भारत में प्रत्येक वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी होली का त्यौहार बड़ी ही उत्सुकता एवं आनंदता के साथ मनाया गया है। प्रत्येक वर्ष  होली का त्योहार लोगों के द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। साल में एक बार आने वाला यह त्यौहार रंगों का त्यौहार होता है। इस दिन हर कोई व्यक्ति एक दूसरे पर रंगों की बौछार करता है और रंगों के माध्यम से इस त्यौहार को मानता है।

होली के दाग कैसे हटाए?
होली के दाग कैसे हटाए?

आप सभी लोगों ने जरूर इस वर्ष भी अच्छी तरह से होली खेली होगी और होली को अच्छी तरह से मनाया होगा। होली के दिन सभी लोग बहुत सारे रंगों के साथ एक दूसरे पर रंग को लगाते हैं हमारे लिए बहुत सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

होली के दिन कोई भी व्यक्ति एक दूसरे के लिए रंग लगाकर होली मनाता है, इस दिन कोई भी व्यक्ति किसी भी बात का बुरा नहीं मानता और सभी एक साथ होकर होली का जश्न मनाते हैं। लेकिन जब हम होली खेलते हैं तो होली खेलते समय हमारे कपड़ों यहां पर चेहरे या शरीर पर कुछ दाग लग जाते हैं ज़ो दाग हटते नहीं है यहां पर बहुत लंबे समय तक बने रहे थे। तो

ऐसे में आप लोग परेशान हो जाते हैं की होली के इन दागों को कैसे हटाए होली की यह दाग बड़े ही पक्के होते हैं जिन्हें हटाना मुश्किल होता है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके या उपाय बताएंगे जिससे आप होली के दागों को आसानी पूर्वक हटा सकेंगे। आपको कुछ नहीं करना है बस आपको हमारे द्वारा बताए जा रहे इन तरीकों को फॉलो करना है और आप आसानी पूर्वक होली के दागों को हटा सकते हैं चाहे वह कपड़ों पर लगे दाग हो या फिर आपके चेहरे या शरीर पर लगे दाग।

तो आईए जानते हैं कि आप किस तरीके से या फिर किन तरीकों का उपयोग करके अपने कपड़ों पर लगी या फिर शरीर पर लगे होली के दाग को आसानी पूर्वक छुटा सकते हैं। आपको हम नीचे 7 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि होली के दाग को हटा सकते हैं।

होली के दाग कैसे हटाए?

आपको नीचे बताए जा रहे 7 आसान तरीकों को फॉलो करना है अगर आप इन घरेलू तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप आसानी तरीके से होली के दाग को हटा सकते हैं।

होली के दाग कैसे हटाए?
होली के दाग कैसे हटाए?

1 होली के दाग को हटाने का सबसे सरल एवं आसान तरीका एक घरेलू तरीका है। इसमें आपको कुछ नहीं करना है बस आपको बेसन में नींबू और दूध को मिलकर उसका पेस्ट तैयार करना है,इसके बाद आपको इस पेस्ट को अपने मुंह पर या पर शरीर में जहां पर दाग है वहां लगा लेना है। इसे आपको 15 से 25 मिनट तक अपने त्वचा पर लगा रहने देना है,फिर आपको गुनगुने पानी से मुँह को धो लेना है।

2.मूली का रस निकाल कर उसमे दूध मैदा या बेसन डालकर पेस्ट बनाय ऐसा करने के बाद आप उसे अपने मुंह पर लगे कुछ समय तक पेस्ट को मुंह पर लगा रहने दे एवं उसके बाद उसे धोने ऐसा करने से आपका चेहरा साफ निकल आता है।

3.जो का आटा और बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण को तैयार करले,एवं इसे अपने मुँह पर लगा ले यह स्कर्ब की तरह काम करता है, एवं मुँह के रंग को साफ करता है।

4.दूध मे कच्चा पपीता पीसकर मिलाय इसके बाद इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी एवं थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करे अब इसे करीब आधा घंटे तक मुँह पर लगा रहने दे।

5.संतरे के छिलके वा मसूर की दाल एवं बादाम को दूध मे पीसकर उसका पेस्ट बनाए,अब इसको पुरी त्वचा पर लगया।

6.नीबू का रस दाग बाली जगह पर लगाकर कपड़े को गर्म पानी धोने से कपड़े के रंग एवं दाग निकल जाते है।

7.गर्म पानी मे थोड़ा बेकिग सोडा मिलाय और कपड़े को 1 या 2 घंटे के लिये छोड़ दे एवं इसके अलावा आप लोग वाइट विगेनर का भी उपयोगी कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर आप लोग इन तरीकों का उपयोग करते हैं

 तो ऐसा करने से आपकी त्वचा एवं कपड़ों के दाग आसानी पूर्वक चले जाते हैं।इससे आपके कपड़ो के रंग आसानी पूर्वक हट जाते हैं।अगर लोग और ऐसे अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के पेज को सब्सक्राइब जरूर करें।

Also Read These Post

नवोदय विद्यालय मे निकली 1300 से ज्यादा वैकेंसी जानिए आयु सीमा, सैलरी एवं योग्यता?

Shelcal 500 Uses In Hindi

Liv 52 Syrup Uses In Hindi

Bandy Plus Tablet Uses In Hindi

Limcee Tablet Uses In Hindi

Enzoflam Tablet Use In Hindi

Hcqs 200 Tablet Uses In Hindi

Tentex Forte Tablet Uses In Hindi

Regestrone Tablet Uses In Hindi

Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

  • कुंडलपुर कैसे जायें | Kundalpur Kaise Jaen? » Gofordigitalindia
    Reply

    […] होली के दाग कैसे हटाए? […]

  • MI vs RR Dream11 Team Prediction Fantasy  » Gofordigitalindia
    Reply

    […] होली के दाग कैसे हटाए? […]

  • RCB vs LSG फैंट्सी इलेवन » Gofordigitalindia
    Reply

    […] होली के दाग कैसे हटाए? […]

  • KKR vs DC Dream11 Team Prediction » Gofordigitalindia
    Reply

    […] होली के दाग कैसे हटाए? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.