Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

क्या आप एक मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन खरीदने का सोच रहे है, तो ये पोस्ट (8 Tips How to buy a mobile phone) आपकी हेल्प करेगी की कैसे आप एक अच्छा मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन चुने। हमें मोबाइल फ़ोन का चयन अपने उपयोग के अनुसार करना होगा।

How to buy a mobile phone
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

हम इस पोस्ट (8 Tips How to buy a mobile phone) में कुछ बातों को बताएंगे जिन्हे आपको ध्यान में रखना मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन खरीदते समय।

Build Quality

How to buy a mobile phone
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

Build Quality एक बहुत अहम बात है जिसे ध्यान रखना होगा, इसमें हमे डिज़ाइन और हार्डवेयर की बात करते है। इसमें हम ये देखते है की स्मार्टफोन की बॉडी कौन से मटेरियल की है आज प्लास्टिक, ग्लास और मेटल बॉडी वाले स्मार्टफोन है। मेटल बॉडी स्मार्टफोन के अंदर के कॉम्पोनेन्ट को अच्छे प्रोटेक्ट करती है और Durable भी होते है। प्लास्टिक और ग्लास बॉडी दिखने में अच्छे और कम वजनी होते है। ज्यादातर स्मार्टफोन में polycarbonate की प्लास्टिक बॉडी होती है जो  impact resistance, temperature resistance और flexible होती है।

polycarbonate बॉडी वाले स्मार्टफोन गिरने पर भी ज्यादा ठोकर सह सकते है। हम वो स्मार्टफोन ख़रीदे वो ज्यादा impact resistance (drop-proof ), गुड लुक्स और अच्छी फिनिश वाला हो। स्मार्टफोन खरीदते समय ये देखना है की उसमे कुछ ज़रूरी हार्डवेयर फीचर हो बजट के अनुसार जैसे स्क्रीन प्रोटेक्शन, डस्ट प्रूफ और वाटर प्रूफ होने चाहिए।

Display

8 things to keep in mind while buying a smartphone
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

Display हमारे स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, स्मार्टफोन खरीदते समय हम डिस्प्ले की बड़ी साइज को देख कर खरीद लेते है, Display को सिर्फ साइज के आधार पर नहीं देखना है यहाँ और भी पैमाने है। Super AMOLED सबसे latest displey तकनीक  है यही सबसे अच्छी displey में से है ,यहाँ  हमे  6 प्रकार की मिल जाती है जिसमे – TFT LCD, IPS-LCD, OLED, AMOLED और Super AMOLED है। TFT LCD और IPS-LCD Display बजट मोबाइल में आती है।

OLED, AMOLED और Super AMOLED डिस्प्ले Battery efficient होते है ये डिस्प्ले midrange और high end range वाले स्मार्टफोन में मिलती है। Display में हमे Display का टाइप, साइज, Pixel density और रेसिलूशन का ध्यान रखना है। Display की साइज कम से कम 5.5 इंच की होनी चाहिए।

Processor

How to buy a mobile phone
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

किसी भी स्मार्टफोन की परफॉरमेंस और स्पीड उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है हमे अपनी उपयोगिता के अनुसार एक अच्छे प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। बजट फ़ोन में मेडिएटेक की P और G series और स्नैपड्रगन की 6 series के प्रोसेसर सामान्य उपयोग के लिए अच्छे है। mid – range में Snapdragon 7 series और मेडिएटेक 810 और 900 जो की मिक्स usage के लिए अच्छा है।

high performance और premium स्मार्टफोन में हमे सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर मिलते है जो फ्लैगशिप लेवल के होते है जो power efficient, good for gaming और best performer होते है इनमे – Apple A15 Bionic, Dimensity 9000 और Snapdragon 8 Gen 1 ये अब तक के सबसे अच्छे प्रोसेसर है।

इस प्रकार से आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से प्रोसेसर के आधार स्मार्टफोन चुन सकते है यदि आप को सामान्य उपयोग करना है तो आप बजट स्मार्टफोन खरीद सकते है और यदि थोड़े हैवी टास्क जैसे थोड़ी बहुत गेमिंग करते है तो आप mid – range स्मार्टफोन के साथ जा सकते है. आपको प्रीमियम फीचर्स और हाई कम्पलीट परफॉरमेंस चाहिए तो आप को premium स्मार्टफोन खरीदने चाहिए जिसमे आपको सभी ब्रांड के ऑप्शन मिल जाते है।

Camera

OPPO F21s Pro - rear camera
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

यदि आप एक अच्छा कैमरा फ़ोन देख रहे है तो आपको रिज़ॉल्यूशन, रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस और वीडियो रिकॉर्डिंग इन फीचर्स के बारे में अच्छे से पता करना होगा। अच्छी फोटोग्राफी के लिए cameras का अच्छा कॉम्बिनेशन ज़रूरी है, फ्रंट कैमरा कम से कम 8 MP होना अच्छा रहता है। आज रियर कैमरा में आपको 2, 3 और 4 cameras का सेटअप मिलता है जिसमे 200 MP का मुख्य सेंसर आता है।

यहाँ ये बात ध्यान देने लायक है की कई बार ऐसा होता है की ज्यादा मेगा पिक्सेल वाले कैमरा से उतनी अच्छी फोटो नहीं आती है जितनी अच्छी उससे कम मेगा पिक्सेल वाले कैमरा से आती है इसलिए मेगा पिक्सेल को न देखें आप उस डिवाइस के बारे में review इंटरनेट पर देखें। रियर कैमरा में 50 + 8 + 2 MP का सेटअप रहता है। इसके अलाबा आप ये देखे की वीडियो रिकॉर्डिंग, फ़्लैश लाइट, ऑटोफोकस और HDR जैसे फीचर ज़रूर चेक करे।

