन क्या आपको पता होता है कि यूट्यूब से पैसे भी कुमार जा सकते हैं अगर आप यह सोच रहे हैं कि यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं या नहीं तो आप इस बात की जानकारी को हमसे प्राप्त करें कि जी हां! यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं वह भी बहुत ही आसान तरीके से लेकिन आपको पता है कि यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका क्या है अगर नहीं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को नीचे आज तक जरूर पढ़ना चाहिए।

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको ले जाते हैं हमारी हेडिंग की मुख्य बिंदु यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की बात पर, इसके लिए बने रहे हमारे आर्टिकल पर।

YOUTUBE के बारे मे

YOUTUBE के बारे मे

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाने से पहले आपको यूट्यूब के बारे में सामान्य जानकारी का होना आवश्यक है जो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं। हम आपको बता दें कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर लोग वीडियो को अपलोड करते हैं और अगर वह वीडियो अच्छा हिट हो जाता है या फिर अच्छे व्यूज उसे पर आते हैं तो उसके ऊपर यूट्यूब के द्वारा कंपनी के द्वारा उस व्यक्ति को पैसे दिये जाते है। लेकिन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस बारे में जानने से पहले यूट्यूब के बारे में थोड़ी बातें जरूर पता होनी चाहिए।

हम आपको बता दें कि यूट्यूब अमेरिका के द्वारा बनाया गया एक सोशल मीडिया वीडियो मेकिंग एप है जिस पर आप वीडियो को देख सकते हैं। इसके अलावा आप वीडियो देखने के अलावा इस पर वीडियो बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं। यूट्यूब का निर्माण पैपेल के तीन व्यक्तियो चाड हार्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिलकर सन 2005 में बनाया। इसके बाद सन 2006 मे गूगल ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर मे खरीद लिया।

यूट्यूब का प्रमुख संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। इसकी वर्तमान सीईओ नील मोहन जी है।इसका प्रमुख कार्य वीडियो होस्टिंग सेवा, स्ट्रेमिंग माध्यम को प्रदान करना है।वर्तमान में यूट्यूब में कुल 2000 से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे हैं इसका स्वामित्व वर्तमान में गूगल को प्राप्त है।

YOUTUBE क्या है?

YOUTUBE क्या है?

मुझे पता है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये इस बात को जानने के लिए आप काफी उत्सुक हो रहे होंगे। लेकिन मुझे लगता है कि इतनी जल्दबाजी से आगे बढ़ाना सही नहीं होगा क्योंकि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए यह बात जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर यूट्यूब है क्या जिस पर आसानी से हम लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

तो हम आपको बता दें कि सोशल मीडिया का ही वीडियो देखने वाला एक अमेरिकन प्लेटफार्म है।जिसको इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति यूट्यूब पर वीडियो देखने के साथ-साथ क्लिप को देखने और अपने मनपसंद पसंदीदा वीडियो को बनाकर उसे पर अपलोड करने के लिए भी लोगों के लिए अनुमति प्रदान करता है। मतलब की यूट्यूब का सीधा-सीधा संबंध वीडियो को देखने और वीडियो को बनाने को लेकर है, जिसको हम यूट्यूब कहते है।

YOUTUBE से पैसे कैसे कमाये

YOUTUBE से पैसे कैसे कमाये

तो दोस्तों अब हम आ गए हैं अपने आर्टिकल के मुख्य बिंदु पर की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, तो हम आपको बता दें कि वैसे तो सोशल मीडिया पर पैसे कमाने की बहुत सारे तरीके है लेकिन उनमें से यूट्यूब सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म माना जाता है जिस पर आसानी से पैसे बहुत अधिक मात्रा में कमाई जा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की तरीके को हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप आसानी से बताया है जिसको पढ़ने के बाद आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की संपूर्ण जानकारी का विवरण मिल जाएगा।

YOUTUBE पर चैनल बनाये

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा, यूट्यूब पर अपने मनपसंद चैनल को बनाकर आप उसे पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान काम है, यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं इसकी पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे कुछ बिंदुओं के माध्यम से समझा देते हैं।

YOUTUBE पर चैनल बनाये
  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले तो आपके मोबाइल फोन या लैपटॉप में यूट्यूब APP का होना जरूरी है।
  • इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप में गूगल पर यूट्यूब चैनल के नाम से एक वेबसाइट खोलें या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यूट्यूब नाम के ऐप को इंस्टॉल कर ले।
  • इसके बाद अब आप अपने यूट्यूब को गूगल अकाउंट के साथ लॉगिन कर ले। यूट्यूब पर लॉगिन आप पुराने अकाउंट के साथ या फिर नए अकाउंट को बनाकर भी कर सकते हैं।
  • गूगल अकाउंट के साथ यूट्यूब को लोगिन करने के बाद ही आपके यूट्यूब के कॉर्नर में प्रोफाइल आइकॉन नाम का निशान दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करते ही नीचे आपको योर चैनल का ऑप्शन दिखेगा, उसे पर क्लिक करके आपको आगे बढ़ जाना है।
  • अगले पेज पर आपको कस्टमाइज्ड चैनल के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने यूट्यूब का नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने चैनल का नाम देने का ऑप्शन मिल जायेगा।
  • यहाँ पर आप अपनी पसंद के अनुसार अपने चैनल का नाम रख सकते है।
  • इसके अलावा अगर आपके चैनल का नाम पहले से दर्ज है और उसे बदलना चाहते हैं तो।
  • आप edit के आइकॉन पर क्लिक करने के साथ अपनी पसंद के अनुसार चैनल का नाम रख सकते हैं।
  • इस पेज में Handle का विकल्प भी दिखाई देगा जिसमे आप अपना नाम नाम को बदल सकते है।
  • इसके नीचे अब आपको आपके चैनल का यूआरएल नंबर मिल जाएगा जिसको आप कहीं भी अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लगा सकते है।
  • इसके बिल्कुल नहीं चाहिए आपको डिस्क्रिप्शन का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपने चैनल के बारे में छोटी जानकारी को भी दे सकते हैं मतलब कि आप किस प्रकार के वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड करते हैं उसकी जानकारी आप अपने डिस्क्रिप्शन में जरूर दें।
  • इसके अलावा आपको इसी पेज में सबसे ऊपर कैमरा का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करके आप गैलरी से या फिर कैमरे से फोटो क्लिक करके प्रोफाइल पिक्चर को भी लगा सकते हैं।
  • इस तरह से सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा।

हमारे द्वारा ऊपर बताएं गये सभी स्टेप्स का एक-एक करके पालन करने के बाद आप आसानी से एक यूट्यूब चैनल को बना सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए यूट्यूब चैनल बनाने की प्रक्रिया को बताने के बाद अब हम आपको नीचे कुछ और जानकारी बताएंगे जिसके बाद आप यूट्यूब से पैसा कमा सकेंगे।

अपनी पसंद का चयन करें

एक यूट्यूब चैनल बनाने के बाद अब आपको सबसे बड़ा काम होता है यूट्यूब वीडियो को अपलोड करना है लेकिन इससे भी पहले आपका सबसे बड़ा मुख्य दारोमदार यह होता है कि आप किस प्रकार की वीडियो को आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे।

social media marketing mobile phone concept 23 2148430945
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2023, जाने क्या है Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके 10

 तो दोस्तों हम आपको बता दें कि यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के बारे में ज्यादा अधिक सोने की आवश्यकता नहीं है आप अपनी रुचि के अनुसार जिस भी काम में विशेषज्ञता रखते हैं उसके वीडियो बनाकर आप यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। जैसे की

  • अगर आप एक अच्छी शिक्षा क्यों पढ़ने का तरीका आपका सबसे यूनिक है तो आप एजुकेशन के नाम से यूट्यूब चैनल बनाकर पढ़ा कर के यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं।
  • अगर आप एक अच्छे गायक है तो आप गाने का एक वीडियो बनाकर उसको ही अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें।
  • अगर आप एक अच्छे स्पोर्ट्समैन है तो आप अपने खेल का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें जिस पर आपकोअच्छा रिव्यु मिल सकता है।

इस तरह से अगर आप अपनी विशेषज्ञता के अनुसार यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं तो आप आसानी से यूट्यूब पर अच्छा रिव्यु प्रकार यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। यह YOUTUBE से पैसे कमाने में आपको अच्छी मदद कर सकता है।

YOUTUBE वीडियो अपलोड कैसे करें

एक यूट्यूब चैनल बनाने के बाद और अपने नीचे का चयन करने के बाद अब आपका एक और काम होता है यूट्यूब वीडियो अपलोड करना। ऊपर बताए गए काम को पूरा करने के बाद अब आपका काम रहता है यूट्यूब वीडियो अपलोड करना अब आपके मन मे यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि यूट्यूब वीडियो अपलोड कैसे करें।

YOUTUBE वीडियो अपलोड कैसे करें

देखिए दोस्तों एक यूट्यूब चैनल बनाने के बाद और अपना नीचे का चयन करने के बाद यूट्यूब वीडियो को अपलोड करना बहुत ही आसान है अब यूट्यूब वीडियो अपलोड करने के लिए हमारे द्वारा गए बताये गए नीचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में या फिर कंप्यूटर में यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • यूट्यूब ऐप की एप्लीकेशन को ओपन करते ही होम स्क्रीन पर आपको प्लस के निशान आइकॉन दिखाई देगा।
  • अब आपको यहाँ पर सभी ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे।
  • जिसमे आपको CREAT SHORT, UPLOAD VIDEO, Go Live और Creat Post का ऑप्शन मिल जायेगा।
  • इसके बाद अब आपको अपनी पसंद के अनुसार जिस चीज पर भी वीडियो अपलोड करना है उसे पर आप क्लिक कर दें।
  • अगले स्टेप में यूट्यूब के द्वारा आपसे कुछ जरूरी PERMISSION ली जाएंगे जिसको आपको ALLOW करते जाना है।
  • अब आपको अपनी फाइल में से अपनी वीडियो को चयन कर लेना है और यूट्यूब पर अपलोड कर देना है।
  • थोड़ी देरी के बाद नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आपका यूट्यूब वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो जाएगा जिसको आप अपने योर चैनल में देख सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपका वीडियो अच्छी ट्रेनिंग में जाता है तो आपको अपना वीडियो डिस्कवर में देखने को भी मिल सकता है।
  • यूट्यूब वीडियो को अपलोड करते ही यह वीडियो यूट्यूब पर आ जाएगा इसके अलावा अगर आपके जितने भी सब्सक्राइबर्स है उसकी होम स्क्रीन पर आपका वीडियो तुरंत दिखाई देने लगेगा।

YOUTUBE से पैसा कैसे मिलेगा

देखिए दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको यूट्यूब के द्वारा बतायी गयी कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा जिसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना होगा, यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस मोनेटाइजेशन कब काम पूरा करने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब की कुछ इन जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा जो नीचे हम आपको बता रहे हैं।

YOUTUBE से पैसा कैसे मिलेगा
  • यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना होगा।
  • आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन प्राप्त करने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स का होना जरूरी रहेगा।
  • दूसरी प्रमुख शर्ट आपकी यूट्यूब चैनल पर 1 वर्ष के अंदर 4000 घंटे की वाचिंग टाइम को पूरा करना अनिवार्य रहेगा।
  • आपका यूट्यूब वीडियो किसी भी अन्य यूट्यूब वीडियो का कॉपी नहीं होना चाहिए।

यूट्यूब से पैसा कमाने का यह एक सबसे आसान तरीका है इसके अलावा आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य मौके भी मिलते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीका क्या है इसकी जानकारी भी हम आपको इसी के नीचे दे रहे हैं।

  • आप अपने यूट्यूब चैनल की डिस्क्रिप्शन में अपने एफिलिएट मार्केटिंग की लिंक को भी लगा सकते हैं जिसके माध्यम से शॉपिंग करने पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा सीधे पैसे मिलेंगे।
  • यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का अन्य जरिया एडवरर्टाइजमेंट भी है, जिसमे आपको अपने यूट्यूब वीडियो के दौरान किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है जिसके बदले में कंपनी आपको पैसे देती है।
  • आप अपने यूट्यूब चैनल की मेंबरशिप के लिए कुछ पैसों के रिचार्ज के के द्वारा अभी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपकी यूट्यूब चैनल की मेंबरशिप को लेना पब्लिक की मां के ऊपर रहेगा अगर वह आपकी मेंबरशिप को लेते हैं तो उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे।

सारांश

तो दोस्तों आज की आर्टिकल में हमने जाना की YOUTUBE से पैसे कैसे कमाये की पूरी जानकारी को विस्तार से इस आर्टिकल में इसमें हमने आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के साथ यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं वीडियो अपलोड कैसे करें और अपने पसंद का चयन कैसे करें की संपूर्ण जानकारी को जाना।

आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी काफी पसंद आई होगी इसकी जानकारी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर दें साथी से अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी यह जान सके की यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें।

FAQ’S

YOUTUBE से पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका क्या है?

दोस्तों YOUTUBE से पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका है डायरेक्ट यूट्यूब से पैसा कमाना मतलब कि आप अपने चैनल पर अपलोड की गई वीडियो को इतना अच्छे तरीके से बनाएं कि वह लोगों तक पहुंचा और उसे पर अच्छी खासी भी उसे आए इसके बाद आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाए और आपको उसके द्वारा पैसे मिलने लगे।

क्या YOUTUBE पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका है?

दोस्तों आपका मन में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि मैं यूट्यूब से पैसे क्यों कमाऊं, क्या यूट्यूब पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका है तो मैं आपको बता दूं कि जी हां यूट्यूब पर से कमाने का सबसे सरल तरीका हो सकता है क्योंकि यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत ही आसान है इस पर आपको सिर्फ वीडियो अपलोड करना होता है अगर आपके वीडियो की क्वालिटी अच्छी होती है तो लोग उसको देखते हैं जिसके ऊपर आपको पैसे मिलते हैं। इसके अलावा आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अन्य शारीरिक मेहनत को नहीं करना पड़ता है जबकि यह बिल्कुल वर्क फ्रॉम होम काम है आप घर बैठे कहीं से भी आसानी से यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं इसलिए यूट्यूब पर से कमाने का सबसे सरल तरीका है।

भारत का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा यूट्यूब और यूट्यूब चैनल CARRIMINATI का है। जिसका पूरा नाम AJAY NAGAR है, उनके यूट्यूब पर अब तक लगभग 40 मिलियन सब्सक्राइबर्स है और करीब 2.5 बिलियन व्यूज है। जो की किसी भारतीय के सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है।

Also Read These Post

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं को भी मिलेगी लाड़लीं बहना की सौगात।

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा तोहफा सैलरी हुई दुगनी, और भी कई घोणना की।

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

अमीर कैसे बने?

VPN Kya Hai

SDS Full Form Kya Hai

OS Kya Hai

LED Kya Hai

Transformer In Hindi

LLB Full Form In Hindi

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Sharing Is Caring:

Leave a Comment