Battery

Best 6000mAh Battery Mobile Phones
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

Battery सबसे एसेंशियल पार्ट है किसी भी स्मार्टफोन का, आज आप देखते होंगे की 7000 Mah Battery वाले मोबाइल मार्किट में आते है। Battery के मामले में हमे सिर्फ Mah नही देखना है, Battery और chipset के कॉम्बिनेशन से ही पता चलता है की कितना Battery backup मिलेगा। Battery backup के केस में chipset का power efficient बहुत ज़रूरी होता है Battery capacity अकेला पर्याप्त नहीं होता है । बजट और मिड-रेंज स्मार्टफोन में 5000 Mah Battery, फ्लैगशिप में 4200 – 4500 Mah Battery पर्याप्त होती है क्यूंकि इनकी चिपसेट बहुत power efficient होती है जो Battery life बड़ा देती है।

आपके स्मार्टफोन में 5000 Mah बैटरी होना पर्याप्त है जो आपके मोबाइल को पूरा दिन चला सकते हैं| जिसमें आप प्रतिदिन के task और gaming भी कर सकते हैं बैटरी के साथ-साथ स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग होना भी जरूरी है| जिसमें 30 वाट की charging होनी चाहिए जो आपके स्मार्टफोन को 1 घंटे में फुल चार्ज कर देगी |

Operating system

11 Must-Know Tips Before Buying Laptop
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल का एंड्रॉयड, ऐप्पल का आईओएस, माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज मोबाइल और ब्लैकबेरी ओएस ऑप्शन है। स्मार्टफोन में चेक ज़रूर करले की कोनसा ऑपरेटिंग सिस्टम है,आप अपने रूचि के अनुसार किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ जा सकते है, आईओएस और एंड्रॉयड सस्ते स्मार्टफोन से लेकर हर price सेगमेंट में available होते है। आईओएस और एंड्रॉयड में बहुत blotwares और third party apps होते है। ऐप्पल का आईओएस में blotwares और third party apps नहीं होते है ऐप्पल फ़ोन महंगे होते है। कुछ स्मार्टफोन में माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज मिलता है।

Ram & Storage

Ram & Storage
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

Ram & Storage का बहुत अहम रोल रहता है किसी भी स्मार्टफोन की परफॉरमेंस में तो स्मार्टफोन खरीदते समय ये ज़रूर चेक करें, की कितनी और कोनसी प्रकार की Ram & Storage है, इस बात पर स्मार्टफोन की परफॉरमेंस बहुत निर्भर करती है। 4GB Ram और 64GB Storage बजट स्मार्टफोन में ये स्पेक्स बहुत अच्छा होता है जो नार्मल टास्क और वेब ब्राउज़िंग करने में capable रहता है। इसके अलाबा 6GB Ram और 128GB Storage थोड़ी बहुत गेमिंग और इतर मल्टीटास्किंग sufficient है, market में 6GB Ram 8GB Ram और 12GB Ram और 128GB Storage, 256GB Storage और 512GB Storage वेरिएंट उपलब्ध है।

बजट स्मार्टफोन में आपको UFS 2.2 type Storage और DDR4 type Ram देखने को मिलती है जो इस कीमत पर अच्छी है। हाई परफॉरमेंस स्मार्टफोन में UFS 3.1 type Storage और DDR5 type Ram का कॉम्बिनेशन होता है जो परफॉरमेंस में पर लगा देता है और सिस्टम फ़ास्ट और स्मूथ चलता है। UFS 3.1 type Storage और DDR5 type Ram फाइल ट्रान्सफर और एप्प्स मल्टीटास्किंग स्मूथली करने में हेल्प करता है जो स्मार्टफोन की ओवरआल परफॉरमेंस को बढ़ाता है।

Budget

यहाँ जो हमने 7 points की बात की है  उसके बाद बात आती है कीमत की | हम अपनी ज़रूरत के हिसाब से स्पेसिफिकेशन को चुनते है जो हर एक पॉइंट को चेक मार्क करे | हम इन्हे basic range, mid-range, high-end range and expensive range बाँट सकते है | basic range – 7k से 13k, mid-range – 15k से 25k, high-end range – 25k से 40k और expensive range – 50k से ऊपर तक मान सकते है, mid-range mobile की demand ज्यादा रहती है क्यूंकि इसमें मोबाइल balance स्पेक्स होते है । नीचे कुछ मोबइल दिए है अलग अलग price range से आप उनके स्पेक्स देख सकते है, जो आपके एक्सपेक्टेशन को फुलफिल करेंगे।

Basic Range – 7k से 13k – Best 5G Phones under 15000

Mid-Range – 15k से 25k – Realme Phones under 30000

High-End Range – 25k से 40k – Best 5G Mobile Phones Under 40000

Premium Range – 50k – Best Mobile Phones Under 60000

Best 8 Tips on How to buy a mobile phone इस पोस्ट में आप समझ गए होंगे की हमे किस प्रकार से एक सही mobile phone चुन सकते है। उपयोगिता और बजट को ध्यान रख कर एक अच्छा mobile phone लेने का डिसिजन बना सकते है जिसमे आप अपनी wishlist पुरे हो जाएगी।

realme GT 2 Pro 5G

Snapdragon 8 Gen 1
6.7 inches (17.02 cm)
526 PPI, AMOLED
120 Hz Refresh Rate
8 GB/128 GB
Rear Camera – 50 + 50 + 2 MP
Front Camera- 32 MP
Battery – 5000 mAh
Price – Rs .46,400

Best 8 Tips on How to buy a mobile phone – OnePlus 10T 5G

Best 8 Tips on How to buy a mobile phone – Redmi Note 11T 5G

Best 8 Tips on How to buy a mobile phone – Apple iPhone 14 Pro Max

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *